Telugu Months Names in Telugu

Telugu Months Names in Telugu – हमारे भारत देश बिभिन्नताओं में एकता का देश है। यहां अलग अलग हिस्से की रहन सहन, परंपरा, इत्यादि के आधार पर इस देश को 29 अलग राज्यों में विभाजित किया गया है। सभी राज्य की भाषा, वेशभूषा, खान पान इत्यादि में कई बिभिनताएँ देखने को मिलती है। इसी प्रकार लगभग हर राज्य में अपने पारंपरिक कैलेंडर को मान्यता प्राप्त है, जिसमे  साल में महीनों के नाम भी अलग अलग होते हैं।

आंध्रप्रदेश और तेलंगाना राज्यों में तेलगू केलिन्डर को मान्यता प्राप्त है। यहां महीने को मासालू कहा जाता है। महीनों की गणना अमावस्या से अमावस्या तक कि जाती है। यहां वर्ष की सुरुआत लगभग मार्च के महीने से होती है। साल का पहला महीना चैतराम महीना होता है। यहां हम आपको तेलुगु के महीनों के नाम बता रहे हैं।

Also Read:- Aniruddacharya Ji Maharaj Fees in Hindi

तेलुगु के महीनों के नाम, उनके अंग्रेजी केलिन्डर के महीनों के हिसाब से, साथ ही उनके हिंदी में उत्चारण अंग्रेजी महीने हम सभी जानते है के एंग्रीजी कलेंडर के हिसाब से 12 महीने का नाम अलग अलग बताया गया है तो आज हम लोग इन सभी महीनो के नाम तेलगु में जानेंगे।

तेलुगु के महीने (हिंदी में उनके) | Telugu Months Names in Telegu

जैसे कि अंग्रेजी में कैलेंडर होते हैं और अंग्रेजी में 12 महीनों के नाम होते हैं वैसे ही पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर हर महीने के अलग-अलग नाम होते हैं जैसे कि तेलुगु में महीनों के नाम बहुत ही अलग होते हैं जिसके बारे में! मैं आपको आगे नीचे बताऊंगा।

पहले सभी राज्यों में एक जैसा कैलेंडर चलता था कुछ समय के बाद कुछ कुछ राज्यों में केंद्र के नाम को बदल दिया गया है क्या आपको पता है आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शहर में तेलुगु कैलेंडर का मान्यता दिया गया है जिससे कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोग तेलुगु प्रिंटर को मानते हैं वही लोग तेलुगु के सारे महीनों के नाम जानना चाहते हैं।

Also Read:- 1 Centimetre Me Kitne Milliliter Hote Hain

आप ही तेलुगु महीने का नाम तेलुगु भाषा में जानना चाहते हैं तो इसका टेबल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि मैंने आज ही शादी करूंगा तेलुगु महीने के नाम तेलुगु में बताया ही है उसके साथ-साथ अंग्रेजी नाम को तेलुगु नाम में भी बताया है जिसकी वजह से आपको काफी मदद मिलेगी और आप बहुत आसानी से तेलुगू महीने के नाम तेलुगु भाषा में समझ जाओगे।                                           

मार्च/ अप्रैल        చైత్రము (चैत्र)

अप्रैल/ मई          వైశాఖము (बैशाख)

मई/ जून             జ్యేష్ఠము (ज्येष्ठ)

जून/ जुलाई         ఆషాఢము (आसाढ़)

जुलाई/ अगस्त       శ్రావణము (श्रावण)

अगस्त/ सितंबर      భద్రపదము (भाद्रपद)

सितंबर/ अक्टूबर    ఆశ్వయుజము (आश्विन)

अक्टूबर/ नवंबर       కార్తికము (कार्तिक)

नवंबर/ दिसंबर        మార్గశిరము (अग्रहन)

दिसंबर/ जनवरी      పుష్యము (पौष)

जनवरी/ फरवरी      మాఘము (मार्गशीष)

फरवरी/ मार्च           ఫాల్గుణము (फाल्गुन)

इसके अलावा अंग्रेजी के महिनो को हम तेलुगु में इस प्रकार लिखते हैं

 జనవరి  जनवरी

ఫిబ్రవరి   फरवरी

మార్చి    मार्च

ఏప్రిల్    अप्रैल

మే        मई

జూన్    जून

 జూలై    जुलाई

 ఆగస్టు   अगस्त

సెప్టెంబర్     सितंबर

అక్టోబర్   अक्टूबर

నవంబర్   नवंबर

డిసెంబర్   दिसंबर

देश एक है लेकिन मान्यताएं अनेक। लेकिन हमारा संविधान हमें अपने अनुसार जीवन जीने की इजाज़त देता है, यही इस देश की खासियत है। भारत देश की आबादी तकरीबन 130 करोड़ की है और अंसारी लोगों के बीच कुछ एक है तो वह है प्यार हमारे भारत देश में एकता बहुत ज्यादा है।

Also Check:- Google Mera Naam Kya Hai 

जिसकी वजह से भारत देश का नाम प्यार में हमेशा आगे रहता है। और यही वजह है की हमारे देश में अलग-अलग भाषाओं के लोग रहते हैं अलग-अलग जाति के लोग रहते हैं धर्म के लोग रहते हैं लेकिन प्यार एक ऐसा है और किसी तरह अंग्रेजी कैलेंडर को सही पूरे दिन से माना जाता है लेकिन कुछ ऐसे शहर है जिनमें तेलुगू के महीनों के नाम जाने जाते हैं।

Frequently asked questions

Q1. तेलुगु केलिन्डर में कितने महीने होते है?

तेलुगु केलिन्डर में भी अंग्रेजी और हिंदी कैलेंडर की तरह ही बारह महीने होते है।

Q2. तेलुगु केलिन्डर में महीनों को क्या कहा जाता है?

तेलुगु कैलेंडर में महीनों को मासालु कहा जाता है।

Q3. तेलुगु केलिन्डर में महीनों की गणना कब से कब तक होती है?

तेलुगु कैलेंडर में महीनों की गणना अमावस्या से अमावस्या तक होती है।

Q4. तेलुगु केलिन्डर में पहला महीना कौन सा होता है?

तेलुगु कैलेंडर में पहला महीना चैत्र (చైత్రము) का होता है। जो अंग्रेजी के मार्च महीने के लगभग शुरू होता है।

Conclusion

आज के अपने इस अंक में हमने तेलुगु के महीनों के नाम उनके हिंदी के उच्चारण के साथ आपको उपलब्ध कराया है। साथ ही हमने यह भी बताया कि ये अंग्रेजी के केलिन्डर के हिसाब से किस समय आते है। अगर आप भी तेलुगु महीने के नाम तेलुगु भाषा नहीं जाना चाहते थे तो उसका उत्तर मैंने इस आर्टिकल में उपलाद करा दिया है।

दूसरे भाग में हमने यह दिखाया कि अंग्रेजी के महीनों के नाम को तेलुगु में कैसे लिख जाता है। तेलुगु के महीनों से संबंधित हर जानकारी हमने आप तक पहुचाने का पूरा प्रयास किया है। उम्मीद है कि इस विषय से संबंधित हर सवाल के जवाब आपको मिल गए है और आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment