Shark Tank India क्या है – हेलो दोस्तो! सोनी टेलीविजन पर आने वाला एक नया शौक शार्क टैंक इंडिया चालू हो चुका है और इस शो में आपको बहुत ही जबरदस्त बिजनेसमैन देखने को मिलेंगे जिन्होंने अपने दम पर बहुत बड़ी-बड़बिजनेस खड़ी की है।

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं कि शार्क टैंक इंडिया क्या है यह एक अमेरिकन रियलिटी शो से प्रभावित होकर इंडियन शो बनाया गया है इस शो में सारे बड़े बड़े बिजनेसमैन गुरु के रूप में काम करते हैं और इस शो में जितने भी लोग अपनी बिजनेस आईडियाज लेकर आते हैं उन सभी में पैसा निवेश करके उनको बिजनेस को आगे बढ़ाने का मकसद होता है।

यह रियल्टी शो बिजनेस और निवेश से संबंधित है और इस बेहतरीन शो में तकरीबन 7 जज हैं जो कि अपने अपने क्षेत्र में बहुत ही जबरदस्त काम कर रहे हैं इस रियलिटी शो में लोग अपने अलग-अलग बिजनेस आइडिया से लेकर आते हैं जिसे पूरा करने का काम जज का होता है।

Also Read:- Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

इस शो में जितने भी सार्क हैं उन सब मिलकर अपने लोगों से बिजनेस के बारे में कुछ सवाल पूछते हैं फिर उनको जवाब देना पड़ता है अगर उनमें से कोई भी शार्क उस बिजनेस से संतोष होता है तो उसे पैसा लगाकर उस बिजनेस को बहुत ही आगे बढ़ाता है आई एस शो के बारे में और विस्तार रूप से जानते हैं।

Shark Tank India क्या है?

शार्क अटैक इंडिया एक्स भारतीय रियलिटी शो है जिसमें बिजनेस और निवेश से संबंधित जानकारियां प्राप्त कराई जाती हैं इसमें नए नए लोग अपने बिजनेस Ideas को लेकर आते हैं और जब शार्क को यानी के सभी जजेस को उनके बिजनेस आइडियाज पसंद आते हैं तो उस बिजनेस को सभी शार्क मिलकर आगे बढ़ाते हैं और उसमें पैसा निवेश करके उस कंपनी को बहुत आगे तक लेकर जाते हैं।

भारत में यह एक ऐसा पहला रियालिटी शो है जिसमें बिजनेस से संबंधित कार्यक्रम होता है और इसका पहला सीजन चल रहा है जो कि सोनी टेलीविजन पर रात 8:00 बजे टेलीकास्ट होता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं यह शो अमेरिकन शो से प्रभावित होकर भारत में इस तरह का रियलिटी शो पहली बार बनाया गया है।

Urdu Bhasha Ki Lipi Kya Hai

इस शो में जितने भी उधमी है सभी के सामने 9 तारीख के बीच में उसका आईडिया उस पेश किया जाते हैं और उन सभी को उस बिजनेस में पैसा लगाकर उस बिजनेस को आगे बढ़ाना होता है बेशक वह पैसा लगाकर उस बिजनेस के कुछ हिस्सेदारी अपने नाम कर लेते हैं और इसी तरह लोगों के बिजनेस आइडियाज के लिए पैसे मिल जाते हैं।

भारत में ऐसा रियल्टी शो पहली बार प्रस्तुत हो रहा है लेकिन 40 से ज्यादा देशों में इस तरह का शो आयोजित हो चुका है इस बार भारत में होने वाला शो शार्क टैंक इंडिया अभी बहुत ज्यादा प्रचलित है और धीरे-धीरे अशोक की टीआरपी बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है।

इस शो में ऐसे 7 Shark क्योंकि अपने बिजनेस में बहुत ही आगे तक पहुंच गए उन सब की एक अपनी खुद की परी परी भेजना है इसलिए उन सब को इस शो में जज के रूप में रखा गया है और वह सब इस शो मैं नए नए लोगों को बढ़ावा देते हैं और उनकी बिज़नस में पैसा निवेश करके उन्हें आगे बनाते हैं।

Shark Tank India शो के Pattern

शार्क टैंक इंडिया एक ऐसा रियालिटी शो है जोकि सारे रियल्टी शो से बिल्कुल अलग है बाकी जितने भी रियल्टी शो होते हैं उसमें परफॉर्मर को लगातार परफॉर्म करना पड़ता है लेकिन इस शो में जो भी कंटेस्टेंट आते हैं उन्हें सिर्फ एक बार परफॉर्म करना होता है और उसके बाद वह इस शो से बाहर चले जाते हैं।

अब इस शो में लोग क्यों आते हैं? तो अगर आपके पास कोई बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडियाज है और आप उस पर कुछ काम कर चुके हो और वहां से अच्छा खासा पैसा कमा चुके हो और उस बिजनेस को और भी बड़ा करने के लिए आपको ढेर सारा पैसा की जरूरत है तो आप इस शो में आ सकते हो और जज को अपनी बिजनेस आईडियाज के बारे में बता सकते हो।

Pi Network Kya Hai 

इस शो में जितने भी लोग अपने बिजनेस को लेकर आते हैं उन सभी का मकसद बस इतना होता है कि वह अपने बिजनेस में खर्च होने वाले निवेश को शार्क से ले सकें और बदले में शार्क उन सभी से सवाल पूछते हैं उस बिजनेस से संबंधित जैसे कि उस बिजनेस में कितना ताकत है उसने अब तक कितना पैसा कमाया है वगैरा-वगैरा।

इस रियलिटी शो में तकरीबन 7 जज हैं और जो भी इन सातों को खुश कर देता है और इंसानों से अपने बिजनेस में पैसा निवेश कर देता है तो वह बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि इस शो में जितने लोग भी आते हैं वह सातों को अपनी और नहीं खींच पाते हैं कोई ना कोई बाहर निकल जाता है।

और अगर किसी भी सार्क को आपका बिजनेस पसंद आता है और वह आप में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो वह मुफ्त में पैसा निवेश नहीं करेंगे बदले में कुछ प्रतिशत हिस्सा आपकी बिजनेस से लेंगे और इसी तरह यह पैटर्न हर कंटेस्टेंट के साथ चलता है।

Shark Tank India में Judges के नाम 

इस रियल्टी शो में 7 judges को चुना गया है जो की अपने अपने Field में बोझ ही बड़े बिजनेस चला रहे है आज में आपको उन सभी के बारे में बताऊंगा जो कि शार्क टैंक इंडिया शो में जज के रूप में काम कर रहे है और में आपको ये भी बताऊंगा की इस रियलिटी शो में उन सभी Judges का क्या काम है।

1. Ashneer Grover – Bharat Pe के Founder

अशनीर ग्रोवर एक अपने Field में काफी बड़े बिजनेस मैन है और शार्क टैंक इंडिया के सबसे नामी जज में अश्नीर ग्रोवर का नाम आता है दोस्तो में आपको बता दू अशनीर ग्रोवर Bharat Pe के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर है और इन्होंने इस कंपनी को कहा से कहा लाकर रख दिया है।

अशनीर ग्रोवर ने IIT दिल्ली से और IIM अहमदाबाद से अपनी पढ़ाई पूरी की और इसके बाद बिजनेस में आगये और दोस्तो शार्क टैंक इंडिया शो के जरिए अशनीर ग्रोवर बहुत सारी कंपनियों में अपना पैसा निवेश कर चुके है जैसे की – BluePine Industries, booz scooters, Tagz Foods, Skippi Pops, Raising Superstars, Beyond Snack, Otua, WeSTOCK और Aas Vidyalaya.

Ashneer Grover Biography in Hindi

2. Vineeta Singh – Sugar Cosmetic के Founder

विनिता सिंह शुगर कॉस्मेटिक की को फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर है और कॉस्मेटिक आपने कभी ना कभी इस्तेमाल किया होगा जिसकी लिपस्टिक आती है और बहुत सारी पदार्थ इस कंपनी के द्वारा बनाई जाती है और लड़कियों को सबसे पसंदीदा ब्रांड है और कॉस्मेटिक जिसकी मालिक विनीता सिंह है।

और शार्क टैंक इंडिया के जरिए इन्होंने बहुत सारी कंपनी में प्रकाशित किया है और उस कंपनी को आगे बढ़ाया और उस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी ली है मैं आपको उन सारी कंपनियों का नाम बताता हूं जिस कंपनी में विनीता सिंह ने अपना पैसा निवेश किया है।

  • BluePine Industries
  • Booz Scooters, 
  • Heart up my Sleeves
  • NOCD
  • CosIQ 
  • Skippi Pops

Vineeta Singh Biography in Hindi

3. Peyush Bansal – Lenskart के Founder

आपने अपने जिंदगी में lenskart का नाम तो सुना ही होगा लेंसकार्ट एक काफी बड़ी बिजनेस बन चुकी है और इस कंपनी के को फाउंडर पियूष बंसल है दोस्तों मैं आपको बता दूं साल 2019 सितंबर तक लेंसकार्ट के 70 से भी ज्यादा शहरों में स्टोर थे और इसके आउटलेट्स आपको हर जगह देखने को मिल जाएंगे।

पियूष बंसल सिर्फ लेंसकार्ट के फाउंडर नेम इन्होंने बहुत सारी बड़ी-बड़ी बिजनेस में अपने पैसे निवेश किया है क्योंकि इनका मानना है कि एक कंपनी के भरोसे बैठे रहोगे तुम कभी भी टूट सकता है इसीलिए जितना हो सके उतना ज्यादा कंपनियों में अपना पैसा निवेश करो और वहां से पैसे कमाओ पियूष बंसल ने इन कंपनियों में अपना पैसा निवेश किया है।

  • Vivalyf Innovations- Easy Life
  • Ariro, Nuutjob, 
  • Meatyour, EventBeep
  • Farda
  • LOKA
  • Annie
  • Caragreen
  • The Yarn Bazaar
  • PNT
  • Find Your Kicks India
  • Aas Vidyalaya

Peyush Bansal Biography in Hindi

4. Ghazal Alagh – Mamaearth के Founder

गजल अलघ एक भारतीय उद्यमी है जिन्होंने Mama Earth जैसी कंपनी का निर्माण किया है गजल अलघ मामा अर्थ कंपनी की को फाउंडर और सीईओ है मामा अर्थ भारत का सबसे पहला इंटिमिटी फ्रेंड है जिसने आते ही पूरे मार्केट में धूम मचा दी है मामा और आज के समय में बहुत ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है।

और यह इतना ज्यादा मशहूर इस वजह से हुई है क्योंकि मामा अर्थ के फाउंडर गजल अलघ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हम अपने प्रोडक्ट में बिल्कुल Toxin Free ट्रक बनाते हैं जो कि बिल्कुल नेचुरल होता है और इसी वजह से यह कंपनी बहुत ही कम समय में आसमान छू रही है और इसके बाद शार्क टैंक इंडिया में जज बतौर काम कर रही है।

Ghazal Alagh Biography in Hindi

5. Namita Thapar – Emcure Pharmaceutical के Founder

शर्क टैंक इंडिया के एक और चीज जो कि नमिता था पर है जिन्होंने बहुत ही कम उम्र से बिजनेस करना शुरू कर दिया था और उन्होंने बहुत सारी बिजनेस को अपने नाम की है और यह ग्लोबल फार्मा कंपनी Emcure Pharmaceutical की Executive Director हैं और यह बहुत सारे बिजनेस में अपना पैसे निवेश करती है।

नमिता था पर भारत की एक ऐसी पहली महिला है जिन्होंने स्वास्थ्य को लेकर कुछ सोचा है कुछ बनाने के लिए तैयार किया है और कोविड-19 रान नमिता थापर ने अपनी टीम के साथ मिलकर खुद काहे की यूट्यूब चैनल भी बनाया जिसका नाम Uncondition Yourself with Namita Thapar रखा गया और शार्क टाइम इंडिया शो में इन्होंने कुछ बिजनेस में भी अपना पैसा निवेश किया है।

Namita Thapar Biography in Hindi

6. Aman Gupta – boAt Company के Founder

boAt कंपनी का नाम तो आपने सुना ही होगा बहुत कंपनी आज का समय में भारत में सबसे ज्यादा चलने वाली कंपनी है और इस कंपनी में Earphones, Headset, Charger और भी तरह का प्रोडक्ट बनाया जाता है इस कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट है वह सब बहुत ही मजबूत और टिकाऊ होते हैं।

Boat भारत का एक ऐसा ब्रांड बन चुका है जो कि सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में बेचा जाता है इस कंपनी के सबसे खास बात यह है कि यह बहुत ही कम दामों में बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट देता है जिसकी वजह से लोग इस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदना बहुत पसंद करते हैं और अमन गुप्ता जो कि इस कंपनी के को फाउंडर है वह भी अपने अलग-अलग बिजनेस में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं।

Aman Gupta Biography in Hindi

7. Anupam Mittal – Shaadi.com के Founder

अनुपम मित्तल जोकि shaadi.com के फाउंडर अपने इस वेबसाइट का नाम तो सुना ही होगा टेलीविजन पर इसके विज्ञापन आते रहते हैं क्योंकि एक बहुत ही मसूर वेबसाइट है और अनुपम चल पिपल ग्रुप के सीईओ और को फाउंडर है। अनुपम मित्तल ने अपनी पढ़ाई बाहर के देशों से पूरी की है और उन्होंने बहुत समय तक इंजीनियरिंग का पढ़ाई किया है।

जिसकी वजह से उनको टेक्नोलॉजी में नॉलेज काफी जाता है shaadi.com एक ऐसा वेबसाइट है जो कि कुंवारे लोगों को शादी कराने में मदद करता है और यह वेबसाइट शुरुआती दौर में उतना नहीं चल पाया था लेकिन आज के समय में यह लाखों में खेल रहा है और अनुपम मित्तल शर्क टैंक इंडिया में कई सारे बिजनेस में अपना पैसा निवेश कर चुके हैं।

Anupam Mittal Biography in Hindi

FAQ on Shark Tank India Kya Hai

Q1. शार्क टैंक इंडिया क्या है?

सॉफ्टेक इंडिया एक ऐसा शो है जिसमें बिजनेस और निवेश से संबंधित कार्यक्रम होता है इसमें कुछ ऐसे शार्क है जो कि Judges बतौर काम कर रहे हैं और लोगों को नए-नए बिजनेस करने का मौका दे रहे हैं

Q2. शार्क टैंक इंडिया में कितने जज है?

शाह टाइम्स इंडिया में कुल 7 जज है।

Q3. शार्क टैंक इंडिया कोन से चैनल पर आता है?

शार्क टैंक इंडिया भारतीय सोनी टेलीविजन पर आता है।

Q4. शार्क टैंक इंडिया शो कब शुरू हुआ ?

शार्क टैंक इंडिया शो की शुरुवात 20 दिसंबर 2021 को सोनी टेलीविजन पर हुआ था।

Conclusion

दोस्ती मैंने आज इस आर्टिकल में Shark Tank India  Kya Hai इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से जानकारी दी है शार्क टैंक इंडिया बिजनेस से संबंधित वाला कार्यक्रम है जिसमें 9 लोग आकर यह बिजनेस आइडिया स्कोर बताते हैं और अगर शार्क को उनके बिजनेस आइडियाज पसंद आते हैं तो उस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए पैसा निवेश करते हैं।