Samsung Kis Desh ki Company Hai – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों! आजकल इंटरनेट पर एक सवाल काफी बार पूछी जा रही है और वह यह है कि Samsung Kis Desh Ki Company Hai आपने भी यह सवाल काफी बार देखा होगा और आपके मन में भी यह सवाल आया हुआ कि आखिरकार हमारे भारत में चलने वाली इतनी अच्छी कंपनी सैमसंग वह किस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है।

अगर आपके मन में यह सवाल है तो बेफिक्र हो जाए क्योंकि आज का ही आर्टिकल आपके इस सवाल का जवाब देगा क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से बताऊंगा कि सैमसंग किस देश की कंपनी है और सैमसंग के मालिक कौन है और सैमसंग की शुरुआत कैसे हुई और कब हुई यह सारी जानकारी आज हम इस आर्टिकल में पूर्ण रुप से जानेंगे।

दोस्तों सैमसंग एक ऐसा कंपनी है जो हमारे भारत में काफी पहले आया था हम इसे बोल सकते हैं कि हमारे भारत में अगर कोई स्मार्ट फोन आया है तो वह सैमसंग कंपनी सही था सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1938 में हुई थी और इसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया मैं था सैमसंग कंपनी ने इन सालों में बहुत ही ज्यादा तरक्की कर ली है।

और आज के समय में सैमसंग कंपनी सिर्फ मोबाइल ही नहीं बनाती है बल्कि Samsung कंपनी के बहुत सारे Product Market में आ चुके हैं जैसे कि सैमसंग के Freeze, AC, Mobile, TV इत्यादि बहुत सारी चीजें हैं जो कि सैमसंग कंपनी ने लांच किया है और यह काफी ज्यादा चलने वाली कंपनी है क्योंकि इस कंपनी में जितने भी प्रोडक्ट हैं वह काफी अच्छे हैं तो चलिए बिना तेल की वह यह जानते हैं कि सैमसंग किस देश की कंपनी है।

Samsung किस Desh की Company है?

सैमसंग किस देश की कंपनी है यह जाने से पहले मैं आपको यह बता दूं सैमसंग आज के समय चलने वाला बहुत ही अच्छा कंपनी माना गया है इस कंपनी में बहुत सारे लोग हैं जो काम करते हैं और सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है साउथ कोरिया में सैमसंग कंपनी को बनाया गया था और तब से इस कंपनी की शुरुआत हुई थी और साउथ कोरिया से लेकर पूरे दुनिया में सैमसंग कंपनी चलना शुरू हो गया था।

सैमसंग कंपनी के संस्थापक और फाउंडर जिन्होंने सैमसंग कंपनी को बनाया था उनका नाम Lee Byung Chul है। इन्होंने सैमसंग कंपनी को बनाया था यह साउथ कोरिया के रहने वाले हैं वहां की यह निवासी हैं और इन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों में काफी ज्यादा मन लगता था और बचपन से यह काफी चीजों को बनाया करते थे धीरे-धीरे इनमें काबिलियत बढ़ती गई और इन्होंने सैमसंग कंपनी को पहली बार बनाया था।

इस कंपनी की शुरुआत तकरीबन सन 1938 में साउथ कोरिया में हुई थी सैमसंग कंपनी की अपनी मुख्यालय सियोल साउथ कोरिया में ही स्थित है वहीं से सारे मॉडल्स को तैयार किया जाता है इसलिए अगर आपको नहीं पता था कि सैमसंग किस देश की कंपनी है तो सैमसंग साउथ कोरिया सियोल की कंपनी है।

हम सभी जानते हैं कि साउथ कोरिया बहुत ही छोटा सा देश है यहां पर बहुत ही कम लोग हैं लेकिन मैं आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि साउथ कोरिया ही एक ऐसा देश है जहां पर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लोग बहुत ही आगे हैं यहां के लोगों ने चीन और अमेरिका जैसे दृश्य के लोगों को भी टक्कर दिया है जिस तरह से हमारे भारत देश में रिलायंस कंपनी से बड़ा कोई कंपनी नहीं है उसी तरह साउथ कोरिया में सैमसंग कंपनी से बड़ा कोई भी कंपनी नहीं है।

Samsung कंपनी का मालिक कोन है?

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है तो जैसा कि मैंने आपको बताया कि सैमसंग किस देश की कंपनी है उसी तरह सैमसंग कंपनी का मालिक का नाम Lee Byung Chul है इन्होंने इस कंपनी को 1938 में शुरू किया था और यह तब साउथ कोरिया में रहते थे साउथ कोरिया के ही निवासी थे और उन्होंने इस कंपनी को बनाया है सैमसंग कंपनी की स्थापना 1 मार्च 1938 को हुई थी।

Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी सन 1910 में हुआ था यह बचपन से ही काफी ज्यादा टेक्नोलॉजी के आस-पास रहते थे इन्हें टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार था इन्होंने अपने पढ़ाई में भी काफी सफलता हासिल की है इन्होंने ग्रेजुएशन के बाद एमबी भी किया था और इसके बाद फिर साल 1938 में इन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी सैमसंग कंपनी को बनाया था।

हम सभी जानते हैं कि कंपनी बनाना बच्चों का खेल नहीं है इसमें बहुत मेहनत लगती है इसमें बहुत दिमाग लगता है इन्होंने अपने समझ सूझबूझ से और अपनी मेहनत से इस कंपनी को बनाया था और आप देख सकते हैं कि आज के समय सैमसंग कंपनी हर देशों में सबसे नंबर वन कंपनी है लेकिन 19 नवंबर साल 1987 सियोल दक्षिण कोरिया में ही इनकी मृत्यु हो गई थी इसके बाद इस कंपनी को 5 भागों में बांट दिया गया।

  • Samsung Group
  • Shinsegae Group
  • CJ Group
  • Hansol Group 
  • Joongang Group 

यह ऐसे 5 भाग है जिसमें सैमसंग कंपनी बट चुकी थी अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिरकार इस 5 कंपनी का सैमसंग कंपनी से क्या लेना देना है तो मैं आपको बता दूं सैमसंग कंपनी का मालिक कि तकरीबन 4 बेटे और 6 बेटियां थी इसलिए यह सारे कंपनी इनके बच्चों की है इसलिए सैमसंग कंपनी इन सारे कंपनी में बढ़ चुकी है और इनके बच्चे ही इस कंपनी को अब चलाते हैं।

Samsung कंपनी का History क्या है?

जैसा कि मैंने आपको बताया सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1938 साउथ कोरिया में हुई थी और जब इस कंपनी के स्थापन Lee Byung Chul ने इस कंपनी को बनाने के बारे में सोचा था तब उनके पास केवल सिर्फ 40 लोग ही थे उन्हीं के साथ मिलकर उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की और सैमसंग कंपनी आज के समय कितनी बड़ी कंपनी है वह हम सभी को पता है इस कंपनी में बहुत सारी सफलता हासिल की है।

दोस्तों क्या आपको पता है कि सैमसंग कंपनी ने अपना सबसे पहला प्रोडक्ट क्या बनाया था अगर आप सोच रहे हैं कि सैमसंग कंपनी का मोबाइल सबसे पहला प्रोडक्ट था तो दोस्तों यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि सैमसंग कंपनी ने अपना सबसे पहला कारोबार फल से शुरू किया था जी हां दोस्तों फिर इन्होंने धीरे-धीरे करके इस कंपनी में मछलियां, नूडल्स और सब्जियां जैसे चीजों को भी संभाल किया।

सैमसंग कंपनी ने साल 1947 में साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में ही अपना एक मुख्यालय खोला इसके बाद इन्होंने और भी कई सारे विदेशों में अपना हाथ बढ़ाने की कोशिश की जैसे कि सैमसंग ने इसके बाद लाइफ इंश्योरेंस और टेक्सटाइल में भी अपना पैसा खर्च किया जिसमें उनको कुछ खास सफलता नहीं मिली इसके बाद सैमसंग ने साल 1969 में टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अपना पहला कदम रखा।

फिर क्या होना था इसके बाद उनको जो सफलता मिली वह आज तक सफलता उनके कदम चूम रही है सैमसंग कंपनी का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट एक टेलीविजन था जो की बहुत ही पुराना मॉडल का था और टेलीविजन को सैमसंग कंपनी ने तकरीबन साल 1970 में लांच किया था इसके बाद सैमसंग कंपनी को सफलता मिलनी शुरू हो गई थी तब इन्होंने और भी कई सारे प्रोडक्ट जैसे कि रंगीन टीवी, रेफ्रिजरेटर, एसी इत्यादि बनाना शुरू कर दिया।

इसके बाद सैमसंग कंपनी ने खुद को रोका नहीं साल 1980 में सैमसंग कंपनी ने कंप्यूटर और मोबाइल के तोरे मोरे पार्ट्स बनाना शुरू कर दिए स्टोरेज के लिए सैमसंग कंपनी ने खुद की कंपनी सैमसंग मेमोरी को लांच किया जिसके बाद इन्होंने सिर्फ आगे का ही रास्ता दिखा धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया में सैमसंग कंपनी का नाम हो गया वैसे देखा जाए तो चीन की जो स्मार्टफोन और जो उनके इलेक्ट्रॉनिक्स के समान है उनके टक्कर में सैमसंग नहीं है फिर भी सैमसंग बहुत अच्छा पैसा कमा रहा है।

इसके बाद सैमसंग ने अपना पहला फोन लांच किया जो कि SC -100 के नाम से था सैमसंग कंपनी के मालिक को लगा था कि अब हम बहुत अमीर बनने वाले हैं लेकिन सफलता के बीच में भी असफलता मिलती है यह मॉडल बिल्कुल भी नहीं चला जिसके वजह से सैमसंग कंपनी ने फिर से एक नया मोबाइल बनाया जिसका नाम SH -700 रखा था और यह फोन लोगों बहुत ही ज्यादा पसंद आया और इस फोन की खरीदी भी बहुत ज्यादा हुई थी।

साल 2004 में सैमसंग ने भारत में आने के लिए अपना पहला कदम बढ़ा दिया लेकिन सैमसंग कंपनी की शुरुआत में भारत में कुछ खास कमाई नहीं हुई थी लेकिन धीरे-धीरे करके साल 2009 में सैमसंग ने एक बहुत ही अच्छा फोन बनाया जिसका नाम Galaxy S था और इस फोन में तो हमारे भारत देश में तहलका मचा दिया सभी लोगों को यह फोन बहुत ज्यादा पसंद आया और तब से और आज तक सैमसंग कंपनी हमारे भारत में बहुत ही अच्छा कमाई कर रहा है।

FAQs on Samsung Kis Desh Ki Company Hai 

Q1. सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है?

दोस्तों सैमसंग कंपनी के मालिक का नाम Lee Byung Chul है और उन्होंने साल 1938 में साउथ कोरिया में सैमसंग कंपनी को बनाया था।

Q2. क्या सैमसंग के फोन कोरिया में बने हैं?

जी हां दोस्तों सैमसंग का पहला मोबाइल साउथ कोरिया में ही बना था और धीरे-धीरे करके यह पूरी दुनिया में आ गया था।

Q3. सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग कंपनी साउथ कोरिया देश की कंपनी है साउथ कोरिया में ही सैमसंग कंपनी को बनाया गया था और सैमसंग कंपनी सिर्फ मोबाइल नहीं भेजती है यह बहुत सारी चीजें बनाती हैं जैसे कि फ्रीज, टीवी, AC, मोबाइल इत्यादि।

Q4. सैमसंग का मुख्यालय कहां है?

सैमसंग का मुख्यालय सियोल साउथ कोरिया में स्थित है।

Conclusion on Samsung Kis Desh Ki Company Hai

Samsung Kis Desh Ki Company Hai सैमसंग एक ऐसी कंपनी है जिन्होंने सिर्फ साउथ कोरिया में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में राज किया है और यह आज भी अपने जगह पर कायम है इतना समय होने के बाद भी इस कंपनी में अपनी खुद की जगह बनाए रखिए सैमसंग कंपनी किस देश की कंपनी है इसके बारे में तो आप समझ रहे हो मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत मदद नहीं होगी।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment