RNFI Relipay Kya Hota Hai? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

0
97
RNFI Relipay Kya Hota Hai

RNFI Relipay Kya Hota Hai? क्या यह भी सवाल आपके मन में आ रहा है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं अगर हां तो दोस्तों आज आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज के इस आर्टिकल में! मैं आपको RNFI Relipay क्या होता है और यह कैसे काम करते हैं।

अगर आप RNFI कंपनी से जुड़कर काम करना चाहते हैं तब आपको पहले से ही पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप किसी भी कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो उसका सर्विस कैसा है ही आपको पता होना चाहिए नहीं तो आपको आगे बहुत परेशानी होती है।

RNFI यह शब्द शायद आपने पहले कभी सुना है या नहीं सुना है अगर सुना है तब आपको पता होगा कि यह क्या है अगर नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं या एक Online Services Provider Company है।

और अगर आप इस कंपनी से जुड़ते हैं तब आपको इस कंपनी और इसके उपलब्ध सभी सर्विस के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए जोकि मैं आपको आज इस आर्टिकल में उस सारे जानकारी दूंगा जैसे कि लॉगइन आईडी मिलना, आईडी मिलने के बाद क्या करना है, पैसे निकासी, सर्विस लेने का जरूरी दस्तावेज इत्यादि

अगर आप RNFI Agent बन कर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि RNFI के अंदर आपको हर एक ट्रांजैक्शन पर कमीशन दिया जाता है और इसके साथ-साथ आप जिन भी लोगों के पैसे Aeps के द्वारा निकालते हैं तो उस पर भी आपको कमीशन दिया जाता है।

RNFI Relipay क्या होता है

RNFI Relipay एक तरह का ऑनलाइन सर्विसेज प्रोवाइडर कंपनी है या B2b Portal है जिसका इस्तेमाल हम Digital Payment का Transaction करने के लिए करते हैं जैसे कि रेल का टिकट निकालना, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा भेजना, मोबाइल चार्ज करना, बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट निकालना इत्यादि।

इन सारी चीजों को हम पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। इस कंपनी का नाम RNFI Services Private Limited रखा गया है और इसे हम सभी लोग Relipay के नाम से भी जानते हैं। क्या आप जानते हैं इस कंपनी की शुरुआत साल 2015 में हुई थी और कुछ समय के बाद यह कंपनी बहुत ही ज्यादा मशहूर हो गई।

Also Read:- Fake Aadhar Card कैसे बनाएं? 

शुरुआती दौर में लोगों को इस कंपनी के बारे में नहीं पता था लेकिन कुछ ही समय के बाद लोग इस कंपनी पर बिस्वास करने लग गए और साथ ही साथ जुड़ने भी लग गए आज के समय में हजारों की संख्या में पूरे भारत में इस के ग्राहक मौजूद है।

दोस्तों अगर अपने Fino Payment Bank के बारे में सुना है तोह वो भी Relipay के तरह से काम करता है अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो आप काफी कम समय में काफी ज्यादा पैसा कमा लेंगे। इसमें आपको ₹1 से लेकर ₹10 तक का भी कमीशन दिया जाता है और इसका इस्तेमाल करके आप अपने पेमेंट को काफी Secure और Fast होता है।

RNFI Relipay पर Registration कैसे करे

Relipay क्या होता है इसके बारे में आपको तो जानकारी अब होगी होगी अब बहुत लोगों का यह सवाल होता है कि Relipay पर हम रजिस्ट्रेशन कैसे करें क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन किए हुए हम एजेंट बंद कर पैसा तो कमा नहीं पाएंगे।

इसलिए पैसा कमाने के लिए इस कंपनी को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हम एक छोटी सी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करते हैं उसके बाद ही हम इसके सर्विस को इस्तेमाल कर पाते हैं अगर आप इस प्रोसेस को पूरा नहीं करते हैं तो आपका ID नहीं बनता है और आपको ID और Password नहीं दिया जाता है।

दोस्तों पहले आपबहुत ही आसानी से इस कंपनी में अपना रजिस्ट्रेशन कर के अपना आईडी और पासवर्ड ले पाते थे लेकिन अभी कुछ समय से इसमें कुछ बदलाव आए हैं जिसमें आपको थोड़ा सा समय देना पड़ेगा।

आप सीधे तरीके से इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको RNFI के Contact Support पर फोन करना है और RNFi Relipay Retailer ID Registration Process के बारे में जानकारी लेनी है।

एक बात का आप ध्यान हमेशा देंगे कि आपको किसी भी ऐसे Distributor से अपनी Id नहीं खरीदनी है नहीं तो वह आपको बहुत ज्यादा पैसा लेकर आपको धोखा भी दे सकता है इसलिए आप इन सभी चीजों से सावधान रहें और हमेशा RNFI Relipay के ऑफिशियल वेबसाइट से ही रजिस्ट्रेशन करें।

इस कंपनी में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपसे उन जरूरी दस्तावेज मांगे जाते हैं उसके बाद ही आप आपसे एक Online Form भी भरवाया जाता है जिसके अंदर आपको अपनी Personal Details भी डालनी होती है।

Also Read:- 1 Foot मैं कितने इंच होते हैं? 

इसमें आप से जितनी भी चीजें पूरी जाएंगी आपको बहुत ही ध्यान से उन सब चीजों को भरना है और सही भरना है नहीं तो आपका रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं होगा इसके बाद आपको RNFI Fees भी देना पड़ता है जब आप लोग यह पूरे प्रोसेस बहुत ही ध्यान से पूरा कर लेते हैं।

तब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेज दिया जाता है जिस पर आप क्लिक करके अपना Login ID और Password बहुत ही आसानी से बना पाते हैं और जब यह रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस हो जाता है तब आपको इनके तरफ से एक RNFI Apes भी प्रदान कराया जाता है जिसकी मदद से आप ऐसा भी कमाते हैं।

Relipay Registration करने के लिए जरूरी दस्तावेज

जब आप इस कंपनी में अपना रजिस्ट्रेशन करते हैं तब उस समय आपके पास वह सारे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो इस के रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस में लगता है अगर उनमें से कुछ नहीं होगा तब आप का रजिस्ट्रेशन बिल्कुल भी नहीं हो पाएगा।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हमें उन सारे दस्तावेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर पाते हैं जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • आप जो भी बिजनेस करते हैं वह रजिस्टर्ड होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • आपका मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • फिंगरप्रिंट डिवाइस
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • ईमेल आईडी 
  • वीडियो केवाईसी

RNFI में Login कैसे करें

Rnfi में Login करने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी लॉगिन कर सकते हैं या फिर इसके ऑफिशियल मोबाइल एप्स के जरिए भी आईडी लॉगिन कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कैसे करना है।

Rnfi Login करने के लिए उससे पहले आपको तो इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाकर आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड का ऑप्शन दिखाया जाएगा उसमें आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालना है उसके बाद नीचे में I Have Read and Accepted Terms & Condition

लिखा हुआ दिखेगा उस बॉक्स में आप को ठीक कर देना है और Login वाले Button पर Click कर देनाहै जब यह पोस्ट साफ करेंगे तो तुरंत आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP का मैसेज चला जाएगा इसके बाद आपको वहां पर एकदम सही OTP भरना होता है।

End to End Encrypted Meaning in Hindi

और इसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपना RNFI पर Login कर पाते हैं और अगर आपको RNFI Mobile Apps के माध्यम से अपना आईडी लॉगइन करना है तो जो प्रोसेस मैंने आपको ऊपर बताया वही प्रोसेस इसके अंदर भी लगेगा और इसे आप बहुत आसानी से इसमें अपना ID Login कर लेंगे।

RNFI में कोंन सी Service मिलती है

अब तक की जितनी भी डिजिटल पेमेंट सर्विस है उन सभी सर्विसओं में से RNFI की Service सबसे बेहतर मानी जाती है क्योंकि आज के समय जितनी भी डिजिटल पेमेंट पोर्टल है उनमें उतना ज्यादा सर्विस देखने को नहीं मिलता है लेकिन इस सर्विस में कई सारे विकल्प हमें देखने को मिलता है जोकि कुछ इस प्रकार है।

  1. Cash Withdrawal
  2. money Transfer 
  3. Balance Enquiry 
  4. Mini Statement 
  5. Cash Deposit (सिर्फ ICICI बैंक के लिए)
  6. Bill Payment 
  7. Mobile Recharge 
  8. Mini ATM 
  9. Aadhar Enabled Paytm System

RNFI Application को कहां से Download करें

बहुत लोगों का यह सवाल आता है कि RNFI एप्लीकेशन को डाउनलोड कहां से करें क्योंकि बहुत लोगों को यह नहीं पता है कि इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है तो कहां से करना है अगर आप भी इसके ऑफिशल Apps को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप एक Android User है तो आपके लिए बहुत ही आसानी से यह अप्लीकेशन मिल जाएगा Google Play Store पर जाकर आप इस एप्लीकेशन को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यह बहुत ही कम समय में आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है इसके बाद इस ऐप के जरिए आप अपना आईडी लॉगिन कर सकते हैं।

RNFI का Commission Chart क्या है – RNFI Commission Chart

Relipay सिस्टम ने अपने हर किए जाने वाले ट्रांजैक्शन के ऊपर कमीशन तय करके रखा है अगर आप जितना ज्यादा कलेक्शन करवाते हैं आपको उतना ही कमीशन मिलता है इसके लिए आपको चार्ट भी बताया गया है और यह हर प्रकार के कनेक्शन के लिए बहुत ही अलग अलग तरह का कमीशन देता है।

जैसे कि मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको कमीशन दी जाती है और अगर अब DMT करते हैं तो उसके लिए भी आपको अलग से कमीशन भी जाती है।तोतली दोस्तों मैं आपको अब बताता हूं कि इस सर्विस में आपको कितना कमीशन दिया जाता है नीचे मैं आपको चार्ट में बताऊंगा हर एक सर्विस का कितना कमीशन आपको मिलता है।

Rnfi Money Transfer Commission Chart

Transaction SlabRetailer Commission in Rupees
10 – 10006.78
1001 – 20008.73
2001 – 300010.68
3001 – 400012.63
4001 – 500014.57
5001 – 10,00029.14
10,001 – 15,00043.71
15,001 – 20,00058.28
20,001 – 25,00072.85

Rnfi Matm (Mini ATM) Commission Chart 

Transaction SlabRetailer Commission in Rupees
200 – 999Rs. 82
1000 – 1499Rs. 2
1500 – 1999Rs. 3
2000 – 2499Rs. 4.5
2500 – 2999Rs. 5.5
3000 – 3499Rs. 7.5
3500 – MoreRs. 10

Conclusion

आज हमने RNFI Relipay Kya Hota Hai इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल की अगर आप इस सर्विस में हिस्सा लेना चाहते हैं और यहां से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बेफिक्र इसको Join कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको कई तरह के सर्विस Provide कराए जाते हैं।

और यह अब तक का सबसे अच्छा डिजिटल पेमेंट ऑप्शन है पहले जब इसकी शुरुआत हुई थी तब लोग इस पर ज्यादा भरोसा नहीं करते थे लेकिन कुछ ही समय में यह अपना नाम बना चुका है और आज के समय में हजारों की संख्या इस कंपनी के साथ जुड़ी हुई है और काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here