आपके साथ कभी ना कभी किसीने भी Referral Link जरुर Share किया होगा लेकिन आपने कभी ये सोचा है की Referral Code क्या होता है या फिर Referral Links / Codes कैसे काम करता है ।

आज की इस पोस्ट में मैं आपको Referral Code के बारे में बताने वाला हु , Referral Code क्या होता है क्या इसके फायदे है और इसे कैसे इस्तेमाल करे।तो शुरू करते है बिना किसी देरी के।

Referral Code क्या होता है?

what is referral code

Referral Code एक Unique Code होता है जो आपको Application या फिर Website के द्वारा दिया जाता है जिससे पता चल पाये की आपने उस Platform को कोनसे कोनसे लोगो के साथ Share किया है और जितने भी लोगो ने Register करते वक्त आपका Referral Code डाला हो उस हिसाब से आपको निर्धारीत रकम या फिर Commission दिया जाता है ।

Referral Code का मकसद एक तरीके से Company का Publicity Stunt ही है और Referral Code या फिर Referral Link का मकसद कोइ भी Company के Users को Increase करने के लिये ही होता है ।

आपको मे एक Example देके Referral Code के बारे मे विस्तार से समजाता हु।

मान लो आपके घर के पास मे एक Electronics Shop है और Shop Owner आपको बोलता है की आपके पहचान मे किसी को भी Electronics Products लेनी हो उसको आप मेरी Shop पे भेजना और जो मेरी Shop पे आके आपका नाम देके कुछ भी खरीदता है तो आपको मे कुछ % Commission दुंगा ।

Referral Code का मतलब भी यही होता है ।

Referral System से Users और Company दोनो का फायदा होता है क्योंकि इससे Users को Extra Earning होती है और Company के Users बहोत जल्द Increase होते है और Company बहोत जल्द popular हो जाती है । मैंने ऐसे बहोत से लोगो को देखा है जो Referral Code Share करके अच्छी खासी Earning कर रहे है ।

आज कल हम बहोत सारी Android Phone मे देखते है की बहोत सारी Android App या फिर Website पे बहोत सारी ऐसी Offer आती रहती है जिसकी मदद से आप लोगो को Refer करके पैसे कमा सकते है । अगर आपके पास भी Android Phone है और आप Android से जुडी सभी जानकारी हिंदी भाषा मे लेना चाहते हो तो आप Android Hindi पे Visit कर सकते हो ।

Referral Code और referral Links का काम एक ही होता है । Referral code एक Unique Code होता है और Referral Links मे Referral Code डाल के एक Unique Link बनाया जाता है जिससे पत चल सके की नये Users को किसने इन Platform के बार मे बताया है ।

कुछ कुछ Company हमे Referral Link मे से Referral Code Copy करने का Option देता है और हम Referral Code की मदद से Referral Link भी बना सकते है । जबकी कोइ कोइ Company के Referral Link से Referral Code नही बनाया जाता, उस तरीके से उस Referral Links को बनाया जाता है ।

Referral code कैसे काम करता है ?

  • सबसे पहले Unique Referral Code Assign किया जाता है :

सबसे पहले आपको Website / Application के द्वारा एक आपका Unique Referral Code Assign (दिया) जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप आपके कोइ भी दोस्तो को Refer कर सकते हो और आप उससे पैसे भी कमा सकते है । जब कोइ register करते वक्त आपका Referral Code डालता है तो उसका जो भी Referral Commission होगा वो आपका मिलेगा ।

  • अपने Users को Referral Code Share करने को Encourage (उत्साहित) किया जाता है :

Referral Program की सबसे बडी वजह ये है की लोग ज्यादा से ज्यादा इस Platform को जाने और जो भी इसका इस्तेमाल करता है वो इस Platform को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ Share करे ये सिर्फ Referral Program के साथ ही संभव हो सकता है ।

Referral Program मे आप 2 तरीको से हिस्सा ले सकते है एक Referral Link और दुसरा Referral Code ।

  • Redemption के दौरान Referral Code डाले:

बहोत सारी Company मे ऐसा भी होता है की आपको Redeem के समय पर Referral Code दालना होता है ताकी आपका Referral Code की मदद से आपकी Activities Track की जा सके । अगर आपके पास Referral Link है तो उस Link को इस तरह बनाया जाता है की जब भी कोइ उस link पे Click करके Register करता है तो उसे Track किया जा सके ताकी Referral Commission जिसने Link Share किया है उसको दिया जा सके ।

अगर आपको Referral Code दिया गया है तो जो भी आपका Refer Code दालके Register करता है तो आपको उसका Fixed Amount या फिर हरेक Activity पे Commission दिया जाता है ।

Referral Program कितने Type के होते है ?

वैसे तो आप मेसे बहोत सारे लोगो को पता ही होगा की Referral Program कितने Types का होता है फिर भी आपको नही पता तो मे आपको बता दे की Referral Program 2 Types के होते है ।

(1) Fixed Amount Referral Program :

इसमे आपको Referral Code या फिर Referral Link दिया जाता है और कोइ भी इसका इस्तेमाल करके Register करता है तो आपको एक सुनिश्चित रकम (Fixed Amount) दिया जाता है जो पहले से Fixed की गइ होती है । इसमे आपको Refer करने पर सिर्फ एक बार कमाइ होती है । ज्यादातर Companies ऐसी है की जो हमे एक बार ही Reward देती है ।

(2) Recurring Referral Program

अगर हमे कोइ भी Application या फिर Website पे Register करना हो तो हमे Referral Code इस्तेमाल करना ही चाहिये क्योंकि ज्यादातर Referral Code इस्तेमाल करने से हमे Joining भी मिलता है और जिसका Referral Code आपने इस्तेमाल किया हो तो उसको कुछ Commission मिलता है जो हो सकता है उसके लिये Useful साबित हो।

Related:- Promo Code क्या होता है और इसका फायदा क्या है?

अगर आप कुछ Purchase कर रहे हो तो आपको Referral Link से ही लेना चाहिये, अगर आपके पास किसी का भी Referral Link ना हो तो आपको आपके किसी पहेचान वालो से लेना चाहिये क्योंकि हो सकता है आप जिससे Referral Link ले रहे हो उनके पास आपके लिये कोइ Discount Code या फिर कोइ Offer हो और उसको भी आपके Purchase करने से कुछ प्रतिशत Commission मिल जायेगा जिससे उनको Financially Help मिलेगी ।

मान लो आपने Referral Link से कोइ Digital Product Buy किया है और Purchase करने मे आपको कोइ तकनिकी Problem आ रही हो या फिर आपको उसे इस्तेमाल करना नही आ रहा हो तो आपने जिसकी Referral Link से Purchase किया हो वो आपकी जितनी possible होगी उतनी आपकी Help करेगा ।

क्या Referral Program Run करने के लिये Referral Code जरुरी है ?

में आपको एक वाक्य मे बताउं तो नही लेकिन जब आप बहोत सारे Customers के साथ काम कर रहे हो तो आपको Referral Code Assign करने की ही में आपको सलाह दुंगा । मान लो अगर आपको आपके Customer और जिसने Purchase किया है उनका नाम और जिस दिन Purchase हुआ है वो आपको याद नही है तो आपको जिसने Refer किया हो उसको Reward या फिर Commission देने के लिये फिर से सब कुछ Check करना होगा ।

अगर ऐसा आपके बहोत सारे Customers के साथ होता है तो आप कोनसे कोनसे Customers पे ध्यान दोगे भले ही आपका Referral Program कितना भी Simple हो ।

Referral Code ना सिर्फ Referral Process को आशान करता है बलकि वो ज्यादा कारगर साबित होता है और साथ साथ आपके Customers का आपके उपर का Trust Build करने मे आपकी बहोत मदद करता है और वो ज्यादा से ज्यादा आपके लिये नये Customers लाने की Try करेगा । साथ साथ आपको Referral Program को Manage करना भी Easy हो जायेगा ।

Referral Code कैसे बनता है?

आपमे से बहोत सारे लोगो को नही पता होगा की Referral Code कैसे बनता है तो आपको मे विस्तार से बताता हु की Referral Code कैसे बनता है और आप खुद का Referral Code कैसे बना सकते हो ।

आपकी कोइ Website/Application या फिर कोइ Services है जिसमे आप Referral Program Start करना चाहते हो तो आपको उसके लिये Referral Code Generate करना होगा । आपको आपके हरेक Customers के लिये अलग अलग Referral Code बनाना होगा उसके लिये आप कोइ भी Referral Program Software इस्तेमाल कर सकते हो जो आपका सभी काम Automate कर देगा और सब अपने आप Manage होता रहेगा ।

अगर आप ये सब खुद Manage करना चाहते हो तो आपको सभी Records Excel Sheet मे अच्छे से रखना होगा और समय समय पर उसको Update करते रहना होगा और ये बहोत ज्यादा मेहनत का काम है। आपको हमेशा आपके Referral Codes और Referral Links को Track करते रहना होगा तभी आप अच्छे से Referral Program Run कर सकते हो ।

Referral Code Generate करते वक्त कोनसी चीजो का ध्यान रखे ?

अगर आप Referral Code Generate करते वक्त आपको नीचे दी गइ बातो का ध्यान रखना होगा अगर आप आपके Referral Program को अच्छे से चलाना चाहते है :

  • आपका Referral Code छोटा और याद रखने मे आशान होना चाहिये लेकिन उतना लंबा होना चाहिये जिससे वो Unique रखने मे कोइ Problem ना आये ।
  • आपके Referral Code मे Capital O (ओ) और 0 (शुन्य) या फिर Capital I (आइ) और Small L (एल) का इस्तेमाल ना करे इससे Referral Code मे Confusion होता है ।
  • Referral Code को Users / Customers के नाम से Assign करे ना की Company के नाम से ।

Referral Code कहा से मिलता है ?

आपको जिस Application या फिर Website का Referral Code चाहिये आपको उसी Application/Website के द्वारा ही दिया जाता है और अगर आपकको Register करना है या फिर आप Online कुछ खरीदना चाहते हो वहा आपको Referral Code का Option मिलता है तो आप आपके किसी दोस्त या फिर पहेचान वालो से आपको Referral Code ले लेना है ।

अगर आपके पहेचान वालो मेसे किसी के पास भी Referral Code या फिर Discount Code नही है तो आपको Search Engine पे Search करना होगा वहा से आपको Guaranteed Referral Code या फिर Referral Link मिल जायेगा ।

Final Though on Referral Code

हमने इस Article मे जाना की Referral Code क्या होता है, Referral code कैसे काम करता है, Referral Program कितने Type के होते है, हमे Referral Code क्यो इस्तेमाल करना चाहिये (Referral Code के फायदे), Referral Code कैसे बनता है, Referral Code कहा से मिलता है ।

अगर आपको लगता है की इस Article मे Referral Code से जुडी कोइ जानकारी Miss हो गइ है तो आप हमे नीचे Comment करके बता सकते है और साथ साथ इस Article को आपके दोस्तो के साथ Share करना ना भुले ।