Pubg Ka Baap Kaun Hai | पूरी जानकारी हिंदी में?

(Pubg Ka Baap Kaun Hai ) Pubg जबसे इंडिया में बैन हुआ तब से लोगों ने इसके विकल्प को खोजना शुरू कर दिया। ये तो आपको पता ही होगा कि लोग किस हद तक Pubg के दीवाने है। ये एक ऐसा मोबाइल गेम है जिसने हर वर्ग के लोगों को अपना कायल बना रखा है। यह एक ऐसा खेल है जिसको बच्चे से लेकर जवान तक सभी बड़े मन से खेलते हैं।

पहले इसे बस आप अपने पी सी में ही खेल सकते थे लेकिन बढ़ती मांग को देखते हुए इसे मोबाइल पर भी उपलब्ध करा दिया गया। उसके बाद क्या देखते देखते इसके 100 मिलियन तक डाउनलोड हो गए।  और आज तो समय ऐसा आ गया है कि लोग इससे भी आगे बढ़ना चाहते है। यही तो वजह है कि आज इंटरनेट पर ऐसे भी सवाल पूछे जाते हैं कि Pubg का बाप कौन है।

मैं आपको बता दूं कि हमारे भारत देश मैं पहली बार कोई ऐसा गेम आया है जिसके अब तक कितने ज्यादा खिलाड़ी बन चुके हैं इस खेल को अब तक कई सारे लोगों ने डाउनलोड किया है और उसका इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन यह खेल कहां से आया यह भी जानना बहुत जरूरी है और यह खेल में ऐसा क्या है जिसके दीवाने हर कोई बन रहे।

तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में भी बताते है और इसकी वजह को भी आपके सामने लाते है। दरअसल आज के समय मे Free Fire एक तरह से Pubg का बाप बन गया है। इसका मतलब यह है कि यह गेम Pubg से भी बेहतर अनुभव आपको प्रदान करता है।

Pubg Vs Free Fire

दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि ये दोनों ही मोबाइल गेम है। लेकिन कुछ ऐसी खूबियां हैं जिनकी वजह से आज के समय मे Free Fire ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है। जैसे कि सबसे पहला तो यह कि जहाँ Pubg 1GB का होता है वहीं Free Fire 600 MB का होता है। जिस वजह से Free Fire ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

दूसरा तो यह कि Pubg के लिए 4GB RAM वाले फ़ोन की जरूरत पड़ती है वहीं Free Fire 1GB RAM वाले मोबाइल में भी डाउनलोड हो जाता है। तीसरी बात यह कि हालांकि दोनों ही गेम में आपको एक ही तरह के हथियार मिलते है लेकिन फिर भी Free  Fire में पैराशूट जैसे विकल्प बहुत ही लुभावने होते हैं।

Related;- Pubg walo ko kabu kaise kare 

Free Fire में बहुत सारे करैक्टर हैं और लगातार इसमे वृद्धि भी होती जा रही है। कुछ करैक्टर को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो कुछ के लिए आपको डायमंड खर्च करने पड़ते हैं। जबकि Pubg में इसकी तुलना में काफी कम करैक्टर हैं।

Free fire में आपको एक सुंदर महाद्वीप पर छोड़ दिया जाता है, जहां आप मात्र दस मिनट में गेम जीतकर विनर बन सकते है, वही Pubg 30 मिनट तक चलता है। Free Fire में छोटे छोटे मैप मिलते हैं जिससे गेम जल्दी खत्म हो जाता है वहीं Pubg में मैप काफी बड़ा होता है, जिसकी वजह से गेम जल्दी खत्म नही हो पाता।

Free Fire में जब हम दुश्मन को टारगेट करते हैं तो लाल रंग का चिन्ह मिलता है, जिससे उसे मारने आसान हो जाता है। जबकि Pubg में ऐसी कोई विशेषता नही है । Free Fire के 80 मिलियन एक्टिव यूज़र्स है जबकि Pubg के 30 मिलियन एक्टिव यूज़र्स है। 

Free Fire दुनिया के कुछ ही देशों में खेला जाता है फिर भी इसकी कमाई Pubg से कहीं अधिक है जो कि लगभग हर देश में खेला जाता है। अगर बात करें इन दोनों खेलों की यह दोनों की हमारे भारत देश से बाहर से आए हैं लेकिन इन दिनों खेल को हमारे भारत देश में बहुत ही अधिक मात्रा में खेला जाता है और यह खेल सभी लोगों का पसंदीदा खेल बन चुका है।

Pubg Ka Maalik Kon Hai?

दोस्तों हमने यह समझ लिया कि पब्जी गेम इतना चलन में क्यों है लोग इसे खेल ना इतना पसंद क्यों करते हैं लेकिन मैं आपको अब बताता हूं कि पब्जी का मालिक कौन है और यह खेल कहां से आया है क्योंकि यह जानना बहुत जरूरी है कि यह खेल आखिर किसने बनाया है और लोग इसे इतना खेलना क्यों पसंद करते हैं।

तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि Pubg खेल का निर्माण दक्षिण कोरिया में हुआ था और कोरिया के लोगों ने इस खेल को बनाया था सबसे पहले कुइया में इस खेल को खेला गया था उसके बाद धीरे-धीरे इसकी फसल साथ बढ़ती गई और यह दक्षिण कोरिया से लेकर हमारा देश भारत में भी आ गया और यहां पर इस गेम को बहुत ही ज्यादा मात्रा में खेले जाने लग गया।

Pubg खेल को दक्षिण कोरिया ने बनाया था और ये Pubg Production के साथ में मिलकर पूरी तरह से बना है इसीलिए इसके लिए बहुत सारे पैसे से विकल्प दिए जाते हैं जिससे कि लोग इस गेम के प्रति खींचे चले आए और इस गेम को बहुत ही मन से ही लें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस खेल का आनंद उठा पाए इसका फायदा सीधा इस खेल के मालिक को होगा।

और मैं आपको बता दूं कि इस खेल का मालिक कौन है क्योंकि इंटरनेट पर बहुत सारे सवाल पूछे जा रहे हैं कि Pubg Ka Maalik Kaun Hai और Pubg Ka Baap Kon Hai तो मैंने सोचा क्यों ना इस पर पोस्ट लिखा जाए तो इस खेल को जिसने बनाया है उसका नाम है Chang Byung-gyu इसने इस खेल को दक्षिण कोरिया ने बनाया है इसकी वजह से आज के समय में भी बहुत ज्यादा अमीर इंसान बन चुका है।

Pubg का भी कौन सा बाप Game है?

दोस्तो पब्जी इतना क्यों चलता है इसके बारे में जो मैंने तो बता दिया पब्जी को खेलने वाली की संख्या भी बहुत सारी है जिसका कोई मुकाबला नहीं कर सकते जितनी ज्यादा इसकी मात्रा है कि इस गेम को भारत में बंद कर दिया गया था ताकि इस खेल को अब भारत में कोई ना खेले क्योंकि यह इतना जायदा आनंद दायक है कि लोग अपना सारा काम छोड़कर पूरा दिन इस खेल में बिताते थे।

जिसकी वजह से लोगों का और बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा था इससे सिर्फ खेल के मालिक को फायदा हो रहा था जो कि हमारे देश का भी नहीं है इसलिए हमारे देश को सरकार ने इस खेल को हमेशा के लिए बंद कर दिया था लेकिन अभी कुछ समय से फिर से देखिए यहां खेला जा रहा है ऐसे में बहुत सारे लोग हैं सवाल आता है कि जब यह खेल बंद हुआ था तो इससे भी अच्छा खेल कौन सा था।

कहीं ना कहीं आपके मन में भी ऐसा सवाल जरूर आया होगा जब यह खेल हमारे भारत देश में बंद कर दिया गया था तो मैं आपको बता दूं कि पब्जी खेल का पाप कोई है जिसका मुकाबला अब तक किसी खेलने नहीं किया है और वह गेम है Free Fire जी गेम भी बिल्कुल Pubg की तरह ही है जिसने आपको बहुत सारे ऑप्शन दिए जाते हैं इसमें आपको पैराशूट से उड़ने का भी विकल्प देता है जिसकी वजह से यह गेम और भी ज्यादा मजेदार बन जाता है।

FAQ on Pubg Ka Baap Kaun Hai 

Q1. Pubg के मालिक का नाम क्या है?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया जीटीएम बहुत ज्यादा मशहूर गेम है इस गेम को बहुत सारे लोग भारत में जाता है ऐसे में सभी लोग उसके मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं पक्षी के मालिक का नाम Brendan Greene है।

Q2. पब्जी और फ्री फायर गेम में कौन सा गेम अच्छा है?

आमतौर पर दोनों ही गेम एक जैसे हैं अगर आप दोनों के हमको खेलते हो तो आपको बिल्कुल भी अंतर महसूस नहीं आऊंगा लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि पब्जी को खेलना पसंद करते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो कि फ्री फायर गेम चुप को खेलना पसंद करते हैं तो यह आपके ऊपर है कि आप इन दोनों में से कौन सा गेम खेलना पसंद करते हैं।

Q3. फ्री फायर का असली बाप कौन है?

मैं आपको बता दूं कि फ्री फायर गेम पब्जी गेम के पहले से आया था लेकिन शुरुआती दौर में इस गेम को किसी ने पसंद नहीं किया बहुत सारे लोगों ने इस खेल को खेलने से भी बंद कर दिया था लेकिन जब भारत देश में पब्जी खेल बंद हुआ तो फ्री फायर गेम को बहुत सारे लोगों ने डाउनलोड किया और इसे खेलना पसंद किया इसलिए पब्जी खेल से अच्छा फ्री फायर गेम है।

Q4. पब्जी गेम से कहां का गेम है?

पब्जी गेम दक्षिण कोरिया की गेम है दक्षिण कोरिया में इस गेम को पहली बार बनाया गया था और दक्षिण कोरिया में ही इस खेल को खेला गया था लेकिन दक्षिण कोरिया में यह खेल ज्यादा चला नहीं इसलिए धीरे-धीरे इस खेल को बाकी सारे देशों में भेजा गया जिसकी वजह से भारत देश में इस खेल की मान्यता बहुत ज्यादा हो गई और यहां के लोगों ने इस खेल को बहुत ज्यादा पसंद किया।

Conclusion on Pubg Ka Baap Kaun Hai 

इन्ही सब विशेषताओं की वजह से Free Fire को Pubg का बाप कहा जा रहा है। और ऐसा कहना गलत भी नहीं होगा क्योंकि फ्री फायर गेम पब्जी गेम से बहुत पहले आया था और यह खेलने में भी बहुत सारा अच्छा है इसलिए लोग इसे खेलना बहुत पसंद करते हैं मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत मदद मिली होगी।

आप भी pubg गेम को खेलते हो और आपको नहीं पता है कि पब्जी गेम का मालिक कौन है तो इसका जवाब मैंने आपको इस आर्टिकल में बता दिया है और अगर आपने अब तक फ्री फायर गेम को नहीं खेला है तो आप एक बार उस खेल को जरूर खेलें क्योंकि फ्री फायर गेम पब्जी गेम से अच्छा है और आपको इसमें बहुत मजा आएगा।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment