Poco kis desh ki company hai : नमस्कार दोस्तों! आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि Poco किस देश की कंपनी है? और इसी के साथ साथ हम यह भी जानेंगे की पोको का मालिक कौन है? आपने अपने जीवन में कभी ना कभी Poco कंपनी का नाम तो सुना ही होगा। यह कंपनी मोबाइल फोन का निर्माण करती है और आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिनके पास एक अच्छा Smartphone नहीं होगा।

पोको दरअसल एक International Mobile Manufacturing कंपनी है जो काफी कम दामों में एक बहुत ही अच्छे Features वाले फोन को बनाता है और इसी वजह से आज Poco Company का नाम सभी की जुबां पर है।

अगर आप भी Poco कंपनी के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं अगर आपको नहीं पता है कि Poco किस देश की कंपनी है, Poco कंपनी का मालिक कौन है? पोको भारत में कब आया तो मैं आपको बता दूं आज के इस लेख में! मैं आपको यह सब बताने वाला हूं और इसी के साथ आपके कुछ सवालों के जवाब भी दूंगा जो अक्सर पोको कंपनी से संबंधित होता है।

Realted:- Mi किस देश की कंपनी है

वैसे तो हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैं जो अपना मोबाइल बेजती है लेकिन Poco कंपनी इतना खास क्यों है यह इतने कम दामों में इतने अच्छे फीचर्स कैसे आप तक पहुंचाता है। जानने के लिए लेख के साथ बने रहे।

Poco किस देश की कंपनी है? पूरी जानकारी हिंदी में

poco kis desh ki company hai

Poco कंपनी की शुरुआत चीन से हुई थी यह चीन देश की कंपनी है और इसका मुख्यालय चीन शहर के अंदर Beijing शहर में स्थित है। बात करें कि Poco कंपनी की शुरुआत कब हुई थी तो दोस्तों Poco कंपनी साल 2018 में, Xiaomi के सब ब्रांड के साथ अपनी शुरुआत की थी लेकिन धीरे-धीरे आगे चलकर पोको कंपनी काफी मशहूर होते गए।

Poco कंपनी के बनाए हुए स्मार्टफोंस सारे लोगों को बहुत पसंद आने लगे इसलिए कुछ समय के बाद ही पोको कंपनी Xiaomi से हटकर खुद का अपना एक फ्रेंड बना लिया और आज के समय में पोको एक बहुत ही जाना माना ब्रांड है और पूरे देश में मशहूर है।

Poco कंपनी सिर्फ मोबाइल ही नहीं बनाती है बल्कि धीरे-धीरे यह मोबाइल के साथ Earphones, Earbuds और खुद के Chargers भी बनाती है। पोको का पहला स्मार्टफोन साल 2018 के अगस्त में लॉन्च किया गया था जो कि लोगों के द्वारा बहुत ही पसंद किया गया था।

Also Read:- Call Barring Kya Hai – इसे कैसे इस्तेमाल करें

Poco कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन Poco F1 के नाम से लांच किया था। जिसमें लोगों ने अपना पहला Smartphone लांच किया था तब वह Xiaomi कंपनी का एक Sub Brand था। Poco F1 को एक Mid-range स्मार्टफोन बनाकर लाया लाया था जोकि लोगों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया और इसी के कुछ समय बाद पोको एक Independent ब्रांड बन गया।

वैसे तो Poco कंपनी ऐसे बहुत सारे मोबाइल फोंस निकालते रहती हैं और लोगों तक पहुंचाते रहती है लेकिन कुछ समय पहले Poco कंपनी के द्वारा ऐसे कुछ स्मार्टफोन लॉन्च किया गया जो कि काफी बेहतर है और लोग द्वारा भी पसंद किया गया है। मैं आपको कुछ ऐसे मॉडल का नाम बताऊंगा जो Poco कंपनी का अब तक का सबसे फेवरेट मॉडल में से एक है।

  • Poco F1
  • Poco M2
  • Poco M2 Pro

Poco कंपनी के द्वारा जैसे ही इन मॉडल को बाजारों में लाया गया मानो एक हरकम मच गई यह सारे फोन बहुत जल्दी बिक गय और लोगों ने इन सारे फोंस को काफी पसंद भी किया क्योंकि यह सारे फोन सबके बजट में थे और इसमें फीचर्स भी काफी अच्छे थे इस वजह से यह तीनों Model को पोको कंपनी ने अपने Popular Mobiles की Category में रखा है।

Poco कंपनी का मालिक कौन है? Who is Owner of Poco Company 

Poco कंपनी का मालिक चीन के रहने वाले Lei Jun है। Lei Jun का जन्म 16 दिसंबर 1969 में चीन शहर के Xiantao शहर में हुआ था। Jun ने अपनी पढ़ाई Wuhan के University से की थी।

Poco Company को सबसे पहले साल 2018 में लाया गया था और इसी के बाद श्री मनु कुमार जैन ने पोको कंपनी को Xiaomi कंपनी से अलग कर कर इसे खुद का एक Brand Name दिया आज के समय में लोग इसे पोको कंपनी के नाम से ही जानते हैं। अगर ऐसे समझा जाए तो हमारे भारत देश में Poco कंपनी के मालिक श्री मनु जैन ही है।

मनु कुमार जैन के बारे में थोड़ी जानकारी जान लेते है मनु कुमार जैन उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं इनका जन्म 25 जनवरी 1981 में हुआ था।

Also Check:- Computer Bios Kya Hai?

मनु कुमार Globally Xiaomi कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट है और उन्हें Xiaomi इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर भी कहा जाता है। मनु जी उत्तर प्रदेश में एक बहुत छोटे से परिवार के रहने वाले हैं। उन्होंने साल 2013 में IIT दिल्ली से Mechanical Engineer में बीटेक किया है और इसी के कुछ समय बाद साल 2017 में कोलकाता में मैनेजमेंट की पढ़ाई की थी और उसमें डिग्री हासिल की थी। 

जब Poco कंपनी अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च की थी तब वह Xiaomi के साथ काम कर रही थी लेकिन कुछ समय बाद पोको का पहला फोन ही इतना कमाल का चला लोगों ने उसे इतना पसंद किया की पोको कंपनी के मालिक ने उसे एक अलग Brand बनाने के बारे में सोचा और साल 2020 मैं, 17 जनवरी को हमारे भारत देश में Poco कंपनी एक स्वतंत्र ब्रांड बन गया था.

इसी के कुछ समय बाद साल 2020 में ही 24 नवंबर को पूरे दुनिया में Poco कंपनी एक स्वतंत्र ब्रांड हो गया था। मैं आपको बता दूं जब Poco कंपनी पूरी दुनिया में एक स्वतंत्र ब्रांड बन गई तब श्री मनु कुमार जैन इस कंपनी के Vice President बन गए और यह आज का समय मैं Xiaomi कंपनी के भी वाइस प्रेसिडेंट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर है।

Poco कंपनी का पहला स्मार्टफोन कब आया था?

Poco कंपनी का पहला स्मार्टफोन अगस्त 2018 में लांच किया गया था जिसका नाम POCO F1 था। इस स्मार्टफोन के Launch होने के बाद इसकी काफी ज्यादा बिक्री हुई लोगों ने इसे काफी पसंद किया है इसका इस्तेमाल किया और Poco कंपनी के मालिक इसे और बेचने के लिए सारे Online Store पर इसकी प्रचार दिखाने लगे इसकी मदद से पोको कंपनी की बिक्री 2 गुना हो गई। यह मॉडल एक Android Based मोबाइल था इस फोन में एकदम लेटेस्ट एंड्राइड फीचर्स थे जिसकी कारण इस फोन को लोगों ने काफी पसंद किया।

मैं इसके Features की बात करूं तो इसमें 845 Snapdragon Processor है और इसी के साथ साथ 630 का बेस्ट Graphic है। इस फोन के अंदर जिस तरह की प्रोसेसर और ग्राफिक डाली गई थी वह ज्यादातर गेमिंग के लिए काफी बेहतर माना गया था और जो लोग गेम खेलने के बहुत शौकीन थे उन लोगों ने इस फोन को काफी ज्यादा पसंद किया।

Related:- Top 10 Best Laptop For Gaming and Video Editing 

इस फोन की कीमत उस समय 20,999 रुपए की थी जोकि बहुत कम दामों में मिल रही थी अगर आप इसी हार्डवेयर के साथ कोई दूसरा फोन खरीदने जाते हैं तो आपको कम से कम 50 हजार रुपए देना होता तब जाकर आपको इतनी अच्छी प्रोसेसर और हार्डवेयर देखने को मिलती और यही एक वजह है जिसके कारण यह कंपनी काफी मशहूर हुई थी।

Poco कंपनी की शुरुआत कब हुई थी?

पोको कंपनी की शुरुआत साल 2018 मैं हुई थी लेकिन हमारे भारत में पोको स्वतंत्र कंपनी 17 जनवरी 2020 को जाकर बनी थी।जैसे ही Poco कंपनी लॉन्च हुई उसका पहला मोबाइल फोन भारत के शहर में लाया गया जोकि भारतीय वासी के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया और इसके पहले मोबाइल फोन की Success मिलने की वजह से ही आज ही खुद का ब्रांड बना है।

मैं आपको बता दूं साल 2018 में पोको कंपनी Xiaomi का एक Sub Brand बनकर लांच हुआ था पर आज के समय में यह Independent Brand बन चुका है।

Related:- DuckDuckGo Kya Hai in Hindi

कंपनी जैसे ही अपने स्मार्टफोन को लांच किया था उसी के बाद कंपनी ने इसके कुछ Series चालू कर दिए थे जैसे कि सबसे पहला F Series आया था शुरुआती दौर में पोको कंपनी के जितने भी फोन थे वह सारे F Model के आते थे जैसे कि Poco F1 और इसी के बाद साल 2020 में कंपनी ने X Series को लांच किया और इसी साल में कंपनी ने M Series को भी लॉन्च किया था.

जो कि अभी के समय में काफी चल रहा है बहुत सारे लोग इसे पसंद कर रहे हैं अब तक पोको कंपनी के द्वारा कोई और Series नहीं लाया गया लेकिन कंपनी के मालिक का कहना है कि जल्दी आप लोगों के सामने एक नई मॉडल की स्मार्टफोन पोको कंपनी के द्वारा देखने को मिल सकती है।

FAQ on POCO Company 

Q1. Poco मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है?

Poco मोबाइल कंपनी का मालिक ली जून है।

Q2. Poco किसकी सब ब्रांड कंपनी है?

Poco Xiaomi कि सब ब्रांड कंपनी है।

Q3. Poco Company F1 64gb Model मैं Fingerprint Sensor है या नहीं?

पोको कंपनी F1 64 gb मॉडल में Fingerprint Sensor है।

Q4. Poco कंपनी मार्केट में कब आया था?

Poco कंपनी मार्केट में साल 2018 के अगस्त में आया था।

Conclusion 

Poco कंपनी से संबंधित जितने भी आपके सवाल थे मैंने उन सारे सवालों का जवाब देने की कोशिश की है मुझे पूरी आशा है कि आप को इस लेख से मदद मिली होगी अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो आप इसलिए को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

स्मार्टफोन हम लोग के जीवन काल में एक बहुत ही बड़ी जरूरत बन चुकी है इसलिए स्मार्टफोन के बारे में हमें पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है स्मार्टफोन आने की बाद हमारा जीवन काफी आसान हो चुका है हमें कुछ भी खरीदने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है आजकल सब हम अपने मोबाइल फोन से Order कर सकते हैं।

इसलिए आप जब भी कोई Smartphone खरीदते हैं या फिर आपके पास पहले से एक स्मार्टफोन है तो उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि आने वाले समय में यह आपके बहुत काम आ सके।