Peyush Bansal Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में पियूष बंसल के बारे में जानकारी हासिल करेंगे आपने एक बहुत ही मशहूर कंपनी Lenskart का तो नाम सुना ही होगा और उस कंपनी के चश्मे आपने कभी न कभी इस्तेमाल किए होंगे।

क्या आपको पता है इतनी मशहूर कंपनी किसका है यह कंपनी के Founder Peyush Bansal है जिन्होंने लेंसकार्ट जैसी बड़ी कंपनी को बनाया है और आज के समय में यह कंपनी आसमान छू रही है लेंसकार्ट कंपनी के अलावा और भी ऐसी कंपनियां है जिसमें पियूष बंसल काम करते हैं।

और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि पियूष बंसल का कैरियर क्या है उनके परिवार में कौन-कौन हैं उन्होंने अपनी बिजनेस की शुरुआत कैसे की और पियूष बंसल की पत्नी का नाम क्या है यह सब आज हम इस आर्टिकल में पूरा विस्तार रूप से जानेंगे।

Piyush Bansal आज कल Sony Television पर आने वाला शो Shark Tank मैं जज के तौर पर काम कर रहे हैं और उन्होंने अब तक की बहुत सारी कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया है और वहां से लाखों करोड़ों रुपए कमाया है आज हम पियूष बंसल की जीवनी के ऊपर बात करेंगे और उनके बारे में आज हम सारी जानकारियां हासिल करेंगे।

Peyush Bansal Biography in Hindi – Age, Birthday, Weight, Net Worth, Wife

Peyush Bansal एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन बन चुके हैं उन्होंने लेंसकार्ट जैसी मशहूर कंपनियों को बनाया है और आज भी वह काम कर रहे हैं और खुद के बहुत सारे बिजनेस को खोल रहे हैं पियूष बंसल दिल्ली के रहने वाले हैं उनका जन्म 26 अप्रैल 1985 में नई दिल्ली, भारत में हुआ था।

पियूष बंसल एक बहुत ही बड़े इन्वेस्टर भी हैं उन्होंने अपने पैसे को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट किया है और बहुत ही अच्छी तरीके से इन्वेस्ट किया है ताकि वहां से और भी पैसा कमा पाए और आज कल पियूष बंसल सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो Shark Tank में Judge बनकर काम कर रहे हैं।

नाम (Name)पियूष बंसल
प्रसिद्ध (Famous For)Lenskart के Founder, Shark Tank India के Judge
जन्मदिन (Birth Date)26 अप्रैल 1985
उम्र (Age)36 साल
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली, भारत
शिक्षा (Education)पोस्ट ग्रेजुएट
स्कूल (School)डॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेज (Collage)मैकगिल यूनिवर्सिटी, कनाडा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (IIM)
राशि (Zodiac)मकर राशि
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
गृह नगर (Hometown)नई दिल्ली, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)6 फीट
वजन (Weight)78 किलो
आंखों का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)काला
पेशा (Occupation)बिजनेसमैन
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)560 करोड़

पियूष बंसल का प्रारंभिक जीवन – Peyush Bansal Biography in Hindi

Piyush Bansal जो कि लेंसकार्ट के फाउंडर है उनका जन्म भारत के नई दिल्ली में 26 अप्रैल 1985 को हुआ था और बचपन से ही पीयूष काफी क्रिएटिव थे उनको बिजनेस करना बहुत अच्छा लगता है और साल 2022 में पियूष बंसल 37 साल के हो जाएंगे।

पीयूष जी का जन्म दिल्ली में हुआ और उनका पालन पोषण भी उनके माता-पिता के द्वारा ही नई दिल्ली में हुआ और पियूष बंसल के माता पिता Normal घर आने से Belong करते थे बोलो ज्यादा अमीर नहीं थे पीयूष को बहुत ही अच्छे से उन लोगों ने पाला पोसा और उनके हर फैसला में उनके साथ खड़े रहे।

Kamalpreet Kaur Biography in Hindi 

पियूष बंसल को एक बहुत ही Successful बिजनेसमैन बनना था और इसकी पिछले वह बहुत ही पहले से लगे हुए थे इसीलिए पियूष बंसल ने अपनी पढ़ाई दिल्ली में की और कॉलेज के लिए वह कनाडा चले गए उन्होंने पूरी पढ़ाई करने के बाद यह फैसला लिया कि अब उनको एक बहुत ही बड़ा बिजनेसमैन बनना है।

और आज वह एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन बन चुके हैं उन्होंने बहुत कुछ हासिल कर लिया है जितनी उनकी उम्र है उससे उन्होंने बहुत ज्यादा Achieve कर लिया है अपनी Life में और वह करोड़पति भी बन चुके हैं और आज कल पियूष बंसल Shark Tank मैं Judge बनकर अपना कमाल दिखा रहे हैं।

पियूष बंसल की शिक्षा – (Education)

Piyush Bansal पढ़ाई में भी अच्छे थे उन्होंने अपनी पढ़ाई नई दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल से पूरी की और जैसे-जैसे वह आगे बढ़ते गए उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा जाना सही समझा और कनाडा मैं उन्होंने McGill University Canada में दाखिला लिया और अपनी आगे की पढ़ाई शुरू कर दी।

पियूष बंसल ने अपने कॉलेज की पढ़ाई इसी यूनिवर्सिटी से पूरी की थी और वह पढ़ाई में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किए हुए हैं उनको इलेक्ट्रिक सामानों से काफी प्यार है और पीयूष फंक्शन ले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट जोकि बेंगलुरु में स्थित है वहां से भी उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री अपने नाम की है।

पियूष बंसल का करियर – (Career)

Piyush Bansal पढ़ाई में काफी अच्छे थे जैसा कि हमने जाना और उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब करने के लिए घर से निकल गए उन्हें जॉब पाने में काफी तकलीफ हुई लेकिन उन्होंने हार नहीं माना और साल 2007 में पियूष बंसल ने अपना पहला जॉब किया था जो कि अमेरिका में Microsoft कंपनी में एक Program Manager के जगह पर काम किया था।

Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi (Mafia Queen)

पियूष बंसल काफी मन लगाकर वहां पर काम किया करते थे लेकिन कहीं ना कहीं उनके दिल में एक इच्छा रह गई थी कि उनको अपने देश में कुछ बड़ा करना है हालांकि जब वह अमेरिका के कंपनी में काम कर रहे थे तो वहां भी। 

उनकी कमाई काफी ज्यादा थी इसके बावजूद पियूष बंसल को अपने भारत देश में कुछ बड़ा करना था इसलिए वह अमेरिका से जॉब छोड़ कर भारत वापस आ गए। इसके बाद पियूष बंसल ने लेंसकार्ट कंपनी में काम ढूंढना शुरू कर दिया और लेंसकार्ट विजन फंड के साथ-साथ लेंसकार्ट प्लस की स्थापना भी की जो कि सभी चश्मा और जितने भी लेंस थे उन पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

IIM इंस्टिट्यूट में जब वह अपना पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे थे तब उस दौरान पियूष बंसल ने Valyoo Technologies कभी स्थापना किया था जो कि साल 2007 में Search My Campus के अंदर पहले व्यवसायिक पोर्टल के रूप में लाया गया था। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म था जिसमें कई सारी चीजें शामिल थी जैसे कि – Accommodation, Books, Part Time Jobs इत्यादि।

Alauddin Khilji History in Hindi 

शुरुआती दौर से ही पियूष बंसल को समस्या का समाधान करना बहुत पसंद था इसलिए उनका सिर्फ एक ही मकसद था कि वह छात्रों को अपने समस्या से छुटकारा दिलवा पाए और यह स्टार्टअप ठीक ठाक चलने लग गया इसके बाद पियूष बंसल अपने कई सारे और स्टार्टअप बिजनेस लॉन्च कर दिए और वह सब अच्छे से चलने लग गया।

लेंसकार्ट की शुरुआत – (Lenskart Foundation)

साल 2010 में पियूष बंसल, अमित चौधरी और सुमित कपासी ने मिलकर एक कंपनी को खोला जिसका नाम Lenskart.com था इस कंपनी को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए खोला गया और उस समय सिर्फ इस कंपनी में Lens की बिक्री होती थी इसके बाद फिर धीरे-धीरे इसमें कई सारे Products Add कर दिए गए जैसे कि Eyewear और Sunglasses

शुरुआती दौर में तो यह सिर्फ ऑनलाइन के जरिए बिक्री होती थी और एप्लीकेशन के जरिए भी बिक्री होती थी लेकिन इसके बाद लेंसकार्ट की कई सारी दुकानें खुली शुरू हो गई।

Vartika Jha Biography in Hindi

इसके बाद साल 2019 में लेंसकार्ट कंपनी एक Unicorn कंपनी बन चुका था अगर इसका मतलब आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूं जिस कंपनी की Value 1 बिलियन डॉलर होती है उस कंपनी को हम Unicorn मैं जोड़ते हैं लेंसकार्ट अब एक बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी थी जिसके अंदर 50000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं।

पियूष बंसल का परिवार – (Family)

Piyush Bansal के परिवार में उनके पिता है उनकी माता है और उनकी पत्नी है और उनके एक बड़े भाई भी हैं प्लीज बंसल के पिताजी एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है और पियूष बंसल की माताजी एक हाउसवाइफ है। बहुत सारे लोगों का यह सवाल होता है कि पियूष बंसल वैवाहिक है।

Sarabjit Singh Biography in Hindi

तो हां दोस्तों पियूष बंसल विवाहित हैं और उनकी पत्नी का नाम नीमासा बंसल है पूर्वांचल के एक बड़े भाई भी हैं वह भी बिजनेसमैन है और वह भी अच्छा बिजनेस कर रहे हैं।

Shark Tank मैं बने हैं Judge Peyush Bansal

अभी कुछ दिन पहले सोनी television पक्षों आया है इसका नाम Shark Tank है इस शो में पियूष बंसल Mentor के रूप में काम कर रहे हैं Mentor का मतलब होता है कि एक गुरु की तरह काम कर रहे हैं इस शो में बहुत सारे लोग आते हैं अपने बिजनेस को लेकर इन लोगों से फंडिंग मांगने के लिए और पियूष भगत के साथ और भी बिजनेस मैन है जो कि इस शो का हिस्सा है।

Pankaj Thapa Biography in Hindi 

पियूष बंसल एक अच्छे बिजनेसमैन के साथ-साथ एक अच्छे इन्वेस्टर भी हैं उनको पता है कि कब कहां किस जगह पैसा लगाना है और इन दिनों वह इस शो के माध्यम से लोगों को Guide कर रहे हैं कि कौन से बिजनेस में कहां पैसा लगाना है।

दरअसल यह एक अमेरिकन सौ से प्रभावित है जो की पूरी तरह से नए व्यापार के मॉडल को और उनके विचारों को आगे बढ़ाना इस शो का असली मकसद है यह शो 20 दिसंबर साल 2021 में शुरू हुआ है जोकि सोनी टेलीविजन पर आता है। इस शो में बड़े-बड़े हस्तियां भी हैं इन्होंने बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियों को जन्म दिया है।

पियूष बंसल का नेटवर्क – (Networth)

इतनी बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिक बन चुके हैं प्लीज बंसल तो क्या लगता है आपको इनकी नेटवर्क कितनी होगी दोस्तों हमारे भारत में ऐसे बहुत बड़े बड़े बिजनेसमैन है जैसे कि अंबानी, टाटा, बिरला उसी तरह और भी बिजनेस मैन है जिनका नाम शायद पेपर में या फिर टेलीविजन में नहीं आता है लेकिन उनकी भी कमाई बहुत ज्यादा होती है।

Paul Marshal Biography in Hindi

जैसे कि पियूष बंसल इनकी खुद की कंपनी है लेंसकार्ट पूरे दुनिया में फैली हुई है और लेंसकार्ट के अलग-अलग दुकाने भी हर जगह मौजूद है तो पियूष बंसल की कुल संपत्ति लगभग $80 मिलियन डॉलर के आसपास बताया गया है जो कि भारतीय पैसे के बराबर 560 करो रुपए होते हैं। यह तो सिर्फ एक अंदाजा है पियूष बंसल की कमाई और भी कई गुना ज्यादा होगी।

FAQ on Peyush Bansal Biography in Hindi

Q1. कौन है पियूष बंसल?

पियूष बंसल लेंसकार्ट कंपनी के फाउंडर हैं जो की बहुत ही बड़ी कंपनी है जिसकी पूरे दुनिया में दुकाने हैं पियूष बंसल लेंसकार्ट के साथ-साथ और भी बड़ी-बड़ी कंपनियों के Co-Founder है।

Q2. पियूष बंसल की कमाई कितनी है?

पियूष बंसल लेंसकार्ट कंपनी के मालिक हैं जो कि करोड़ों में चलती है तो आप समझ सकते हैं कि पियूष बंसल की कमाई कितनी ज्यादा होगी वैसे मैं आपको बता दूं इन की अब तक की कमाई 600 करोड़ से भी ज्यादा है।

Q3. पियूष बंसल किस कंपनी के मालिक हैं?

पियूष बंसल लेंसकार्ट कंपनी के मालिक हैं।

Q4.पियूष बंसल की उम्र कितनी है और कहां के रहने वाले हैं?

पियूष बंसल की उम्र तकरीबन 36 साल है लेकिन इस साल 26 अप्रैल को उनकी उम्र 37 साल की हो जाएगी और उनका जन्म नई दिल्ली, भारत में हुआ है।

Q5. पियूष बंसल की पत्नी कौन है?

पियूष बंसल की पत्नी का नाम निमिषा बंसल है जो कि एक हाउसवाइफ है।

Conclusion

हमारे भारत देश में ऐसे बड़े बड़े बिजनेसमैन निकले हैं जिनके बारे में पूरी दुनिया बात करती है उन्हीं सब में एक नाम पियूष बंसल जी का है इन्होंने लेंसकार्ट जैसी बड़ी कंपनी को खोला है और उसे आगे भी बढ़ा रहे हैं आज हमने इस आर्टिकल में Peyush Bansal Biography in Hindi के बारे में पूरी जानकारी हासिल की।

Aryan Patra Biography in Hindi

और हमने यह भी जाना कि इनकी करियर की शुरुआत कैसे हुई और यहां तक कैसे पहुंचे हर कोई अमीर बनना चाहता है हर कोई एक Successful आदमी बनना चाहता है लेकिन उसके पीछे आपको कितनी मेहनत करनी होती है वह सिर्फ वही इंसान जान सकता है जो कि यहां तक पहुंचा है दोस्तों अगर आपको भी एक बड़ा बिजनेसमैन बनना है तो पियूष बंसल के जिंदगी से सीखें और आगे बढ़े।