Namita Thapar Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में नमिता थापर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे दोस्तों बता दे नमिता थापर एक भारतीय Business Women है। नमीता थापर एक बहुत ही जाना माना नाम है जिन्होंने खुद के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

जब भी हम भारत के व्यवसाय में प्रगतिशील महिलाओं के बारे में जानकारी लेते हैं उनमें नमिता थापर का नाम जरूर आता है नमिता थापर एक Emcure Pharmaceuticals Ltd. की सीईओ है और इस काम में अपना बहुत ही बड़ा योगदान भी दे रहे हैं।

इन्हें बिजनेस के बारे में काफी नॉलेज है और यह बिजनेस करना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं और इसी वजह से आज यह इतनी सफलतापूर्वक बिजनेस चला रही हैं और आजकल भारतीय टेलीविजन पर आने वाला शो शार्क टैंक इंडिया में जज बनकर काम भी कर रही है।

Related:- Ashneer Grover Biography in Hindi

टेलीविजन पर आने के बाद इनका नाम और भी सुर्खियों में आ गया है और यह एक बहुत ही प्रेरणा बन गई है उन सभी के लिए जो बिजनेस करना चाहते हैं खासकर वह सारी महिलाओं जिन्हें बिजनेस करके अपने पैरों पर खड़ा होना है यह शो में कुछ ऐसे लोगों को भी आगे बढ़ाया गया है उनका करियर बनाया है।

Namita Thapar Biography in Hindi – Age, Height, Educational, Net Worth

A Quick Information About Namita Thapar Biography in Hindi

नाम (Name)नमिता थापर
प्रसिद्धि का कारण (Reason For Famous)Shark Tank India की Judge, Emcure Pharmaceuticals की कार्यकारी निदेशक होने के नाते
उम्र (Age)21 मार्च 1977
जन्मदिन (Birthdate)45 साल (साल 2022 में)
जन्म स्थान (Birthplace)पुणे, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Educational)बीकॉम, चार्टर्ड अकाउंट, एमबीए
कॉलेज (College)सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, पुणे
राशि (Zodiac Sign)मेष राशि
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
गृह नगर (Hometown)पुणे, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
जातीयता (Ethnicity)गुजराती
लंबाई (Height)5 फिट 8 इंच
आंखों का रंग (Eye Color)काला
बालों का रंग (Hair Color)काला
पेशा (Occupation)भारतीय उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित

नमिता थापर का जीवन परिचय – Namita Thapar Biography in Hindi

Namitha Thakur एक भारतीय उद्यमी महिला हैं जो कि काफी सालों से बिजनेस करती आ रही हैं उन्होंने बहुत सारे बिजनेस में अपना योगदान दिया है और खुद का एक पहचान बनाया है इन्होंने अपने करियर में ऐसे कई सारे बिजनेस करेगी हैं जिसे करने के लिए बहुत हिम्मत और समझदारी की जरूरत होती है।

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था और नमिता थापर एक गुजराती परिवार की रहने वाली है और हम सभी जानते हैं कि गुजराती लोगों का दिमाग कितना तेज होता है और वह लोग बिजनेस में कितना आगे तक जाते हैं।

Related:- Peyush Bansal Biography in Hindi

उसी तरह नमिता भी काफी ज्यादा तेज है और बिजनेस में काफी आगे तक जा चुके हैं नमिता के पिताजी जिनका नाम सतीश मेहता है वह भी एक भारतीय बिजनेसमैन है और वह Emcure Pharmaceuticals Ltd. के संस्थापक हैं।

नमिता की मां का नाम भावना मेहता है मैं आपको बता दूं नमिता थापर का एक छोटा भाई भी है जिसका नाम समीर मेहता है जो कि Emcure Pharmaceuticals Ltd. कंपनी में एक अध्यक्ष आर एन डी के पद पर काम करते हैं।

नमिता थापर की शिक्षा – (Education Qualification)

नमिता थापर बिजनेस में तो बहुत अच्छी है ही लेकिन यह पढ़ाई में भी उतनी ही अच्छी है और इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पुणे के एक स्कूल से प्राप्त की है स्कूल में रहने के दौरान नमिता ने काफी अच्छे प्रदर्शन दिखाए थे और वह पढ़ाई को लेकर काफी ज्यादा सीरियस भी थी।

जिन की वजह से नमिता हमेशा पढ़ाई में अव्वल रही है जब स्कूल में नमिता थी तब उन्होंने सभी पाठ्यतर गतिविधियों को बंद कर दिया था और अपना पूरा का पूरा ध्यान शिक्षाविदों पर केंद्रित कर दिया था।

नमिता एक बहुत ही अच्छी छात्र थी और उन्होंने अपने स्कूल के कक्षा में हमेशा अव्वल नंबर से पास होते थी जब नमिता ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली तब उसके बाद उन्होंने बीकॉम पूरा करने के लिए पुणे के एक कॉलेज सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में अपना नाम दाखिल करा लिया था।

और इसके बीच नमिता ने ICAI से चार्टर्ड अकाउंट सी भी पूरी की थी इसके बाद उन्होंने ड्यूक विश्वविद्यालय डरहम, उत्तरी कैरोलिना में फूंका स्कूल आफ बिजनेस में एमबीए का डिग्री भी प्राप्त किया था और इसके बाद वह बिजनेस की ओर चल पड़ी और आगे बढ़ती गई।

नमिता थापर का परिवार – (Family)

नमिता थापर का परिवार बहुत ही छोटा सा है और उनके परिवार में इनके पिता जी, माता जी और इनका छोटा भाई भी है लेकिन नमिता थापर एक बहुत ही बड़ी बिजनेस वूमेन बन चुकी है और खुद का बहुत ही बड़ा बिजनेस भी चला रही है।

तो वह अब तक कुंवारी नहीं है उनकी शादी हो चुकी है और की शादी एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन विकास थापर से हुई है नमिता थापर के दो बच्चे भी हैं जिसका नाम वीरता पर और जय थापर है।

पिता का नाम (Father Name)सतीश मेहता
माता का नाम (Mother Name)भावना मेहता
भाई का नाम (Brother Name)समित मेहता
पति का नाम (Husband Name)विकास थापर
बेटों का नाम (Son Name)जय थापर, वीर थापर

नमिता थापर का करियर – (Career)

नमीता थापर का करियर बहुत ही मुश्किल भरा रहा है क्योंकि इन्होंने खुद का नाम कमाने के लिए बहुत मेहनत किया है और इनको बहुत समय लगा है यहां तो पहुंचने के लिए क्योंकि यह एक महिला है और महिलाओं कर यहां तक पहुंचना खुद का एक नाम बनाना बहुत ही बड़ी बात होती है।

जैसे ही नमिता ने अपना पढ़ाई पूरा किया उसके बाद उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक चिकित्सा उपकरण कंपनी गाईडेंट कॉर्पोरेशन में एक विभाग के पद पर बिजनेस फाइनेंस लीड की स्तिथि की पेशकश करना शुरू कर दें।

नमिता ने उस कंपनी में तकरीबन 6 साल तक अलग-अलग पदों पर काम किया है और फिर वहां से इस्तीफा देकर उस कंपनी को छोड़ दिया। इसके बाद नमिता ने अपने पिताजी की कंपनी Emcure Pharmaceuticals Ltd. मैं सीएफओ के पद पर काम करना शुरू कर दिया था।

इसके बाद साल 2017 में एक शिक्षा कंपनी इंक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की स्थापना भी हुई थी जिस कंपनी का उद्देश्य था कि 11 से लेकर 18 वर्ष के आयु के बच्चों को एक बहुत ही अच्छी उद्यमिता कौशल सिखा कर उन सबको उधमिता की तरफ आगे बढ़ाना था।

इस कंपनी की भारत के सभी शहरों में शाखाएं भी है जैसे कि मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई और अहमदाबाद जैसे शहरों में इस कंपनी की अलग-अलग शाखाएं हैं। नमिता भुका स्कूल ऑफ बिज़नस की की क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड की सदस्य दी है और इतना ही नहीं नमिता थप्पड़ यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन की भी एक सदस्य है।

Sardar Udham Singh Biography in Hindi

और तो और नमिता टीआईई मुंबई बोर्ड आफ ट्रस्टीस की ट्रस्टी भी है। इन्होंने बहुत ही कम उम्र से ही आपका नाम कमाना शुरू कर दिया था और भारत की यह एक ऐसी महिला है जो कि भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य को सुधारने और युवा उद्यमिता को आगे बढ़ाने का हौसला बन चुकी हैं।

किस तरह से हमारे भारत देश में कोविड-19 महामारी आया था तो उस दौरान नमिता थापर ने बहुत सारी महिलाओं के स्वास्थ्य के ऊपर एक अलग यूट्यूब टॉक शो भी बनाया था जिसका उद्देश्य यह था कि वह प्रमाणिक जानकारी प्रदान करें और महिलाओं के साथ से जितनी भी जुड़े सवाल है वह सब को हल करें।

नमिता थापर के पुरस्कार और सम्मान – (Awards)

नमिता थापर एक सफल बिजनेस वूमेन बन चुकी हैं इसलिए आए दिन उनको नए-नए पुरस्कार और सम्मान दिए जाते हैं जिसके बारे में हम एक-एक करके विस्तार रूप से जानते हैं।

  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस ने नमिता ठाकुर को सुपर अचीवर पुरस्कार से सम्मानित किया है।
  • इकोनामिक टाइम्स से “40 अंडर 40 अवार्ड” से नमिता थापर को सम्मानित किया गया है।
  • नमिता ठाकुर को बार्कलेज की तरफ से नेक्स्टजैन लीडर का अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।
  • भारत के महिलाओं के ऊपर जितने भी स्वास्थ्य समस्या है उन सभी को सुधार में लाकर सबका प्यार और भरोसा जीता।
  • इकोनामिक टाइम्स साल 2017 महिलाओं की सूची में आगे रखने का सम्मानित किया गया।

नमिता थापर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें – (Instructing Facts)

  • नमिता थापर को घूमना और पढ़ना तो सब पसंद है और वह खाली समय में वह घूमती है और पढ़ाई करती है।
  • नमिता को बॉलीवुड की फिल्में देखना बहुत पसंद है वह फिल्मों की दीवानी है और एक इंटरव्यू के दौरान नमिता ने यह कहा था कि वह अपनी शादी से पहले लगभग सारी बॉलीवुड फिल्मों क्या पहला दिन का पहला शो देखा करती थी।
  • एक इंटरव्यू में तो यह भी कहा गया था कि नमिता ने उन तीन चीजों के बारे में बात की जोकि उनके शारीरिक और मानसिक संतुलन को बनाए रखता हैं पहला मसाज दूसरा मूवी और तीसरा मेडिटेशन।
  • जब नमिता गाइडेंट कॉर्पोरेशन UASA में काम कर रही थी तब उनको कंपनी के निदेशक ने नमिता को “वेलवेट हैमर” के नाम से भी सम्मानित किया था।
  • कोविड-19 के समय नमिता थापर ने अपनी टीम के साथ एक यूट्यूब चैनल पर बनाया जिनमें वह महिलाओं को स्वास्थ्य बेहतर करने के बारे में जानकारी देती थी।

नमिता थापर की कुल संपत्ति – (Net Worth)

नमिता थापर एक बहुत ही बड़ी बिजनेस वूमेन हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत ऊंचाइयों को छू लिया है और वह Emcure Pharmaceuticals Ltd. कंपनी में एक बहुत ही प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी भी हैं तो उनकी कमाई बहुत ज्यादा है।

जिन लोगों नमिता के नेटवर्थ के बारे में बहुत दिल दोस्ती होती है तो मैं उनको बता दूं कि साल 2021 में नमिता थापर की कुल संपत्ति तकरीबन 600 करोड़ रुपए के आसपास रखा गया था।

Shark Tank India मैं बनी है Judge

अभी हाल ही में सोनी टेलीविजन पर एक शो आया है जिसका नाम शर्क टैंक इंडिया रखा गया है उस शो में नमिता थापर एक जज के रूप में काम करती नजर आ रही है क्योंकि नमिता ने अपने जीवन में बहुत सारा बिजनेस किया है और बहुत सारे बिजनेस में पैसा लगाया है।

जिसकी वजह से उनके पास बहुत सारी जानकारियां है कि किस बिजनेस में कहां पैसा लगाना चाहिए तो वही इस शो में नमिता थापर काम कर रही है जो लोग नए नए बिजनेस दुनिया में आते हैं उनको सही बिजनेस करने का आईडिया देती हैं और कई सारे बिजनेस में तो यह खुद पैसा भी निवेश करती है।

Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi

दरअसल यह टीवी शो बाहर के टीवी शो से Inspire हुआ है अमेरिका में एक रियलिटी शो आता है जिसमें बहुत सारे Businessman और Entrepreneur बहुत सारे लोगों को बिजनेस के बारे में बताते हैं और पैसा निवेश करते हैं तो वहीं से देख कर अब भारत में सार्क टैंक इंडिया के नाम से वो आया जिसमें इन लोग जज बतोर काम कर रहे हैं।

FAQ on Namita Thapar Biography in Hindi

Q1. कौन है नमिता थापर और क्या करती हैं?

नमिता थापर एक Business Women है और वह एक Emcure Pharmaceuticals Ltd. कंपनी में कार्यकारी निदेशक के रूप पर काम करती हैं।

Q2. नमिता थापर की कुल संपत्ति कितनी है?

साल 2021 में नमिता थापर के कुल संपत्ति का अनुमान तकरीबन 600 करोड़ रुपए लगाया गया है।

Q3. नमिता थापर का जन्म कब और कहां हुआ था?

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 पुणे, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।

Q4. नमिता थापर के पति का नाम क्या है?

नमिता थापर के पति का नाम विकास थापर है।

Conclusion

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे भारत देश में ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने मेहनत से और अपने भरोसे से पूरी दुनिया को बदल दिया है और बहुत सारी महिलाएं हमारे भारत का नाम भी रोशन किया है जिन में एक नाम नमिता थापर का भी नाम है जो महिलाओं के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत ही अच्छा काम कर रही हैं।

आज हम इस आर्टिकल Namita Thapar Biography in Hindi मैं नमिता के बारे में काफी जानकारी हासिल किए अगर आप नमिता थापर के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े इसमें मैने पूरी जानकारी देनी की कोशिश की है।