Mithali Raj Biography in Hindi : नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करने जा रहे हैं मिताली राज के बारे में मिताली राज भारत देश के एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी है।

मिताली राज का नाम अभी के समय में कौन नहीं जानता है सबकी जुबान पर मिताली राज का नाम है इन्होंने अपने मेहनत से अपने प्रतिभा से पूरी दुनिया में भारत का नाम ऊंचा किया है और बहुत सारे ऐसे क्रिकेटर हैं जो मिताली राज को अपना गुरु मानती है।

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेटर टीम की एक हिस्सा है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के सदस्यों के बारे में बहुत सारे लोगों को नहीं पता है लेकिन हमारी महिला क्रिकेटर मिताली राज एक ऐसा नाम है जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन से हमेशा सुर्खियों में बनी रहती है।

Also Read:- Sardar Udham Singh Biography in Hindi

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है और इन्हें सब एक महान बल्लेबाज के रूप में जानते हैं मिताली राज ने सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम नहीं कमाया है बल्कि इन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपना नाम कमाया और अपने भारत देश का भी नाम रोशन किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली वो पहली महिला है और मिताली राज ने वनडे मैच में 6000 रनों से भी ज्यादा रन बनाकर अपने एक रिकॉर्ड बनाया है।

मिताली राज ने 7 बार लगातार अर्थशतक लगाने वाली वह पहली भारतीय महिला है और इन्होंने भारत के लिए (पुरुष और महिला दोनों मैं) ऐसी पहली महिला है जो कप्तान बनी है जो कि 2005 और 2017 दो बार आईसीसी (ICC ODI Cricket World Cup) ओडीआई विश्व कप फाइनल में अपने भारत देश को शामिल कर सकी।

आज हम मिताली राज के जीवन परिचय के बारे में जानेंगे मिताली राज का करियर कैसा रहा यह भी जानेंगे और मिताली राज की उपलब्धियां जिनके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं आज हम वह भी जानेंगे।

Check this:- Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi 

मिताली राज से जुड़े कुछ ऐसे रोचक जानकारियां भी हैं जिनके बारे में मैं आपको बताऊंगा। बहुत सारे लोगों के मन में ऐसे सवाल भी आते हैं कि क्या मिताली राज की शादी हो चुकी है क्या मिताली राज का कोई बॉयफ्रेंड है मैं आपको बता दूं मिताली राज एक तमिल पर एक परिवार से बिलॉन्ग करती हैं और वह अपना क्रिकेट को ही अपना प्यार मानती हैं। इस लेख के साथ आप बने रहे।

मैं आपको मिताली राज के बारे में एक- एक जानकारियां विस्तार रूप से देने वाला हूं।

Mithali Raj Biography in Hindi – Age, Height, Marriage, Family, Education Qualifications

Mithali Raj Biography in Hindi

Quick Information About Mithali Raj Biography Hindi

पूरा नाम (Full Name)मिताली दोराई राज
पिता का नाम (Father Name)दोराई राज
माता का नाम (Mother Name)लीला राज
जन्म (Birth Day)3 दिसंबर 1982
जन्मस्थान (Birth Place)जोधपुर, राजस्थान
गृहनगर (Hometown)सिकंदराबाद, भारत
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)12वीं कक्षा पास
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste) तमिल 
हॉबी (Hobby)नृत्य करना, पढ़ना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अनमैरिड
उम्र (Age)38 साल
लंबाई (Height)5 फुट 4 इंच
निक नेम (Nick Name)लेडीस सचिन
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
प्रसिद्धि का कारण (Famous For)भारत की पहली महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
बैटिंग स्टाइल (Batting Style)राइट हैंड साइड
बॉलिंग स्टाइल (Bowling Style)लेगब्रेक
पसंदीदा शॉट (Favorite Short)कवर ड्राइव
पसंदीदा क्रिकेटर (Favorite Cricketer)माइकल क्लार्क, सचिन तेंदुलकर

मिताली राज का प्रारंभिक जीवन (Mithali Raj Early Life in Hindi)

मिताली राज का जन्म 3 December 1983 को राजस्थान के एक छोटे से शहर जोधपुर में हुआ था और मिताली राज एक तमिल परिवार की रहने वाली हैं मिताली राज के पिताजी जिनका नाम दोराई राज है जो कि एक भारतीय वायु सेना में अधिकारी हैं और मिताली राज की माता जी जिनका नाम लीला राज है जो कि एक हाउसवाइफ है इनका पूरा परिवार आंध्र प्रदेश में रहता है।

मिताली राज को बचपन से डांस का बहुत शौक था मुझे 8 साल की थी तब से उन्होंने डांस करना शुरू कर दिया था और 10 साल की उम्र तक आते-आते उन्होंने भारतनाट्यम को काफी अच्छे से सीखिए था और करने में लग गई थी और डांस में ही अपना करियर चुनने के बारे में पूछना भी शुरू कर दी थी।

लेकिन जैसे-जैसे वह आगे बढ़ती गई वैसे वैसे वह क्रिकेट भी खेलना शुरू कर दी थी क्योंकि मिताली राज के पापा चाहते थे कि वह खेलकूद भी करते रहे इसलिए उन्होंने अपनी बेटी को क्रिकेट ज्वाइन कर करा दिया क्रिकेट ज्वाइन करने के बाद बताइए राज इससे भी अच्छा खेलने लगी अच्छा करने लगी फिर जैसे-जैसे समय बीतता गया मिताली राज क्रिकेट और डांस दोनों में कंफ्यूज (Confuse) होने लग गई

Also Read:- Nishant Bhatt Biography in Hindi

और दोनों मैं अपना ठीक तरीके से समय नहीं दे पा रही थी इसलिए मिताली राज के डांस टीचर ने उसे बोला की या तो आप डांस में अपना करियर बना या फिर आप अपने करियर को क्रिकेट की तरफ ले जाओ। सोच विचार करके मिताली राज ने अपना करियर क्रिकेट में चुना और क्रिकेट में पूरी तरह से मेहनत करना शुरू कर दी।

मिताली राज की कोच (Coach) संपत कुमार जी ने इनसे बहुत मेहनत करवाई एक सहित शिक्षा दी सही तरीके से ट्रेनिंग करवाई ताकि वह जल्द से जल्द भारत देश के लिए जानी जाए।

मैं आपको बता दूं गर्मी हो या फिर बरसात हो या फिर सर्दी हो मिताली राज को अपने प्रैक्टिस के लिए अपने अभ्यास के लिए दिल्ली जाना पड़ता था और मिताली राज के माता-पिता बहुत ही सपोर्टिव है इनको किसी भी तरफ से परेशानी नहीं होने दिए जितना हो सके मिताली राज के माता-पिता ने प्रोत्साहित किया और हर तरह से सहायता की और इसका परिणाम भी बहुत जल्द निकला सिर्फ 17 साल की उम्र में मिताली राज को भारतीय महिला क्रिकेट मैं शामिल कर लिया गया इस वक्त मिताली राज बहुत खुश थी।

मिताली राज फैमिली (Mithali Raj Family in Hindi)

मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1983 में भारत के राजस्थान के छोटे से शहर जोधपुर में हुआ था मिताली राज एक तमिल से बिलॉन्ग करती हैं। मिताली राज की परिवार में मिताली के पिताजी हैं जिनका नाम दोराई राज है और वो एक भारतीय वायु सेना में कर्मचारी के पद पर काम करते हैं और मिताली के माताजी का नाम लीला राजा वह एक हाउसवाइफ है और मिताली का एक भाई भी है जिसका नाम मिथुन राज है मिताली के पूरा परिवार आंध्रप्रदेश में रहता है।

मिताली राज क्रिकेटर करियर (Mithali Raj Career In Hindi)

अब बात करते हैं मिताली राज एक करियर के बारे में दोस्तों मिताली राज भारत महिला क्रिकेटर टीम के लिए ODI अंतर्राष्ट्रीय और टेस्ट मैच दोनों खेलें है। 1997 में महिला क्रिकेट विश्व कप (Women Cricket World Cup) में मिताली राज को केवल 14 वर्ष के उम्र में शामिल कर लिया था लेकिन यह अंतिम स्क्वाड तक नहीं जा पाई थी इसके बाद सन् 1999 में मिल्टन केन्स में आयरलैंड के खिलाफ मिताली राज एक मैच में नाबाद 114 रन बनाए।

Also Read:- Karan Nath Biography in Hindi

साल 2001 से लेकर 2002 के सत्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिताली राज अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और 17 अगस्त 2002 में जब मिताली 19 साल की हो गई थी तब उन्होंने अपना तीसरा टेस्ट में कैरण रोल्टन के विश्व के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर जोकि 209* का है उस रिकॉर्ड को मिताली ने तोड़ा था और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और लास्ट टेस्ट टांटन में काउंटिंग मैदान में 214 का नया रिकॉर्ड बनाया था।

साल 2002 में क्रिकइंफो महिला विश्व कप के दौरान मिताली राज को टाइफाइड हो गया था जिसके कारण भारत प्रगति में गंभीरता आने लगी थी हालांकि साल 2005 में मिताली ने टीम को दक्षिण अफ्रीका मैं अपने सबसे पहले विश्वकप के अंदर अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया जहां पर उनके आगे ऑस्ट्रेलिया की टीम थी जो कि एक बहुत मजबूत टीम मानी जाती है।

साल 2006 के अगस्त में मिताली राज ने इंग्लैंड मैं अपनी सबसे पहले टेस्ट और सीरीज की जीत पाई और अपने टीम के लिए नेतृत्व भी किया और एशिया कप जीतने वाले वर्ष में बिना एक भी गेम छोरे 12 महीने में दूसरी बार हासिल की थी।

मैं आपको बता दूं मिताली राज पार्ट टाइम लेग ब्रेक गेंदबाज भी हैं मिताली ने वर्तमान में 703 रेटिंग के साथ बल्लेबाजी तालिका में सबसे ऊपर रही है। मिताली राज बल्लेबाजी में तो माहिर है ना उसी के साथ साथ गेंदबाजी में भी मिताली राज बहुत ही माहिर है तेज गेंदबाजी में क्रीज और स्कोर करने की क्षमता मिताली को खतरनाक क्रिकेटर बनाती है।

बात करें इस साल 2013 की तो मिताली ने विश्व कप में अन्य महिलाओं के बीच ओडीआई चार्ट में नंबर वन क्रिकेटर के रूप में प्रदर्शन दिखाया था।

मिताली राज अपने प्रदर्शन से काफी लोगों को प्रभावित करती हैं इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं इसी के साथ 3/4 की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के साथ ओडीआईस मैं 5 शतक और 40 अर्धशतक बनाया है बात करें T20 की तो T20 में मिताली ने 10 अर्धशतक बनाए हैं।

Check also:- Abhinav Bindra Biography in Hindi

साल 2017 कि फरवरी में वह डब्लूओडीआईस मैं 5500 रन बनाने वाली वह दूसरी खिलाड़ी बनी इसी के साथ मिताली राज ने एक दिवस एवं टी20 के ज्यादातर मैचों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में खेला।

इसी के बाद दोस्तों उठा रही राज 2017 के जुलाई महीने में डब्लूओडीआईस मैं 6000 रन बनाकर वह पहली महिला खिलाड़ी बन गई खुद का भारत देश का नाम रोशन की।

मिताली राज की उपलब्धियां/अवार्ड (Mithali Raj Achievements/Awards)

  • मिताली राज को साल 2003 में, हमारे भारत सरकार के द्वारा खेल में उनके अच्छे प्रदर्शन और उनके उपलब्धियों के कारण मिताली को “अर्जुन अवार्ड” से सम्मानित किया गया था।
  • साल 2015 में, मिताली राज को भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार में से चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार “पद्मश्री” से सम्मानित किया गया था।

Amazing Facts About Mithali Raj

मिताली राज के बारे में कुछ ऐसे रोचक जानकारियां हैं जिनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा आज मैं आपको मिताली राज के बारे में कुछ ऐसे नए रोचक जानकारियां के बारे में बताऊंगा तो चलिए जानते हैं।  

  • मिताली राज का जन्म एक तमिल परिवार राजस्थान में हुआ था।
  • मिताली राज बचपन मैं नृत्य की बहुत शौकीन थी और सिर्फ 8 साल की उम्र में उन्होंने भरतनाट्यम डांस किया था और इसमें अपना करियर बनाने वाले थे लेकिन आगे चलकर मिताली ने अपना करियर क्रिकेट में चुना।
  • 17 साल की उम्र में मिताली राज ने पहली बार अपने भारत के लिए महिला टीम मैं खेली।
  • साल 2003 में, मिताली राज को सबसे बड़े अवॉर्ड अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया।
  • साल 2015 में मिताली राज को पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया।
  • मिताली राज भारत की पहली भारतीय महिला है जिन्हें साल 2015 में विजडन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब मिला था।
  • मिताली राज किसी भी तरह का धूम्रपान या मदिरापान नहीं करती है।

मिताली राज का अब तक क्रिकेट खेल मैं प्रदर्शन (Mithali Raj Career Statistics in Hindi)

क्रमांक प्रतियोगिता वर्ल्ड टेस्ट वर्ल्ड ओडीआईT20 
1.कुल मैच 1018463
2.रन स्कोर6636,1371,708
3.बल्लेबाजी एवरेज51.0052.0037.95
4.शतक160
5.अर्थ शतक44910
6.गेंद की गेंदबाजी214114*73*
7.विकेट721716
8.सबसे अच्छी गंदी बाजी और एवरेज08
9.टॉप स्कोर¾, 11.34
10.कैच 114416

FAQ on Mithali Raj Biography in Hindi

Q1. मिताली राज की उम्र क्या है?

मिताली राज की उम्र 38 साल है।

Q2. मिताली राज की शादी कब हुई थी?

मिताली राज की अब तक शादी नहीं हुई है।

Q3. मिताली राज की कास्ट क्या है?

मिताली राज की कास्ट तमिल है।

Q4. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान कौन है?

मिताली राज।

Q5. टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला कौन थी?

भारतीय महिला क्रिकेट की मौजूदा कप्तान मिताली राज है और मिताली राज टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला है