आज के समय में मोबाइल फोंस की जरूरत कितनी है यह आप सभी को पता है अभी के समय में ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिनके पास एक अच्छा Smart Phone नहीं होगा।

दुनिया में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो अपना स्मार्टफोन निकालते हैं हर साल New Features के साथ और उन्हीं सारी कंपनियों में एक कंपनी MI है जो अभी के समय में पूरे मार्केट में अपना छाप छोड़ रखी है। Mi Xiaomi कंपनी का ही एक ब्रांड है इसने कुछ ही समय में अपना नाम सबसे आगे कर लिया है एम आई कंपनी के साथ ऐसे बहुत सारे मोबाइल कंपनियां है जो अभी के समय में बहुत अच्छा काम कर रही है।

मैं आज आपको इस लेख के द्वारा एम आई (MI) कंपनी की शुरुआत कैसे हुई से लेकर एम आई (MI) कंपनी का मालिक कौन है यह सब बताने वाला हूं अगर आप भी इस विषय पर रुचि रखते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि MI किस देश की कंपनी है क्योंकि MI हर साल इतने अच्छे अच्छे Features निकालती है जोकि बहुत कम दाम में बहुत ही अच्छे फीचर्स आपको देखने को मिलते हैं तो आइए दोस्तों हम जानते हैं की MI किस देश की कंपनी है?

Also Read:- Computer Bios Kya Hai?

MI का मालिक कौन है।

Mi किस देश की कंपनी है?

mi kis desh ki company hai

Mi को हम Redmi, Xiaomi के नाम से भी जानते हैं दरअसल यह तीनों एक ही कंपनी है। Mi चीन देश की कंपनी है। चीन से ही Mi कंपनी को बनाया गया था और वही से एम आई कंपनी पूरी दुनिया में बेचे जाते हैं।

Xiaomi Corporation के अंतर्गत एमआई ब्रांड आती है इस कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010, को हुई थी। इसका मुख्यालय देश चीन की राजधानी बीजिंग में उपस्थित है। मैं आपको बता दूं Xiaomi कंपनी की शुरुआत होने के कुछ समय बाद ही इस कंपनी ने बाकी सारी कंपनी को पीछे छोड़कर आगे निकल गई थी यह कंपनी एक समय में पहले नंबर पर पहुंच गई थी।

R4elated:- DuckDuckGo Kya Hai in Hindi

Mi कंपनी ने अपने पहले फोन को चाइना में साल 2011 में, लांच किया था और उसी के बाद इस फोन ने पूरे मार्केट में अपना तहलका मचा दिया था इस कंपनी ने अपने मोबाइल फोन के दाम बहुत कम रखे थे और बात करें अगर Features की तो वह भी काफी अच्छे थे इसी वजह से इस कंपनी ने इतने कम समय में अपना एक नाम बना लिया।

यह कंपनी आज के समय में एक बहुत ही जानी-मानी कंपनी है और मैं आपको बता दूं कि यह कंपनी सिर्फ मोबाइल फोंस नहीं बनाती है धीरे धीरे इस कंपनी ने जूते, Earphones ,Laptop, Bag, Electronics सामान और खुद के Mobile Applications भी बनाना शुरू कर दिया है।

इस कंपनी में दुनिया के हर एक कोने से लोग काम करते हैं मैं आपको बता दूं Xiaomi कंपनी में कम से कम 18700 कर्मचारी काम करते हैं और इसी के साथ साथ Mi Company साल 2019 की Fortune Global 500 कंपनी के लिस्ट में एमआई 468 नंबर पर आती है और यह एम आई कंपनी के लिए बहुत बड़ी बात है।

MI का Full Form Mobile Internet है। साल 2014 तक एम आई कंपनी दुनिया के सबसे बेस्ट कंपनी में से आने लगी थी और धीरे-धीरे यह कंपनी साल 2018 मैं पूरी दुनिया के Mobile Manufacturer कंपनियों में चौथे स्थान पर आ गई थी।

Check Also:- Windows 11 Download कैसे करे?

एम आई कंपनी की खासियत यही है कि यह कंपनी काफी कम दामों में बहुत अच्छे से अच्छे मोबाइल फोंस उपलब्ध कराने की सुविधा देती है और यही एक वजह है जिसके कारण एम आई कंपनी आज तक इतना अच्छा Perform कर रही है क्योंकि आजकल ज्यादातर नौजवान ही Smart फोन का इस्तेमाल करते हैं और बजट अच्छा नहीं होने की वजह से वह लोग सोचते हैं कि कम से कम दाम में अच्छा से अच्छा फोन हमें मिल जाए और इसी चीज का एम आई कंपनी ने फायदा उठाया इसने कम से कम दामों में ज्यादा से ज्यादा बेहतर Features वाले फोन को लांच किया ताकि इसकी बिक्री बहुत ज्यादा हो और यह धीरे-धीरे दुनिया की बेस्ट कंपनी बन जाए।

Mi कंपनी का मालिक कौन है?

बात करें एम आई कंपनी के मालिक की तो एम आई कंपनी का मालिक Lei Jun है। इन्होंने इस कंपनी को 6 अप्रैल 2010 में लांच किया था और आज के समय में यह कंपनी आसमान छू रही है उससे पहले हम जान लेते हैं Lei Jun के बारे में तो दोस्तों इनका जन्म 16 दिसंबर 1969 Xiantao, Hubei, China मैं हुआ था इन्होंने अपनी पढ़ाई Wuhan University से किया है।

Lei Jun ने Computer Science मैं BA किया है और जब वह अपने कॉलेज में थे तब उन्होंने अपने कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही अपने जीवन की सबसे पहले कंपनी को बनाई थी।

साल 1992 में, Lei Jun Kingsoft कंपनी में एक इंजीनियर के रूप में काम करते थे इसके बाद इनके अच्छे काम को देखकर कंपनी वालों ने Lei को कंपनी का सीईओ (CEO) बना दिया था इसी के बाद Lei ने Kingsoft कंपनी को काफी आगे तक ले गए लेकिन 20 दिसंबर 2007 को Lei ने इस कंपनी को छोड़ दिया था.

Read this also:- Referral Code क्या होता है

और इनके कंपनी छोड़ने का कारण इनका स्वास्थ्य था Lei ने यह बताया था कि उनके स्वास्थ्य में कुछ परेशानी हो गई है इसलिए उन्होंने अपने पद पर इस्तीफा दे दिया।

आज के समय में एम आई कंपनी किस मुकाम पर पहुंची है उसके पीछे कुछ और भी लोग हैं जिनका समर्थन रहा है मैं आपको बता दूं एम आई कंपनी की शुरुआत Lei Jun क्या तो ही हुई थी लेकिन इसके बाद इस कंपनी को यहां तक पहुंचाने के लिए और भी लोग शामिल हुए थे जिनका नाम यह है –

  • Lin Bin
  • Li Wanqiang
  • Zhou Guangping
  • Wong Kong-Kat
  • Hong Feng
  • Liu De

क्या आप जानते हैं?

Lei Jun ने जब Kingsoft कंपनी से अपना इस्तीफा दिया था तब इसके बाद उन्होंने अपना एक ऑनलाइन बुक स्टॉल भी खोला था जिसका नाम joyo.com था लेकिन कुछ ही समय बाद इस ऑनलाइन बुक स्टोर को Lei Jun ने Amazon जैसी बड़ी कंपनी को बेच दिया था और इसी के बाद Lei Jun ऐसे कई सारे कंपनियां और स्टार्टअप जैसे बिजनेस में अपना पैसा इन्वेस्ट किया और उसे आगे बढ़ाया।

भारत में Mi कंपनी की शुरुआत कब हुई?

हमारे भारत देश में Mi कंपनी की शुरुआत तकरीबन 2014 में हुआ था और आज के समय में भारत देश का सबसे Top Number पर यह Brand आता है।

जब भारत देश में इस कंपनी का मोबाइल आने लगे तब उस समय यह कंपनी कभी छोटी थी क्योंकि इस कंपनी की शुरुआत अभी अभी हुई थी और यह कंपनी शुरुआती दौर में है सिर्फ Online Store से बेची जाती थी इसके बाद धीरे-धीरे यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से बिकने लगा।

हमारे भारत देश में Mi कंपनी का CEO श्री मनु कुमार जैन है दोस्तों इनका जन्म 25 जनवरी 1981 को हुआ था। अगर बात करें मनु कुमार जैन के बारे में तो इन्होंने एम आई ब्रांड के सीईओ (CEO) बनने से पहले अपना एक ऑनलाइन स्टोर खोला था जिसका नाम jabong.com था इस Online Store में अलग-अलग तरह के कपड़े बेचे जाते थे।

साल 2017 में एम आई कंपनी ने बेंगलुरु शहर में अपना पहला Mi Store खोला था और यह सुनकर आपको बहुत ताज्जुब होगा की 2017 के साल में ही इस कंपनी ने 9.2 Million Smartphones बेचा था और इसी के बाद एम आई कंपनी Samsung जैसी बड़ी कंपनी को पीछे छोड़कर आगे बढ़ गई थी।

Related:- difference between HTTP and HTTPS in Hindi

इस कंपनी की Popularity के बारे मैं मैं क्या बताऊं हम सभी जब भी एक नया स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो कहीं ना कहीं हमारे दिमाग में Redmi, Xiaomi या फिर Mi कंपनी का नाम जरूर आता है क्योंकि यह कंपनी काफी समय से काम करती आ रही है और अपना Best लोगों तक पहुंचाते जा रही है आने वाले समय में यह कंपनी पूरे देश में अपना राज करेगी।

FAQ on Mi Company

Q1. एमआई (MI) किस देश की कंपनी है?

Mi चीन देश की कंपनी है।

Q2. रेडमी कौन सी कंपनी का है?

Redmi, Xiaomi और Mi यह तीनों एक ही कंपनी के हैं इनके Brand का Name Xiaomi है।

Q3. एमआई कौन से देश का ब्रांड है?

एमआई चीन देश का ब्रांड है।

Q4. Mi कंपनी का मालिक का नाम क्या है?

Mi कंपनी का मालिक का नाम Lei jun है।

Q5. Mi कंपनी का Headquarter कहां पर है?

Mi कंपनी का Headquarter Beijing, के अंदर Haidian District मैं है।

Conclusion

Mi किस देश की कंपनी है? इसका मालिक कौन है? यह कहां की ब्रांड है? यह सब हम आज इस लेख में जाने और मुझे पूरा आशा है कि आपको यह लेख से थोड़ी मदद मिली होगी। मोबाइल फोंस आज के समय में हम इंसानों की एक जरूरत बन चुके हैं इसीलिए इसके बारे में हर जानकारी होनी बहुत बड़ी है आजकल हर दिन नई कंपनियां लांच होती है इसी तरह Mi कंपनी भी कभी लांच हुआ था और यह कंपनी इतने आगे बढ़ जाएगी किसी को अंदाजा भी नहीं था लेकिन आज के समय में Mi कंपनी टॉप कंपनियों के बीच में आती है बहुत सारे लोग एम आई कंपनी को China के एप्पल के नाम से भी जानते हैं।