वर्तमान की तनाव भरी जिंदगी में मनोरंजन का होना अत्यंत जरूरी हैं। अगर एक उचित सिमा में व्यक्ति मनोरंजन का आनंद ले तो इससे ना केवल उसका दिमाग चुस्त रहता है बल्कि प्रोडक्टिव कार्यो में भी चुस्त दिमाग की वजह से क्षमता बढ़ती हैं। मनोरंजन के लिए सभी के अपने अपने तरिके होते है जैसे की कोई फिल्मे देखना पंसद करता हैं, किसी को धारावाहिक पसंद होते है तो कोई खेल खेलता हैं।

लेकिन वर्तमान में मनोरंजन का एक नया तरीका सामने आया है जिसे कहा जाता है Memes! इस लेख में हम आपको ‘मिम्स का मतलब क्या होता हैं’ (Memes Meaning in Hindi) के बारे में बताएँगे।

Memes Meaning in Hindi | मिम्स का मतलब क्या होता हैं?

अगर आप इंटरनेट पर जाकर ‘Memes Meaning in Hindi’ या ‘मिम्स का मतलब क्या होता हैं’ सर्च करेंगे तो आपको इसके कई मतलब और परिभाषाये मिलेंगी जो आपको वाकई में कन्फ्यूज कर देगी। ऐसे में अगर सरल भाषा में ‘Meme Meaning in Hindi’ अर्थात ‘मीम के मतलब को देखा जाये तो वह ‘जोक’ या फिर ‘मजाक’ होता हैं। क्युकी यह इंटरनेट और डिजिटल माध्यमो के द्वारा फैलता है तो इसे ‘डिजिटल जोक’ भी कहा जाता हैं।

Best 18+ Web Series Apps List in India

अगर थोड़ी प्रोद्योगिक भाषा में Memes Meaning in Hindi अर्थात मिम्स का मतलब समझा जाये तो यह एक तरह का टेक्स्ट, वीडियो, इमेज या जीआईएफ होता है जिसमे ह्यूमर शामिल होता हैं। क्युकी यह ऐसे जोक्स है जो डिजिटल फॉर्मेट में रहते है तो यह लोगो के द्वारा कॉपी-पेस्ट और फॉरवर्ड किये जाने के कारण तेजी से फैलते हैं। हर साल, हर महीने और यहाँ तक की हर दिन नए नए मीम दुनिया भर में वायरल होते है।

Memes के प्रकार कौन कौनसे हैं?

मिम्स का मतलब अर्थात Memes Meaning in Hindi के बारे में तो हम आपको जानकारी दे चुके है लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए की आखिर Memes के प्रकार अर्थात Types of Memes in Hindi कौन कौनसे हैं? दरअसल सामान्य तौर पर मिम्स कई प्रकार के हो सकते है लेकिन इन्हे मुख्य रुप से जिन प्रकारो में बाटा गया है वह कुछ इस प्रकार हैं:

Classic Memes : यह वह मीम होते है जिनमे किसी व्यक्ति की पिक्चर लगाकर उनमे पिक्चर के ऊपर या निचे की तरफ टटेक्स्ट लगाया जाता है और ह्यूमरस तरिके से किसी परिस्थिति या भावना को समझाया जाता है। इस तरह के मिम्स लोगो के द्वारा काफी पसंद किये जाते हैं।

The Trenders Memes : सोशल मीडिया के ज़माने में किसी भी व्यक्ति, वास्तु या परिस्थिति की ट्रोलिंग की जा सकती है और इसी ट्रोलिंग के चलते हुए मिम्स भी बनते हैं। जो मिम्स ट्रोलिंग आदि के चलते तेजी से ट्रेंडिंग में आते है या फिर किसी ट्रेंड के चलते बनाये जाते है वह The Trender Memes होते है जो कुछ समय तक वायरल होते हैं।

The One Hit Memes : यह वह मीम होते है जो काफी मजेदार होते है और धीरे धीरे आगे बढ़ते रहते हैं। इन मिम्स को आप एक बार देखोगे, हसोगे और इनका आनंद लोगे और इन्हे आगे फॉरवर्ड कर दोगे लेकिन शायद आप इन्हे वापस नहीं देख पाओगे हुए देखोगे तोु उतना इंजॉय नहीं करोगे जितना पहली बार में किया।

The Social Media Memes : वर्तमान में एक नहीं बल्कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स मौजदू है। ऐसे में जो मिम्स किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से आगे बढ़ते हुए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर धीरे धीरे आगे बढ़ते है वह The Social Media Memes कहलाते हैं।

The Series Memes : काफी सारे लोगो को लगता है की मिम्स केवल एक पिक्चर, टेक्स्ट या वीडियो तक ही सिमित है लेकिन Series Memes भी मौजूद हैं। यह Memes सीरीज में आते है और इनमें ह्यूमरस तरिके से किसी एक परिस्थिति या दृश्य को सीरीज में दर्शाया जाता हैं।

The Niche Meme : निचे मीम वह मीम होते हैं जो किसी एक स्पेसिफिक विषय या परिस्थिति को टारगेट करके बनाये जाते हैं। इस तरह के मिम्स को हर कोई नहीं समझ सकता क्युकी अगर मीम किसी साइंस स्टूडेंट के द्वारा साइंस के किसी विषय को टारगेट करते हुए बनाया गया है तो उसे वही समझ पायेगा जो साइंस समझता हैं।

The Comic Meme : कॉमिक्स पढ़ना हम सभी को पसंद है क्युकी उनमे काफी ह्यूमर शामिल होता है, ठीक उसी तरह कॉमिक मीम सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले मिम्स में से एक हैं। यह पूरी तरह से फ्रेश मीम होते है जो तेजी से फैलते है और एक समय तक ही देखे जाते है और मनोरंजक रहते हैं।

The Obscurity Meme : आपने कई ऐसे मीम देखे होंगे जिन्हे देखकर शुरू में तो लगता हैं की वह किसी स्पेसिफिक निचे पर बनाये गए है लेकिन पढ़ने और समझने की कोशिश करने के बाद ही हसी नहीं आती और दिमाग में प्रश्न आता हैं ‘क्या’? लेकिन यह जो परिस्थिति बनती है आप उस पर है देते हो। इन्ही कन्फ्यूजिंग मिम्स को The Obscurity Memes कहा जाता हैं।

The Fanbase Meme : ऐसे कई मीम होते है जो हर किसी के लिए नहीं बने होते हैं। यह किसी लोकप्रिय चीज, मूवी या सीरीज आदि पर बने हुए होते है और काफी मजेदार भी होते है लेकिन अगर आप उस चीज, मूवी या सीरीज आदि की पर्याप्त जानकारी नही हैं तो आप उनका सटीक आनंद नहीं ले पाओगे।

The Education Meme : अगर आप मिम्स के शौक़ीन हो तो आप रोजाना कई तरह के मिम्स देखते होंगे। इनमे से कई मिम्स ऐसे भी होंगे जो मजेदार तो होते है लेकिन वह कही न कही आपको किसी न किसी चीज की शिक्षा भी दे रहे है। इस तरह के Memes को The Education Meme कहा जाता है और यह मजेदार तो होते है लेकिन कम वायरल होते हैं।

Memes क्यों बनाये जाते हैं?

मिम्स का क्या मतलब होता हैं अर्थात Memes Meaning in Hindi और मिम्स के प्रकार के बारे में तो हम आपको बता ही चुके है लेकिन यह जानना भी जरुरी है की आखिर मीम क्यों बनाये जाते हैं? दरअसल मीम सामान्य तौर पर केवल खुद आनंद लेने के लिए और दुसरो को आनंद देने के लिए मनाये जाते हैं।

Filmywap Movie Download in Hindi

कभी कभार कोई परिस्थिति ऐसी हो जाती है जिसमे लोगो के ह्यूमर के चलते अपने आप मीम बन जाते है फिर चाहे उद्देश्य कुछ और रहा हो। लेकिन क्युकी मिम्स तेजी से वायरल होते है तो ऐसे में अब यह मार्केटिंग आदि के लिए भी उपयोग किये जाते हैं। मिम्स के जरिये ब्रांड्स और कम्पनिया अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी करते हैं।

Memes कौन बनाता हैं?

Memes Meaning in Hindi और Memes क्यों मनाये जाते है जैसे विषयो के बारे में तो हम आपको जानकारी दे चुके है लेकिन यह जानना भी जरूरी है की मिम्स कौन बनाता हैं? तो बता दे की मिम्स को सामान्य लोग ही बनाते है और जो लोग मीम बनाते है उन्हें ‘Memer’ (मीमर) कहा जाता हैं और यह लोग सोशल मीडिया जनरेशन के द्वारा काफी पसंद किये जाते है।

Baarish ki Jaaye Real Story In Hindi

वैसे तो शुरुआत में मिम्स केवल मजाक के लिए ही बनाये जाते थे लेकिन क्युकी यह तेजी से वायरल होते है और इनसे मार्केटिंग की जा सकती है तो कई मिमर्स ने इसे अपना व्यवसाय भी बना लिया हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐसे पेज उपलब्ध है जिनके द्वारा केवल मिम्स के बलबूते पर लाखो कमाए जाते हैं।

निष्कर्ष!

जैसा की हम सभी जानते हैं की मिम्स आज की जनरेशन की पसंद बन चुके है और लोग ना केवल इनका आनंद लेते है बल्कि कई लोग इनके बदौलत कमा भी पा रहे हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो ‘मीम का मतलब’ (Memes Meaning in Hindi) नहीं जानते और ऐसे ही लोगो के लिए हमने यह लेख तैयार किया हैं। उम्मीद हैं की यह लेख आपके लिए फायदेमंद और ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा।