Lovlina Borgohain Biography in Hindi: Lovlina Borgohain Assam की Female Indian Boxer हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों 2018 में हाल ही में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

वह आमतौर पर 69 किलो वेल्टरवेट श्रेणी में भाग लेती है.

Indian Female boxed Lovlina Borgohain ने tokyo olympics में जबरदस्त performance देकर हम भारतीयों को गौरवान्वित किया है, बल्कि वह टोक्यो ओलंपिक्स 2021 के सेमी फाइनल में भी प्रवेश कर चुकी हैं.

लवलीना ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया और इसलिए कम से कम कांस्य पदक का आश्वासन दिया।

उसने आखिरी 8 बाउट शुक्रवार को 4:1 के विभाजन के फैसले से जीती।

अपनी ऐतिहासिक जीत के साथ, लवलीना मैरी कॉम और विजेंदर सिंह के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी और कुल मिलाकर तीसरी भारतीय महिला मुक्केबाज बन गईं।

24 जुलाई को भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने टोक्यो खेलों में भारत का पहला पदक जीता था। उसने 202 किग्रा (87 किग्रा स्नैच और 115 किग्रा क्लीन एंड जर्क) भारोत्तोलन के साथ भारोत्तोलन में भारत के लिए पहला रजत पदक जीता था।

Lovlina Borgohain Biography in Hindi: Birth, Age, Height, Education

Lovlina Borgohain Biography in Hindi
नाम (Name)लवलीना बोरगोहेन
जन्म (Birth Date)2 अक्टूबर 1997
पिता का नाम (Father Name)टिकेन बोरगोहेन
माता (Mother Name)मामोनी बोरगोहेन
शिक्षा (Education)हाई स्कूल तक
स्कूल का नाम (School Name)बारपाथर गर्ल्स हाई स्कूल
पेशा (Profession)मुक्केबाज
वजन केटेगरी (Weight Category)69 Kg
डेब्यू (Debut)राष्ट्रमंडल खेल (2018)

लवलीना बोरगोहेन जन्म और प्रारंभिक जीवन (Lovlina Borgohain Birth & Early Life)

लवलीना का जन्म 2 अक्टूबर 1997 को असम के गोलाघाट जिले में हुआ था। लवलीना के पिता टीकेन का अपना खुद का एक छोटा सा बिजनेस है और माता मामोनी एक हाउसवाइफ है। इनकी माता का नाम मामोनी बोरगोहेन हैं.

लवलीना बोर्गोहेन की बहन लीमा और लीना नेशनल किक बॉक्सर चैंपियन है।

टिकेन ने अपनी बेटी की महत्वाकांक्षा और सपनों को पूरा करने के लिए बहुत संघर्ष किया. उनकी बड़ी जुड़वां बहने लिचा और लीमा ने भी राष्ट्रीय स्तर पर किकबॉक्सिंग में भाग लिया. लवलीना ने किकबॉक्सर के रूप में भी अपना करियर शुरू किया था लेकिन बाद में मुक्केबाजी में स्विच किया.

Lovlina Borgohain Boxing Career

लवलीना के बॉक्सिंग टैलेंट को नेशनल बॉक्सिंग कोच Podum Boro ने पहचाना, जब लवलीना स्कूल द्वारा कंडक्ट किए गए Sports Authority of India में ट्रायल दे रही थी।

लवलीना की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी लेकिन चीजें तब सही हो गई जब लवलीना ने बॉक्सिंग में अपना नाम कमाया। इंटरनेशनल बॉक्सिंग की ट्रेनिंग लवलीना ने वूमंस बॉक्सिंग कोच Shiv Singh से ली थी।

लवलीना का करियर का सबसे महतवपूर्ण क्षण तब था जब उन्हें 2018 राष्ट्रमंडल खेलों वेल्टरवेट मुक्केबाजी श्रेणी में भाग लेने के लिए चुना गया था. हालांकि, उनकी घोषणा विवाद का विषय थी जब यह पता चला कि उन्हें उनके चयन के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है. राष्ट्रमंडल खेलों में लवलीना क्वार्टर फाइनल में ब्रिटेन की सैंडी रयान से हार गई थी.

लवलीना बोरगोहेन ताज़ा खबर

Boxer Lovlina Borgohain ने हाल ही में tokyo olympics में मनमोहक perofrmance करके अपने अपोनेंट को 3-2 से हराकर olympics quarter final में अपनी जगह बना ली है।

लवलीना बोरगोहेन का अगला मैच 

वलीना सेमीफाइनल मैच में तुर्क्री की बुसेनाज़ सुर्मेनेली के खिलाफ भिड़ेंगी. यह मैच आप 4 अगस्त की सुबह 11 बजे देख सकते हैं. 4 अगस्त के दिन यह पक्का होगा कि भारत को टोक्यो ओलंपिक में दूसरा मैडल ब्रोंज मिलता है या फिर सिल्वर या गोल्ड.

लवलीना बोर्गोहेन का अगला मुकाबला 30 जुलाई को चाइनीज ताइपे की निन चिन चैन से होगा। अब पूरे देश और उनके फैंस की नजरें हैं उनके आने वाले मैच पर टिक चुकी है।

FAQ related Boxer Lovlina Borgohain

Q1. लवलीना बोरगोहेन कौन है ?

लवलीना बोरगोहेन ek Indian Femal Boxer hai.

Q2. लवलीना बोरगोहेन ओलंपिक में कौन सा खेल खेल रही हैं ?

लवलीना बोरगोहेन ओलंपिक boxing khel rhi hai.

Q3. लवलीना बोरगोहेन ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कौन सा मेडल जीता था ?

ब्रोंज मेडल जीता था।

Q4. लवलीना बोरगोहेन ने कितने स्कोर से जर्मनी कंटेस्टेंट को हराया ?

3-2

Q5. लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलिंपिक में कहां तक पहुंची हैं ?

क्वार्टरफाइनल में पहुंची है.

Q6. लवलीना बोरगोहेन का अगला मैच कब और किसके साथ है ?

30 जुलाई को चीन की बॉक्सर निन चिन चैन के साथ है.

लवलीना बोरगोहेन Latest Instagram Post