Loan Types in Hindi | लोन कितने प्रकार के होते हैं?

0
45
loan types in hindi

(Loan Types in Hindi) Loan कितने प्रकार के होते हैं? लोन क्या होता है? आज ही लोन ले सस्ते में  Loan का प्रोसेस क्या है इन सब के बारे में ना जाने आपने कितनी बार सुना होगा आपके भी मन में ऐसा सवाल आता है कि आखिर लोन के कितने प्रकार होते हैं (Loan Types in Hindi)

तो चिंता करने की कोई बात नहीं है आज के इस लेख में! मैं आपको लोन के बारे में जितनी भी जानकारियां हैं वह सब बहुत ही आसान भाषा में बताऊंगा ताकि आपको Loan Types in Hindi के बारे में कहीं और से जानकारी लेने की जरूरत ना पड़े।

हम सभी को अपने जीवन में कभी ना कभी लोन लेने की जरूरत पड़ती है क्योंकि लोन एक ऐसा प्रोसेस होता है जो हमें हमारे जरूरत के समय पर मदद करता है लोन शब्द जब भी हम सुनते हैं तुम हमारे मन में Bank का ख्याल जरूरत आता है।

Also Read:- FD Kya Hota Hai | एफडी की पूरी जानकारी हिंदी में

क्योंकि आमतौर पर लोन बैंक वाले ही कहते हैं फिरौन के कई सारे फायदे भी हैं क्योंकि लोन एक ऐसा प्रक्रिया है जो आपके बुरे वक्त में आपकी मदद कर सकता है लोन पैसे का भी हो सकता है Property’s का भी हो सकता है या फिर कोई दूसरा Material Goods हो सकता है।

लोन के प्रक्रिया में आपको बाद में पैसे चुकाने को पढ़ते हैं लेकिन उसके साथ आपको ब्याज भी देना पड़ता है और कुछ Charge भी देने पड़ते हैं Loan की पूरी जानकारी जाने के लिए इस लेख के साथ बने रहे।

लोन क्या होता है ?

Loan एक ऐसा साधन होता है जिसकी मदद से हमारे बुरे समय में या फिर हमारे जरूरतमंद समय में यह हमारी मदद करता है लोन सीधा बैंक से Content होता है क्योंकि बैंक वाले ही हमें लोन की सुविधा देते हैं।

Bank एक ऐसी Financial Institutions होती है जो आपको लोन की सुविधा Provide करती है और इसमें आपको Interest के साथ Loan दिया जाता है यह बहुत ही सुरक्षित तरीका होता है और इसमें आपको Loan काफी कम समय में मिल जाता है।

अगर आपने अपने जीवन में कभी भी किसी भी प्रकार का लोन नहीं लिया है तब आपको शायद ही इसके महत्व के बारे में जानकारी होगी लो हमारे जीवन को बहुत ही आसान बनाता है लोन हमें कई सारे Situation मैं मदद करता है जैसे कि –

अपना घर बनाना हो, बच्चों की पढ़ाई के लिए, बच्चों की शादी के लिए, किसी बड़े रोग के इलाज के लिए, ऐसी जगह पर हम लोग को लेते हैं क्योंकि तब हमारे पास यही एकमात्र सहारा होता है और तब हम वो सब कर पाते हैं।

Also Read:- Best WhatsApp Dare Games With Answers in Hindi

क्योंकि इन सब कामों में बहुत ज्यादा पैसा लगता है और एक साथ इतना पैसा लाना असंभव जैसा लगता है लेकिन अगर आपको यह सारे कार्य करने हैं तब आप सिर्फ लोन की तरफ जाते हो।

क्योंकि Loan ही एक ऐसा साधन है जिसकी मदद से आप अपने सारे बड़े काम बहुत ही आसानी से कर पाते हो क्योंकि इतनी ज्यादा रकम आप किसी और से मांग भी नहीं सकते कोई आपको इतना बड़ा रकम देगा भी नहीं इसलिए इस समय बस Loan लेने की सुविधा ही हमें दिखती है।

एक बात का आप ध्यान हमेशा रखें लोन हमें हमारे बुरे समय में बहुत मदद करता है लेकिन अगर आप उस लोन को वापस करने में असफल होते हैं तब आपको परेशानी हो सकती है इसलिए आप लोन ले रहे हैं तो उसे आप ब्याज के साथ वापस भी करें।

बैंक लोन के प्रकार | Types of Loan in Hindi 

लोन को बहुत ही अच्छे से समझने के लिए हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि लोन के प्रकार क्या है क्योंकि लोन के प्रकार को समझना बहुत ही जरूरी है अगर इसे आप नहीं समझते हैं।

तो आप लोन लेने के समय गलत लो ले लेंगे किसकी वजह से आपको भुगतान भी देना होगा इसलिए सही लोन का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है दोस्तों लोन मुख्यत दो प्रकार के होते हैं।

  1. Secured Loans
  2. Unsecured Loans 

1. Secured Loans –

Secured Loans का मतलब होता है सुरक्षित सुरक्षित लिलोन वह होते हैं जिन्हें देने के लिए आपसे बैंक किसी भी तरह की संपत्ति गिरवी रखने के लिए बोलती है अगर आप पैसे मैं पर बैंक को पैसा नहीं छुपाते हो प्याज के साथ तब बैंक वाले उस रखी भी गिरवी चीज को वसूल लेते हैं।

जैसे कि आपने लोन लेने के लिए अपना बंगला गिरवी रख दिया है अगर आपने सही समय पर उस लोन को नहीं चुकाया तब बैंक वाले आपके बंगले को बेचकर अपना पैसा वसूल लेंगे इसको हम लोग Secured Loans कहते हैं इसमें आपका ब्याज दर कम होता है।

2. Unsecured Loans –

इस लोन में आपको किसी भी तरह की संपत्ति गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है आपको किसी भी तरह का पेपर वर्क करने का जरूरत नहीं होता है यह लोन व्यक्ति के वित्तीय स्थिति को देखकर दिया जाता है इसे हम Personal Loan के नाम से भी जानते हैं।

Unsecured  Loans मैं आप अपने Credit Cards की मदद से लोन ले सकते हैं लेकिन इस प्रकार के Loans में आपका ब्याज दर Secured Loans की तुलना में ज्यादा होता है।

लोन कितने प्रकार के होते हैं? | Loan Types in Hindi

लोन कितने प्रकार के होते हैं इस बारे में अब हम जानेंगे वैसे तो दोस्तों लोन कई प्रकार के होते हैं जिसमें आपका Home Loan, Car Loan, Education Loan, Personal Loan, Business Loan, Gold Loan, Term Loan आ जाता है चलिए इसके बारे में विस्तार रूप से जानते हैं।

1. Home Loan क्या है?

हमारे भारत में ऐसे बहुत सारे परिवार है जिन्हें खुद का घर बनाना एक अपना जैसा लगता है और वह से पूरा भी करना चाहते हैं लेकिन इतना पैसा नहीं होने की वजह से लोग अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं।

तो ऐसे में हमें सिर्फ Home Loan का ही एक रास्ता दिखता है इसकी वजह से हम अपने घर को बहुत ही आराम से बना पाते हैं होम लोन घर बनाने या फिर घर खरीदने के लिए दिया जाता है और इसमें आप जमीन खरीदने के लिए भी Loan ले सकते हैं।

2. Car Loan या Vehicle Loan क्या है?

Car Loan की मदद से हम अपनी मनपसंद गाड़ी को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं गाड़ी खरीदना हम सभी का एक सपना होता है क्योंकि हम सब चाहते हैं कि हम बड़ी सी गाड़ियों में घूमे हमारे बच्चे उन गाड़ियों में स्कूल जाए।

तब इसमें Car Loan बहुत ही मददगार साबित होता है बहुत से लोग पास इतनी बड़ी रकम नहीं होती है कि वह अपने लिए अपने परिवार के लिए एक गाड़ी खरीद सके।

इसीलिए बैंक के द्वारा Car Loan की सुविधा प्रदान किया गया कार लोन में आपको काफी अच्छे ब्याज दर मिलते हैं और भी फायदे बैंक के द्वारा दी जाती है। अगर आप Repay नहीं कर सकते हैं तब आप लो चुकाने के लिए EMIs का भी विकल्प चुन सकते हैं।

3. Education Loan क्या है?

एक अच्छी पढ़ाई सभी छात्रों के लिए बहुत जरूरी होता है और हम अपने बच्चों के लिए एक Quality Education देने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और एजुकेशन की कीमत हमारे भारत में बहुत ज्यादा हो गई है।

ऐसे में ऐसे बहुत सारे परिवार है जो अपने बच्चों को एक बेहतर एजुकेशन देना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसा ना होने की वजह से वह नहीं दे पाते ऐसे समय में Education  Loan एकमात्र रास्ता बचता है जिसकी मदद से सभी छात्रों को बहुत अच्छा Education मिलता है।

Must Read:- 99+ Funny Wifi Names in Hindi

Education Loan खुद छात्र अपने लिए ले सकता है इसे अप्लाई करना बहुत ही आसान होता है अभी के समय में बहुत सारे Bank और NBFCs है जो Education Loan Provide कराते हैं।

4. Personal Loan क्या है?

Personal Loan एक Unsecured Loan में आता है इस लोन में ब्याज दर काफी ज्यादा होता है यह लोन को आमतौर पर उसे दिया जाता है जिसकी अच्छी इनकम के साथ-साथ एक अच्छा क्रेडिट कार्ड Score हो।

पर्सनल लोन लेने के ऐसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसमें छुट्टियां हो सकती है कहीं घूमने जाना हो सकता है अंतरराष्ट्रीय यात्रा होता है शादी हो सकती है बच्चे की शिक्षा हो सकती है इत्यादि।

5. Business Loan क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं हम जब भी किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे पहले उसमें हमें Investment करना पड़ता है उसमें हमें पैसा खर्च करना पड़ता है तभी वह बिजनेस आगे चलकर चलती है।

कभी-कभी किसी बिजनेस की Start Up Expenditure या फिर बिजनेस Extensions काफी महंगे आ जाते हैं क्योंकि बहुत बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए सामान भी बहुत अच्छा लगता है उसके लिए बैंक के द्वारा बिजनेस लोन का विकल्प हमें मिलता है।

अगर इसे दूसरी भाषा में बोले तो यह एक तरह का उधारी होता है जो कंपनी वाले बैंक वालों से लेते हैं और उनको सूद समेत वापस भी करना होता है। बिजनेस शुरू करने से पहले अगर आप यह लोन लेते हैं तो यह आपके कई सारे काम में आ सकता है।

6. Gold Loan क्या है?

Gold Loan आमतौर पर सुरक्षित लोन में आता है गोल्ड लोन बैंक में अपना सोना रखकर पैसा लेने की प्रक्रिया को कहा जाता है इसमें आपका गोल्ड किसी अच्छे बैंक के लॉकर में रखना पड़ता है और बैंक वाले इसके बदले आपको पैसा देते हैं।

आपके गिरवी चीज को बैंक तभी देते हैं जब आप उनके लोन को सही समय पर चुका देते हैं आप अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो बैंक आपकी संपत्ति को बेचकर अपना पैसा वसूलता है। गोल्ड लोन लेने में आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है यह काफी आराम से मिल जाता है।

7. Term Loan क्या है?

Term Loan एक ऐसा लोन होता है जो आमतौर पर Business Purpose के लिए लिया जाता है इसमें आपको एक समय दिया जाता है उसी समय में आपको पैसा वापस करना होता है।

इस लोन में ब्याज दर पहले से Fixed होता है इसमें आपको हर महीने या फिर साल में ब्याज चुका होता है और इसमें पहले से ही Maturity Date सेट की जाती है यह एक Secured Loan Type होता है।

सुरक्षित लोन में आमतौर पर आपका ब्याज दर भी काफी कम होता है Unsecured  Loan की तुलना में इसे आप तीन हिस्सों में ले सकते हैं पहला Long Term Loan जिसमें आपको 3 साल से ज्यादा तक का लेना देता है।

Also Read:- Fake Aadhar Card कैसे बनाएं?

दूसरा Medium Term Loan जिसमें आप 1 से 3 साल के बीच का लोन ले सकते हैं और तीसरा आता Short Term Loan जिसमें आप सिर्फ 1 साल के लिए लोन आपको मिलता है।

लोन के फायदे क्या है? | Benefits of Loan in Hindi 

वैसे तो लोन के कई सारे फायदे हैं क्योंकि आपके बुरे समय में लोनी एक ऐसा रास्ता होता है जो आपकी मदद करता है आपके उस परेशानी से आपको बाहर निकालता है चलिए लोन के features और फायदे के बारे में जानते हैं।

  • लोन आपके जरूरत समय पर आपकी मदद करता है और इससे आपको Financial Freedom भी मिलता है रोजमर्रा के खर्च में आप को ज्यादा परेशानियां नहीं जाना पड़ता है और आपके सारे काम भी हो जाता।
  • जितनी भी प्रकार के लोग होते हैं वह बहुत ही जल्द आपको मिल जाते हैं जिसमें आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता है चढ़ते बस इतना है कि आप अपने Documents सभी ध्यान से जमा करें यह आपको काफी आसानी से मिल जाता है।
  • आपके इनकम के आधार पर आपके जरूरत के पैसे मिल जाते हैं जो आपकी बहुत काम आते हैं।
  • जब भी आप लोन लेते हैं शुरुआती दौर में ही आप चुन सकते हैं कि आपको कितने समय तक लोन को चुकाना है आमतौर पर लोन की अवधि 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का होता है।
  • Income Tax Act of 1961, के द्वारा सभी लोन में आपको Tax Benefits मिलता है इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है।

FAQ on Loan Types in Hindi

Q1. Loan कितने प्रकार के होते हैं?

लोन कई प्रकार का होते है जिसमें आप को Home Loan, Personal Loan, Business Loan, Gold Loan, Education Loan, Term Loan, Business Loan का विकल्प मिलता है।

Q2. होम लोन कितने प्रकार का होता है?

होम लोन दो प्रकार का होता है जिसमें आपका प्लॉट खरीदने के लिए लोन, घर खरीदने के लिए लोन, घर निर्माण के लिए लोन, घर बनाने के लिए लोन, होम कन्वर्जन लोन, रिपेयरिंग लोन, बैलेंस ट्रांसफर लोन, एनआर आई होम लोन, ब्रिज होम लोन आ जाता है।

Q3. होम लोन का प्रोसेस क्या है?

होम लोन का प्रोसेस काफी आसान होता है होम लोन 48 घंटो के अंदर आपको Approval दे देती है इसमें आपको किसी भी तरह का परेशानी नहीं होता है।

Q4. लोन क्या है इन हिंदी?

Loan एक प्रकार की ऐसी सुविधा है जो हमें हमारे बुरे वक्त में आर्थिक सहायता करती है लोन के कई सारे फायदे भी हमें मिलते हैं।

Conclusion 

Loan Types in Hindi लोन के जितने भी प्रकार मैंने आपको बताया है वह सारे तरीके लोग कभी ना कभी अपने लिए लेते हैं क्योंकि यह तरीका बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका होता है। लोन एक ऐसी सुविधा है जो हमें बड़े रकम की मदद करता है।

लोन सबकी जरूरतें पूरी करता है अगर लोन की सुविधा हमारे भारत में ना होती तो शायद अब तक बहुत सारे ऐसे लोग अपनी सपने को पूरा ना कर पाते।

लोन की सुविधा Bank हमें देती है लोन बहुत ही कम समय में हमें मिल जाता है जिसकी वजह से हम अपना काम बहुत ही आसानी से कर पाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here