हिंदी Blogging के लिए 5 सबसे अच्छे Keyword research Tool

बेशक! Google भारतीय भाषाओं को इंटरनेट पर लाने के लिए जोर दे रहा हो, लेकिन भारतीय भाषाओं को इंटरनेट पर लाने के लिए उपलब्ध संसाधन पर्याप्त नहीं है।

आज मैं खासकर बात करने वाला हूं “हिंदी” भाषा की। ऑनलाइन उपलब्ध ढेरों Content में यह बताया जाता है कि भविष्य में हिंदी भाषा के Content की काफी मांग है और यही देख कर आजकल हर एक नया Blogger अपना हिंदी ब्लॉग (Hindi Blog) बना रहा है जो कि सही भी है।

लेकिन उसकी इस Hindi Blogging Journey में आने वाली बहुत बड़ी-बड़ी समस्याओं से वह अनजान है। अगर आप भी हिंदी में Blogging करना चाहते हैं या फिर आप अपना Blog शुरू कर चुके हैं तो आप की एक बड़ी समस्या का समाधान आज के इस पोस्ट में आपको मिलने वाला है। हम आज आपको बताएंगे कि “हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool”.

also read: How to Make Website in Hindi – Beginners Guide

यह जानने से पहले कि वह हिंदी Blogging के लिए 5 सबसे अच्छे Keyword research Tool कौन से हैं?, उससे पहले यह जानना जरूरी है कि हमें इन Tool की आवश्यकता क्यों है और वास्तव में समस्या क्या है?

आइए हम आपको बताते हैं आज आप को इंटरनेट पर ढेरों Tools मिल जाएंगे जो आपकी Blogging Journey को काफी आसान बना देंगे। यह आपके Keyword Research से लेकर Competitor Analysis जैसे सभी काम आसान कर देंगे।

internet पर काफी कम ऐसे Tool मौजूद है जो हमारे हिंदी ब्लॉगिंग में हमें सहूलियत प्रदान करें। लेकिन आपको इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आज आपको इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे सटीक और विश्वसनीय हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool के बारे में इस पोस्ट में जानने को मिलेगा,

जो आपकी हिंदी ब्लॉगिंग काफी आसान बना देंगे। अब आपको यह समस्या समझ में आ गई होगी कि Hindi Blogging के लिए संसाधन काफी सीमित है और उन सीमित संसाधनों के बारे में भी सभी को नहीं पता है तो आइए अब अपना महत्वपूर्ण भाग शुरू करते हैं।

Keyword Research Tools क्यों आवश्यक हैं?

keyword research in hindi

किसी भी Tool को use करने से पहले यह जरूरी है कि उसकी उपयोगिता आपके सामने साफ हो, आप यह जाने कि उसका उपयोग क्यों आवश्यक है तो आइए जानते हैं Keyword Research करना क्यों आवश्यक है?

Keyword Research और Keyword Research Tool क्यों महत्वपूर्ण है?, यह समझने के लिए कुछ बातें निम्नलिखित हैं:-

1. Search Volume: जी हां! Search Volume, Keyword Research करके हमें यह पता चल जाता है कि हम जिस भी Keyword पर अपने Post/Article को लिखने वाले हैं, उस पर हमें Visitors मिलेंगे या नहीं यानी कि हमें एक अनुमानित आंकड़ा पता चल जाता है कि इस Keyword पर हमें कितना Search Volume मिलेगा।

Search Volume अर्थात इस पोस्ट को इस Keyword पर गूगल के साथ-साथ और भी Search Engines पर कितने Search किए जाते हैं? इसलिए हमें एक अच्छा Keyword ढूंढना जरूरी है, जिस पर अच्छा Search Volume भी हो और इस काम में हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool हमारे मदद करेंगे।

also read: Kangana Ranaut News

2. Competition/Keyword Difficulty: दूसरा सबसे बड़ा Factor यह है कि हम यह जाने Keyword पर हमें कितना Competition झेलना पड़ेगा। अगर आप किसी भी Keyword पर पोस्ट (Post) लिखते हैं और उससे पहले आप उस पर Keyword Research नहीं करते हैं तो हो सकता है आप किसी ऐसे Keyword पर पोस्ट लिख दें, जिस पर बहुत ज्यादा Competition है तो इस वजह से आप गूगल में अच्छे Position पर Rank नहीं कर पाएंगे।

इस समस्या का समाधान सिर्फ एक है कि Keyword Research करते समय की Post लिखने से पहले हम किसी अच्छे Tool से अपना कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) करें और जो टूल आपको नीचे बताए जा रहे हैं, उस Tool में आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि किसी Keyword पर Competition कितना है?

3. CPC (Cost Per Click): अगर हम ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो Audience को Value देना एक पहलू तो है ही लेकिन हमारा अधिकतर ध्यान Earning पर ही होता है और यह जरूरी भी है। इसलिए यहां पर एक Factor Use होता है CPC (Cost Per Click), यानी कि अगर कोई भी Visitor आपके पोस्ट में दिखाया जा रहे हैं Advertisement पर Click करता है तो उसके एक क्लिक का आपको कितना पैसा मिलेगा।

अक्सर नए ब्लॉगर यही गलती करते हैं कि पोस्ट लिखने से पहले वह कभी यह नहीं देखते कि वह जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हैं, उस पोस्ट पर उनको कितना सीपीसी (CPC) मिलेगा। इसलिए हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool को उपयोग करने का एक और बड़ा फायदा यह भी है कि वह आपको एक अनुमानित आंकड़ा बताता है कि अगर आप इस टॉपिक पर पोस्ट लिखेंगे तो उसके एक तो उस पर आपको कितना CPC मिलेगा। आपको पोस्ट लिखने से पहले यह भी जरूर चेक करना चाहिए।

also read: google sandbox kya hai

4. LSI Keywords:  यह सुनने में आपको जरा पेचीदा लग सकता है, लेकिन मैं आपको इसे बिल्कुल आसान भाषा में समझाता हूं। निश्चिंत रहिए क्योंकि मैं आपको किसी भी परिभाषा को नहीं बताऊंगा, आपको सीधी भाषा में बताता हूं कि LSI Keyword का मतलब क्या है?

Post लिखते समय हमें बहुत तरह के Keywords पर ध्यान देना होता है। सबसे पहले हमारा Primary Keyword होता है, जिस पर हमारा पोस्ट पूरी तरह से Focused होता है। अगर सीधी भाषा में बात करें तो वह वो Keyword होता है, जिस Keyword पर आप अपने पोस्ट को गूगल में Rank करना चाहते हैं। वहीं LSI Keywords का मतलब होता है, उससे मिलते-जुलते Keywords।

also read:- affiliate marketing se paise kaise kamaye

उदाहरण के तौर पर यदि आप “ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?” पर पोस्ट लिख रहे हैं तो “ब्लॉग क्या होता है?” इसका LSI Keyword होगा।  यह SEO के तौर पर काफी महत्वपूर्ण होता है और आपको अपने Main Keyword के साथ-साथ अपने पोस्ट में LSI Keyword भी शामिल करना चाहिए।

आपको पोस्ट लिखने से पहले हमेशा Keyword Research करना चाहिए, जिसमें आपको High Search Volume और Low Competition Keyword को Target करना चाहिए और साथ में उसमें LSI Keywords भी देने चाहिए।

तो यह थे कुछ ऐसे बड़े Points, जो काफी महत्वपूर्ण है और आपको पोस्ट लिखने से पहले इन पर जरूर ध्यान देना चाहिए और इनकी Calculation और Measurement के लिए ही हम Use में लेंगे हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool  का।

हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool

अब हम आते हैं अपने Main मुद्दे पर हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool। मैं आपको यह बता दूं इन 5 Keyword Research Tool की List में कुछ Free Tool है और कुछ Paid (Premium) तो आप चाहे तो Free से भी अपना काम चला सकते हैं या फिर अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो आप Paid Tool को भी Purchase कर सकते हैं। यह आपके Blogging Journey में आपकी और मदद करेगा।

हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool निम्नलिखित हैं:

1. Google Keyword Planner:

जी हां! Google Keyword Planner Tool एक Free Tool है और आप इसको जानते भी होंगे, क्योंकि सभी नए Blogger अपने शुरुआती दिनों में इसी Tool का Use करते हैं। इस Tool के Search Volume के आंकड़े को सबसे सटीक माना जाता है, क्योंकि यह खुद गूगल के द्वारा हमें दिया जाता है।

इससे यह बात भी स्पष्ट होती है कि यह टूल गूगल का है और गूगल इसे अपने Google ads के उपयोगकर्ता को देता है तो अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं और आप आपने अपना एक नया ब्लॉग शुरू किया है तो आप बिल्कुल फ्री में इस Tool का Use कर सकते हैं, जो आपको Search Volume का एक सटीक आंकड़ा देगा।

यह आपके पोस्ट लिखने में काफी मदद करेगा, यह ना सिर्फ आपको Search Volume बताता है बल्कि आपको  Competition और CPC भी बताता है, साथ में आपको ढेर सारे LSI Keyword मिलेंगे तो लगभग यह एक All in One Tool है और अच्छी बात यह है कि यह एक Free Tool भी है।

2. Google Question Hub:

मुझे Google Question Hub लिखते हुए काफी आनंद महसूस होता है। यह हिंदी ब्लॉगिंग के लिए आज तक का सबसे अच्छा Tool माना जाता है। आइए जरा सा जानते हैं कि Google Question Hub क्या है? Google Question Hub, Google के द्वारा ही दिया गया Tool है, इस Tool में वैसे सवाल होते हैं, जिनके सटीक जवाब गूगल पर उपलब्ध नहीं होते हैं और वैसे सवालों को गूगल अपने एक Platform पर उपलब्ध कराता है और यह Platform ही है “Google Question Hub”।

आपको इसे Use करने के लिए किसी भी लंबे-चौड़े प्रक्रिया से गुजरने की कोई जरूरत नहीं है। आपको अपना एक Blog बनाना है और उसके बाद आपको Google पर Search करना है “Google Question Hub”, आपको उसकी Website मिल जाएगी, आप वहां पर क्लिक करेंगे।अपने वेबसाइट के नाम और अपनी भाषा चुनकर Google Question Hub हमें Log In हो जाएंगे, उसके बाद आपको अपनी Blog Category चुननी होगी (वैसी Category जिस पर आप पोस्ट लिखना चाहते हैं)।

उसके बाद गूगल आपको ढेर सारे वैसे सवाल लाकर देगा, जो गूगल पर सर्च हो रहे हैं और उसके लिए कोई भी सटीक जवाब उपलब्ध नहीं है। फिर आप आराम से उस Keyword पर अपने पोस्ट को लिख सकते हैं और इसकी संभावना ज्यादा है कि आपके ब्लॉग पर Traffic भी आए। अगर आप एक नए हिंदी Blogging करते हैं, तो इस Tool का Use जरूर करें। यह आपकी काफी मदद करने वाला है और सबसे अच्छी बात यह है कि यह भी बिल्कुल फ्री है।

3. Keyword Tool.io:

अभी हिंदी में Keyword Research के लिए यही एक Tool है, जो पूरी तरह से हिंदी भाषा में Keyword Research करता है। इस Tool में आप जैसे ही जाएंगे तो आपको अपने Keyword पर Click करना है और उसके बगल में ही आपको अपनी भाषा चुनने का Option मिलेगा।

आप वहां पर Click करके शुद्ध हिंदी भाषा भी चुन सकते हैं और उसके बाद यह टूल शुद्ध हिंदी भाषा में आपके लिए ढेर सारे Keywords लाकर देगा, जिससे आप आसानी से हिंदी भाषा के लिए Keyword Research कर पाएंगे। यह अभी तक सबसे ज्यादा हिंदी Blogging के लिए सबसे ज्यादा Reliable माना जाता है। बहुत सारे बड़े-बड़े हिंदी Bloggers के द्वारा इस Tool को Recommend किया जाता है। उदाहरण के तौर पर Hindime.Net के “चंदन साहू” बताते हैं, अगर आप हिंदी ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको keyword.io को जरूर Use करना चाहिए, यह आपकी काफी मदद करेगा। यहां पर कुछ पहलू को मैं साफ करना चाहता हूं यह टूल Paid है, जिस को पूरी तरह से Use करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

लेकिन अगर आप इसे Free में Use करना चाहते हैं तो भी आप इसे कर सकते हैं, लेकिन उसमें आपको Search Volume और Keyword Difficulty नहीं बताई जाएगी। सिर्फ आपको LSI Keywords बताए  जाएंगे तो आप चाहें तो इसे फ्री में उपयोग कर सकते हैं नहीं तो आपको इस टूल को खरीदना पड़ेगा। लेकिन उसके बाद आप बहुत अच्छा Keyword Research कर पाएंगे।

अब यहां से मैं आपको जो भी “Keyword research Tool” के बारे में बताने वाला हूं, वह Tool Keyword Find करने के लिए बेशक उतने उपयुक्त ना हो, लेकिन आपके जो भी Competitor हैं, उनकी Analysis के लिए यह काफी ज्यादा उपयुक्त है और इनका भी Use आपको जरूर करना चाहिए। इस श्रेणी में मैं आपके लिए दो Tool रखूंगा, एक Free होगा और एक Paid। आप इनमें से जो चाहे वह उपयोग कर सकते हैं।

इस नए तरह के Blog से आप मात्र 15 दिनों में Earning शुरू कर सकते हैं (जानने के लिए यहां Click करें)

4. Ubbersuggest:

सबसे पहले हैं “Ubbersuggest” यह Free भी है और Paid भी। अगर आप इसे Free में Use करना चाहते हैं तो आप इसके सारे Features Use तो कर पाएंगे लेकिन आपको एक Limit मिलेगी कि आप इसमें Unlimited Keywords पर रिसर्च नहीं कर पाएंगे और आप Unlimited Competitor की Website की भी Analysis नहीं कर पाएंगे।

यहां पर आपको एक Limitation दी जाएगी और आपको उसके अंदर ही अपने Keyword और Competitor का Analysis करना होगा। अगर आप इन्हें पैसे देते हैं तो फिर यह आपके लिए सारी चीजें Unlimited हो जाएंगी।

ऐसा नहीं है कि यह दोनों Tool तो सिर्फ Competitor Analysis के लिए ही बनाए गए हैं। इस टूल से आप बकायदा Keyword Research भी कर सकते हैं। इसमें भी आप आराम से Search Volume, Keyword Difficulty, CPC, LSI Keywords आराम से चेक कर सकते हैं।

यह Tool भी सही अनुमानित आंकड़ा बताते हैं तो अगर आपको कीवर्ड रिसर्च के साथ-साथ अपने Competitor  की Analysis भी करनी है तो आप Ubbersuggest को  Use कर सकते हैं।

5. Ahrefs:

यह हमारा सबसे आखरी Tool है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसके अंदर कम सुविधाएं हैं। मैं आपको बता दूं जो लोग भी English में Blogging करते हैं, उनमें यह सबसे प्रसिद्ध Tool है और विश्व के लगभग सभी प्रसिद्ध Blogger इस Tool का Use जरूर करते हैं तो सबसे आखरी नंबर पर होने का मतलब यह नहीं कि यह सबसे खराब Tool है।

हिंदी Keywords के Search Volume लिए यह ज्यादा उपयुक्त नहीं है, इसलिए मैंने आपको इसे सबसे आखिर में बताया। लेकिन Competitor Analysis करने के लिए सबसे बढ़िया Tool यह सबसे बढ़िया Tool है। अगर आप बिल्कुल बारीकी से अपने Competitor के Website पर नजर रखना चाहते हैं तो आपको Ahrefs जरूर Use करना चाहिए।

लेकिन यहां पर मैं फिर से साफ करना चाहता हूं कि यह Free नहीं है, इसे Use करने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे, उसके बाद ही आप इसके के सारे Fea को Use कर पाएंगे। वैसे यह अपने कुछ Features को Free में भी Provide करता है। उदाहरण के तौर पर “Backlink Checker”।

अगर आपको Ahrefs के कुछ Features को Free में Use करना है तो आप गूगल पर लिखिए “Ahrefs” और Ahrefs की Official Website पर जाकर, आप नीचे देखेंगे कि आपको कुछ Free Features मिलेंगे, उसको आप आराम से फ्री में उपयोग कर पाएंगे। लेकिन अगर आपको इस का Full Access चाहिए तो आपको इसके लिए पैसे देने पड़ेंगे, उसके बाद ही आप इसे Use कर पाएंगे।

लेकिन यह पैसे आपके खराब नहीं होंगे, क्योंकि आपको इसके बदले में ढेर सारे Features मिलने वाले हैं, जो आपके Blogging Journey को और आसान बना देंगे साथ ही आपके Competitor को Beat करने में काफी मददगार ज्यादा साबित होंगे।


जैसा कि आपको पोस्ट में सबसे ऊपर बताया गया था कि हिंदी Blogging के लिए 5 सबसे अच्छे Keyword research Tool बारे में जानकारी मिलेगी, वह जानकारी आपको मिल चुकी है। लेकिन यहां पर आपके लिए कुछ और भी खास है। यहां पर अब हम आपको Bonus में आपको दो Bonus Tip देना चाहेंगे, जिससे आप और आसानी से अपनी Hindi Blogging को कर पाएंगे।

Hindi Blogging के लिए Pro Tip

1. Google Suggestions:

जी हां! Google Suggestions, जब भी आप गूगल में किसी Keyword को या फिर अपने Query को सर्च करते हैं तो गूगल उसके नीचे कुछ Suggestion दिखाता है कि आप यह भी सर्च कर सकते हैं। आपको अपनी Post को लिखते समय गूगल द्वारा सुझाए गए इन Keywords को भी अपने पोस्ट में जरूर Include करना चाहिए, क्योंकि यह काफी Targeted Keywords होते हैं जो कि कोई User Search करता है।

2. Competitor Analysis:

हमारी दूसरा Point है आप जिस भी Topic पर पोस्ट को लिखने जा रहे हैं, उसे पहले आप उसे गूगल में सर्च करें और फिर जो Top 5 या Top 10 में Rank कर रही हैं, आप उन्हें पढ़ें और यह देखें कि उन्होंने किस-किस Sub-Heading पर अपने पोस्ट लिखा है साथ ही  उनका पोस्ट कितने Words का है?

यह देखने के बाद आप अपने पोस्ट में उनसे ज्यादा Sub Headings का उपयोग करें और उन्होंने जिस जिस Topic को अपने Post में Cover किया है, आप उससे ज्यादा Value अपने Post में देने की कोशिश करें और साथ-साथ यह भी कोशिश करें कि उनके पोस्ट या Article से ज्यादा लंबा आपका पोस्ट या Article हो।

यह थे आपके लिए दो Pro Tip जो आपकी Hindi Blogging को और आसान बना देंगे।

Conclusion

आशा करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप यह समझ पाए होंगे कि हिंदी Blogging के लिए 5  सबसे अच्छे Keyword research Tool कौन से हैं और यह टूल आपके हिंदी Blogging Journey में आपकी काफी मदद भी करेंगे।

आप अपने सुझाव हमें नीचे Comment में बता सकते हैं, हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

धन्यवाद…….

हिंदी Blogging के लिए 5 सबसे अच्छे Keyword research Tool

3 thoughts on “हिंदी Blogging के लिए 5 सबसे अच्छे Keyword research Tool”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap