Karpur Gauram Karunavtaram Lyrics | कर्पूर गौरम लिरिक्स इन हिंदी

Karpur Gauram Karunavtaram Lyrics: आजकल इंटरनेट पर एक सवाल कई बार पूछा जा रहा है लोग इस सवाल को और रोजाना कविता वासनिक पर सर्च कर रहे हैं और इसके बारे में जानना चाह रहे हैं मैं बता दूं हमारे हिंदू धर्म में भजन मंत्र को बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना गया है और इसी वजह से हिंदू धर्म इन सब चीजों में काफी आगे रहा है शुरुआती दौर से ही इन सब चीजों को काफी मायने किया गया है।

Karpur Gauram Lyrics यह एक मंत्र है यह बहुत ही पुराना मंत्र है इसे Shiva Yajur Mantra के नाम से भी जाना जाता है यह बहुत ही पवित्र मंत्र है जिसे भगवान शिव को याद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक मंत्र होता है उसका जाप सभी लोग रोजाना करना चाहते हैं लेकिन मंत्र का सही उच्चारण भी बहुत मायने रखता है।

आज इसके लिए मैं आज सी आर्टिकल आप लोगों के लिए लेकर आया हूं आज मैं आपको इस आर्टिकल में कर्पूर गौरम करुणावतारं मंत्र के बारे में बताऊंगा और यह मंत्र हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा दोनों में होगा ताकि सभी लोग इस मंत्र का सही सही उच्चारण कर सके और इस मंत्र का सही सही उपयोग कर सकें ताकि उनके घरों में सुख और शांति आई।

हर एक हिंदू वासी इस मंत्र को कभी ना कभी सुना ही होगा क्योंकि यह भगवान शिव के लिए उपयोग किया जाता है और इस मंत्र से भगवान शिव बहुत खुश होते हैं भगवान शिव से संबंधित एक प्राचीन संस्कृत श्लोक है और सफर में एक लोकप्रिय आरती भी है इस मंत्र का उपयोग आरती के दौरान किया जाता है आई चलिए मैं आपको इस मंत्र के बारे में और भी जानकारी देता हूं।

Karpur Gauram Karunavtaram Lyrics

हिंदू धर्म में भगवान शिव का बहुत ही ज्यादा माना जाता है क्योंकि इस दुनिया को बनाने वाले अगर कोई है तो वह हमारे में भगवान शिव है उन से बड़ा इस दुनिया में और कुछ नहीं है हिंदू धर्म में भगवान शिव को त्रिदेव में से एक भी कहा जाता है जिन्हें शंकर, रूद्र, भोलेनाथ, नीलकंठ और महादेव के नाम से भी अलग-अलग जगह पर जाना जाता है।

भगवान शिव हमारे भोलेनाथ हिंदू धर्म के बहुत ज्यादा लोकप्रिय देवता होते हैं भगवान शिव को लोग रोजाना याद करते हैं उनकी पूजा करते हैं और आशा करते हैं क्योंकि भगवान शिव सब के कर्ताधर्ता होते हैं अगर आप अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हो कुछ बनना चाहते हो लाइफ में कुछ करना चाहते हो तो भगवान शिव को हमेशा अपने पास रखो अपने हमेशा याद रखो मंत्र के द्वारा याद रखो आरती के द्वारा याद रखो लेकिन उनकी आराधना करते रहो।

शिव शब्द बहुत ही प्यारा शब्द होता है और इस शब्द का मतलब होता है शुभ यह शुभ का प्रतीक होता है हमारे भगवान शिव आप और आतंक जैसे बुरी बुरी चीजों को हमेशा हमेशा के लिए उखाड़ कर फेंक देते हैं और चारों तरफ सुख शांति प्रदान कर आते हैं अच्छाई प्रदान कराते हैं भगवान शिव को शंकर के नाम से भी जाना जाता है इसका अर्थ अच्छा करने वाला होता है का मतलब यह है कि वह हमेशा सभी का अच्छा पूछता है और करता है।

Shiva Yajur Mantra जिसे हम लोग Karpur Gauram Karunavtaram के नाम से भी जानते हैं यह हिंदू धर्म का बहुत ही शक्तिशाली मंत्र होता है जो आरती के दौरान उपयोग होता है यह बहुत ही मशहूर हिंदू मंत्र होता है जो कि भगवान शिव के लिए उपयोग होता है अगर आप इस मंत्र का उच्चारण यूज करते हैं तो आपके जीवन में बहुत ही बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा आपके जीवन में खुशियां और सुख आएंगे।

कर्पूरगौरं करुणावतारं
संसारसारम् भुजगेन्द्रहारम् ।

सदावसन्तं हृदयारविन्दे
भवं भवानीसहितं नमामि ॥

karpūragauraṁ karuṇāvatāraṁ
sansārsāram bhujagendrahāram |

sadāvasantaṁ hṛdayāravinde
bhavaṁ bhavānīsahitaṁ namāmi ||

भगवान शिव को बहुत ही उच्च स्तर पर रखा जाता है क्योंकि वह बहुत ही बड़ा देवता है वह देवों के देव महादेव हैं उनसे बड़ा कोई नहीं है अगर वह आपके बात सुन ले तो आपकी सारी मनोकामना पूरी कर सकते हैं लेकिन उनके लिए आपको सबसे पहले भगवान शिव को खुश करना होगा उन्हें याद करके उनकी आराधना करके कुछ मंत्र उच्चारण करके और उन्हीं सभी मंत्र में एक मंत्र कर्पूर गौरम करुणावतारं मंत्र है जिसे की सफेद कमल के समान शुद्ध माना गया है।

ऐसा माना गया है कि जो भी भक्त जो भी व्यक्ति इस मंत्र का उच्चारण करता है उसके जीवन में अत्यधिक आनंद का अनुभव हो पाता है क्योंकि यह मंत्र बहुत ही ज्यादा तंत्र मंत्र है इस मंत्र में उच्चतम कर्मों में शिव की महिमा करता है जोकिंग सीधा भगवान शिव से जोड़ने का कार्य करता है अगर आप रोजाना इस मंथ का उपयोग करते हैं तो आप भी अपने जीवन में अत्यधिक आनंद का अनुभव कर सकेंगे आइए मैं आपको इस मंत्र के बारे में और अच्छे से समझाता हूं।

Meaning of Karpur Gauram Karunavtaram Mantra in Hindi 

  • कर्पूरगौरः – वह जो कपूर (करपुर) के समान शुद्ध/श्वेत हो।
  • करुणावतारं – करुणा का अवतार ।
  • संसाराराम – वह जो संसार का सार है।
  • भुजगेंद्रहरम – जिसकी माला के रूप में नाग राजा होता है।
  • सदावसंतं हृदयारविन्दे – सदैव कमल के समान हृदय में निवास करते हैं। जहां, हृदय अरविंद का अर्थ है, ‘हृदय में, वह (कमल के रूप में शुद्ध) है’। कमल, कीचड़ भरे पानी में पैदा होने के बावजूद, अपने चारों ओर की मिट्टी से अछूता रहता है। इसी तरह, भगवान शिव हमेशा (सदा) उन प्राणियों के दिलों (वसंतम) में रहते हैं जो सांसारिक मामलों से प्रभावित नहीं होते हैं।
  • भवः – भगवान के लिए
  • भवानीसहित: नमामि – देवी भवानी (देवी पार्वती का एक रूप, शिव की पत्नी) के साथ, मैं नमन करता हूं

Conclusion on Karpur Gauram Lyrics 

Karpur Gauram Lyrics के बारे में जितनी भी जानकारी हमें पता थी वह सब जानकारी मैंने आपको इस आर्टिकल में एक-एक करके बड़े ही आसान भाषा में समझाने की पूरी कोशिश की है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे साथ ही कल से थोड़ी बहुत मदद करनी होगी संसार में अगर कुछ सच है तो वह भगवान की आरती भगवान का साथ यही आपका अपना है बाकी और कुछ भी नहीं है।

इसलिए भगवान को पाना है तो उनकी आपको कुछ ऐसे मंत्र है जो रोजाना बोलनी चाहिए और आज मैंने आपको कर्पूर गौरम के मंत्र के बारे में बताया है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मुझे आपके जीवन में जरुर सफलता की ओर आगे बढ़ाएगा और आप सच्चे दिल से इस मंत्र को रोजाना पढ़ें देखिए जीवन में कैसे खुशियांली आती है।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment