Jeevan Tarun Policy in Hindi | बच्चों के लिए बहुत मददगार है जीवन तरुण पॉलिसी

0
59
Jeevan Tarun Policy

बच्चों की भविष्य के लिए हर मां बाप को चिंता रहती है वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं उनके भविष्य को अच्छा करने में क्योंकि हमें हमारे बच्चे की भविष्य की चिंता होती है और हम चाहते हैं कि उसे अपने भविष्य में किसी भी तरह का परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ऐसे में अपने बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए हम न जाने के सारे दिखाओ पर अपना पैसा लगा देते हैं अगर आपको भी अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंता होती है तो घबराने की कोई बात नहीं है बच्चों के लिए एक बहुत ही अच्छा स्कीम लाया गया है।

आज हम लोग इस लेख में जीवन तरुण पॉलिसी क्या है (Jeevan Tarun Policy in Hindi) इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से जानेंगे इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसमें कितने समय तक पैसा निवेश करना है और सब आज हम इस लेख में जानेंगे।

Also Read:- FD Kya Hota Hai | एफडी की पूरी जानकारी हिंदी में

LIC के द्वारा Jeevan Tarun Policy बच्चों की भविष्य के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है क्योंकि इसमें आप कम पैसा निवेश करने का मौका मिलता है और अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल और सुरक्षित बनाने का मौका भी मिलता है।

इस पॉलिसी के मदद से आपके बच्चों को एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है जिससे जिससे उनका भविष्य काफी उज्जवल होता है दुनिया में अभी भी ऐसे बहुत सारे जगह है जहां पर बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं मिल रही है या फिर अच्छी शिक्षा काफी महंगी होती जा रही है।

इस को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने इस स्कीम को लाया है यह काफी अच्छी स्कीम है जिसमें आपके बच्चे की उम्र 25 साल होने पर इसका परिपक्वता लाभ मिलता है आइए जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में और विस्तार रूप से जानते हैं।

जीवन तरुण पॉलिसी क्या है ? | Lic Jeevan Tarun 934 in Hindi

Jeevan  Tarun Policy LIC के द्वारा एक पार्टिसिपेटिंग Non- Linked सीमित प्रीमियम प्लान है जो कि बच्चे के भविष्य के लिए उसके सुरक्षा के लिए बनाया गया इस योजना में आपके बच्चे को एक उज्जवल भविष्य मिलता है।

इस पॉलिसी को इस तरह से लाया गया है जिसमें आपके बच्चे बच्चे की पढ़ाई के खर्च को संभालता है और अन्य कई आवश्यकताओं को भी बहुत ही आसानी से पूरा करता है जब आपका बच्चा 20 से 24 वर्ष की आयु में पहुंचता है तब उस समय यह पॉलिसी का लाभ मिलता है।

25 साल की आयु में आपके बच्चों को परिपक्वता लाभ के साथ मिलता है जितने भी पॉलिसी स्कीम है उन सब की तुलना में जीवन तरुण पॉलिसी काफी Flexible Scheme है। Lic यह पॉलिसी की न्यूनतम बीमा राशि ₹75000 है।

और इसके अधिकतम बीमा राशि की सीमा अब तक तय नहीं की गई है इसमें आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं इस पॉलिसी को चालू करने के लिए आपके बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन की होनी चाहिए और इस पॉलिसी को लेने के आपके बच्चे की आयु लिए ज्यादा से ज्यादा 12 वर्ष की होनी चाहिए।

Related:- Loan Types in Hindi | लोन कितने प्रकार के होते हैं?

जब आपके बच्चे की उम्र 25 साल हो जाएगा तब आपको इस पॉलिसी का पूरा भुगतान राशि मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपने बच्चे की अच्छी सिर्फ शिक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं अपने बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए रास्ता चुन सकते हैं।

जीवन तरुण पॉलिसी के फायदे | Jeevan Tarun Policy Benefits

जीवन तरुण पॉलिसी के फायदा तो कई सारे हैं लेकिन आज मैं आपको उन फायदे के बारे में बताऊंगा जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है।

  • जीवन तरुण पालिसी एक पार्टिसिपेटिंग पॉलिसी है क्योंकि इस पॉलिसी में Policy Holder को अंतिम अतिरिक्त बोनस और सिंगल रिवजन्री बोनस का लाभ मिलता है।
  • अगर पॉलिसी होल्डर के मैच्योरिटी आयु पूरे होने तक वह जीवित रहता है तो उसे पिछले 5 सालों में Survival Benefits के रूप में पॉलिसी होल्डर को Sum Assured का एक निश्चित प्रतिशत दे दिया जाता है और पॉलिसी के शुरुआत में चुने गए Schedule के मुताबिक पॉलिसी Active भी रहती है।
  • अगर पॉलिसीहोल्डर अपने अधिकतम अवधि पूरे होने तक जीवित रहता है तब उसे मेच्योरिटी बेनिफिट के साथ-साथ बचा Basic Sum Assured Plus प्राप्त हुए बोनस का भुगतान भी किया जाता है और इसी प्रकार से Policy Terminate हो जाती है।
  • अगर किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर की अचानक मृत्यु हो जाती है तब उसके मृत्यु के समय Sum Assured के साथ Plus Bonus का पॉलिसी होल्डर के द्वारा जिन व्यक्ति का नामित किया जाता है उसको भुगतान किया जाता है।
  • जीवन पॉलिसी का पूरा लाभ बच्चे के मैच्योरिटी पूरे समय (25 साल) होने पर मिलता है।

जीवन तरुण पालिसी किस उम्र के बच्चे के लिए है?

जीवन तरुण पालिसी का नियम बहुत ही जरूरी है अगर सही जानकारी ना हो तब आपको इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिल पाएगा पॉलिसी में प्रवेश करने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 90 दिन से लेकर 12 वर्ष तक होना चाहिए तभी बच्चे को पॉलिसी दी जाएगी।

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए यह पॉलिसी नहीं है इसका पॉलिटिकल 25 मिनट बच्चे की उम्र से होगा मतलब कि आपके बच्चे का कितना उम्र है उससे 25 को हटा दें जो संख्या निकलकर आएगी उतनी साल की आपके बच्चे की पॉलिसी होगी।

मान लीजिए आपका बच्चा 2 साल का है तो उसकी पॉलिसी 23 साल तक चलेगी यह एक लिमिटेड प्लेन की तरह है इसलिए इस पॉलिसी में आपको 5 साल कम ही प्रीमियम भरना होता है जब बच्चे की उम्र 25 साल पूरी हो जाती है तब इस पॉलिसी का पूरा पैसा आपको दे दिया जाता है।

Jeevan Tarun Policy मैं कम से कम 70 हजार राशि का प्लान होता है और ज्यादा से ज्यादा इसकी कोई सीमा नहीं है जब आपके बच्चे की उम्र 8 से 12 साल तक की होती है तब से आपकी रिस्क कवरेज की शुरुआत हो जाती है।

जीवन तरुण पॉलिसी लेने की जरूरी दस्तावेज

जीवन तरुण पॉलिसी लेने के कुछ जरूरी दस्तावेज है अगर आपके पास यह सब नहीं होंगी तब आपको जीवन सरल पॉलिसी नहीं देती जाएगी इसलिए पॉलिसी लेने से पहले आपको यह जरूर जाना चाहिए कि इसमें आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं।

  • Medical History 
  • Address Proof
  • Know Your Customers Documents 
  • Medical Examinations (Depending on your age or the total sum assured)

बच्चे का भविष्य सुरक्षित

जीवन तरुण पॉलिसी योजना की वजह से बच्चों की भविष्य काफी सुरक्षित हो जाती है क्योंकि बच्चे जब बड़े होने लगते हैं तब उनके कई सारे खर्चे जिसमें पढ़ाई बहुत जरूरी हो जाता है बच्चे की पढ़ाई मैं किसी भी तरह से परेशानी ना हो इसलिए इन सारे स्कीम को लाया जाता है।

बच्चे की अच्छी विश्व को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को लाया गया है यह Non- Linked एलआईसी पॉलिसी है जिससे आपके बच्चे के भविष्य काफी सुरक्षित रहती है अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप इस पॉलिसी को जरूर ले।

क्योंकि इस पॉलिसी में कम से कम राशि देखकर आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलता है इसकी मदद से आप के बच्चे की पढ़ाई काफी अच्छी होती है और आपके बच्चों को एक उज्जवल भविष्य का रास्ता मिल जाता है।

जीवन तरुण पॉलिसी पात्रता शर्तें – (Eligible Criteria)

न्यूनतम बीमा राशि₹75000
अधिकतम बीमा राशिकोई सीमा नहीं
न्यूनतम आयु90 दिन 
अधिकतम आयु12 वर्ष तक
पॉलिसी अवधि(25 – प्रवेश पर आयु)
प्रीमियम भुगतान अवधि(20 – प्रवेश पर आयु)
भुगतान मोडAnnual, Half Yearly, Quarterly, Monthly
लोन2 साल बाद
सरेंडर2 साल बाद
रिवाइवलपहले अनपेड प्रीमियम से 5 साल के भीतर
प्रीमियम माफी हितलाभ का विकल्पउपलब्ध है
उच्च सम एश्योर्ड रिबेट (1000/SA)75% से 1,90,000 पर 0%2,00,000 से 4,90,000 पर 2%5,00,000 और उससे अधिक पर SA पर 3%
मोड रिबेटAnnually पर 2%, Half yearly पर 1%, Quarterly और Monthly पर 0%

जीवन तरुण पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

  • तरुण पॉलिसी एक पार्टिसिपेटइन लिमिटेड भुगतान वाला प्लान है जिसमें आप एक सीमित समय के लिए भुगतान कर सकते हैं और इसका अच्छा रिटर्न आपके बच्चे को मिलता है।
  • जब तक आपके बच्चे का उम्र 20 साल नहीं हो जाता तब तक आपको लगातार प्रीमियम का भुगतान करते रहना होगा उसके बाद आपका बच्चा 25 साल का नहीं हो जाता तब तक यह पॉलिसी चलती रहेगी।
  • बच्चे की आयु जब 8 साल की हो जाती है तब उसका Risk Cover शुरू हो जाता है।
  • जब तक आपके बच्चे का 25 साल नहीं हो जाता है तब तक यह पॉलिसी जारी रहती है जब आपके बच्चे का उम्र 20 साल हो जाता है तब आपको भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है और इस प्रकार अंतिम के 5 साल में आप पर आउट ले सकते हैं इसमें आपको प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है।
  • मेच्योरिटी बेनिफिट को चुनने के लिए जीवन तरुण पॉलिसी हमें चार विकल्प देता है जो कि कुछ इस प्रकार है
विकल्पसर्वाइवल बेनिफिटमेच्योरिटी बेनिफिट
विकल्प 1कोई सर्वाइवल बेनिफिट नहींसम एश्योर्ड का 100% + वेस्टेड बोनस
विकल्प 2पॉलिसी के अंतिम 5 सालों के लिए हर वर्ष भुगतान किए गए सम एश्योर्ड का 5%शेष सम एश्योर्ड का 75% भुगतान किया जाता है + वेस्टेड बोनस
विकल्प 3पॉलिसी के अंतिम 5 सालों के लिए हर वर्ष भुगतान किए गए सम एश्योर्ड का 10%शेष सम एश्योर्ड का 50% भुगतान किया जाता है + वेस्टेड बोनस
विकल्प 4पॉलिसी के अंतिम 5 सालों के लिए हर वर्ष भुगतान किए गए सम एश्योर्ड का 15%शेष सम एश्योर्ड का 25% भुगतान किया जाता है + वेस्टेड बोनस

उदाहरण की मदद से हम इस टेबल को समझने की कोशिश करते हैं। 

विकल्प 1 – पहले विकल्प लेने पर आपकी बच्चे की आयु 20 साल से लेकर 24 साल के होने पर आपको किसी भी तरह का Money Back नहीं दिया जाएगा और 25 साल की आयु पर आपके बच्चों को 12,50,000 परिपक्वता राशि दी जाएगी।

विकल्प 2 – दूसरे विकल्प लेने पर आपके बच्चे की उम्र 20 साल से लेकर 24 साल होने पर हर साल आपको 25000 Money Back के रूप में दिया जाएगा और अगर आपके बच्चे की उम्र 25 साल हो गई तब आपके बच्चे को 11,25,000 परिपक्वता राशि दी जाएगी।

विकल्प 3 – तीसरे विकल्प लेने पर आपके बच्चे की आयु 20 साल से लेकर 24 साल होने पर आपको हर साल 50,000 मनी बैक के रूप में दिया जाएगा और जब आपका बच्चा 25 साल का हो जाता है तब आपके बच्चे को 10,00,000 परिपक्वता राशि दी जाएगी।

विकल्प 4 – चौथे विकल्प लेने पर आपके बच्चे की आयु 20 साल से लेकर 24 साल होने पर आपको हर साल 75000 मनी बैक दिया जाएगा और जब आपके बच्चे का उम्र 25 साल हो जाएगा तब आपको 8,70,000 परिपक्वता राशि दी जाएगी।

FAQ on Jeevan Tarun Policy in Hindi 

Q1. जीवन पॉलिसी कब तक ले सकते हैं?

जीवन पॉलिसी आप अपने बच्चे के लिए कह सकते हैं आपके बच्चे का उम्र कम से कम 90 दिन का होना चाहिए।

Q2. जीवन तरुण पॉलिसी मैं न्यूनतम राशि कितना है?

जीवन तरुण पॉलिसी मैं न्यूनतम राशि ₹75000 है।

Q3. जीवन तरुण पॉलिसी में कब तक प्रवेश कर सकते हैं?

जीवन तरुण पॉलिसी में आपके बच्चे की उम्र ज्यादा से ज्यादा 12 साल की होनी चाहिए अगर आपके बच्चे का उम्र 12 साल है तब आप इस पॉलिसी को ले सकते हैं अगर आपके बच्चे का उम्र 12 साल से ज्यादा है तब आप इस पॉलिसी को नहीं ले सकते हैं।

Conclusion 

अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के बारे में सोच रहे हैं आप चाहते हैं कि आपका बच्चे का भविष्य उज्जवल और सब चित्र दबाव जीवन तरुण पॉलिसी (Jeevan Tarun Policy in Hindi) को जरूर अपनाएं यह पॉलिसी बच्चों के भविष्य के लिए ही बनाया गया है। 

आज के इस लेख में मैंने आपको जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में जानकारी दी है आप इसे जरूर अपना है क्योंकि बच्चे के भविष्य के साथ हम नहीं खेल सकते हैं बच्चे का भविष्य अच्छा हो इसलिए हम न जाने कितने सारे योजनाएं में पैसा निवेश कर देते हैं।

जिसमें हमें बहुत कम से कम लाभ मिलता है जीवन तरुण पॉलिसी हमारे बच्चों को एक नई दिशा देता है वह अपने भविष्य में कुछ कर पाए कुछ बन पाए और जिसके लिए Jeevan Tarun Policy Yojana हर हर तरह से हमारी सहायता करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here