हमारे देश में लोग अपनी मातृभूमि को काफी ज्यादा प्रेम करते हैं। शायद यही कारण है कि अपने मातृभूमि की सेवा करने के लिए और अपने देश के प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए लोग civil service को ज्वाइन करना पसंद करते हैं। इसीलिए लोग internet पर IAS कैसे बने एवं अन्य civil service कैसे ज्वाइन करें?

इस विषय पर जानकारी तलाशते रहते हैं। 

आज हम आपको अपने इस लेख में IPS kaise bane, विषय पर विस्तार पूर्वक पर इससे जुड़ी हुई सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आईपीएस हमारे भारतीय पुलिस विभाग में एक सबसे बड़ा पद है और इसे प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत से होकर गुजर ना होता है और शायद इसीलिए आपके लिए यह काफी महत्वपूर्ण होगा और इसे आप अंतर्गत अवश्य पढ़ें।

IPS officer क्या है? (About IPS officer in Hindi)

UPSC-Exam

आईपीएस हमारे भारत देश की तीन प्रमुख अखिल भारतीय सेवाओं में एक है। हमारे देश में पुलिस विभाग के इस सबसे बड़े पद की स्थापना वर्ष 1948 में की गई थी। आईपीएस पद हेतु cadre controlling authority गृह मंत्रालय के अधीन होती है।

आईपीएस के पद हेतु प्रत्येक वर्ष UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) के द्वारा exam आयोजित करवाया जाता है। कई अन्य प्रशासनिक पदों हेतु जैसे कि आईपीएस, आईआरएस, आईएएस, आईएफएस के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको civil service join करने का सौभाग्य प्राप्त होता है। 

Also Check:- Swiggy Delivery Boy Kaise Bane

IPS officer का full form? (full form of IPS officer)

IPS kaise bane

अगर आप IPS officer बनना चाहते हैं, तो आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए और यह महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आईपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में (IPS full form in Hindi):- भारतीय पुलिस सेवा।
  • आईपीएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में (IPS full form in English) :- Indian police service.

IPS officer के अंतर्गत आने वाले कार्यभार? (IPS officer work field in Hindi)

एक आईपीएस ऑफिसर के अंतर्गत कई सारे बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी पूर्ण कार्यभार होते हैं। एक आईपीएस अधिकारी के अधीन एक पूरे जिले का कार्यभार होता है और साथ ही में उसकी जिम्मेदारी होती है, कि उसके अंतर्गत आने वाले कार्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार का बड़ा अपराध ना होने पाए और वहां के लोग सुरक्षित रहे। इसके अतिरिक्त भी कई सारे कार्यभार हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आईपीएस अधिकारी के कार्य क्षेत्र में अपराधियों को रोकना।
  • हो रहे दुर्घटनाओं को नियंत्रण में रखना।
  • किसी भी प्रकार की आपदा आने पर क्षेत्र में सभी आवश्यक कार्यों का संचालन करना।
  • बड़े अपराधों की स्वयं जांच करना और शीघ्र उसके खिलाफ एक्शन लेना।
  • आईपीएस अधिकारी के अधीन सभी पदों पर काम करने वाले सहकर्मियों को प्रोत्साहित करना।
  • शहर में हो रहे सभी विभागों में भ्रष्टाचारियों को रोकना और उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करना।

Eligibility criteria for becoming IPS officer in Hindi

आईपीएस अधिकारी बनने हेतु आपके अंदर लग्न एवं जज्बे के साथ साथ कुछ योग्यताएं भी होनी बेहद आवश्यक है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे हमने विस्तार से निम्नलिखित रुप में बताई है।

शैक्षणिक योग्यता की जानकारी:-

आईपीएस अधिकारी बनने हेतु उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होती है और साथ ही में स्नातक डिग्री के पाठ्यक्रम के अंतिम वर्षों से परीक्षा में उपस्थित होकर इसे उतरी करना भी आवश्यक है।

आयु सीमा की जानकारी:-

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए सिविल परीक्षा में बैठने हेतु प्रत्येक उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में निर्धारित नियमानुसार छूट भी प्रदान की जाती है।

शारीरिक योग्यता की जानकारी:-

एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए इसके उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता पर भी विशेष रूप से ध्यान देना होता है। पुरुषों के लिए 165 सेंटीमीटर की लंबाई एवं महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर की लंबाई होनी बेहद आवश्यक है। इसके अतिरिक्त पुरुषों का सीना 84 सेंटीमीटर एवं आंखों का विजन 6/6 या 6/9 वही महिलाओं की छाती 79 सेंटीमीटर एवं आंखों का विजन 6/12 या 6/9 होना बेहद अनिवार्य है।

Exam detail for IPS officer in Hindi

सफलतापूर्वक एक आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सम्मिलित होना होता है और यह परीक्षा तीन चरणों में उम्मीदवारों के जोइनिंग हेतु आयोजित की जाती है। यूपीएससी के द्वारा आयोजित होने वाले आईपीएस एग्जाम की जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा:-

यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाले आईपीएस ऑफिसर के प्रारंभिक परीक्षा में 200 200 अंकों के 2 प्रश्न पत्र प्रस्तुत किए जाते हैं और इसमें से एक तर्क एवं दूसरा विश्लेषणात्मक से संबंधित प्रश्न उम्मीदवारों से पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत दोनों प्रश्न पत्रों में वास्तविक प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं एवं इस परीक्षा में उत्तीर्ण लाभार्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाती है।

2. मुख्य परीक्षा :-

आईपीएस अधिकारी बनने हेतु परीक्षा के इस दूसरे चरण में उम्मीदवारों के समझ, शैक्षणिक प्रतिभा और उनकी तर्कशक्ति के गुणवत्ता का आकलन सुनिश्चित किया जाता है। इस परीक्षा के अंतर्गत कुल 9 विषय शामिल किए जाते हैं और इसमें से दो प्रश्नपत्र क्वालिफाइड पेपर होते हैं और प्रत्येक प्रश्न पत्र 300 अंक के होते हैं।

सिविल सेवा पद के लिए मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए विषयों को अनिवार्य एवं वैकल्पिक विषयों के रूप में विभाजित किया जाता है। अनिवार्य विषयों के अंतर्गत निबंध, सामान्य अध्ययन के 4 प्रश्न पत्र एवं अंग्रेजी भाषा के और साथ में हिंदी या संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित किसी भाषा तथा वैकल्पिक विषय के अंतर्गत दिए गए विषयों में लाभार्थी द्वारा चयनित कोई एक वैकल्पिक विषय सम्मिलित किया जाता है।

3. साक्षात्कार :-

आईपीएस अधिकारी बनने हेतु तीसरे और अंतिम चरण में उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के उत्तीर्ण हो जाने के बाद साक्षात्कार हेतु आमंत्रित किया जाता है। साक्षात्कार लेने का कार्य सिविल सेवा बोर्ड के द्वारा पूरा किया जाता है। इसके अंतर्गत उम्मीदवारों से कई सामाजिक तत्वों से जुड़े हुए प्रश्न किए जाते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार के मानसिक तर्कता स्पष्ट और विविधता के संबंधित भी प्रश्न पूछ कर इन क्षेत्रों में उनके क्षमता का आकलन किया जाता है।

How to prepare for IPS exam in Hindi

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम आईपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

तो इसके लिए नीचे कुछ हमने टिप्स बताए हैं, उन्हें फॉलो करें।

  • आईपीएस अधिकारी बनने हेतु अच्छी तैयारी करने के साथ-साथ प्रतिदिन उम्मीदवार को न्यूनतम घंटे का अध्ययन करना बेहद आवश्यक है।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने का निरंतर अभ्यास करते रहें, ऐसा करने पर आपको इतना अंदाजा लग जाएगा कि पिछले वर्ष किस प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे।
  • एनसीईआरटी की कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की किताबों का संपूर्ण अध्ययन करें और इससे आपका बेसिक आसानी से क्लियर हो जाएगा।
  • आईपीएस अधिकारी के प्रारंभिक परीक्षा हेतु ऐसे विषय का चुनाव करें, जिसमें आपको अत्यधिक जानकारी हो और आपकी उसमें पकड़ अच्छी हो।
  • रोजाना newspaper और news channel अवश्य देखें, ऐसा करने पर आपको current affairs की पूरी जानकारी रहेगी और इससे जुड़े हुए आप प्रश्नों को आसानी से हल कर सकेंगे।

what is IPS officer monthly salary in Hindi

आईपीएल से जुड़ी हुई अब तक की जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और अब आपके मन में सबसे बड़ा सवाल उठ रहा होगा कि आखिर एक आईपीएस अधिकारी की मासिक इनकम कितनी होती है?

इसके लिए दोस्तों हमने नीचे एक टेबल का निर्माण किया है, जिससे आपका यह संदेह भी स्पष्ट हो जाएगा।

पदवेतन
DSP (deputy superintendent of police)56,100 रुपए
ADSP (additional superintendent of police)67,700 रुपए
SSP (SR. Superintendent of police)78,800 रुपए
DIGP (deputy inspector general of police)1,31,100 रुपए
IGP (inspector general of police)1,44,200 रुपए
Adgp (additional director general of police)2,05,400 रुपए
DGP (director general of police)2,25,000 रुपए

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको IPS officer kaise Bane पर प्रस्तुत किया गया हमारा यह लेख आपके लिए काफी सहायक सिद्ध हुआ होगा। इस लेख से जुड़े हुए आपके मन में जितने भी सवाल थे, वह सभी क्लियर हो चुके होंगे। अगर वास्तव में आपको हमारा या लेख अच्छा लगा तो आप इसे अपने फ्रेंड और अन्य लोगों के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण विषय से संबंधित एक विस्तारक जानकारी आपके द्वारा पता चल सके।