आप सभी ने Share Market का नाम तो सुना ही होगा शेयर मार्केट आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित में और हो भी क्यों ना शेयर मार्केट में पैसा निवेश करके आज लोग करोड़पति बन रहे हैं।

Online पैसे कमाने के तरीके में Share Market सबसे पहले नंबर पर आता है शेयर मार्केट का पूरा काम अब ऑनलाइन ही होता है उसी में एक और Factor है जिसे हम IPP के नाम से जानते हैं क्या आप जानते हैं IPO Kya Hota Hai Is se Paise Kaise Kamaye?

आज के इस Modern जमाने में लोगों को सही जानकारी नहीं मिलती है अभी भी दुनिया में ऐसे बहुत लोग हैं जो शेयर मार्केट को एक जुआ समझते हैं और उससे दूर रहना ही पसंद करते हैं।

लेकिन शेयर मार्केट कोई जुआ नहीं है इसमें अगर आपने दिमाग लगाया तब इसमें आप करोड़पति भी बन सकते हैं अगर आपने अपने दिमाग का सही इस्तेमाल नहीं किया तब इसमें आप सब कुछ बर्बाद भी कर सकते हैं। 

Related:- Groww App Se Paisa Kaise Kamaye

आज मैं आपको IPO से संबंधित जितनी भी जानकारी है वह सब देने की पूरी कोशिश करूंगा आप बस इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि आपको आईपीओ से संबंधित कोई भी Doubt ना रहे क्योंकि बहुत लोगों को इसके बारे में अभी भी जानकारी उतनी नहीं है।

और हमारा काम है आप तक सटीक जानकारी पहुंचाना ताकि आप हर चीज के बारे में बहुत ही बारीकी से समझें चलिए हम जानते हैं। आईपीओ क्या होता है इस से पैसे कैसे कमाए, आईपीओ में निवेश कैसे करें, इसके फायदे और नुकसान के बारे में।

IPO Full Form in Hindi

IPO का फुल फ्रॉम Initial Public Offering होता है जिसे अगर हम हिंदी में समझे तो हिंदी में इसका मतलब होता है “प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव” जिसे कंपनी खुद के फायदे के लिए अपने Shares को पब्लिक में देती है।

आईपीओ क्या होता है? | What is IPO in Hindi

IPO Kya Hota Hai

IPO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Share या Stock को Public में शेयर करती है IPO के इस Process में सारी कंपनी के Shares Public के हाथ में होते हैं।

इसके बदले में सारी कंपनी जनता से Fund इकट्ठा करती है आईपीओ एक बहुत ही अच्छा माध्यम है पैसा निवेश करके पैसा कमाने का IPO में सिर्फ Limited Company को ही जोड़ा जाता है।

IPO मैं यह सारी Company इसलिए आती है ताकि यह इनके Shares से पब्लिक Direct Trading कर पाए और पूरा मुनाफा कंपनी वाले को हो इसके अलावा ऐसी और भी कंपनियां हैं जो अपने Share को Bank के माध्यम से पब्लिक में देते हैं।

Also Read:- Money Saving Tips in Hindi

अभी कुछ दिन पहले Zomato Company जो कि एक Food Delivery कंपनी है वह भी अपने कंपनी को आईपीओ में Register करवाया है कुछ दिन में Share Market में Zomato के भी शेयर आना शुरू हो जाएगा।

IPO मैं Registration क्यों होता है?

आईपीओ में कंपनियां रजिस्ट्रेशन क्यों करती है यह सवाल आपके मन में जरूर आता होगा दोस्तों जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो अपने कंपनी को आईपीओ में रजिस्ट्रेशन करती हैं वह अपने फायदे के लिए करती हैं। 

जितनी भी कंपनियां हैं वह सब आईपीओ में जाना इसलिए पसंद करती हैं क्योंकि इससे उनकी कंपनी को फायदा होता है और उनकी कंपनी की रेंज बढ़ता है।

जब भी कंपनी अपने Share को Public को देती है तब उस कंपनी को जनता के द्वारा बहुत सारा पैसा मिलता है जिससे कंपनी खुद को आगे बढ़ाने के लिए और मेहनत करती है।

Related:- Affiliate Marketing Kya Hai

आईपीओ में Company List होने के बाद उस कंपनी की Brand Value लोगों में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

जितनी भी कंपनियां जो आईपीओ में Listed हो जाती है तब उनको आने वाले समय में बहुत फायदा मिलता है और जिस भी कंपनी के साथ वह Deal करती है वह Deal भी काफी आसान हो जाता है क्योंकि वह उस कंपनी को Stock के माध्यम से Paymnt कर सकती है।

IPO के कितने प्रकार होते हैं? | Types Of IPO

आईपीओ के दो प्रकार होते हैं इसे दो भागों में बांटा गया है पहला फिक्स प्राइस और फिक्स प्राइस इश्यू आईपीओ और दूसरा बुक बिल्डिंग या बुक बिल्डिंग इश्यू आईपीओ होता है। आइए जानते हैं Fix Price, Book Building क्या होता है।

  1. Fix Price or Fix Price Issue IPO
  2. Book Building IPO 

1. Fix Price IPO किसे कहते हैं

Fix Price के इस Process में जब भी कोई भी कंपनी अपना आईपीओ पब्लिक में लाती है तब उसे सबसे पहले Investment Bank के साथ मिलकर आईपीओ के प्राइस के बारे में चर्चा करना होता है और उस पहलू पर विचार भी करते हैं।

कंपनी अपने आईपीओ के Prices जितना रखी है इसका भी निर्णय Investment Bank ही Decide करता हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति कंपनी के द्वारा जो Prices निर्धारित कर चुका है उसे प्राइस में वह उसे खरीद सकता है।

2. Book Building IPO किसे कहते हैं

Book Building IPO का मतलब यह होता है कि कंपनी इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ मिलकर अपनी आईपीओ का Price Bank को निर्धारित करती है और जब कंपनी की प्राइस Investment Bank के द्वारा Decided कर ली जाती है उसके बाद ही पब्लिक मैं कंपनी अपना Share देते हैं।

कोई भी इन्वेस्टर कंपनी के द्वारा फिक्स किए गए प्राइस पर ही शेयर खरीद सकता है Book Building IPO के अंदर भी दो भाग आते हैं पहला फ्लोर प्राइस दूसरा कैप प्राइस इन दोनों का मतलब क्या है आइए सबसे पहले वो जानते हैं।

  • Floor Price 
  • Cap Price 

Floor Price किसे कहते हैं?

किसी भी कंपनी के द्वारा जारी किए गए आईपीओ का प्राइस बैंड मैं अगर सब की प्राइस कम है तो वह फ्लोर प्राइस के अंतर्गत आता है।

Cap Price किसे कहते हैं?

क्या प्राइस में लो प्राइस के विपरीत होता है का मतलब है अगर किसी कंपनी की आईपीओ प्राइस पहुंचाता है तो कैप्राइस के अंतर्गत आता है एक बात का आप हमेशा ध्यान दें बुक बिल्डिंग आईपीओ मैं Floor Price और Cap Price के बीच 20% का अंतर होता है।

IPO मैं पैसा Invest कैसे करें ?

आईपीओ में पैसा निवेश करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि अगर आप पहली बार शेयर मार्केट में आए हैं और आपको इसके बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है कि कब कौन से कंपनी का आपको स्टॉक खरीदना चाहिए और कौन सी कंपनी का आपको स्टॉक नहीं खरीदना चाहिए।

तब इसमें आपको नुकसान हो सकता है लेकिन आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आईपीओ आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है अगर आप भी आईपीओ में पैसा Invest करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप इसके बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर ले।

किसी भी कंपनी का IPO अगर आप खरीदने जा रहे हैं तो एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका Broker अच्छा होना चाहिए उसको जानकारी होनी चाहिए अगर हो सके तो आप Broker के साथ ही किसी कंपनी का चुनाव करें।

Also Read:- facebook se paise kaise kamaye

जेपी कंपनी का आप आईपीओ खरीद रहे हैं आप एक बात जरूर चेक कर ले कि क्या वह कंपनी Share Market में सही काम कर रही है कि नहीं कर रही है आप इसे दूसरे कंपनी के साथ तुलना शुरू करें आपको इससे बहुत फायदा होगा।

आप अगर आईपीओ में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो जिस भी कंपनी का आप Stock करना चाहते हैं उस कंपनी के बारे में थोड़ा Research कर ले तभी उस Company में पैसा Invest करें। IPO खरीदने से पहले इसकी कीमत देख ले और मार्केट से दूसरे सभी Investor से कंपनी के बारे में पूछताछ करते रहें।

यह कुछ बातें हैं जिस को ध्यान में रखकर आपको किसी भी कंपनी का Stock खरीदना है अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए काम करते हैं तब आप इस पर पैसा निवेश कर सकते हैं।

IPO से पैसा कैसे कमाए | How To Make Money With IPO

अगर आपको आईपीओ से पैसा कमाना है तब आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी बहुत जरूरी है और आपको यह भी जानना जरूरी है कि आईपीओ कैसे काम करता है।

जब भी कोई कंपनी आईपीओ में खुद को Listed कराती है तब उसे Investment Bank के साथ उसके शेयर का Price Fix करना होता है तभी वह अपने शेयर्स को मार्केट में लाती है इसके बाद कंपनी का शेयर Stock Market जैसी जगह पर जाती हैं।

ऐसी जगह पर इन के शेयर की कीमत और बढ़ जाता है आईपीएल से पैसा कमाने के लिए आपके पास अच्छे Stock के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसा कि मैंने आपको बताया इसमें आपको अच्छे-अच्छे Stock खरीदने पड़ते हैं।

अगर आपके पास अच्छे स्टॉक को कैसे खरीदें इसके बारे में जानकारी नहीं है तो जिस भी कंपनी का एप्स लॉक खरीदना चाहते हैं उस पर नजर बनाए रखें उसे देखें इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें तभी जाकर आप उस कंपनी का स्टॉक खरीदें।

नहीं तो पैसा कमाने का बजे आप पैसा दबा सकते हैं इसलिए आपका बहुत भारी नुकसान भी हो सकता है इसलिए आईपीओ में पैसा कमाने के लिए बहुत ही समझदारी से आपको अपने पैसा लगाना पड़ेगा तभी आप यहां से अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

आईपीओ के लाभ

  • आईपीओ के कई सारे फायदे जब भी कोई कंपनी आईपीओ में लिस्टेड हो जाती है तब वह किसी भी कंपनी के साथ Share में Deal कर सकती है जिससे पैसा देने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  • इसमें Investors का भी बहुत फायदा होता है क्योंकि जब भी कोई नई कंपनी आईपीओ में List होती है तब लोग उसके Share बहुत ज्यादा खरीदते हैं अगर कोई Investors अपने पैसे को शेयर मार्केट में लगा देता है तब आने वाले समय में अपने शेयर्स को काफी अच्छे दामों में बेच सकता है।
  • जब भी कोई कंपनी आईपीओ में लिस्ट होती है और उसे Public में Share करता है तब उस कंपनी को अच्छा पैसा मिलता है इसकी मदद से वे अपनी कंपनी को और भी Improve कर पता है।
  • आईपीओ में जब भी कोई नई कंपनी रजिस्टर करती है तब उस कंपनी के पास बहुत ही अच्छे Amount मैं पैसा आता है इसकी मदद से वह अपनी कंपनी को और आगे बढ़ाता है और नए नए Products भी Launch करते हैं जिससे कंपनी का फायदा होता है।
  • जब भी किसी Company Performance Stock Market में अच्छा होता है तब उससे Investors को भी अच्छा Profit मिलता है

आईपीओ के नुकसान

  • IPO एक बहुत ही अच्छा साधन होता है कंपनी को फायदा कराने में लेकिन उसके नुकसान भी हैं जैसे कि आईपीओ मैं समय काफी का डर लगता है कंपनी को आईपीओ में रजिस्टर करने के लिए Company Owner को बहुत समय देना पड़ता है। इसके वजह से कंपनी का Loss भी हो सकता है।
  • IPO करवाने के लिए कंपनी को Investment Bank में ज्यादा पैसा देना पड़ता है Investment Bank की Service Charge काफी ज्यादा होती है।
  • जब भी कोई कंपनी आईपीओ में रजिस्टर करती है तब तुरंत वह अपने Share को Stock Market में नहीं बेच सकती है क्योंकि अगर वह ऐसा करती है तब कंपनी को बहुत ही बड़ा Loss का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में शेयर मार्केट में कभी भी Company Price की गिरावट हो सकती है।
  • कंपनी के शेयर जब पब्लिक में जाती है तब उसका पूरा कंट्रोल Boards of Directors के पास चला जाता है ऐसे में वह कंपनी के मालिक को रख भी सकता है और निकाल भी सकता है।
  • किसी भी कंपनी को जब IPO मैं रजिस्टर कब आना होता है तब उसे Securities and Exchange Board of India (SEBI) को छोटी से छोटी सारी जानकारी देनी होती है जैसे कि आप आईपीओ में क्यों आना चाहते हैं और भी छोटे-मोटे जानकारी देनी पड़ जाती है।

FAQ on IPO क्या होता है इसे कैसे कैसे करें

Q1. शेयर मार्केट में आईपीओ क्या है?

शेयर मार्केट एक बहुत ही बड़ा Business Community है जिसमें लोग पैसा निवेश करके लाखों रुपए कमाते हैं इसी में एक आईपीओ करके Option आता है जिसमें आप किसी भी कंपनी के Stock खरीद कर उसे बेचकर पैसे कमा सकते हो।

Q2. आईपीओ में कैसे निवेश करें?

आईपीओ में निवेश करना बहुत ही आसान है अगर आप किसी कंपनी के मालिक है तब आपको अपनी कंपनी को आईपीओ में Register करना होगा और अगर आप एक Investor है तब आप बहुत ही आसानी से किसी भी कंपनी का आईपीओ खरीद सकते हैं।

Q3. आईपीओ का शेयर कितने का है?

आईपीओ का Share कंपनी पर निर्भर करता है अगर कंपनी अच्छी है तब शेयर भी अच्छे होंगे आईपीओ में पैसा निवेश करने से पहले आईपीओ की अच्छी जानकारी जरूर प्राप्त करें।

Conclusion 

IPO क्या होता है इसे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में मैंने आपको इस लेख में पूरा विस्तार से बता दिया है आईपीओ से पैसे कमाना बहुत ही अच्छा है क्योंकि अभी के समय में लोग आईपीओ से लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।

IPO अभी के समय में बहुत ही ज्यादा Popular होते जा रहा है आजकल सभी लोग शेयर मार्केट की ओर बढ़ रहे हैं इसमें पैसा निवेश कर रहे हैं और इससे बहुत ही अच्छा पैसा कमा रहे हैं शेयर मार्केट में पैसा कमाना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपके पास इसकी अच्छी जानकारी है तब नहीं तो आप का पैसा डूब भी सकता है।

इसलिए जब भी आप Share Market में अपना पैसा Invest करें और IPO में पैसा निवेश करें तब इसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी आप इसमें पैसा Invest करें।