दिवाली का त्यौहार हिंदुओं के लिए बहुत ही बड़ा त्यौहार माना जाता है कहते हैं दिवाली को “Festival of Light” के नाम से भी जानते हैं। दिवाली का त्योहार हमारे भारत देश मैं लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।

देश के हर कोने में दीपावली को मनाया जाता है इस परिवार में लोग पटाखे जलाते हैं दिए जलाते हैं इसे रोशनी का त्यौहार भी कहा जाता है। आज मैं आपको हिंदी में दिवाली के त्यौहार को Wish कैसे करें यह बताऊंगा और मैं आपको इसी के साथ ऐसी ढेरों सारी Wishes बताऊंगा जिसे आप अपने परिवार में अपने दोस्तों में अपने परिजनों में भेज सकते हैं।

दिवाली जिसे हम संस्कृत के भाषा में दीपावली के नाम से भी जानते हैं। दिवाली आमतौर पर 5 दिनों का त्यौहार है 5 दिनों तक इस त्यौहार को बहुत ही प्यार से और धूमधाम से मनाया जाता है जब दिवाली आती है

तब हर घर में एक अलग ही रोशनी देखने को मिलती है हर घर में खुशियां होती है यह पर्व हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है इस पर्व को पूरे भारत देश में मनाया जाता है और सिर्फ यह हिंदू ही नहीं बनाते हैं इस पर्व को सिख, जैन और कुछ बुद्धिस्ट (Buddhist) धर्म द्वारा भी मनाया जाता है। दिवाली का पर्व अंधेरे पर प्रकाश की जीत और बुराई पर अच्छाई का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

क्या आपको पता है?

दिवाली के त्यौहार को हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल कार्तिक माह की 15वी तिथि को होने वाले इस वर्ष शुक्रवार को उत्सव की शुरुआत हुई थी। 2021 साल में दिवाली 4 नवंबर को मनाया जाएगा।

दिवाली का अर्थ “दीपों की पंक्तियां” माना गया है दिवाली जब आती है तब हर घरों में दुकानों में और सार्वजनिक स्थानों में छोटे-छोटे दिए या फिर मोमबत्तियां घर के बाहर जलाई जाती है घर को सजाया जाता है घर को साफ किया जाता है ताकि माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी का आगमन हो और ढेरों सारी खुशियां की बरसात हो।

हर साल दुनिया भर में लाखों हिंदू लोग इस दीवाली के त्यौहार पर पटाखे जलाते हैं अच्छे-अच्छे पकवान बनाते हैं अपने परिवारों को अपने दोस्तों को दिवाली की शुभकामनाएं भी देते हैं।

How to Say Happy Diwali in Hindi

how to say happy diwali in hindi

इस दीवाली के त्यौहार में लोग बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं पटाखे चलाते हैं और साथ ही साथ यह भी मनोकामना करते हैं कि आने वाला साल उनके लिए एक सुख, समृद्धि और शांति भरा साल हो।

बहुत सारे सवाल सुनने को मिलते हैं कि हिंदी में दिवाली की बधाई कैसे दें? अलग-अलग भाषाओं में दिवाली की बधाई कैसे दें, तो आज मैं आपको हिंदी में बधाई कैसे देना यह तो बताऊंगा ही इसी के साथ साथ में और भी कुछ भाषाओं के बारे में बताऊंगा जैसे कि पंजाबी, मराठी में Happy Diwali को कैसे कहा जाता है।

Also Read:- Mahila Sashaktikaran Essay in Hindi

सबसे पहले हम दिवाली के कुछ हिस्सों के बारे में जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई कब से हुई किसके हाथों हुई। जब एक महायुद्ध चल रहा था जिसमें भगवान श्री राम और राक्षस राजा रावण एक दूसरे के साथ की युद्ध कर रहे थे तभी भगवान श्रीराम ने राक्षस राजा रावण को हराया था

और जब हराकर वापस अपने अयोध्या लौट रहे थे तब उनके आने की खुशी में लोग अपने घरों में दीए जलाए पटाखे फोड़े उनका बहुत ही अच्छी तरह से स्वागत किया गया था उसी समय से हिंदुओं में दिवाली पर्व को मनाने की प्रथा शुरू हो गई थी।

आज भी इस त्यौहार के दिन लोग बहुत ही धूमधाम से खुशियां मनाते हैं और भगवान श्री राम जी का अपने घर में स्वागत करते हैं।

अब बात करते हैं कि हिंदी में किसी को दिवाली की शुभकामनाएं कैसे दें! दोस्तों बहुत ही सिंपल है हिंदुओं में लोग एक दूसरे को या तो “दिवाली की शुभकामनाएं” बोलते हैं या फिर “शुभ दीपावली” बोलते हैं इन दोनों का मतलब हैप्पी दिवाली होता है।

इसी के साथ पंजाबी भाषा में लोग दिवाली की शुभकामनाएं “तुहानु दीवाली दियान बोहत दोनों वढ़ियां” बोलते हैं और मराठी भाषा में लोग इसे “शुश दिवाली” या “दिवालीच्य कठिन शुभेच्छा” बोलते हैं।

आमतौर पर दिवाली 5 दिनों का त्यौहार है यह 5 दिनों तक चलती है जिसमें से मुख्य दिवाली तीसरे दिन में आती है जिसे हम सब लक्ष्मी पूजा के रूप में जानते हैं। तीसरे दिन लोग दिवाली को मनाते हैं माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की कथा कराते हैं उनकी पूजा करते हैं घरों में अच्छे-अच्छे पकवान बनते हैं।

Check this also:- Shiksha Ka Mahatva Essay in Hindi

दिवाली के दिन सारे लोग अपने घरों में साफ सफाई करते हैं ताकि भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी का स्वागत बहुत ही अच्छे से चल सके इस दिन लोग अपने दोस्तों को अपने परिवारों को मिठाई और उपहार भी देते हैं।

दिवाली का त्यौहार भारत के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है लेकिन पूरी दुनिया भर में लोग इस त्यौहार के लिए छुट्टियां मनाते हैं।

Happy Diwali Wishes in Hindi Font

दिवाली के इस पावन अवसर पर हिंदुओं में लोग एक दूसरे को इसकी बधाई देते हैं दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनको यह समझ नहीं आता कि बधाइयां में लिखे क्या?

अपने दोस्तों को अपने परिवारों को Happy Diwali Wish हिंदी भाषा में कैसे करें? तो दोस्तों! चिंता करने की कोई बात नहीं है मैं आज आपको ऐसे कई सारे दिवाली के मैसेज बताऊंगा, बधाइयां बताऊंगा जिसका इस्तेमाल आप अपने दोस्तों को या फिर अपने परिवारों को दिवाली की शुभकामनाएं भेजने में कर सकते हैं आइए फिर जानते हैं।

how to say happy diwali

सारे घरों में हो माता लक्ष्मी का बसेरा, शाम हो खूब सुनहरी और खिल जाए हर सवेरा, मेरे पूरे परिवार की तरफ से आपको दिवाली की हार्दिक हार्दिक बधाइयां।

दिवाली का त्यौहार आया, साथ में खूब मस्तियां लाया, अच्छे-अच्छे पकवान खाओ और अच्छे सेहत बनाओ, दिवाली की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

दिवाली है खुशियों का त्यौहार, हमारे दिल से दुआ है यही, आप पर बनी रहे हमेशा सुख और शांति की बहार, आपको आपके पूरे परिवार को शुभ दीपावली।

दिवाली में दिए जलाएं है, दुखों का अंधेरा दूर भगाए हैं, हमारे घर आप आओ या ना आओ, हमने तो खुशियों की सौगात बुलाए हैं, दिवाली की हार्दिक-हार्दिक बधाई।

आपके साथ जिंदगी दिवाली की तरह है तो आइए वादा करते हैं हम हमेशा ऐसे ही साथ रहेंगे, आपको दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

diwali best wishes

खुशियां हवा में है, हर जगह दिवाली है, कुछ प्यार और दोस्ती दिखाएं और सभी को इस दिवाली बुलाएं, आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

रोशनी के इस शुभ त्यौहार पर आने वाले साल में आपको खुशी, समृद्धि और खुशियों की चमक आप के दिनों को रोशन करें, दिवाली की आपको हार्दिक बधाई।

बम के आवाज से गूंज रहा आसमान, दीए की रोशनी अपनों का साथ, इसी तरह खुश रहे आपका परिवार, मेरी ओर से मुबारक हो आप सभी को इस दिवाली का त्यौहार, शुभ दीपावली।

सबको दिवाली की खूब बधाई, हम देते हैं ऐसी दुआएं, नया साल हो आपका यादगार, हम मिलकर मनाते हैं इस दिवाली का त्यौहार, दिवाली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Click Here For More Happy Diwali Wishes in Hindi

Diwali Wishes in Hindi For Friends

दिवाली का त्यौहार आया, खुशियों का बाहर लाया, जितने भी हैं आपके दोस्त आपके प्यार, वह सब लेकर आए दिवाली की त्यौहार, दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं मेरे दोस्त।

इस संसार में तुम मुझे ना भुला देना, कभी भी मेरी याद आए तो थोड़ा मुस्कुरा लेना, अगर जिंदगी चलती रही, तो कभी ना कभी मिलेंगे, नहीं तो दिवाली के इस त्यौहार में एक दिया मेरे लिए भी जला देना, शुभ दीपावली।

say happy diwali

दिवाली के पटाखों से जला दो सारे गम, जितने भी दर्द है उसे कम करेंगे हम, अगर हो किसी बात की शिकायत मुझसे, तो दिवाली के त्यौहार पर उसे भी खत्म कर देंगे हम, दिवाली की हार्दिक बधाई।

दिवाली की रात आसमान भी सब का दीदार करता होगा, खूब करो मस्तियां, खूब जलाओ पटाखे, यह मत सोचो कि आगे क्या होगा, दिवाली की बहुत-बहुत बधाइयां।

पल पल खिले प्यारे फूल, कभी भी ना हो बुराइयों का सामना, जीवन आपका सुखी और शांति से भरा रहे, दिवाली के इस अवसर पर बस यही है हमारी शुभकामना, दिवाली की आपको अनेक अनेक बधाइयां।

Diwali Wishes in Hindi Shayari

इस दिवाली दिल से यही करते हैं मनोकामना, आप जहां भी रहे सफलता आपके कदम चूमे, पूरी हो सारी आप की कामना, आपको दिवाली की शुभकामनाएं।

दिवाली की रोशनी से दुख दूर हो जाए, दिल से है बस यही दुआ आपकी सारी खुशी मंजूर हो, जाए दिवाली की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

diwali best wishes in hindi

दिवाली की रोशनी से घर जगमगाते रहें, आप हमें और हम आपको हमेशा याद आते रहे, जब तक चलती रही जिंदगी, दिल से दुआ है आप हमेशा मुस्कुराते रहें, दिवाली की अनेक अनेक शुभकामनाएं।

दिवाली का यह पावन त्यौहार, आपके घर लाए खुशियां बहार, माता लक्ष्मी आए आपके द्वार, दिवाली की शुभकामनाएं करें स्वीकार, आपको और आपके पूरे परिवार को हमारी तरफ से दिवाली की अनेक अनेक बधाइयां।

दिवाली का यह त्यौहार, आपके जीवन में लाए खुशियां हजार, धन और शांति रहे हमेशा, दिल से दे रहे हैं दिवाली की बधाई हजार, शुभ दीपावली।

आपको और आपके पूरे परिवार को दीपों के पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं, आपकी सभी खुशियां प्रकाश की तरह रोशन हो और दुख जल जाए, शुभ दीपावली।

दिवाली त्योहार परिवार और दोस्तों के लिए हंसी, मस्ती, ढेर सारी खुशियां लाने का बहुत ही विशेष समय है, दिवाली के इस पावन अवसर पर खुश रहें और खुशियां बांटे, शुभ दीपावली।

say happy diwali in hindi

More Happy Diwali Shayari in Hindi

Conclusion

दिवाली के इस महत्वपूर्ण त्यौहार पर लोग एक दूसरे को बधाइयां देकर अपनी खुशी जाहिर करते हैं और अपने पूरे परिवार में एक खुशी का माहौल बना रहता है और यह त्यौहार हम हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार होता है इसलिए इस त्यौहार को हम बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं।

जितने भी सवाल थे हैं या फिर जिन लोगों को समझ नहीं आता कि एक दूसरे को बधाई कैसे दे तो उन सभी के लिए मैंने यहां पर बहुत सारे शुभकामनाएं दे दिए है यहां से आप किसी को भी बहुत ही आसानी से बधाइयां दे सकते हैं।

दिवाली बहुत ही अच्छा पर्व है इसे आप अपने परिवार के साथ बहुत ही धूमधाम से मनाएं और जितना हो सके उतना पटाखे कम जलाएं क्योंकि पटाखे जलाने से प्रदूषण की मात्रा बढ़ती है जो कि हमारे लिए ही हानिकारक साबित हो सकती है इसीलिए पटाखे कम जलाएं और खुशियां खूब मनाए।