How To Increase Instagram Followers in Hindi: 7 Latest Organically Tips

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे (How To Increase Instagram Followers in Hindi) Instagram Followers Kaise Badhaye के बारे में. इसमें हम आपको बिल्कुल फ्री वाले तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप किसी भी Instagram Account के Followers को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

आपको सोशल मीडिया में कई ऐसे तरीके बताए जाते हैं जिसकी मदद से आप अपने Instagram Account के Followers को बढ़ा सकते हैं, आपको कई Application बताई जाती हैं जिससे आप Followers बढ़ा सकते हैं. लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं होता है. आपको झूठ बताया जाता है.

लेकिन हम आपको बिल्कुल Genius तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप Instagram Followers बढ़ा सकते हैं और इन तरीके से बढ़ाए गए Followers की संख्या बिल्कुल कम नहीं होगी. तो चलिए शुरुआत करते हैं हमारे आज के रोचक विषय Instagram Followers Kaise Badhaye in Hindi के बारे में.


How To Increase Instagram Followers in Hindi

अब हम आपको Instagram Followers Kaise Badhaye के बारे में 7 ऐसे तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आप बहुत ही जल्दी अपने Followers को पढ़ा सकते हैं. वो भी बिना पैसा खर्च किए. तो चलिए शुरू करते हैं How To Increase Instagram Followers in Hindi.


1. Instagram Account Profile Setup

दोस्तों आपको सबसे पहले अपने Instagram Account Profile को पूरा Setup करना है. आपको Profile Edit पर जाकर सब कुछ डालना है. जिससे कि आपका Profile UI (User Friendly) बन सके.

साथ ही साथ आपको Profile Picture में बहुत ही अच्छी फोटो लगानी है. इससे होगा यह कि जब कभी भी कोई इंसान आपके Instagram Profile पर आएगा तो ज़्यादा Chance बढ़ जाएंगे आपको Follow करने के लिए.


2. Daily Upload Photo and Video

दोस्तों यह बहुत ही बड़ी टिप्स है, अगर आपको अपने Instagram Account Followers को बढ़ाना है, तो आपको अपनी प्रोफाइल पर हमेशा Updated रहना है. आपको हर दिन कम से कम एक फोटो या वीडियो ज़रूर अपलोड करनी है.

ताकि आपके द्वारा किया गया कोई भी Post लोगों की नजर में बना रहे. इससे लोगों में काफी Engagement बना रहता है. इस Tips को आपको जरूर ध्यान में रखना है.


3.  Use Trending Hashtag

दोस्तों आप जभी भी कोई फ़ोटो या वीडियो अपने Instagram Account में Post करते हैं, तो आपको Trending #Hashtag का इस्तेमाल जरूर करना है. हम आपको उदाहरण के तौर पर दिखा देते हैं कि आपको कैसे #Hashtag का इस्तेमाल करना है.

मान लो कोई दिवाली या होली का त्यौंहार चल रहा है, तो आपको अपनी Post में #Diwali #Holi #Holicelebrates‌ का इस्तेमाल करना है. आप किसी भी चल रहे Event पर #Hashtag का उपयोग कर सकते हैं.


4. Stories

दोस्तों हमें फोटो और वीडियो Post करने के साथ-साथ Stories भी डालनी चाहिए. यह बिल्कुल उसी तरह है जैसे आप WhatsApp में Status लगाते हैं. Instagram Stories भी 24 घंटे के बाद हट जाती है. इसमें आप अपनी कोई फोटो या छोटी सी वीडियो डाल सकते हैं.

इसे करने से आपको अपनी Stories पर View मिलते हैं और लोगों से Engagement बना रहता है और आपके द्वारा डाली गई कोई भी Stories लोगों तक पहुंच जाती है, जिन्हें आप Follow भी नहीं करते. यहां तक कि लोगों को किसी Stories देखना बहुत अच्छा लगता है.


5. Likes and Comments

दोस्तों आपको हमेशा दूसरों की Post पर Like और Comment करना है. इससे होता यह है कि जो भी दूसरा व्यक्ति Comments पड़ता है या फिर Like में जा कर देखता है कि किस-किस ने Like करा है, ‌ वह व्यक्ति आपके Profile में जरूर आता है. यहां पर संभावना बढ़ जाती है कि वह आपको भी Follow करें.

साथ ही साथ आपका Instagram Account लोगों में Active एक्टिव रहता है. इसलिए आपको लोगों की Post में Likes और Comments करते रहना है.


6. Follow Users

दोस्तों यह तरीका बहुत ही कारगर साबित होता है.‌ इस तरीके का उपयोग करके आप बहुत सारे Followers बढ़ा सकते हैं. यह तरीका इस्तेमाल करने के लिए आपको हर दिन Instagram Account से बहुत सारे लोगों को Follow करना है.‌ चाहे आप उस व्यक्ति को जानते हो या फिर नहीं.

आपको एक बार में 50-60 लोगों को Follow करना है और ऐसा दिन में दो बार जरूर करें और एक महीने तक करना है. इससे होगा यह कि जब भी आप एक बार में 50-60 लोगों को Follow करेंगे, तो संभावना है कि उनमें से 15-20 लोग आपको Follow करें. इसलिए आपको ऐसा एक से दो महीने तक करना है.

फिर कुछ समय बाद आपको सभी लोगों को Unfollow कर देना है. इससे आप हर दिन काफी Real Instagram Followers बढ़ा सकते हैं. यह तरीका हर कोई इस्तेमाल करता है अपने Instagram Followers को बढ़ाने के लिए.

हम आपको यहां पर एक बात स्पष्ट कर दें कि आपको 1 दिन में 100-150 से ज्यादा लोगों को Follow नहीं करना है, क्योंकि इससे आपका Instagram Account Temporary Ban भी हो सकता. इसीलिए आपको एक बार में मात्र 50 के आसपास लोगों को ही Follow करना है.

Also Read: Affiliate Marketing Kya Hai and Paise Kaise Kamaye


7. Location

दोस्तों यह तरीका भी बहुत ही महत्वपूर्ण है. आप जब कभी भी कोई Post करें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर, तो आपको साथ में Location भी देनी है. इससे होता यह है कि उस Location में रहने वाले Most Active Instagram User तक आपकी Post चली जाती है.

साथ में अगर किसी व्यक्ति को अपने Location के पास वाला कोई व्यक्ति Instagram पर मिल जाता है, तो वह उसे Follow करना ज़रूर पसंद करता है. तो आपको भी Location का इस्तेमाल अपने Post में ज़रूर करना है.

तो दोस्तों इन Instagram Followers Tricks का इस्तेमाल करके आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं.‌ बहुत से लोग इन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करके हजारों व लाखों Followers बढ़ाते हैं. इन चीजों में समय लगता है. लेकिन यह तरीके आपको Real Instagram Followers दे जाते हैं.


Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज का विषय How To Increase Instagram Followers in Hindi बहुत अच्छा लगा होगा. जिसमें हमने आपको बिल्कुल फ्री तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप Instagram Followers को पढ़ा सकते. आपको ऐसे तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना है जिससे कि आपका Instagram Account Ban हो जाए.

दोस्तों हम अपने Blog पर Blogging, Tech और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap