हेलो दोस्तों! कैसे हैं आप लोग आज हम बात करने जा रहे हैं नई साल पर निबंध (Happy New Year Essay in Hindi) के बारे में नया साल हम सभी के लिए एक बहुत ही सकारात्मक सोच और उत्साह लेकर आता है नए साल का स्वागत हम बड़ी धूमधाम से करते हैं।

हमारे पूरे विश्व में नए साल को हम लोग अलग-अलग दिन अलग-अलग समय पर मनाते हैं और भारत में भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो नए साल को अलग-अलग समय पर मनाते हैं लेकिन इंग्लिश कैलेंडर के अनुसार नया साल 31 दिसंबर की रात 12:00 बजे के बाद शुरू हो जाता है।

आज के इस लेख में आपको नए साल के ऊपर काफी अच्छे-अच्छे निबंध मिलेंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने स्कूल या फिर कॉलेज के Project में भी कर सकते हैं। हम लोग बीते हुए साल को अलविदा कहते हैं और आने वाले साल का काफी धूमधाम से स्वागत करते हैं एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं।

Realted:- How to Say Happy New Year in Hindi 

आमतौर पर नया साल सर्दी के समय मनाया जाता है क्योंकि दिसंबर का समय सर्दी का समय होता है और उस समय में नया साल का आगमन होता है आज के इस लेख मैं आप नए साल पर निबंध के बारे में अच्छी-अच्छी जानकारी जानेंगे।

इस नए साल के खुशी में लोग एक दूसरे को नए साल पर शुभकामनाएं देते हैं बधाइयां देते हैं मैसेज भेजते हैं शायरी भेजते हैं और ऐसे बहुत सारे माध्यम से लोग एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते हैं और यही कामना करते हैं कि आने वाला साल हम सबके लिए बहुत ही अच्छा गुजरे।

Happy New Year Essay Par Essay – नया साल पर निबंध (150 Words)

Happy New Year Essay in Hindi

नया साल आमतौर पर इंग्लिश कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को मनाया जाता है और नए साल की खुशी में लोग बहुत ही उत्साह के साथ एक दूसरे को बधाई देते हैं शुभकामनाएं भेजते हैं और तोहफे भी देते है।

इस दिन लोग अपने परिवार के साथ अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाते हैं और खूब सारे पकवान खाते हैं और इस साल में लोग एक साथ होकर इस नए साल का स्वागत करते हैं और बहुत जश्न मनाते हैं नया साल जब भी आता है हमें कुछ सिखा कर जाता है।

इस नए साल को मनाने का चश्मा काफी सालों से मनाया जा रहा है इसे हमारे पूर्वज मनाते थे और बहुत सारे जगहों पर नए साल को अलग-अलग समय मैं मनाया जाता है लेकिन भारत में अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को नया साल मनाया जाता है।

हैप्पी न्यू ईयर का त्यौहार है जिसे ना कि सिर्फ भारत में मनाया जाता है बल्कि पूरे विश्व में इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है नया साल का आगमन हमें यह सिखाता है कि हमारे साथ पहले जो कुछ भी होगा उसे भूल कर हमें आगे बढ़ना चाहिए।

Happy New Year Celebration Essay – नए साल पर निबंध हिंदी में (350 Words)

नया साल जब भी आता है लोग पहले से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देते हैं और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने घरों को सजाते हैं अपने घर में पार्टी रखते हैं अपने दोस्तों को अपने परिवारों मैं खूब जश्न मनाते हैं।

नया साल ऐसा होता है जहां पर आप बीते हुए साल की पुरानी यादें को छोड़कर आने वाले साल में आगे बढ़ते हैं और खुद से यह वादा करते हैं कि पिछले साल हम से जो भी गलतियां हुई है उन सब को आने वाले साल में हम दोहराएंगे और अच्छे काम करेंगे।

भारत में जितने भी धर्म हो सब धर्म के लोग नए साल की तैयारी बहुत ही हम से करते हैं और इस नए साल को अपने परिवार के साथ मिलकर बहुत ही खुशी के साथ मनाते हैं।

नया साल जब भी आता है तो अपने साथ नए उम्मीद है नए उत्साह नए वादे नए लक्ष्य साथ में लेकर आता है और तो और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इस नए साल में खुद से नए वादे करते हैं और उसे नए साल में पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं।

Related:- Happy New Year Shayari in Hindi 

लोगों का यह मानना है कि अगर आने वाले साल का पहला दिन अच्छा गुजरे तो पूरा साल अच्छा जाता है लेकिन यह आपके मेहनत के ऊपर है यह आपके ऊपर है अगर आपका पहला दिन अच्छा नहीं किया तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपका पूरा साल अच्छा नहीं जाएगा।

बहुत सारे लोग आने वाले साल में अपने लिए कुछ लक्ष्य बनाते हैं और उसे साल के अंत तक पूरा करने का वादा करते हैं। नए साल के अवसर पर परिवार में माता-पिता या बुजुर्ग मंदिर जाते हैं भगवान की आरती सदैव पूजा करते हैं और उनसे प्रार्थना करते हैं की हमारे परिवार में हमेशा खुशियां रहें।

नए साल के आने की खुशी में बहुत सारे लोग नई नई चीजें करते हैं नई नई चीजें सीखते हैं और अपने परिवार के साथ अपने दोस्तों के साथ पिकनिक पर भी जाते हैं बच्चे मेले में जाते हैं और कई जगहों पर तो पार्टी का  आयोजित भी कराया जाता है।

Long Essay on Happy New Year – नए साल पर निबंध (600 Words)

नया साल के आने की खुशी में पूरा दुनिया मैं लोग बहुत ही उत्साह के साथ का स्वागत करते हैं क्योंकि नया साल हम सभी के लिए एक नई उम्मीद एक नई रोशनी लेकर आता है।

हमारा पहले का समय बहुत ही बुरा कुछ रहा है लेकिन आने वाला समय सब कुछ ठीक कर देगा यह भरोसा लेकर आता है और हर साल 31 दिसंबर रात 12:00 बजे के बाद इस नए साल के आगमन होता है और लोग इस समय बहुत ही धूमधाम से नए साल का स्वागत करते हैं।

इस दिन लोग अपने बीते हुए बुरे यादों को भूल कर आने वाले कल का बहुत ही अच्छे से स्वागत करते हैं और खुद से यह वादा करते हैं कि आने वाले समय में खुद को बहुत ही आगे लेकर जाएंगे और खुश रहेंगे।

आने वाले साल मैं लोग ऐसे कई तरह के संकल्प लेते हैं और साल के अंत तक उस संकल्प को पूरा भी करते हैं और अपनी कमियों को दूर किया जाता है और एक अच्छे पथ पर चलने का संकल्प लिया जाता है।

Also read:- Essay on Chhath Puja in Hindi 

31 दिसंबर की रात पूरे भारत मैं हर जगह बहुत ही अलग अलग तरह का विशेष कार्यक्रम आयोजित कराया जाता है टीवी पर रेडियो पर हर जगह सब लोग इंतजार कर रहे होते हैं कि कब 12:00 बजे और कब हम नए साल का स्वागत करें।

कई जगह पर तो आतिशबाजी भी कराई जाती है और इस दिन लोग एक दूसरे को बहुत ही प्यारे प्यारे नए साल की शुभकामनाएं भेजते हैं और एक दूसरे को Wish करते हैं।

इस दिन स्कूल कॉलेज और ऑफिस सब बंद रहता है ऐसे सब लोग अपने घर में अपने परिवार के साथ नए साल का स्वागत बड़ी धूमधाम से करते हैं और इस दिन अच्छे अच्छे कपड़े पहन कर लोग बाहर घूमने जाते हैं अच्छे अच्छे पकवान खाते हैं।

Happy New Year Essay For Students in Hindi

नया साल मतलब कि नई उम्मीदें, नई खुशियां नया साल का महत्व हम सब बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि एक नया साल ही ऐसा समय होता है जिसमें हम अपने बुराई को अपने बुरे समय को पीछे छोड़कर अच्छाई की ओर आगे बढ़ते हैं।

भारत वासियों के लिए नए साल का दिन बहुत ही खास होता है क्योंकि इस दिन सारे लोग अपने जीवन का एक नई शुरुआत करते हैं और इस नई शुरुआत में लोग अपनी बुराई को छोड़कर अच्छाई की राह पर चलने का वादा करते हैं।

1 जनवरी के दिन लोग बहुत ही अच्छे अच्छे कपड़े पहन कर अपने परिवार के साथ या फिर अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं और इस दिन बाहर काफी भीड़ भी होती है।

Also Read:- Lakshmi Pujan Vidhi in Hindi

क्योंकि इस दिन सभी लोग घूमने जाते हैं और इस दिन मेला भी लगाया जाता है सब लोग मेला में झूला झूलते हैं अच्छे-अच्छे उपहार खरीदते हैं और अपने परिवारों के लिए भी काफी अच्छे-अच्छे चीजें खरीदते हैं।

31 दिसंबर रात 12:00 बजे के बाद पूरे विश्व में सभी लोग नया साल का जश्न बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं नया साल मनाने से पहले लोग Christmas Day को बहुत ही उत्साह के साथ मनाते हैं।

इसी के बाद नया साल के स्वागत में लोग लग जाते हैं और जैसे ही नया साल का दिन आता है सब लोग अपने बुरे यादों को याद करते हैं और उसे बुलाने का वादा करते हैं और उसे अलविदा कहते हैं और नए साल का स्वागत पूरे दिलो जान से करते हैं।

कई जगहों पर तो इस दिन लोग संगीत और नृत्य के साथ मनाते हैं नए साल की खुशी ज्यादातर बच्चों में बहुत देखा जाता है बच्चे इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतजार करते हैं और बच्चे नए साल की खुशी में बहुत खुश होते हैं।

Happy New Year 10 Lines in Hindi

  • नए साल का स्वागत पूरे भारतवर्ष में 1 जनवरी को किया जाता है।
  • इंग्लिश कैलेंडर के अनुसार साल का अंत हमेशा 31 दिसंबर को होता है और रात्रि 12:00 बजे के बाद नए साल का आगमन होता है।
  • नए साल के अवसर पर पूरे भारत में छुट्टियां मनाई जाती है।
  • नए साल की पार्टी हमेशा 31 दिसंबर रात्रि 12:00 बजे के बाद मनाया जाता है इसे काफी लोग “31st Night” भी कहते हैं।
  • नया साल एक ऐसा समय होता है जिसमें लोग अपने सारे दुख दर्द भूल कर अपने चेहरे पर मुस्कान लाते हैं।
  • नए साल के अवसर पर बहुत जगह इसे संगीत और नृत्य के साथ मनाया जाता है।
  • नए साल के दिन सारे लोग अपने कमियों को ढूंढते हैं और आने वाले साल में उससे ठीक करने का संकल्प लेते हैं।
  • नए साल के दिन सारे लोग एक दूसरे को बहुत ही अच्छे अच्छे नए साल पर शुभकामनाएं देते हैं।
  • इस अफसर के दौरान बच्चे हो या फिर पूरे सभी लोग अच्छे अच्छे कपड़े पहन कर बाहर घूमने जाते हैं और अच्छे अच्छे पकवान खाते हैं।
  • नया साल का समय पूरा दुनिया में एक नई उम्मीद, नया जोश लेकर आता है।

Conclusion 

यह रहा नए साल पर निबंध और इस नए साल के आने की खुशी में हम लोग बहुत ही अच्छे अच्छे कपड़े पहन कर बाहर घूमने जाते हैं क्योंकि बुराइयां या फिर परेशानी गंदे मैले कपड़े की तरह होते हैं।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने गंदे और मैले कपड़े को उतार कर फेंक दें और अच्छाई और खुशी के अच्छे कपड़े पहन ले इसलिए लोग इस दिन नए नए कपड़े को पहनते हैं और खुशियां मनाते हैं।

इस नए साल के दिन सभी अपने दुश्मनों को भी माफ कर देते हैं और सब कुछ भूल कर एक नई और अच्छी शुरुआत करने का संकल्प लेते हैं नया साल बहुत ही प्यारा गुजरे यह मेरी कामना है हम सब इस नए साल पर बहुत खुश रहे।

अपने दोस्तों को अपने परिवार को नए साल पर अच्छे-अच्छे शुभकामनाएं भेजें शुभकामनाएं देने से प्यार बढ़ता है इसलिए अच्छे-अच्छे शुभकामनाएं देना बहुत जरूरी है इसलिए आप अपने परिवारों को दोस्तों को ढेर सारी बधाइयां दे और मेरे तरफ से भी आपको नए साल की बहुत बधाइयां।