दिवाली के शुभ अवसर पर आपको सबसे पहले हैप्पी दिवाली। दिवाली एक बहुत ही खुशियों वाला त्यौहार है जो कि हर साल हम सब मनाते हैं इस त्यौहार में हम लोग अपने घरों को सजाते हैं।

दिवाली का त्यौहार हम भारतवासी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है यह त्यौहार आज से नहीं बल्कि कई सालों से मनाया जा रहा है।

इस त्यौहार को मनाने के पीछे बहुत ही सुंदर कारण है जब भगवान श्रीराम 14 साल का वनवास काटकर अपने अयोध्या लौट रहे थे तब उनके आने की खुशी में इस त्यौहार को मनाया गया था।

भगवान श्री राम अपने अयोध्या लौट रहे थे उससे पहले उन्होंने राक्षस रावण का वध किया था जिसकी वजह से खुशियां और बढ़ गई थी और हर घर में दिए जल रहे थे और भगवान श्रीराम का स्वागत किया जा रहा था।

Related:- Happy Diwali Essay in Hindi 

उस दिन से लेकर आज तक उस माहौल को दिवाली का नाम दिया गया और तब से दिवाली पर्व को हम हिंदू बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपको दिवाली पर बधाइयां कैसे देते हैं उसके बारे में बताऊंगा।

इस लेख में आपको दिवाली की ढेरों बधाइयां मिलेगी इसका उपयोग आप अपने दोस्तों या फिर परिवारों को दिवाली की शुभकामनाएं देने में कर सकते हैं।

Happy Diwali Quotes in Hindi | दिवाली की शुभकामनाएं हिंदी में

Happy Diwali Quotes in Hindi

दिवाली की बधाइयां देना बहुत ही अच्छा लगता है दिवाली के दिन एक दूसरे को अच्छी सी बधाइयां हम भारतवासी देते हैं और दिवाली की शुभकामनाएं करते हैं।

दिवाली पर्व बहुत ही खुशहाली वाला पर्व है इस पर में सारे लोग मिलकर खुशियां मनाते हैं पटाखे जलाते हैं अच्छे-अच्छे पकवान भी खाते हैं। दिवाली के इस अवसर पर मैं आपको खूब सारी बधाइयां देता हूं।

इस दिवाली के मौके पर अपने बुरे समय को जलाओ, और अपने अच्छा समय को लाओ, इस साल आपकी दिवाली हो बहुत अच्छी ऐसी है मेरी कामना,आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामना।

दीए की रोशनी आपको सुख और समृद्धि की राह पर ले जाए, ऐसी है मेरी दुआ आप हमेशा खुश रहे और आपका यह दिवाली बहुत ही अच्छा गुजरे,हैप्पी दिवाली।

दिवाली के दिए आपके जीवन को रोशन करें और रंगोली आपके जीवन में और भी रंग भर दे, आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

Related:- How to Say Happy Diwali in Hindi 

जीवन में मुश्किल कितने भी क्यों ना हो, आप इसी तरह अपनी राह पर चलते रहना, आप लाख बार हारो, बस जीवन में जीत की उम्मीद का दिया हमेशा जलाए रखना।

दिवाली का त्यौहार आए, तो खुशियां मनाएं, दिए की रोशनी सबको भाए, आपको मेरी तरफ से दिवाली की हार्दिक-हार्दिक बधाई।

दिवाली के इस त्यौहार में दीपों का दिल से दीदार हो, आपके जीवन में बुराई कभी भी ना हो सिर्फ खुशियों की बाहर हो, दिवाली की हार्दिक-हार्दिक शुभकामनाएं।

diwali quotes

सफलता आपके कदम चूमे और हो खुशियां आसपास, इस दिवाली आपको मिले सबसे प्यार क्योंकि आप हो मेरे लिए सबसे खास, हैप्पी दिवाली।

मेरे दिल से बस यही कामना है, इस त्यौहार के मौसम में आपके अंदर अच्छाई और दूसरों के प्रति प्यार बना रहे, दिवाली की शुभकामनाएं।

दुआ हमेशा मांगते हैं अपने रब से, आप हमेशा खुश रहो ऐसी कामना करते हैं दिल से, सफलता कदम चूमे आपकी और आप हमेशा आगे बढ़ो, ऐसी मनोकामना है दिल से, दिवाली की हार्दिक-हार्दिक बधाई।

दिवाली आता है साथ में खुशियां लाता है, छोटू से प्यार और बड़ों को सम्मान करआता है, अच्छे-अच्छे कपड़े और खूब सारे पटाखे जलाओ, दिवाली का त्यौहार आया खूब सारा खुशियां मनाओ, हैप्पी दिवाली।

दीए की रोशनी से हर घर में रहे उजाला, कभी भी ना आए रात काली, हर घर में सब मनाई खुशियां, ऐसी हो सब की दिवाली, सभी को हैप्पी दिवाली।

दिवाली की शुरुआत दिए से होती है, मीठे की शुरुआत मिठाइयों से होती है, आवाजों की शुरुआत पटाखों से होती है और प्यार की शुरुआत आपसे होती है, आपको तहे दिल से दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

दिवाली के इस त्यौहार में अपनों के साथ खुशियां मनाएं, खूब सारे पटाखे चलाए, साथ में मिठाइयां खाएं, दिवाली की बहुत-बहुत बधाइयां।

दिवाली के इस पावन अवसर पर मेरी बधाइयां को कबूल कीजिए, खुशियों के इस त्यौहार में हमें भी अपने साथ शामिल कीजिए, हैप्पी दिवाली।

दिवाली है खुशियों का त्योहार लेकिन इसे मनाएं इको फ्रेंडली और साथ में हो अपनों का प्यार, आपको मेरे पूरे परिवार की तरफ से हैप्पी दिवाली।

diwali quotes hindi

जीवन थी दुखों से काली, न जाने कब आएगी खुशियों की थाली, अचानक रात हुई फिर बदला सब कुछ, जब आई हमारी बहुत प्यारी दिवाली, आपको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

दिवाली का त्यौहार हम भी मनाते हैं दिवाली का त्यौहार तुम भी मनाते हो लेकिन दोनों में फर्क सिर्फ एक ही है, हम दीप जलाते हैं और तुम भावनाएं जलाते हो।

Related:- Happy Diwali Shayari in Hindi

आपके जीवन से सारे दुख हमेशा के लिए दूर हो जाए, ऐसी दुआ है हमारी, दिवाली के इस पावन अवसर पर, आपकी मनोकामना कबूल हो जाए सारी, दिवाली की हार्दिक-हार्दिक शुभकामनाएं।

Diwali Wishes in Hindi Shayari

मुस्कुराकर अपने घरों में दिए जलाना, दिवाली के इस त्यौहार में सबको गले लगाना, जितने भी है नाराजगी है वह सब को खत्म करना और इस दिवाली अपनों के साथ खुशियां मनाना, आपको शुभ दीपावली।

इस दिवाली सुख समृद्धि से भर जाए आपका कारोबार, दिल से मुबारक है मेरी आपको इस दिवाली का त्यौहार, दिवाली की शुभकामनाएं।

दिए की रोशनी से रोशन हो जाए हर एक गली, मेरे तरफ से आपके पूरे परिवार को हैप्पी दिवाली।

फटाके को कम जलाएं, इस दिवाली इको फ्रेंडली मनाएं, आपको मेरी तरफ से दिवाली की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

आप मेरे जीवन में जो प्रकाश और समृद्धि लाए हैं, उसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, आपको दिवाली की बहुत बधाइयां।

बचपन की मीठी यादों से भरा त्यौहार, आतिशबाजी से भरा आसमान, मिठाइयों से भरा मुंह, दियो से भरा घर और खुशियों से भरा रहे दिल आप सभी को दिवाली की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

देवताओं का सम्मान करना और उनके लिए थाली सजाना, ऐसी हो सब की दिवाली बस सब रखें ऐसी भावना आपको दिवाली की शुभकामनाएं

चमचमाते दिए और चमकती मोमबत्तियां आपके जीवन में खूब सारी खुशियां लाए, दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।

diwali quotes for wishes

देवी लक्ष्मी आपके जीवन को शांति, आनंद, उल्लास से भर दे और आपके जीवन में अत्यधिक आनंद लाए, आप पर सदैव कृपा बनी रहे आप को खुशनुमा दिवाली की शुभकामनाएं।

Related:- Happy Diwali Wishes in Hindi 

राशियों का त्यौहार बहुत ही नजदीक आ रहा है, दिवाली के खुशियां की गीत हर दिल में गा रहा है, आपको दिवाली की शुभकामनाएं

आपका जीवन दिवाली के दिए की रोशनी की तरह रंगीन, शानदार, झिलमिलाते और जादुई हो, आप को मेरी तरफ से दिवाली की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

दीए की रोशनी से जिंदगी में आई खुशियां, इस दिवाली कोई भी ना हो उदास, तहे दिल से दे रहा हूं आपको दिवाली की ढेर सारी बधाइयां, शुभ दिवाली।

Conclusion 

दिवाली का त्यौहार हम सभी के लिए बहुत ही खुशनुमा त्यौहार है इससे बाहर में लोग अपने परिवारों से मिलते हैं और उनके साथ में इस त्योहार का आनंद उठाते हैं।

हर साल की तरह इस साल भी दिवाली का त्यौहार खूब धूमधाम से मनाएंगे हालांकि पिछले साल जब करोना वायरस हमारे भारत में आया था तब से दिवाली का त्यौहार उतने उल्लास के साथ नहीं मनाया जा रहा है।

अपने घर में ही रह कर अपने परिवार के साथ इस से बाली को बहुत ही चर्च बना रहे हैं और पटाखे नहीं चला रहे हैं पटाखे जितना उससे उतना कम जलाएं क्योंकि पटाखे जलाने से Global Warming बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जो कि हमारे सेहत के लिए सही नहीं है।

इस तिवारी जितना हो सके उतना इको फ्रेंडली मना है और अपने परिवार के साथ खूब सारी खुशियां मनाएं दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं।