Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है

हेलो दोस्तों! क्या आप भी गूगल से जानना चाहते हैं गूगल मेरा नाम क्या है या फिर आप गूगल से पूछ रहे हैं कि Google Mera Naam Kya Hai? तो मैं आपको बता दूं आज का यह पोस्ट आपके लिए ही है आज मैं आपको इस पोस्ट में गूगल से अपना नाम सही तरीका से जानने के बारे में बताऊंगा।

हम आज इस पोस्ट में गूगल असिस्टेंट से यह पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है क्योंकि बहुत सारे लोग हैं जो इसके बारे में ढूंढते रहते हैं गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछे उसको क्या होता है उसे कैसे काम करवाएं। तो यह सारी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में दूंगा और इसके बारे में जितना हो सके उतना मैं आपको बताऊंगा।

दोस्तों दरअसल होता यूं है कि आप जानकारी के अभाव के कारण गूगल असिस्टेंट के बदले में गूगल से ही सर्च करते हैं कि आपका नाम क्या है और इस स्थिति में आपको आपके सवालों का सही सही जवाब नहीं मिल पाता है और इसी वजह से लोग समझ नहीं पाते हैं।

Also Read:- मीटर नंबर से बिल कैसे निकाले

आज के समय में लोगों के पास जितनी भी सवाल होते हैं वह सब गूगल में सर्च करके पूछे जाते हैं और इतना ही नहीं कभी लोग कर लिए तो गूगल मनोरंजन का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा है आजकल लोग गूगल में ऐसे कई सारे अजीबोगरीब सवाल भी पूछते हैं जिसका सीधा सीधा जवाब बिल्कुल नहीं मिल पाता।

आपको मैं बताना चाहता हूं आप गूगल से बात करना चाहते हो तो आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा इससे आप जो कुछ भी पूछेंगे आपको उस सवाल का एक दम सही सही जानकारी गूगल असिस्टेंट आपको देगा यहां तक कि आप यह पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह भी आपको तुरंत जवाब मिलेगा।

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai

Google आज के समय में एक बहुत ही बड़ा सर्च इंजन बन चुका है और गूगल पर 1 दिन में कई हजारों लोग अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए आते हैं और इसी वजह से ऐसे कई सारे लोग होते हैं जिनको बहुत सारे सवालों का जवाब सही से नहीं मिलता है।

जिन लोगों को Google के इस Advanced Voice Features के बारे में पता है तो उन सभी लोगों को Google Assistance के बारे में जरूर पता होगा और वह सभी लोग गूगल में अपना नाम ढूंढते होंगे गूगल से पूछो गूगल मेरा नाम क्या है बताओ तो मैं आपको बता दूं जितना भी Voice Command होता है सभी गूगल असिस्टें के द्वारा ही होता है।

जोकि गूगल का ही एक अपना प्रोडक्ट है। दोस्तों प्रत्येक फोन में इसे एक्टिवेट करने के लिए अलग-अलग कमांड को Open करना पड़ता है जैसे की बहुत सारी फोन में Ok Google या Hey Google के नाम से भी ये Open हो जाता है।

अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट ओपन है तो आप हे गूगल मेरा नाम क्या है इससे बोलकर गूगल से अपना नाम बहुत ही आसानी से पूछ सकते हैं अभी आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा हुआ कि यह आखिर का गूगल असिस्टेंट क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे होता है।

Also Read:- Best 100+ Truth and Dare Question in Hindi

तो मैं आपको बता दूं गूगल असिस्टेंट एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जोकि वॉइस कमांड के द्वारा चालू होता है और यह फीचर सभी के मोबाइल में पहले से ही दिया होता है आपको सिर्फ उसे चलाना सीखना होता है इस फीचर से बहुत सारे काम बहुत ही आसानी से हो जाते हैं जैसे कि गूगल में आप कुछ भी पूछ कर उसका तुरंत जवाब पा सकते हैं।

आपका नाम गूगल कैसे बताता है?

गूगल असिस्टेंट से जब भी सवाल पूछते हैं कि कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह बिल्कुल सही सही जवाब देता है लेकिन उसके पास यह सही जवाब कैसे होता है क्या जानते हैं देखिए जब भी आप अपना एंड्रॉयड फोन को शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको अपना खुद का एक गूगल अकाउंट बनाना पड़ता है।

और उस समय आपको अपने बारे में बिल्कुल सही सही जानकारी देना होता है जैसे कि आपका नाम आपका उम्र आपका जन्म तिथि आपका जेंडर आपका मोबाइल नंबर इत्यादि। इन सभी जानकारियों को गूगल बहुत ही सुरक्षित अपने पास रखता है।

यह जानकारी किसी के साथ भी गूगल साझा नहीं करता है लेकिन जब गूगल से आप अपनी जानकारी पूछते हो जैसे कि गूगल मेरा नाम क्या है तब जाकर गूगल आपको आपका सही सही नाम बताता है और आपके बारे में सही सही जानकारी देता है।

Postmortem Kya hai

अब आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा था कि मुझे समझ में आ गया कि गूगल मेरा नाम कैसे बताता है लेकिन Google Assistant को हम On कैसे करें जिसकी मदद से हम गूगल से अपना नाम पूछ सके या फिर गूगल से और भी कुछ सवालों के जवाब हासिल कर सके। तो आइए दोस्तों मैं आपको बताता हूं कि गूगल असिस्टेंट को चालू कैसे करते हैं।

Google Assistant को On कैसे करें

गूगल असिस्टेंट को चालू करने के लिए आपके पास उसकी जानकारी होनी चाहिए अगर आप इसके बारे में जानते हो तो अच्छी बात है वरना मैं आपको बताता हूं कि इसे कैसे चालू करते हैं इसे चालू करने के लिए कुछ Steps है जिसे आप को Follow करना होगा तो आइए एक एक करके जानते है।

  • सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा अगर आपके फोन में यह इंस्टॉल नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो इसके लिए सबसे पहले आप इसे इंस्टॉल करने और इसे Enable मिल कर ले।
  • वैसे तो गूगल असिस्टेंट कब फीचर्स सभी के फोन में बहुत पहले से ही होता है लेकिन अगर आपके फोन में नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इसे ऑन कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेंगे इसके बाद आपको अपने फोन के Setting के सर्च बार में जाना होगा और इसके अंदर गूगल असिस्टेंट लिखकर सर्च करना पड़ेगा।
  • ऊपर वाले ही ऑप्शन में Assistant Setting का ऑप्शन दिखाया जाएगा उस पर आप क्लिक करना है यदि आप क्लिक करेंगे आपके सामने बहुत सारा ऑप्शन दिखेगा आपको Voice Match वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • वॉइस मैच ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Hey Google के ऑप्शन को On कर देना है बहुत सारे लोग यहीं पर गलती करते हैं इस ऑप्शन को इनेबल नहीं करते हैं आपको यह गलती नहीं करना है आपको इनेबल कर देना।
  • इसके बाद दोस्तों आप अपनी आवाज को यहां पर मैच करा सकते हैं इसके अलावा अगर आपके पास गूगल के और भी प्रोडक्ट हैं तो उन्हें भी आप इसमें Add Devices के Button पर क्लिक करके गूगल असिस्टेंट के साथ Add कर सकते हैं।
  • अब आपको सिर्फ Ok Google या Hey Google बोलना है जो भी आपने वॉइस में मैच किया है उसको बोल कर आप गूगल असिस्टेंट को चालू कर सकते हैं। इसके बाद आपको सिर्फ Ok Google Mera Naam Kya Hai इतना बोलना है इतना बोलते ही आपका गूगल आपका नाम लेकर बोलेगा जो भी आपका नाम होगा और अगर आप अपना नाम बदलना चाहते हैं तो भी इसमें आप अपना नाम बता सकते हैं।

हिंदी भाषा की लिपि क्या है

गूगल असिस्टेंट चालू हुआ है कि नहीं कैसे जाने

बहुत सारे लोगों का यह भी सवाल होता है कि हमें कैसे पता होगा कि हमारा गूगल असिस्टेंट चालू हो चुका है कि नहीं तो इसे चेक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को Open करना होगा और अपने फोन के Mic के आगे आपको Ok Google बोलना होगा।

दोस्तों ध्यान रखिए कि कुछ फोन में Hey Google बोलने पर भी चालू हो सकता है तो आप अपने फोन के अनुसार दोनों में से कोई भी एक कमांड को बोल कर देख सकते हैं अगर आपके फोन में आपके किसी भी वॉइस कमांड पर जवाब दिया तो समझ जाएगा कि आपका गूगल असिस्टेंट चालू हो चुका है।

Google Assistant के Features क्या है

ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो कि गूगल का उपयोग अपना नाम बनवाने के लिए ही सिर्फ करते हैं या फिर वॉइस टाइपिंग करके कुछ सर्च करके ढूंढते हैं लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई सारे एडवांस फीचर्स है जो कि आपको गूगल असिस्टेंट में देखने को मिलता है उसके बारे में ने आपको बताता हु।

  • आप गूगल असंस में अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक सभी का टाइम आराम से Set कर सकते हैं और गूगल असिस्टेंट की मदद से इसे मैनेज भी कर सकते हैं आप गूगल से अगर पूछते हैं कि मेरे नाश्ते में कितना समय है तो गूगल आपको आपके दिए गए टाइम के अनुसार आपको बता देता है।
  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप आपने मन पसंद के गाने भी सुन सक सकते है।
  • कभी-कभी हमें ऐसी जगह जाना पड़ता है जिस जगह के बारे में हमें जानकारी नहीं होती है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल मैप खोलकर अपना रास्ता ढूंढ सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में ऐसे बहुत सारे एडवांस फीचर्स भी है जिसे आप बहुत ही आसानी से सवाल कर सकते हो जैसे कि आपको किस दिन क्या खाना है आपको किस दिन घूमने जाना है आपका मनपसंद Song कौन सा है और इसमें कई सारे ऐसे सवाल भी आप पूछ सकते हो तो उसके जवाब आपको तुरंत मिल जाता है।
  • अगर आप अपने क्षेत्र के न्यूज़ पढ़ना चाहते हैं तो आपको किसी भी और ब्राउज़र में जाने की जरूरत नहीं है आप सिर्फ गूगल असिस्टेंट की मदद से तुरंत अपने क्षेत्र का न्यूज़ पढ़ सकते हो।
  • अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हो और आप कभी-कभी उठ नहीं पाते हो तो गूगल असिस्टेंट की मदद से आप इसमें कलाम भी लगा सकते हो और रिमाइंडर भी लगा सकते हो जिससे आपका सारा काम बिल्कुल समय पर होगा।
  • दोस्तों आपको अपनी किसी भी मैसेज को गूगल असिस्टेंट की मदद से बुलाबा सकते हो जिसमें आपको गूगल असिस्टेंट सभी जानकारी बोलकर सुनाएगा।
  • गूगल असिस्टेंट का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें आपको कुछ भी टाइपिंग करने की जरूरत नहीं होती है आपको सिर्फ बोलना है और उसका जवाब आपके सामने होता है।
  • आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत सारे सोशल मीडिया के ब्राउज़र भी चला सकते हो।
  • दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम मोबाइल पर अपने परिवार में या फिर अपने दोस्त को फोन करना चाहते हैं लेकिन भीड़भाड़ के वजह से हम मोबाइल पर टाइपिंग करके अपने दोस्तों को कॉल नहीं कर पाते हैं तो उसमें आप गूगल असिस्टेंट की मदद से सिर्फ बोल कर अपने दोस्त को या फिर अपने परिवार में किसी को भी बहुत ही आसानी से फोन लगा सकते हो।

Ok Google क्या क्या कर सकता है?

गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है क्योंकि बहुत सारे लोग गूगल असिस्टेंट को सिर्फ नाम पूछने के लिए तो नहीं रखते है आपके मन में भी ऐसा सवाल जरूर आता होगा कि गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है तो दोस्तों में आपको बता दू वैसे तो गूगल असिस्टेंट सवाल का जवाब देने के लिए ही बना है और इसमें बहुत सारे सवाल आप पूछ सकते हैं।

Punjabi Bhasha Ki Lipi Kya Hai

और कुछ दिन पहले एक सवाल बहुत ज्यादा प्रचलित में था जो कि था Google GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai लेकिन गूगल असिस्टेंट ऐसे और भी सारे काम कर सकता है जिसके बारे में मैं आपको नीचे एक एक करके पूरा विस्तार रूप से बताऊंगा।

  • आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी को भी बहुत ही आसानी से कॉल लगा सकते हैं चाहे वह आपके परिवार में कोई हो चाहे वह कोई आपका दोस्त हो आप सिर्फ बोलकर किसी का भी फोन आराम से लगा सकते हैं और फोन Cut भी कर सकते हैं।
  • दोसा पावर किसी भी सवाल का जवाब चाहिए तो आप google earth विक्की मदद से पूछ सकते है किसका जवाब आपको बिल्कुल सही से मिलेगा।
  • गूगल असिस्टेंट आपको आपके आसपास के जहां के बारे में भी पूरे बिस्तर रूप से बताएगा। मान लीजिए आप एक स्थान पर जहां पर आपको थोड़ी सी भी जानकारी नहीं है कि वह स्थान कहां है तो आप गूगल असम की मदद से अपने स्थान के बारे में पूरा जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट में आप अपने मनपसंद के सॉन्ग भी सुन सकते हैं किसने आपको से बोलना होगा और  Google आपका मनपसंद गाना Play कर देगा।
  • अगर आपको बार-बार किसी भी एप्लीकेशन को Open करना पड़ता है और आपको इससे परेशानी होती है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी भी एप्लीकेशन को सिर्फ बोलकर Open सकते हो और उसका इस्तेमाल कर सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट की मदद से एकदम ताजे ताजे खबर पढ़ सकते हो इसमें आपको सिर्फ बोलना पड़ेगा और आपके क्षेत्र का एकदम नए-नए खबर आपके सामने ही गूगल दिखा देगा और आप वहां से आसानी से पढ़ सकते हो।
  • इसमें आप Alarm Set कर सकते हो अगर आपको सुबह कितने में प्रॉब्लम होती है तो आप इसकी मदद से अलार्म सेट करके बहुत ही आसानी से उठ सकते हो।

FAQ on Google Mera Naam Kya Hai

Q1. गूगल जी मेरा नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट से नाम जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को चालू करना होगा तब आप ये सवाल पूछे और फिर गूगल आपको इसका जवाब सही सही देगा।

Q2. गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

गूगल असिस्टेंट से नाम पूछने के लिए आपको सबसे पहले इसके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके इनेबल करना होगा तब जाकर आप काफी आसानी से गूगल से अपना नाम जान सकते है।

Q3. गूगल असिस्टेंट से कैसे बात करे?

गूगल असिस्टेंट से बात करना काफी आसान है सबसे पहले आपको Ok Google बोलकर गूगल असिस्टेंट को On कर लेना है और इसके बाद आप जो भी सवाल गूगल से पूछना चाहते है पूछ सकते है आपको इसका जवाब बिल्कुल सही सही मिलेगा।

Q4. गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है?

गूगल असिस्टेंट काफी सारे कामों को कर सकते है गूगल असिस्टेंट आपके फोन को उठा सकता है आप सिर्फ एक आवाज लगाओगे तब गूगल आपके लिए आपका मनपसंद गाना बाजा देगा ऐसे और भी काम गूगल असिस्टेंट आपके लिए कर सकता है।

Conclusion

Ok Google Mera Naam Kya Hai बस इतना ही बोलते आपका गूगल असिस्टेंट आपके लिए त्यार होजाएगा और आप गूगल असिस्टेंट से किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हो आपको उसका जवाब एक दम सही सही मिलेगा।

काफी सारे लोगो को इसके बारे में अभी भी जानकारी नहीं है आज की इस आर्टिकल में! मैने आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में जानकारी दी है आप अगर गूगल असिस्टेंट के बारे में जानते है तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते है तो ये आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए ही है आप इसे पूरा जरूर पढ़े और Ok Google के बारे में जानकारी जरूर हासिल करे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment