Google ko Kabu Mein Kaise Kare | गूगल को काबू में कैसे करें?

Google Ko Kabu Mein Kaise Kare – नमस्कार दोस्तों! अभी दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन प्लेटफार्म से काबू में करने के बारे में सोच रहे हैं या फिर काबू में करना चाहते हैं अगर आप ऐसा चाहते हैं तो आज का ही आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा काम का होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में यह बताऊंगा कि गूगल को कैसे काबू में करें।

इंटरनेट पर आज भी ऐसे बहुत सारे सवाल पूछे जा रहे हैं जैसे कि गूगल को काबू में कैसे करें यह सिर्फ एक इंसान नहीं पूछ रहा है बल्कि हजारों की संख्या में लोग इसका जवाब देना चाहते हैं लेकिन उन सभी को सही सही जवाब नहीं मिल पाता है इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आज मैं आपके लिए एक आर्टिकल लिखो। 

जिसमें आपको यह बता सकूं कि गूगल को काबू में किया जा सकता है लेकिन उसके लिए कुछ तरीके हैं जिसको आप को बड़े ही ध्यान से समझना होगा अगर आप आधी जानकारी प्राप्त करेंगे तो आप गूगल को कभी भी काबू में नहीं कर सकते हैं इसलिए आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप पूरा जानकारी हासिल करें ताकि आप बड़ी आसानी से गूगल को काबू में कर सके।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि गूगल हमारे दुनिया का सबसे नंबर वन पर सर्च इंजन प्लेटफार्म है जहां पर रोजाना लाखों की संख्या में लोग आते हैं और अपने समस्या का समाधान पाते हैं तो इसमें गूगल को काबू करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी है जिसे आप गूगल को बड़े आसानी से काबू में कर सकते हैं इसके बारे में आइए जानते हैं।

Google Ko Kabu Mein Kaise Kare 

मैं आपको आज की शादी कर ले कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा इसकी मदद से आपको कोई फर्क पड़े ही आसानी से काबू में करता हूं कि आप ही गूगल से दूर चुनाव के आपको वह मिलेगा मेरा कहने का मतलब है कि आप अपने मुताबिक चला पाएंगे लेकिन इसका मतलब नहीं है आप उसका गलत इस्तेमाल करे।

मेरे कहने का मतलब यह है कि अगर आप सिर्फ जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित होने वाला है आप यहां पर बहुत कुछ सीखने वाले है और यहां पर आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी जो कि आपको गूगल को काबू में करने में मदद करेगी।

हम सभी जानते हैं गूगल कोई काम नहीं कर रहा मुश्किल है लेकिन उसके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी कि गूगल को काबू में करने के लिए कुछ ऐसे सेटिंग्स दिए गए हैं इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है काफी इन रिसर्च करने के बाद मुझे पता चला कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे हम गूगल को काबू में कर सकते हैं।

Search Setting से गूगल को काबू करें?

अब यह Search Setting क्या है तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं तो आपको बोल खूब बड़े ही आसानी से काबू में कर सकते हैं इस ऑप्शन का मतलब यह होता है कि गूगल में सर्च होने वाली जितनी भी डाटा है हम सब को बड़ी आसानी से कंट्रोल कर सकते हो या फिर काबू में कर सकते हो।

इसका मतलब यह है कि गूगल पर आप कुछ भी सर्च करते हो तो गूगल एक पेज पर 10 रिजल्ट दिखाता है लेकिन अगर आप इनमें से कुछ ऐसे सेटिंग से झुक कर लेंगे तो आपको एक पेज पर 10 नहीं बल्कि 100 रिजल्ट देखने शुरू हो जाएंगे यह बहुत ही काम का विकल्प है इसका इस्तेमाल करके आप गूगल को अपने मुताबिक चला सकते हैं आइए हम जानते हैं क्यों सेटिंग को कैसे ओपन किया जाए।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र Open लेना है।
  • जैसे ही आप क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेंगे आपको सबसे पहले Google.Com ओपन करना है।
  • किसी चीज की वट को आप गूगल में डालेंगे आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा।
  • आप सबसे नीचे की ओर जाएंगे तो वहां पर आपको Setting का बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • ऐसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे बटन दिखा देखने शुरू हो जाएंगे जहां से आपको Search Setting वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले सब सेटिंग पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे सच में आपको Result पर पेज में 100 पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको नीचे रीजनल सेटिंग में अपनी कंट्री को ही चुनना होगा जैसे कि हम लोग इंडिया में रहते हैं तो हम इंडिया का ऑप्शन चुन लेंगे इसके बाद आप Save पर क्लिक कर देंगे।

Advanced Search से गूगल को काबू करें

Advanced Search काफी ऑप्शन हम सभी को दिया जाता है लेकिन हमने कभी भी इस ऑप्शन पर ध्यान नहीं दिया होगा और गूगल को काबू में करने के लिए ऑप्शन बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है तो मैं आपको बता दूं कि यह एक ऐसा ऑप्शन है जहां से आप गूगल को बड़े ही आसानी से काबू में कर सकते हैं।

रिसेप्शन की मदद से आप किसी भी Words, This Exact Word or Phrase, Number, Language, Region, Last Update जैसे वर्ड को भी बड़ी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं और किसी के साथ साथ आप की सेटिंग की मदद से अपनी भाषा को भी सेट कर सकते हैं और रीजन को भी सेट कर सकते हैं।

इतना ही करने के बाद आप गूगल को बड़े ही आसानी से काबू में कर सकते हैं इस ऑप्शन की मदद से आप रिजल्ट में बहुत फर्क दिखाई देगा और जो भी रिजल्ट आप दिखाना चाहते हैं वह किस टाइम से किस टाइम तक लिखना चाहिए उसे भी आप अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं और गूगल को काबू में कर सकते हैं।

Your Data in Search से गूगल को काबू करें

हमारा तीसरा ऑप्शन है Your Data in Search किस ऑप्शन की मदद से आप कई सारे चीजों को पढ़े अब आने से काम में कर सकते हैं जैसे कि your search history, personal result, audio recording, app info from your devices, contact info from your devices, ad personalisation इत्यादि।

यह सारे ऑप्शन को आप बड़े आसानी से अपने ख्वाबों में कर सकते हैं इस ऑप्शन की मदद से जब भी इसे आप अपनी कर लेंगे तो आप गूगल पर अपने इंटरेस्ट बेस पर देखने वाले सभी बेवजह बे फालतू ऐड को बड़े आसानी से बंद कर सकते हैं और आप अपने कांटेक्ट को शेयर होने से भी बड़ी आसानी से रोक सकते हैं इसका मतलब यह है कि आपका कोई भी डाटा एडवर्टाइजमेंट चलाने से लेकर रन करने वाले के पास बिल्कुल भी नहीं जाएगा।

Search History से गूगल को काबू करें

Search History नाम से ही आपको समझ में आ रहा होगा कि आप गूगल में होने वाली जितनी भी सर्च हिस्ट्री है उन सबको आपका बंद कर सकते हो इसका मतलब यह है कि इस ऑप्शन की मदद से आप अपने पूरे सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हो और अब तक आपने गूगल पर क्या क्या देखा है यूट्यूब पर क्या-क्या देखा है वह सब बड़े ही आसानी से बंद कर सकते हो।

जिओ ऑप्शन बड़े ही काम का ऑप्शन है क्योंकि इस ऑप्शन की मदद से आप गूगल पर किए जाने वाले सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए बंद कर सकते हो और यूट्यूब पर देखी जाने वाली वीडियो को भी हमेशा के लिए बंद कर सकते हो जिसकी मदद से आप क्या देखते हो किसी को भी इस बारे में पता नहीं चलेगा और आप बड़े ही आसानी से गूगल को काबू में कर सकते हो।

Google Search Help से गूगल को काबू करें

गूगल को काबू में करने का इसका भी बहुत ही बड़ा हाथ है आप Google Search Help सेटिंग की मदद से गूगल पर सर्च करने में किसी भी तरह से आपको परेशानी आती है तो आप गूगल सर्च हेल्प की मदद से उस समस्या का समाधान पा सकते हो और आप गूगल सर्च हेल्प चाहते हो या वीडियो देखना चाहते हो तो आप इस सेटिंग को क्लिक कर सकते हो यहां से आपको गूगल सर्च से रिलेटेड वीडियो मिल जाएगी जहां से आप Advanced सर्च कर सकते हैं।

Send Feedback : यह भी एक ऐसा सेटिंग है जिसकी मदद से आप गूगल को अपने नेता भी चला सकते हो इसका मतलब यह है कि इस सेटिंग की मदद से आप गूगल को कोई भी फीडबैक भेज सकते हो इसका मतलब है कि आपको कोई सेटिंग पसंद नहीं आया या फिर आप उस सेटिंग में कुछ बदलाव चाहते हैं तो आप सीधा google को फीडबैक भेज सकते हैं।

Dark Theme: मैं आपको बता दूं तुझे ऑप्शन आज से कुछ सालों पहले बिल्कुल भी नहीं था लेकिन कुछ ही समय से यह ऑप्शन हर जगह आपको देखने को मिल जाएगा इस ऑप्शन की मदद से आप अपने गूगल होमपेज को ब्लैक थीम में कन्वर्ट कर सकते हो जिसका मतलब यह है कि आप बड़े ही आसानी से गूगल को White से Black में बदल पाओगे।

Conclusion on Google Ko Kabu Mein Kaise Kare

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि लोग चाहे तो घर बैठे कुछ भी कर सकते हैं और ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि इस का सही उपयोग करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका गलत उपयोग भी करते हैं जिसकी वजह से उनको आगे चलकर बहुत परेशानी होती है तो अगर आप भी सही विचार से गूगल को काबू में करना चाहते हो।

तो आज का ही आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का साबित होगा आज मैंने आपको इस Article में Google Ko Kabu Mein Kaise Kare किसके बारे में बहुत ही अच्छे से जानकारी दे दी है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत मदद मिली होगी अगर आप भी गूगल को काबू में करना चाहते हो लेकिन आपको उसका सही जवाब नहीं मिल रहा है तो इस आर्टिकल को पढ़े और गूगल को बड़े ही आसानी से काबू में करें।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment