आज हम आपको एक ऐसे विषय के बारे में बताने वाले हैं जिसकी शायद आपको कभी-कभी जरूरत महसूस होती होगी।

आज के आधुनिक समय में WhatsApp नाम के social media platform का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। लेकिन कभी-कभी WhatsApp इस्तेमाल करते समय ऐसा महसूस होता है की WhatsApp में कुछ features की कमी है।

इसलिए online WhatsApp की बहुत सारे mod applications मौजूद हैं जिनमे की normal WhatsApp से कई ज़्यादा और advance features मौजूद होते हैं।

आज के इस article में हम आपको ऐसे ही एक WhatsApp mod application के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका नाम है FM WhatsApp. अगर आप Technology और mod applications की field में थोड़ी जानकारी रखते हैं तो आपको इस mod WhatsApp application के बारे में जरूर पता होगा।

FM WhatsApp में ऐसे कई advance features हैं जो की normal WhatsApp application में नहीं हैं।

इस article में हम आपको FM WhatsApp से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसे – FM WhatsApp क्या है, FM WhatsApp Download कैसे करे, FM WhatsApp के फायदे और नुक्सान क्या हैं, FM WhatsApp को Update कैसे करे आदि।

अगर आप FM WhatsApp को download करके उसके advance features का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको ये article अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

FM WhatsApp क्या है?

App का नामFM WhatsApp
DeveloperFouad Mokdad
Size43.9 MB
VersionLatest Version
Downloads10,00,000+


FM WhatsApp की full form है Fouad Mokdad WhatsApp. इस mod WhatsApp का नाम FM WhatsApp इसलिए है क्योंकि जिस developer ने इस mod WhatsApp को बनाया है उसका नाम Fouad Mokdad है।

FM WhatsApp में वो सब features हैं जो की official WhatsApp में होते हैं और इसके आलावा इसमें normal WhatsApp से कुछ advance features भी हैं जैसे – Hide last seen, chat lock feature, hide blue ticks, change app color आदि।

Related: Nanu Call App Kya Hai

ये app Google Play Store पर मौजूद नहीं है। अगर आप FM WhatsApp को download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसे Google पर search करना होगा। वैसे इस article में हमने FM WhatsApp को download करने के बारे में भी बताया है।

नोट: FM WhatsApp download करने से पहले आप अपने official WhatsApp का backup ले लें उसके बाद official WhatsApp के app को delete कर दें।

Backup लेने से आप अपने WhatsApp chats और बाकी data को restore कर पाएंगे। अगर आप official WhatsApp को delete करे बिना FM WhatsApp को download करोगे तो आपको error message देखने को मिल सकता है।

FM WhatsApp Download कैसे करे?

जैसा की हमने बताया की FM WhatsApp Google Play Store पर मौजूद नहीं है क्योंकि ये Google Play Store की policies का उल्लंघन करता है।

Google Play Store की policies के हिसाब से Play Store किसी भी mod application को अपने platform पर publish नहीं करता है। और क्योंकि FM WhatsApp एक mod application है इसलिए ये app Play Store पर मौजूद नहीं है।

अगर आप FM WhatsApp को download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Google से FM WhatsApp का apk download करना होगा।

FM WhatsApp का apk download करने के लिए आप निचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं।

STEP 1: सबसे पहले आपको web browser में FM WhatsApp download search करना है और उसके बाद सबसे पहले link पर click करना है।

STEP 2: अब निचे की तरफ थोड़ा scroll करें उसके बाद Download FM WhatsApp के button पर click करें।

Click on FM WhatsApp Download

STEP 3: Download के button पर click करने के बाद FM WhatsApp के apk की downloading शुरू हो जायेगी।

STEP 4: FM WhatsApp की downloading पूरी होने के बाद अब आपको उसे install करना होगा। Install करने के लिए आपको downloaded apk file पर click करना होगा। अगर आपको अपनी screen पर unknown sources का कोई message दिखता है तो आपको settings में जाकर unknown sources के option को enable कर देना है।

Enable Unknown Sources

STEP 5: Unknown sources को enable करने के बाद अब आप FM WhatsApp apk को आसानी से install कर पाएंगे।

अब आपके phone में FM WhatsApp install हो गया है। अब आप FM WhatsApp में account बना के इसके advance features का मजा उठा सकते हैं।

FM WhatsApp में Account कैसे बनाते हैं?

अगर आपने पहले से official WhatsApp में account बना रखा है तो आप FM WhatsApp में अपने phone number डालकर login कर सकते हैं।

वैसे तो FM WhatsApp पर account बनाना normal WhatsApp पर account बनाने जितना आसान और same होता है।

लेकिन अगर आप नए number से FM WhatsApp पर अपना account बनाना चाहते हैं तो इसके लिए निचे दिए गए steps को follow करें।

  1. सबसे पहले फम व्हाट्सप्प के अप्प को ओपन करें और उसके बाद उसमे वो मोबाइल नंबर एंटर करें जिससे आप अपना WhatsApp account बनाना चाहते हैं।
  2. जो number आपने account बनाने के लिए डाला है अब verification के लिए उसपे एक OTP आएगा। WhatsApp में OTP डालकर आपको verification process पूरा कर लेना है।
  3. अब आपको अपना नाम डालना है और बैकअप अकाउंट को select करना है।
  4. अब आपका WhatsApp account activate हो चूका है और अब आप FM WhatsApp के advance features का लाभ उठा सकते हैं।

FM WhatsApp के Features

FM WhatsApp में कई नए, अलग और advance features हैं जो की आपको normal WhatsApp में देखने को नहीं मिलेंगे। FM WhatsApp के सभी features के बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है।

1. Hide Last Seen

इस feature की मदद से आप अपना last seen छुपा सकते हो यानी दूसरे लोगों को पता नहीं चलेगा की आपने आखरी बार
WhatsApp कब खोला था। इस feature का बड़ा फायदा ये है की इससे आप अपना last seen तो छुपा पाओगे लेकिन दूसरों का last seen देख पाओगे।

2. No Need To Save Number

Official WhatsApp में अगर आप किसी को message भेजना चाहते है तो उसके लिए पहले आपको उसका number save करना पड़ता है लेकिन FM WhatsApp में आपको message भेजने के लिए number save करने की कोई भी जरूरत नहीं है।

3. Hide Blue Tick

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की इस feature की मदद से आप अपना blue tick hide कर सकते हैं जिसका मतलब है की सामने वाले को पता नहीं चलेगा की आपने उसका message पढ़ा है या नहीं। लेकिन आपको सामने वाले एक bluetick दिखेगा।

4. Replace Theme

Official WhatsApp में green colour की theme होती है जिसे आप change नहीं कर सकते हैं। लेकिन FM WhatsApp में आप अपने पसंद की कोई भी colour theme लगा सकते हैं।

5. Anti-Delete Messages

इस feature का ये फायदा है की अगर कोई आपको message करता है और उसके बाद वो उस message को delete
कर देता है तो वो message आपकी तरफ से delete नहीं होता है और आप उस deleted message को भी पढ़ सकते हैं। इस feature में आप deleted messages को भी पढ़ सकते हैं।

6. Show Blue Tick After Reply

ये feature लगभग सभी लोगों के लिए बहुत useful है। ऐसा बहुत बार होता है की हम अपने काम में busy होते हैं और गलती से अपने WhatsApp के messages को खोल कर seen कर लेते हैं लेकिन उनका reply नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में जिसने message भेजा होता है उसे bluetick देखकर पता लग जाता है की आपने message seen का लिया है और उसे बुरा लगता है की आपने message seen तो करा लेकिन उसका reply नहीं करा।

अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो FM WhatsApp में इसके लिए एक ऐसा feature है जिससे आप सामने वाले का message seen भी कर लेंगे और message भेजने वाले को पता भी नहीं चलेगा की आपने उसका message देख लिया है।

Message भेजने वाले को bluetick तभी दिखेंगे जब आप उस message का reply करेंगे।

7. Emojis

Official WhatsApp में बहुत से emojis के option मौजूद हैं लेकिन ऐसे बहुत emojis हैं जो की official WhatsApp में मौजूद नहीं हैं। FM WhatsApp में official WhatsApp से कई ज्यादा emojis मौजूद हैं जिसके कारण आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो की official WhatsApp की जगह FM WhatsApp का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

8. Call Blocker/Filter

ऐसा बहुत बार होता है की हमें WhatsApp पर unknown numbers से कई calls आती हैं जिनसे हम परेशान हो जाते
हैं। Official WhatsApp में इन calls को रोकने के लिए के लिए कोई ख़ास option नहीं है।

लेकिन FM WhatsApp में आप अनचाही calls को बहुत आसानी से filter या block कर सकते हैं। अगर आप अपने contact list में से कुछ 2-4 numbers को ही block करना चाहते हैं तो FM WhatsApp में आप वो भी कर सकते हैं।

9. High-Quality Image Sharing

FM WhatsApp में आप high-quality images को बिना किसी quality compromise के share कर सकते हैं। अगर आप FM WhatsApp के through images को share करते हैं तो इसमें आपकी images की quality पर कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा।

10. Fonts and Icons

Fonts और Icons बहुत से लोगों के लिए बहुत माईने रखते हैं। अगर आप official WhatsApp के default fonts और icons से ऊब गए हैं और अपने WhatsApp के fonts और icons को बदलना चाहते हैं तो आप official WhatsApp की जगह FM WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FM WhatsApp में आप अपने मन पसंद fonts या icons को set कर सकते हैं।

11. Password

Official WhatsApp की तरह आप FM WhatsApp में भी password लगा सकते हैं। अगर आप पुरे FM WhatsApp को lock नहीं करना चाहते हैं तो आप किसी एक chat को भी lock कर सकते हैं। इससे आपकी वो एक chat lock हो जायेगी और पूरा WhatsApp unlock रहेगा।

12. Media Sharing

Official WhatsApp में आप एक बार में सिर्फ 30 images को ही share कर सकते हैं लेकिन FM WhatsApp में आप
एक बार में 60 images और 700MB से भी ज्यादा की data files को share कर सकते हैं।

13. Status

FM WhatsApp में status का एक बहुत अच्छा feature है। इस feature की मदद से आप किसी का भी status बिना उसको पता लगे देख सकते हैं। मतलब अगर आप किसी का status देखते हैं तो जिसने status लगाया है उसे पता नहीं चलेगा की status देख लिया है।

14. Broadcast

Official WhatsApp में आप सिर्फ 256 members की broadcast list ही बना सकते हैं लेकिन FM WhatsApp में आप एक broadcast list में 500 members तक जोड़ सकते हैं।

15. Chat Pin

Official WhatsApp में आप सिर्फ 3 chats को ही pin कर सकते हैं। लेकिन FM WhatsApp में आप एक बार में 100 chats
को pin कर सकते हैं।

FM WhatsApp Customization

FM WhatsApp को आप अपने हिसाब से customize कर सकते हैं। इसमें जितने भी customization features हैं उन सबके बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है।

  1. FM WhatsApp में आप अपनी मन पसंद की theme लगा सकते हैं। Official WhatsApp में आपको default green colour की theme मिलती है लेकिन FM WhatsApp में आप अपने हिसाब से कोई भी colour theme set कर सकते हैं।
  1. FM WhatsApp में आप icon graphics को भी बदल सकते हैं।

FM WhatsApp के Security Features

  1. FM WhatsApp में built-in app lock है जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp को सुरक्षित कर सकते हैं। अब तो official WhatsApp में भी app lock आ गया है लेकिन पहले official WhatsApp में in-built app lock का कोई भी feature नहीं था।
  2. FM WhatsApp आपको किसी एक chat को lock करने की सुविधा भी देता है। इस feature की मदद से आप केवल उस chat को lock कर सकते हो जिसे आप दूसरे लोगों से सुरक्षित रखना चाहते हो। इसमें आपको पुरे WhatsApp पर lock लगाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। FM WhatsApp Update कैसे करें?

FM WhatsApp Update कैसे करें?

जैसा की हमने आपको बताया की FM WhatsApp एक mod application जिसकी वजह से ये Google Play Store पर मौजूद नहीं है। और क्योंकि ये Play Store पर मौजूद नहीं है इसलिए लोगों को FM WhatsApp को update करने में बहुत परेशानी होती है।

लेकिन हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से FM WhatsApp को update कर पाएंगे।

वैसे अगर FM WhatsApp में कोई भी update आता है तो FM WhatsApp आपको सूचना दे देता है की WhatsApp का update आया है और आप इसे download कर लीजिये।

लेकिन अगर FM WhatsApp आपको ऐसी कोई भी सूचना नहीं देता है तो इसके लिए आप निचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं और अपने FM WhatsApp को आसानी से update कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले browser में FM WhatsApp latest version download search करिये।
  2. अब सबसे पहली website के link पर click करना और उसे open करें।
  3. उस website पर FM WhatsApp का latest version मौजूद होगा और उसे download करने के लिए वहां पर download का button भी मौजूद होगा। FM WhatsApp को download करने के लिए आपको उस download button पर click करना है।
  4. Download button पर click करने के बाद FM WhatsApp की downloading शुरू हो जायेगी और एक बार downloading पूरी हो जाए उसके बाद आपको downloaded FM WhatsApp के apk पर click करके उसे install कर लेना है।

इस तरीके से बहुत आसानी से आप अपने FM WhatsApp को update कर सकते हैं।

FM WhatsApp के फायदे

  1. इसमें आप अपने मन की किसी भी रंग की theme लगा सकते हैं।
  2. इसमें आप 60 से भी ज़्यादा images को को एक बार में किसी को भी send कर सकते हैं।
  3. इसमें आप 700MB तक की files को एक साथ भेज सकते हैं।
  4. इसमें कई अलग-अलग प्रकार की themes, colors और fonts हैं।
  5. FM WhatsApp का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और ये सबके लिए बिलकुल free है।

FM WhatsApp के नुक्सान

  1. इसमें सबसे बड़ी दिक्कत privacy की है। जिसने भी ये mod application बनाई है वो आपकी chats पर नज़र रख सकता है और उन्हें पढ़ भी सकता है।
  2. इसमें सभी कार्य official app की तुलना में धीरे होते हैं।

FM WhatsApp से सम्बंधित कुछ सवाल

Q1. क्या FM WhatsApp को Play Store से Download कर सकते हैं?

नहीं, FM WhatsApp को Play Store से download नहीं किया जा सकता है क्योंकि ये एक mod application है।

Q2. क्या FM WhatsApp सुरक्षित है?

वैसे तो Official WhatsApp FM WhatsApp से कहीं ज्यादा अधिक सुरक्षित है और इसमें कोई शक नहीं है। FM WhatsApp इतना सुरक्षित नहीं है और अगर आप business या official काम के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो WhatsApp का इस्तेमाल ही करना चाहिए और FM WhatsApp का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप FM WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो इसका इस्तेमाल आपको अपने खुद के जोखिम पर करना होगा।

Q3. क्या FM WhatsApp चलाने के लिए Phone को Root करना जरूरी है?

ऐसा जरूरी नहीं है की FM WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना phone root करना पड़े।

Q4. Official WhatsApp और FM WhatsApp में क्या फर्क है?

Official WhatsApp Play Store पर मौजूद है और ये बाकी सभी mod WhatsApp से कई ज्यादा सुरक्षित है। लेकिन इसमें mod WhatsApp के मुकाबले limited features हैं।

FM WhatsApp Play Store पर मौजूद नहीं है और ये इतना ज्यादा सुरक्षित भी नहीं है। लेकिन FM WhatsApp की सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की इसमें official WhatsApp से कहीं ज्यादा और advance features हैं।

Q5. क्या FM WhatsApp में Video Call कर सकते हैं?

हाँ, आप FM WhatsApp से video call कर सकते हैं। इसके अलावा FM WhatsApp से आप वो सभी काम कर सकते हैं जो की आप normal WhatsApp में करते हैं और इनसे ज्यादा भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की FM WhatsApp क्या है और FM WhatsApp को Download और Update कैसे करते हैं।

अगर आप कोई भी official काम नहीं करते हैं और सिर्फ FM WhatsApp के features को आज़माने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप कहीं पर job या कोई confidential काम या कोई business run करते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये article और इसमें दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। ये जानकारी दोस्तों के साथ साझा करने के लिए article को share जरूर करें।

अगर आप हमने FM WhatsApp से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो निचे comment कर सकते हैं।