Ek Bharat Shreshtha Bharat Essay in Hindi : नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहा हूं जिस योजना को हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लागू किया था आज हम एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के बारे में बात करने वाले हैं।

यह योजना को 31 अक्टूबर 2015 में श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने भाषण के दौरान इसकी घोषणा की थी यह योजना दरअसल सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि हम सब एकता से अपने भारत देश में रहे और इस को आगे बढ़ाने में हम सब मदद करें।

हर साल 31 अक्टूबर को हम सब भारतवासी इस दिन को “राष्ट्रीय एकता दिवस” के रूप में मनाते हैं। हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस दिन हमारे प्रिय सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस पर इस योजना की घोषणा की और इस योजना को बनाने का सिर्फ एक ही मकसद था कि हमारे सभी राज्य को उनकी संस्कृति एवं इतिहास से जोड़ना है और हमारे देश में हम सभी को एकता से आगे बढ़ना है।

Also Read:- bharat ka kshetrafal kitna hai

आज मैं आपको एक भारत श्रेष्ठ भारत पर काफी अच्छे-अच्छे निबंध बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के बारे में जानेंगे उसका महत्व के बारे में जानेंगे और इसके क्या क्या मुख विशेषताएं हैं यह भी जानेंगे। एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख के साथ बने रहे।

Ek Bharat Shreshtha Bharat Essay in Hindi (600 Words)

Ek Bharat Shreshtha Bharat essay

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म दिवस समारोह 31 अक्टूबर 2015 में एक घोषणा की थी जिसमें उन्होंने एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के बारे में बात किया था और उन्होंने यह बताया था कि इस योजना को लागू करने के पीछे सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि हमारे पूरे राज्य के लोगों को, हमारे पूरे देश के लोगों को एक दूसरे से जोड़ना एक दूसरे में एकता बढ़ाना है।

31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस पर राष्ट्रीय एकता दिवस की घोषणा हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी। इस योजना के माध्यम से पूरे देश के अलग अलग राज्य मैं लोगों के सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देना और पूरे देश के हर राज्य में एक दूसरे को जोड़कर आगे बढ़ने का उदेश दिया गया है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के माध्यम से, लोगों तक यह बात पहुंचाई जा रही है कि हर राज्य के लोग दूसरे राज्य के लोगों की संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानेंगे उनके बारे में ज्ञान प्राप्त करेंगे जो लोगों की समझ को बढ़ावा देगा और आपस के झगड़े को मिटाने में मदद करेगा और एक दूसरे के बीच प्यार और एकता को बढ़ावा देगा।

Realted:- Teacher’s Day Speech in Hindi

इस योजना के तहत एक प्रतियोगिता को बनाया गया है जिसमें पूरे देश के अलग-अलग लोगों के विचार और दृष्टिकोण जानेंगे और पूरे देश के हर एक वासी को यह पूरा हक है कि वह अपना दृष्टिकोण, विचार या फिर कोई सुझाव दे सके। इस प्रतियोगिता मैं जाने के लिए सरकार की वेबसाइट पर जाकर आप इसे और भी प्रभावशाली कार्यक्रम बना सकते हैं।

हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस कार्यक्रम को पूरे देश में एकता और सद्भाव को प्रभावशाली बनाने के लिए एक छोटा सा प्रयास किया गया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरे देश में हर जगह शांति हो एक दूसरे में प्यार हो हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई यह सब होने के बावजूद भी किसी में झगड़े ना हो सब में प्यार हो सब एक दूसरे की संस्कृति को जाने सब एक दूसरे के परंपराओं के बारे में जाने उनकी इज्जत करें उनका सम्मान करें यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। हमारे भारत देश को “विविधता में एकता” का Example देते हैं।

इस योजना का पहल भारत की एकता और गुणवत्ता को ठीक करने के लिए लिया गया है और भारत के सरकार ने एक कार्यक्रम के दौरान यह बात की थी की इस योजना से हमारा भारत देश “वन इंडिया सुप्रीम इंडिया” बनेगा।

हमें पूरा विश्वास है कि इस योजना के दौरान ऐसे बहुत सारे नियम और कानून निकलेंगे इसकी मदद से हमारा भारत देश एक भारत श्रेष्ठ भारत बनेगा इस प्रतियोगिता को और भी प्रभावशाली बनाने के लिए हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सामान्य जनता को अपने दृष्टिकोण, विचार या फिर कोई विचार देने का पूरा हक दिया है। प्रधानमंत्री ने सारे लोगों के लिए एक सरकारी पोर्टल MYGOV.in वेबसाइट के माध्यम से अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए निवेदन किया है आप यहां से अपने विचार या फिर अपने सुझाव दे सकते हैं। हमारे सरकार ने इस कार्यक्रम की संरचना और जनता की भागीदारी को आगे ले जाने के लिए भी किसी भी तरह के सुझाव देने का निवेदन किया है।

Also Read:- Mi किस देश की कंपनी है

पूरे भारत देश में कई सारे लोग रहते हैं और उनमें से ऐसे कई सारे लोग हैं जिनके पास हमारे भारत देश को जोड़ने और एकता और सद्भाव को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे सुझाव मौजूद हैं। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को एक दूसरे से जोड़कर भारत देश में एकता और सद्भाव का संस्कृति समृद्धि को बनाना और इसे आगे बढ़ाना यही इसका मुख्य लक्ष्य है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत निबंध – (200 Words)

हमारे भारत देश में ऐसे कई सारी धर्मों के लोग हैं जो कहीं ना कहीं एक दूसरे धर्म की सम्मान नहीं करते और उन्हें आगे बढ़ावा नहीं देते हैं। ऐसे कई सारे युद्ध भी हुए हैं और आज भी हर जगह लड़ाइयां होती रहती हैं इसलिए हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक ही योजना बनाई जिसका नाम एक भारत श्रेष्ठ भारत रखा गया। इस योजना को 31 अक्टूबर 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के दिवस पर बनाया गया। इस योजना का उद्देश सिर्फ प्यार बांटना है सभी लोगों में एकता बनाना है और सभी राज्य के लोग एक दूसरे लोगों को आगे बढ़ाना है। 

इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री हम तक सिर्फ यही पहुंचाना चाहते हैं कि हमारे देश के विभिन्न हिस्सों के बीच की संस्कृति एक दूसरे लोग अपनाएं और उसे आगे बढ़ावा दें।

Check This:- Youtube Blogger Template

इस प्रतियोगिता के तहत पूरे देश के सभी राज्यों के लोग एक दूसरे से जुड़ जाएंगे और उनकी विरासत को आगे बढ़ावा देंगे और इसी के साथ इस योजना का यह भी लक्ष्य की विभिन्न राज्यों के लोग एक दूसरे की परंपरा, संस्कृति और अन्य प्रथाओं को आगे बढ़ावा देंगे और उनके बारे में जानेंगे जिसकी मदद से लोगों के बीच एक अच्छी समझ और संबंध बढ़ेगी और हमारा भारत देश एकता और अखंडता मैं सबसे ऊपर होगा।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना का महत्त्व – Ek Bharat Shreshtha Bharat Importance in Hindi

31 अक्टूबर 1875 के दिन हमारे भारत में बहुत ही अच्छी सोच वाले इंसान का जन्म हुआ था जिनका नाम सरदार वल्लभभाई पटेल था और उन्हीं को याद करते हुए इस योजना का निर्माण किया गया है।

सरदार वल्लभभाई पटेल की सोच बहुत ही अच्छी थी बहुत ही महान थी वह चाहते थे कि पूरे भारत देश के हर राज्य के लोग एक दूसरे के साथ एकता बनाकर रखें एक दूसरे में प्यार बना कर रखें और अपनी शांतिपूर्ण जीवन जिए। आज का समय प्रधानमंत्री के द्वारा एक की योजना को लाने का आइडिया हमारे सरदार वल्लभभाई पटेल की वजह से ही मिला है और यह कदम अभी उठाया जा रहा है इसकी मदद से पूरे भारत देश में सभी राज्य में हर एक इंसान के बीच संस्कारों का आदान-प्रदान होगा और हमारे भारत देश में एकता का बढ़ावा होगा।

हमें पूरा आशा है कि आने वाले समय में यह योजना काफी काम करेगी और हमारे बीच एकता बनी रहेगी। दोस्तों मैं आपको बता दूं साल 2016 में तमिलनाडु को हरियाणा द्वारा चुना गया था। हरियाणा, तमिल नाडु को अच्छी तरह से समझने के लिए उसके लोकगीत, भाषा, किताब, त्यौहार और भोजन के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे और इस प्रकार हरियाणा वाले इस राज्य को समझ पाएंगे और इसी तरह साल 2017 में हरियाणा द्वारा एक दूसरी राज्य का चुनाव होगा और ऐसे ही करके हर साल एक दूसरी राज्य का चुनाव होगा जिसमें लोग उस राज्य के बारे में ज्यादा से ज्यादा चीजों को जानेंगे।

Check This:- Thoughts of The Day in Hindi

इस योजना का महत्व काफी ज्यादा है क्योंकि इस योजना के तहत हर साल एक राज्य दूसरे राज्य के बारे में समझेगी उसके तौर-तरीके अपनाएगी और एकता के साथ आगे बढ़ेगी भारत के हर राज्यों के लिए हर साल एक राज्य किसी दूसरे राज्य का चुनाव करेगी और उस राज्य के बारे में जाने की उसके भाषा, इतिहास, ज्ञान, संस्कृति इन सब के बारे में जानेंगे और उसको पूरे भारत देश में आगे बढ़ाएगी और किसी तरह अगले साल कोई और राज्य किसी और राज्य को चूनेगा और उसके बारे में जानेगा और उसे पूरे देश के सामने आगे बढ़ाएगा इसी तरह हर साल एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना चलती रहेगी जिससे हमारे भारत देश में धीरे-धीरे करके सारे राज्यों में एकता बनेगा प्यार बढ़ेगा और हमारे देश का एकता का विकास होगा।

एक भारत श्रेष्ठ भारत का महत्वपूर्ण बिंदु हिंदी में

  • एक भारत श्रेष्ठ भारत यह योजना सरदार वल्लभभाई पटेल के सोच पर बनाई जा रही है। सरदार वल्लभभाई पटेल हमारे भारत देश के एक ऐसे स्वतंत्र सेनानी थे जो अपनी सोच से पूरी दुनिया को बदलने का हिम्मत रखते थे आजादी के बाद छोटे-छोटे राज्यों को देश में जोड़कर हमारे भारत देश का सुखद एवं शांतिपूर्ण एकता किया गया था। आज उसी एकता के कारण हमारे भारत देश में एक ऐसी योजना को लाया जा रहा है जो भारत देश में शांति एवं एकता का संचार लाएगा।
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत की योजना के तहत हर साल एक राज्य किसी अन्य राज्य का चुनाव करेगा और उसके बाद उस राज्य के बारे में हर एक चीज अपना आएगा जाने का और उसको पूरे भारत देश में आगे बढ़ाएगा इससे हर साल 2 राज्यों के बीच रिश्ता बनेगा और धीरे-धीरे करके पूरे भारत देश में एकता का संचार होगा।
  • हमारे सरकार ने सारे राज्यों के बीच एक Committee का गठन किया है जो कि एक भारत श्रेष्ठ भारत की योजना को अच्छी तरीके से नियम के अनुसार Execute करेगी।
  • इस योजना के तहत हर साल 2 राज्यों में एक दूसरे राज्य के छात्र का आदान-प्रदान होगा जो कि 1 साल तक एक दूसरे राज्य की संस्कृति को समझाया जाएगा और उनके बारे में सिखाया जाएगा।
  • यह योजना हर साल इसी तरह से आगे बढ़ती रहेगी हर साल 2 राज्यों को चुना जाएगा और उन 2 राज्यों में संस्कृति का ज्ञान का आदान प्रदान किया जाएगा और इसी तरह यही योजना हर साल आगे बढ़ते रहेगी।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना की विशेषताएं – Ek Bharat Shreshtha Bharat Features 

  • हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आम जनता से सरकारी पोर्टल के माध्यम से अपने सुझाव और विचारों को बताने का निवेदन किया है।
  • भारत देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास ऐसी सोच और सुझाव है जिसकी मदद से हम लोगों को जोड़ने और एकता और सद्भाव को बढ़ाने के लिए अच्छे विचार दे सकते हैं।
  • सुख और शांति के लिए यह योजना काम करेगा।
  • इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए और इसे सफल बनाने के लिए देश के राज्य एवं केंद्र सरकार इन दोनों की अहम भूमिका रहेगी।
  • हर साल योजना को अच्छा बनाने के लिए और उसमें और भी बदलाव करने के लिए आम जनता उसे विचार और सुझाव लिया जाएगा।
  • पूरे देश में लोगों को एक दूसरे से जुड़ने का मौका मिलेगा और इस वजह से सभी देश के लाभ के लिए काम करेगा।
  • इस योजना को और भी बेहतर बनाने के लिए Social Media का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना हमारे भारत देश के सभी लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छे प्रयास रहेगी।
  • इसी योजना को एक कार्यक्रम के रूप में देखा जाएगा और जीतने वाले को श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा धनराशि भी दी जाएगी।
  • जीतने वाले व्यक्ति को प्रधानमंत्री के द्वारा धनराशि का इनाम दिया जाएगा जिनमें 1 लाख, 75 हजार और 50 हजार की होगी।

Conclusion 

इस योजना में हम सबको अपने विचार और अपने सुझाव जरूर देना चाहिए और इस प्रतियोगिता में भाग लेकर हमें एक दूसरे राज्य के संस्कृति को आगे बढ़ावा देना चाहिए।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना काफी अच्छी योजना मानी गई है इस योजना को प्रधानमंत्री के द्वारा लागू किया है और यह योजना सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस पर 31 अक्टूबर 2015 को लागू किया गया था। जहां पर आजकल हर जगह जात पात को लेकर हिंदू मुस्लिम को लेकर झगड़े होते हैं लड़ाई होती है वहीं पर हमारे सरकार द्वारा इतनी अच्छी योजना को लाना बहुत ही खुशी की बात है और इस योजना के प्रतियोगिता में आप भाग लेकर अपने सुझाव देकर धनराशि भी जीत सकते हैं इसलिए इस योजना को Support करें और इसे आगे बढ़ाएं।