essay on my pet dog in hindi: अगर हमारे जीवन में जब वफादारी की बात होती है तब कुत्ते का नाम सबसे पहले आता है कुत्ता बहुत ही वफादार जानवर होता है और एक सच्चा मित्र भी होता है कुत्ता आज से नहीं कई सालों से हम लोगों के साथ में है।

वैसे तो हमारे देश में पालतू जानवर बहुत सारे होते हैं और बहुत सारे लोग अलग-अलग तरह के जानवर को अपने घर में पालते हैं लेकिन कुत्ता एक ऐसा पालतू जानवर है जो बहुत ही खास और अमूल्य होता है।

कुत्ता एक ऐसा पालतू जानवर है जो अपने मालिक के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है बुरे समय में अपनी जान तक भी दे देता है कुत्ता हम सभी के लिए एक सीख है वफादारी और प्यार हमें कुत्ता से सीखना चाहिए।

Also Read:- Happy New Year Slogan in Hindi

क्या आप जानते हैं? हम इंसान के द्वारा बनाए जाने वाले सबसे पहला पालतू जानवर कुत्ता ही था कुत्ता हमारे साथ कई वर्षों से साथ है कुत्ते की बहुत नस्ल होते हैं और हर नस्ल के कुत्ते को मनुष्य के द्वारा पालतू जानवर बनाया जाता है।

आज के इस लेख में हम कुत्ता पर निबंध (Dog Essay in Hindi) के ऊपर बात करेंगे आपको आज अलग-अलग शब्दों में कुत्ता पर निबंध पढ़ने को मिलेगा आप इन निबंध को अपने स्कूल में या फिर कॉलेज के प्रतियोगिता में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुत्ता पर निबंध – Dog Essay in Hindi (150 Words)

कुत्ता एक बहुत ही वफादार जानवर में से एक है कुत्ता एक पालतू जानवर भी है कुत्ते के दांत बहुत नुकीले होते हैं ताकि वह अपने खाने को बहुत ही आराम से खास है और जब कुत्ते जरा करते हैं तब उनका दात उनके बचाव में इस्तेमाल होता है।

कुत्ते के चार पैर होते हैं दो कान होते हैं दो आंखें, एक पूछ, एक नाक, एक मुह, होते हैं। कुत्ता बहुत ही चतुर्भुज ज्यादा होता है कुत्ते को पुलिस,फौजी यह सब अपने काम के लिए इस्तेमाल करते हैं।

कुत्ता के मदद से पुलिस बहुत सारे चोरों को मुजरिमों को पकड़ते हैं कुत्ता बहुत ही समझदार जानवर में से एक होता है तब बहुत तेज दौड़ता है यह काफी जोर से भोक्ता है और जब जोर या फिर अजनबी लोग आते हैं तब उस पर हमला भी करता है।

कुत्ता का पूरा जीवन काल बहुत ही कम होता है एक कुत्ता का पूरा जीवन 12 साल से लेकर 15 साल तक होता है उसके बाद उसकी मृत्यु हो जाती है एक मादा कुत्ता एक बार में कम से कम 6 से 7 बच्चे को जन्म देती है।

कुत्ता पर निबंध | Dog Essay in Hindi (250 Words)

कुत्ता एक बहुत ही वफादार जानवर होता है कुत्ता का जीवन 15 साल तक ही होता है यह कुत्ते के आकार पर निर्भर करता है अगर कुत्ता बहुत बड़ा है तब उसका जीवन कम हो जाता है और कोई कुत्ता बहुत ही छोटा है तब वह 1 से 2 साल ज्यादा जी सकता है।

तुम्हारा कुत्ता एक बार मेरे साथ बच्चे को जन्म देती है और उन सब को दूध पिलाती है लेकिन किसी ने किसी कारणवश उसके सारे बच्चे की मृत्यु हो जाती है उसमें से सिर्फ एक या दो बच्चा बचता है कुत्ते के बच्चे को पिल्ला कहते हैं।

क्या आपको मालूम है कुत्ते को भी ट्रेनिंग दिया जाता है कुत्ते को अपने काम के अनुसार ट्रेनिंग दिया जाता है जैसे कि गार्ड डॉग, हंटिंग डॉग, पुलिस डॉग, वाइट डॉग इत्यादि इन सभी कामों के लिए कुत्ते को ट्रेनिंग दिया जाता है।

Check this Also:- Happy New Year Quotes in Hindi

कुत्ते में एक बहुत ही खास शक्ति छुपी होती है कुत्ता सुघने में बहुत ही तेज होता है कुत्ते ने एक बार किसी चीज को सुघ लिया तब वो उस चीज को पकड़ लेता है चाहे वह कितनी दूर भी क्यों ना हो।

इसीलिए पुलिस को कुत्ते की इस खूबी के मदद से बहुत सारे मुजरिमों, चोरों को बहुत ही आसानी से पकड़ लेती है कुत्ते चोर, डाकू को तो पकड़ती है इसी के साथ-साथ बम का भी पता बहुत ही आसानी से लगा लेती है।

दुनिया में बहादुर जानवर गई है लेकिन कुत्ता जैसा बात हो जानवर आपको कहीं भी देखने को नहीं मिलेगा कुत्ता के पास एक बहुत ही तेज दिमाग और सुघने की जबरदस्त ताकत होती है कुत्ते पानी में भी तय लेते हैं और कहीं से भी कुदने का भी गुण इनमें होता है।

कुत्ता पर निबंध | Dog Essay in Hindi (400 Words)

कुत्ता हमारे देश का सबसे समझदार जानवर में से एक होता है कुत्ता मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त भी होता है क्योंकि कुत्ते के अंदर यह गुण पाया जाता है कि वह इंसानों की तरह सोच सके और उनके भावनाओं को अच्छे से समझ सके।

इसलिए आपने कभी ना कभी ऐसा जरूर देखा होगा जब कुत्ता मालिक से कई साल के बाद मिलता है तब उसकी मिलने की खुशी हम इंसानों की तरह ही होता है वह अपने मालिक से गले मिलने की कोशिश करता है बहुत प्यार करता है जैसे हम इंसान करते हैं।

दूर होने पर उसकी आंख में आंसू भी जाते हैं एक कुत्ते के मुंह में 42 दांत होते हैं और कुत्ते के दोनों पीले दांत भी होते हैं जो किसी भी चीज को काटने मैं काम आते हैं।

कुत्ते की बहुत सारे देशों में अलग-अलग तरह के नस्ल भी पाए जाते हैं कुत्ता और भेड़िया यह दोनों जानवर ऐसे है जिसका शक्ल और Body का Structure आमतौर पर एक जैसा दिखने में लगता है क्योंकि कुत्ते और बढ़िया के जो पूर्वज थे वह एक ही है।

कुत्ते भोजन में सब कुछ खा लेते हैं यह मांसाहारी भी होते हैं शाकाहारी भी होते हैं यह मांस भी खाते हैं और उसी समय में सब्जियां भी खाते हैं। कुत्ते ज्यादातर मांस मछली ज्यादा खाता हैं क्योंकि कुत्तों का यह मनपसंद खाना होता है। कुत्ते की नींद इतनी सतर्क वाली होती है।

कि जब छोटी सी भी आवाज उसके कारण हो जाती है वह तुरंत जाग जाता है इस खूबी की मदद से हमारे घर में कभी भी चोरी नहीं होती है। कुत्ते अपने प्यार को अपनी पूछ के द्वारा जाहिर करते हैं अगर वह अपने पूछ बहुत तेजी से हिलाते हैं तो समझ लीजिए कि वह आपसे बहुत प्यार कर रहे हैं।

कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो वातावरण के हिसाब से अपने आपको उसमें बहुत ही आसानी से ढाल लेता है इसलिए कुत्ते को सर्दी में बहुत ज्यादा ठंड नहीं लगती गर्मी में बहुत ज्यादा गर्मी नहीं लगती वह मौसम के मुताबिक खुद को ढाल लेता है।

कुत्ते ज्यादातर काले रंग के होते हैं लेकिन कुछ कुत्ते भूरे और सफेद रंग के भी पाए जाते हैं तो का शरीर रोगों से भरा होता है उसके शरीर में बहुत सारे रोए होते हैं कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो स्तनधारियों की श्रेणी में पाया जाता है क्योंकि यह अपने बच्चे को जन्म देकर उसे दूध पिलाती है।

कुत्ता पर निबंध | Essay On Dog in Hindi Language (750 Words)

कुत्ता एक बहुत ही समझदार पालतू जानवर होता है क्योंकि कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो इंसानों की भावनाओं को अच्छे से समझता है जब कुत्ते का मालिक दुखी होता है तो कुत्ता भी दुखी होता है जब वह खुश होता है तो कुत्ता भी खुश होता है।

कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त है और अच्छा सेवक भी है कुत्ता ऐसी बहुत सारे काम कर सकता है जो एक इंसान नहीं कर सकता है कुत्ते के अंदर सुघने की ताकत बहुत ज्यादा होती है और कुत्ते हमारे घरों की रक्षा बहुत ही अच्छे से करता है।

कुत्ता एक ऐसा जानवर है जिसे पुलिस या फिर फौजी अपने साथ काम करवाते हैं क्योंकि कुत्ता में ऐसे कई सारे गुण है जिसकी मदद से वह चोर डाकू या फिर बम जैसी चीजों का पता बहुत ही आसानी से पता लगा लेते हैं।

कुत्ता पुलिस के साथ मिलकर बचाव काम भी बहुत ज्यादा करते हैं और यहां तक कि कुछ ऐसे कुत्ते हैं जो अपने मालिक के लिए अपना जान भी दे देते हैं अगर मालिक अंधा हो जाए तब उसका मार्गदर्शन भी कुत्ते करते हैं।

कुत्ते कितने प्रकार के पाए जाते हैं

कुत्ते बहुत तरह के पाए जाते हैं कुत्ते की नस्ल कई तरह के होते हैं कुत्ते में सुघने की ताकत बहुत ज्यादा होती है कुत्ता इतना वफादार होता है क्योंकि कारण हम इंसानों को बहुत पसंद आता है कुत्ते कई रंग के पाए जाते हैं।

जैसे कि काला, भूरा, उजला, ग्रे, लाल इत्यादि कुत्ते बहुत तरह के होते हैं जैसे कि ब्लड हाउंड, ग्रेहाउंड, जर्मन शेफर्ड, लेब्रा डॉग, बुलडॉग, पोमेरियन, पग इत्यादि कुत्ते की पूंछ काफी लंबी होती है और मुरी होती है।

कुत्ते का खानपान क्या होता है

कुत्ते आमतौर पर मांस मछली ज्यादा खाना पसंद करते हैं लेकिन कुत्ते शाकाहारी भी होते हैं वह सब्जी, चावल, रोटी, दूध यह सब भी खाते हैं। सभी जानवरों में से कुत्ते को मनुष्य का सबसे अच्छा साथी माना गया है।

इसी वजह से कुत्ते मनुष्य के माहौल में बहुत ही आसानी से पल जाते हैं और कुत्ते इतने प्यारे होते हैं इतने आगे कार्य होते हैं कि मालिक की हर बात मान लेते हैं और उनके द्वारा कुछ भी दिए गए खाने को भी आसानी से खा लेते हैं।

Also Read:- Happy New Year SMS in Hindi 

लेकिन बड़े बड़े घरों में पालतू कुत्ते को मार्केट से कुत्ते के लिए खासकर खाना मंगाया जाता है कुत्ते लोग पेडिग्री भी बहुत ही पसंद से खाते हैं यह उनका मनपसंद खाना मैं से एक होता है।

कुत्ता सबसे वफादार जानवर होता है

जितने भी जानवर पाए जाते हैं उसमें सबसे ज्यादा समझदार और वफादार कुत्ता को माना जाता है कुत्ता इंसानों के लिए बहुत ही वफादार जानवर होता है बुरे समय आने पर कुत्ता अपने मालिक के लिए जान भी दे सकता है।

अगर आप कुत्ते को मालिक से अलग करते हैं तब उस समय कुत्ते के आंख में आंसू भी आ जाते हैं हर हालत में कुत्ता अपने मालिक से अलग नहीं होना चाहता चाहे उसका मालिक कोई अधिकारी या गरीबी क्यों ना हो।

Also Read:- Ek Bharat Shreshtha Bharat Essay in Hindi

उसके बावजूद भी कुत्ता अपने मालिक को छोड़कर नहीं जाता कुत्ता सबसे अच्छा पालतू जानवर इसलिए कहा गया है कि जैसे ही कुत्ता को आप पालते हैं आपके घर में चोर डाकू नहीं आती है और आपका घर अनजान लोगों से बचा रहता है।

बुरे समय आने पर जान भी दे सकता है

कुत्ते की सबसे बड़ी खूबी यही होती है कि जब भी मालिक का बुरा समय आता है तब वह अपने मालिक के लिए अपना जान भी कुर्बान कर देता है चाहे उसका मालिक अच्छा हो या बुरा कुत्ता इतना वफादार जानवर होता है।

ता इंसानों का सबसे ईमानदार मित्र होता है जो हर हालत में अपने मित्र की सेवा करता है अगर मालिक पर कोई हमला करता है तभी उस समय पिता अपनी जान का परवाना करके अपने मालिक को बचाता है और अपने मालिक की दुश्मनों पर हमला भी करता है।

“डच” योद्धा 

असम में आर्मी डॉग यूनिट में “डच” कुत्ते ने अपने देश के लिए बहुत अच्छे कार्य किया था और आज भी डच के नाम पर सभी अधिकारियों उसको सलाम करते हैं 11 सितंबर 2019 को डच का निधन हो गया था।

आर्मी डॉग यूनिट के तरफ से “डच” का अंतिम संस्कार उसकी बड़ी बहादुरी के लिए दिल से श्रद्धांजलि दिया था। डच ने 9 सालों तक हमारे भारतीय सेना के साथ मिलकर बहुत सारे अच्छे कार्य किए हैं।

डच ने 9 सालों तक भारतीय सेना के साथ बहुत सारे आतंकवादियों को पकड़ाया है चोरों को पकड़ाया है और कई सारे नागरिक और सैनिकों की जान भी बचाई है इसलिए आज भी “डच” को सब एक बहादुर सैनिक के तौर पर याद करते हैं।

कुत्ते पर निबंध 10 लाइन | Dog Essay in Hindi 10 Lines

  • कुत्ता एक बहुत ही वफादार और समझदार जानवर होता है।
  • कुत्ता एक बहुत ही प्यारा और इमानदार जानवर है इसलिए लोग इसे अपने घर में पालते हैं।
  • कुत्ता एक मांसाहारी जानवर है लेकिन कुत्ता शाकाहारी जानवर भी है उत्तम आंख दिखाता है कुत्ता रोटी भी खा लेता है।
  • कुत्ते के पास ऐसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से पुलिस या फिर फौजी दुश्मनों को पकड़ने में कामयाब होते हैं।
  • लोग कुत्ते को अपने घरों में कितने पालते हैं ताकि उनका घर चोर, डाकू से बजा रहे।
  • कुत्ते के पास सुघने का जबरदस्त ताकत होता है।
  • कुत्ते और भेड़िए दोनों एक ही जैसे होते हैं।
  • एक कुत्ता मैं पूरे 42 दांत, दो आंखें, दो कान, एक नाक, चार पैर, और एक पूछ पाया जाता है।
  • कुत्ते की नींद काफी सतर्क होती है छोटी सी आवाज में भी कुत्ता जाग जाता है
  • ज्यादातर कुत्ते रात को ज्यादा भोंकते हैं और पूरे दिन सोते हैं

Conclusion

कुत्ता हम मनुष्य के लिए बहुत ही अच्छा मित्र होता है और एक वफादार पालतू जानवर भी होता है। कुत्ता हमेशा बुरे वक्त पर अपने मालिक की मदद करता है अगर मालिक पर कोई हमला करता है तो कुत्ता अपने मालिक को बचाता भी है।

इसीलिए अपने घर में कुत्ता जरूर रखना चाहिए ताकि आपके घर से चोर, डाकू हमेशा दूर रहे आज हमने कुत्ता पर निबंध (essay on my favourite pet dog in hindi) के बारे में जाना और कुत्ते कितने नस्ल के होते हैं यह भी जाना कुत्ता जैसा वफादार जानवर कोई नहीं है।

कुत्ते और भेड़िए दोनों एक जैसे होते हैं क्योंकि दोनों के पूर्वज एक ही थे इसलिए आपने देखा होगा कि कुत्ते और भेड़िए देखने में एक जैसा लगते हैं।

कुत्ते हमेशा अच्छे चीजों पर खुश होता है और बुरे चीजों पर हमला करता है कुत्ते को प्यार करें क्योंकि कुत्ता जैसा वफादार जानवर कोई भी नहीं होता है।