टोक्यो ओलंपिक कुश्ती में भारत लाइव: दीपक पुनिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लाइव  अपडेट का पालन करें- दीपक पुनिया का शानदार प्रदर्शन: दीपक पुनिया ने लिन जुशेन को 3-6 से हराया।

दीपक पुनिया बनाम नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर (क्वार्टर फाइनल)

Deepak Punia enters Semifinals

दीपक पुनिया ने नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर को 12-1 से हराया, अब उनका सामना क्वार्टर फाइनल में चीन के जुशेन लिन से होगा। भारत के मजबूत कुश्ती दल के सात दावेदारों में से एक पुनिया नाइजीरियाई के खिलाफ अपनी संभावनाएं तलाशेंगे, जो अपने देश से खेल में एकमात्र प्रतिनिधि है। इस बीच, कुश्ती भारत का गढ़ रहा है, खेल से आने वाले पिछले तीन ओलंपिक में से प्रत्येक में पदक।

भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने बुधवार को यहां मकुहारी मेस्से हॉल ए – मैट सी में नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर को हराकर टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

दीपक पुनिया ने 12-1 की तकनीकी श्रेष्ठता से नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर की चुनौती को आराम से पार कर लिया। प्रतियोगिता के अगले दौर में पहुंचने के बाद भारतीय को एकरेकेमे के खिलाफ कभी भी किसी वास्तविक समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय ने मैच के शुरुआती क्षणों में नाइजीरियाई डिफेंस के खिलाफ दो अंक बटोरने के साथ सावधानी के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा की शुरुआत की। एगियोमोर ने जल्द ही एक अंक ले लिया लेकिन पुनिया ने पहले हाफ को एक और दो-पॉइंटर टेकडाउन के साथ उच्च स्तर पर समाप्त किया।

दूसरे हाफ की शुरुआत करते हुए, 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता, ने नाइजीरियाई खेल को शानदार ढंग से पढ़ा और उसे कोई मौका नहीं दिया क्योंकि 22 वर्षीय भारतीय ने एकरेकेमे के सभी गढ़ों को ध्वस्त कर दिया। दीपक ने दूसरी अवधि में नाइजीरियाई के खिलाफ अनुत्तरित 8 अंक लगाने में कामयाबी हासिल की।

@9:06 AM: दीपक पुनिया ने तकनीकी श्रेष्ठता के मामले में नाइजीरिया के एकरेकेमे एगियोमोर को 12-1 से हराया। अब उनका सामना क्वार्टर फाइनल में चीन के जुशेन लिन से होगा।

@9:04 पूर्वाह्न:  दूसरी अवधि

  • एगियोमोर शुरू से ही आक्रामक था, सिंगल लेग टेकडाउन की कोशिश की।
  • दीपक उलट जाता है और एक और बिंदु लेने के लिए नाइजीरियाई को निष्क्रिय क्षेत्र से बाहर निकालने में सक्षम है।
  • दीपक द्वारा शानदार प्रस्तुति, वह 2 और अंक लेने के लिए नाइजीरियाई को नीचे ले जाता है। वह 7-1 से आगे है।
  • दीपक आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से बेहतरीन रहे हैं। उन्होंने एगियोमोर को सीमा से बाहर धकेल दिया और अब 8-1 की बढ़त ले ली है।
  • दीपक के लिए 2 और अंक। तकनीकी श्रेष्ठता के लिए उसे 1 और चाहिए।
  • वह इसे तकनीकी श्रेष्ठता से जीतता है 12-1

@9:00 पूर्वाह्न: पहली अवधि

  • दीपक पुनिया 1-लेग टेक के लिए गए लेकिन एगियोमोर अच्छा बचाव कर रहा है और हमलों से बच रहा है।
  • एगियोमोर से कड़े बचाव के बाद दीपक ने पद छोड़ा। वह 2-0 . से आगे है
  • दीपक द्वारा निष्क्रिय क्षेत्र से बाहर निकलने का फैसला करने के बाद एगियोमोर 1 अंक लेता है
  • दीपक पुनिया के लिए 2 और अंक, वह अंतिम कुछ सेकंड में एगियोमोर को नीचे ले जाता है। वह 4-1 . से आगे है

@8:58 AM: यूएसए और बेलारूस के बीच मैच खत्म हो गया है और अब वर्ल्ड नंबर 2 दीपक पुनिया आएंगे।

@8:56 AM: हम कुछ ही मिनटों की दूरी पर हैं क्योंकि दीपक पुनिया ने नाइजीरियाई एगियोमोर के खिलाफ अपने टोक्यो ओलंपिक अभियान की शुरुआत की।

इससे पहले दिन में, रवि दहिया ने यहां मैट ए पर कोलंबिया के ऑस्कर एडुआर्डो टाइग्रेरोस उरबानो को हराकर पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। चौथी वरीयता प्राप्त रवि ने 13-2 की तकनीकी श्रेष्ठता से ऑस्कर एडुआर्डो की चुनौती को आराम से पार कर लिया। .

यह भी पढ़ें:  Ravi Dahiya Advances to Freestyle 57kg Quarterfinals

दीपक पुनिया 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने की प्रतिष्ठा के साथ आते हैं। अपनी श्रेणी में वरीय नंबर 2, 22 वर्षीय को एक अनुकूल ड्रॉ मिला है, जिससे वह कम से कम टोक्यो में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पसंदीदा में से एक बन गया है। एक जूनियर विश्व चैंपियन, पुनिया अपने बाएं हाथ की चोट के बाद ज्यादा मैच की तैयारी के बिना ग्रीष्मकालीन खेलों में आता है। उन्होंने 2020 विश्व कप के बाद से प्रतिस्पर्धा नहीं की है और अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साबित नहीं हुआ है, जो उन्हें एक अवसर प्रदान करता है, जबकि उस दिन कमजोरी भी बन सकता है।

उनके प्रतिद्वंद्वी एगियोमोर, अफ्रीकी कुश्ती चैंपियनशिप में तीन बार के पदक विजेता, टोक्यो खेलों में नाइजीरिया के एकमात्र पुरुष पहलवान हैं। नाइजीरियाई पहलवान ने अप्रैल में अफ्रीका / ओशिनिया क्वालीफायर में तीन जीत दर्ज करने के बाद ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए बर्थ हासिल की।

मैच विवरण: दीपक पुनिया बनाम एकरेकेमे एगियोमोर (कुश्ती- पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा 1/8 फ़ाइनल)

समय: टीबीडी

दिनांक: 04-08-2021

स्थान: मकुहारी मेस्से हॉल ए मैट को