D.Pharma Ki Fees Kitni Hoti Hai | फार्मा की फीस कितनी होती है?

D.Pharma Ki Fees Kitni Hoti Hai डी फार्मा कोर्स को करने में कितना खर्च आता है डी फार्मा के कॉलेज की कितनी फीस है उसके बाद कैसा जॉब हमें मिलेगा यह सारे सवाल स्टूडेंट के दिमाग में रहते हैं जब वह लोग अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं या फिर डी फार्मा को कोर्स करके अपना करियर बनाना चाहते हैं।

ऐसे कई सारे सवाल हैं जिनके जवाब मैं आपको आज इस आर्टिकल में देने वाला हूं आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि बी फार्मा की फीस कितनी होती है क्योंकि बहुत सारे ऐसे छात्र हैं जो कि आजकल अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते हैं डॉक्टर बनना चाहते हैं और उनके दिमाग में ऐसे कई सारे सवाल आते रहते हैं।

उन सभी सवालों में एक सवाल यह भी कई बार आता है डी फार्मा कोर्स की फीस कितनी होती है और इससे पूरा करने के लिए कितना पैसा खर्च आता है वैसे तो आप डॉक्टर की पढ़ाई करके डॉक्टर भी बन सकते हैं लेकिन डॉक्टर के अलावा भी इसमें कई सारे ऐसे विकल्प है जैसे कि फॉर्म्स यह भी एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप अपना खुद का एक करियर बना सकते हैं।

दोस्तों डी फार्मा एक ऐसा कोर्स है जो कि आपको कम खर्च में और कम समय में एक बहुत ही अच्छा और सुरक्षित भविष्य सकता है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपके पास जॉब होगी ही होगी और आप काफी अच्छा पैसा भी कमाएंगे लेकिन शर्त यह है कि सबसे पहले आपको इस कोर्स को समझना होगा उसकी फीस के बारे में पता करना होगा और इसके बाद आपको कौन-कौन सी जॉब मिल सकती है वह भी आपको पता करना आइए फिर एक-एक करके जानते हैं।

D.Pharma क्या है? डी फार्मा की फीस कितनी होती है?

डी फार्मा की फीस कितनी होती है ले जाने से पहले सबसे पहले मैं आपको यह बता दो कि दीवार में होता क्या है दोस्तों किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए पहले आपको उसकी Fee Structure को बड़े ही ध्यान से जाना चाहिए क्योंकि एक बार अगर आपने वह कुर्सी ले लिया तो आपको कुछ पूरा करना होगा इसी वजह से इन सब चीजों का आपको काफी से ज्यादा ध्यान रखना है।

लेकिन चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि डी फॉर्म होता क्या है D Pharma को हम लोग Diploma in Pharmacy कहते हैं यह ऑफ फार्मेसी विज्ञान कब बहुत ही ज्यादा जाना मना कोर्स होता है स्कोर स्कोर साल में कई सारे छात्र पूरा करते हैं। इस कोर्स में हम हैं दवाइयों के मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग, दवाई की क्वालिटी, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन इन सभी चीजों का ज्ञान दिया जाता है।

अगर हम बात करें पहले की तो शायद ही डी फार्मा जैसे कोर्स के बारे में लोगों को पता था लेकिन जब से करो ना कॉल आया था तब से काफी सारी चीजें ऑनलाइन हो गई थी और काफी चीजों का Online होने से डी फार्मा को भी काफी ज्यादा फायदा पहुंचा है क्योंकि तभी लोग डी फार्मा के बारे में भी जाने और आजकल हेल्थ केयर मार्केट में तो Pharmacy Expert की काफी ज्यादा Demand है।

अगर बात करें जी बी फार्मा कितने साल का कोर्स होता है तो मैं बता दूं यह 2 साल का कोर्स होता है इसमें आपको 2 साल देना होता है और इसके लिए जो कथा यह है कि आपको 12वीं पास करना होता है चाहे आप PCM से पास करें चाहे आप PCB से बात करें लेकिन आपके पास 12वीं पास के लिए ही होनी चाहिए तभी आप उसको उसका फायदा उठा सकते हैं और उसके बाद अब बहुत ही आसानी से मार्केट में जॉब ले सकते हैं।

D.Pharma Ki Fees कितनी होती?

आइए जानते हैं कि डी फार्मा की फीस कितनी होती है अगर हम बात करें डी फार्मा कोर्स की तो यह आपको हर राज्य में देखने को मिल जाएगा आप किसी भी राज्य में बैठे हो वहां से आप डी फार्मा की खोज कर सकते हो और यह जरूरी नहीं है कि एक पीस आपको हर राज्य में देखने को मिलेगा वहां फीस अलग-अलग भी हो सकते हैं।

आप सरकारी कॉलेज से बी फार्मा कोर्स को पूरा करते हैं या फिर प्राइवेट कॉलेज से बी फार्मा के कोर्स पूरा करते हैं इस बात पर आपकी फीस का बहुत ही ज्यादा निर्भर हो जाता है कि आपको ज्यादा पैसा देना होगा या फिर को कम पैसा देना होगा लेकिन अलग-अलग शहरों के कॉलेजों में डी फार्मा की फीस मैं काफी ज्यादा अंतर नहीं होता है यह आस-पास ही होता है।

लेकिन अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में या फिर किसी प्राइवेट कॉलेज में प्लीज पता करने जाते हैं तो आपको इन दोनों में काफी ज्यादा अंतर देखने को मिलता है क्योंकि सरकारी कॉलेज की फीस काफी ज्यादा कम हो जाती है और वहीं पर प्राइवेट कॉलेज की फीस काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

डी फार्मा का कोर्स 2 साल तक चलता है अगर आप 12वीं पास है तो आप डी फार्मा कोर्स ले सकते हैं अगर आप किसी भी राज्य में है तो वहां से आप सरकारी कॉलेज में बी फार्मा कर सकते हैं अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को पूरा करते हो तो आपको कम से कम ₹15000 से लेकर ₹30000 तक की फीस कॉलेज में देनी पड़ सकती है।

वहीं कई सारे ऐसे शहर भी हैं जहां पर सरकारी कॉलेज में बी फार्मा का फीस कम से कम 5000 से लेकर ₹10000 है तो जैसा कि मैंने आपको पता है हर शहर की अलग अलग चीज है और हम यहां पर 2 साल की बात कर रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपको 2 साल में इतना पैसा देना होगा और इसी इसी तरह से सरकारी कॉलेज से बी फार्मा एक खुश साबित होता है लेकिन सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले एक परीक्षा पास करनी होगी।

लेकिन अगर आप बी फार्मा का कोर्स किसी प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो प्लीज में काफी ज्यादा अंतर यहां पर आपको देखने को मिल सकता है जैसे कि सरकारी कॉलेज में काफी कम फीस में आप इस कोर्स को पूरा कर सकते थे लेकिन जब अगर बात प्राइवेट कॉलेज की है तो यहां पर आपको औसतन 80,000 से लेकर ₹1,50,000 तक हो सकती है और कभी-कभी तो यह फीस सारे ₹3,50,000 तक पहुंच जाती है।

अगर आप किसी छोटे Background हैं या फिर आपके पास इतना सारा पैसा नहीं है इस कोर्स को करने के लिए तो आप सरकारी कॉलेज से स्कूल को कर सकते हैं लेकिन प्राइवेट कॉलेजेस में इस कोर्स में पैसा कम करने की आदेश दिया गया है क्योंकि बोलो काफी ज्यादा पैसा ले ले गए थे उसको उसको पूरा करने के लिए इसीलिए इसमें काफी ज्यादा गिरावट आई है।

D. Pharma करने के लिए योग्यता?

अब आपको पता चल गया है कि डी फार्मा कोर्स की फीस कितनी होती है चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपके पास कौन सी योग्यता पूरी होनी चाहिए क्योंकि अगर आपके पास पैसा है और आपके पास योग्यता नहीं है तो शायद ही आप इस कोर्स को कर पाओगे इसलिए इसके बारे में भी जानकारी जानना उतना ही जरूरी है।

डी फार्मा कोर्स करने के लिए जो योग्यता होती है वह PCI द्वारा निर्धारित किया जाता है अगर आपको डी फार्मा कोर्स करना है तो आपको 12वीं में फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ या फिर फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी लेकर आपको पास करना ही होगा क्योंकि आप दवाइयों के बारे में पढ़ना चाहते हैं और आप Pharmacy में जाना चाहते हैं तो आपको यह सारी पढ़ाई तो कर नहीं होंगे और डी फार्म हाउस में एडमिशन लेने के लिए किसी भी निजी कॉलेज में कम से कम आप को 50% अंक तो लाने ही पड़ेंगे।

आपका डी फार्मा कॉलेज में एडमिशन हो सकता है और इस कोर्स को करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 25 तक होनी चाहिए या फिर 30 तक क्योंकि ज्यादा आयु वाले लोगों को यह जॉब बड़े ही आसानी से बिल्कुल नहीं मिलता है इसीलिए आपकी आयु अगर कम है तो ज्यादा मौका है कि आप इस कोर्स को कर सकते हैं और यहां से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि डी फार्मा की फीस के बारे में पता चल गया डिफॉर्मर्स की योग्यता क्या है यह भी पता चल गया लेकिन हम इसमें ताकत कैसे लें तू चिंता ना करें मैं आपको एक-एक करके बताऊंगा आप किसी भी अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा क्योंकि वह भी डी फार्मा कोर्स करने के लिए योग्यता मानी जाती है।

D.Pharma में दाखिला लेने के लिए क्या करें?

डी फार्मा जैसे कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी खास तौर पर सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको अलग-अलग नाम से एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करा जाता है और यह हर राज्य में होता है जैसे कि GPAT, UPSEE, AU, AIMEE, JEE Pharmacy, PMET इत्यादि ऐसे ऐसे नामों से आपको परीक्षा देना होता है और इसमें अगर आपने पास कर लिया तो आप डी फार्मा कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

यह सारे एग्जाम आपको सरकारी कॉलेज में ही देने होंगे और वहीं से आपको इस एग्जाम को Clear करना होगा अगर आप इस एग्जाम में पास नहीं हो पाएंगे तो शायद ही आपको डी फार्मा कोर्स करने के लिए मौका दिया जाएगा इन सारे इन एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के लिए इनमें से आए Rank के आधार पर विद्यार्थियों को दाखिला मिलता है इसीलिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए विद्यार्थी बहुत ही जोरों शोरों से मेहनत करते हैं।

तो ऐसे ऐसे भी कई सारे कॉलेज हैं जहां पर आपको एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत नहीं होती है सीधा आपके 12वीं रिजल्ट पर आपको एडमिशन दे दिया जाता है और आमतौर पर आप चुन सकते हैं कि आपको इन दोनों में से क्या करना है लेकिन ज्यादातर सरकारी कॉलेजों में आपसे एंट्रेंस एग्जाम लिया ही जाता है तभी जाकर आपको इस कोर्स में दाखिला मिलता है।

D.Pharma के बाद Career Option

जब हम बी फार्मा कोर्स को करने जाते हैं तो हमारे मन में एक सवाल हमेशा आता है कि इस कोर्स को करने के बाद हमारे पास कौन-कौन से करियर ऑप्शन हो सकते हैं इसका मतलब यह है कि हमें क्या-क्या जॉब मिल सकता है हमें कहां-कहां काम करने पड़ सकता है और हमारी सैलरी कितनी हो सकती है तो फार्मेसी का क्षेत्र बहुत ही बड़ा क्षेत्र होता है और इस क्षेत्र में विद्यार्थी प्राइवेट और सरकारी दोनों क्षेत्रों में बड़े आसानी से नौकरी कर सकते हैं।

अगर आप डी फार्मा कोर्स कर लेते हो तो उसके आधार पर आपको मेडिकल स्टोर, क्लीनिक, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जैसे जगह पर काम करने का मौका आ सकता है और ऐसा नहीं है कि आपको पैसे कम भी जाएंगे यहां आपका सैलरी भी काफी ज्यादा अच्छा होगा।

इसके बाद भी आपके पास कई सारे ऐसे जॉब के ऑप्शन खुले रहेंगे जैसे कि एक बार आपने डी फार्मा कोर्स को पूरा कर लिया तो आप खुद का एक मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं हां आपको यह Rights मिल जाता है जब आप बी फार्मा का कोर्स कर लोगे और आप खुद का मेडिकल स्टोर खोलकर वहां से आप दवाइयों की बिक्री कर सकते हो और अपना करियर बना सकते हो।

डी फार्मा विद्यार्थी के लिए हर वक्त सरकारी जहां पर जॉब की वैकेंसी निकलती रहती है और ऐसा नहीं है कि एक जॉब चली गई तो अब नहीं आएगी यहां पर रोजाना वैकेंसी निकलती हैं आप इसमें अप्लाई करके सरकारी क्षेत्र में काम पा सकते हैं और अगर एक बार आप को सरकारी क्षेत्रों में काम मिल गया तो आप समझ सकते हैं कि आपका कैरियर बन चुका है।

अगर मैं सब को जोड़कर आसान भाषा में समझाऊं तो 2 साल का कोर्स बी फार्मा का करने के बाद आप दवाइयों की बिक्री कर सकते हैं आप दवाई की दुकान में काम कर सकते हैं आप हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं आप खुद का क्लीनिक खोल सकते हैं और ऐसा नहीं है कि मेडिकल स्टोर में पैसा कम है इसमें बहुत पैसा है आप अपना करियर इन सब चीजों में पड़े आसानी से बना सकते हैं।

D.Pharma करने के फायदे?

यह एक ऐसा कोर्स है जिसे करके आपको सिर्फ फायदा ही फायदा मिलने वाला है क्योंकि इसमें आपका बहुत ही कम समय लगता है और इसके बाद आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य भी बना सकते हैं इससे अच्छी बात आपके लिए और क्या हो सकती है लेकिन फिर भी मैं आपको डी फार्मा करने के क्या-क्या फायदे हैं उन सब के बारे में आज यहां पर एक-एक करके बताऊंगा जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • डी फार्मा करने के बाद आप खुद का एक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं आपको यह हक दे दिया जाता है कि आप खुद का एक मेडिकल स्टोर खोल कर वहां से आप दवाइयों को बेच सकते हैं अब हम सब जानते हैं कि जब से करो ना कर आया था मेडिकल स्टोर कितनी ज्यादा बढ़ चुके हैं और इसमें कितना सारा कमाई बढ़ चुका है तो आपके पास यह मौका है कि आप 2 साल के पढ़ाई पढ़ कर खुद का एक मेडिकल स्टोर खोलकर वहां से कमाई शुरू कर सकते हैं।
  • इसके बाद डी फार्मा कोर्स करके आप एक Scientific Officer ऑफिसर बन सकते हैं।
  • जैसे ही आप डी फार्मा कोर्स को पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप सरकारी जॉब्स के लिए अप्लाई करना शुरू कर सकते हैं और अगर एक बार आपकी नौकरी सरकारी क्षेत्रों में लग गई तो आप समझ सकते हैं कि आपका भविष्य पूरी तरह से सखी और हो चुका है।
  • फार्मासिस्ट कंपनी में आप बड़े ही आसानी से जॉब पा सकते हैं क्योंकि अगर आपके पास डी फार्मा कोर्स की डिग्री है तो वहां पर आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा एक अच्छा सा जॉब पाने के लिए तो आप कोई भी फायदा डी फार्मा कोर्स करने से मिल जाता है।
  • अगर आपने डी फार्मा कोर्स किया है तो आप किसी बड़े हॉस्पिटल में या फिर प्राइवेट क्लीनिक में एक अच्छा जॉब पा सकते हैं और इसकी कमाई बिल्कुल भी कम नहीं होगी आप इसमें काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

FAQs on D.Pharma Ki Fees Kitni Hoti Hai 

Q1. डी फार्मा की 2 साल की फीस कितनी होती है?

डी फार्मा जो कि 2 साल की कोर्स होती है उसमें आपको अलग-अलग तरह की फीस लग सकती है जैसे कि अगर आप सरकारी कॉलेजों में जाते हैं अपने दाखिला लेने के लिए तो वहां पर आपको काफी कम फीस में आपको दाखिला मिल जाएगा लेकिन अगर वही आप प्राइवेट कॉलेज में अपना दाखिला लेने जाते हैं तो वहां पर थोड़ा महंगा आपको पड़ सकता है यह अलग-अलग जगह पर निर्भर करता है।

Q2. डी फार्मा में कितना खर्च आता है?

डी फार्मा कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 10,000 से लेकर 30,000 तक खर्च आ सकता है और यह सरकारी कॉलेजों की फीस है अगर आप प्राइवेट कॉलेज में जाते हैं अपना दाखिला कराने तो वहां पर फीस और बढ़ जाती है।

Q3. डी फार्मा कितने साल का कोर्स है?

डी फार्मा कोर्स तकरीबन 2 साल का होता है और इन 2 सालों में आपको कई सारी जानकारी दी जाती है ताकि आप आगे चल कर खुद का एक मेडिकल स्टोर खोल सके या फिर कहीं अच्छा जगह जॉब पा सके।

Q4. डी फार्मा में कैसे पढ़ाई होती है?

डी फार्मा की पढ़ाई काफी ज्यादा अच्छी होती है हां थोड़ा बहुत कठिन हो सकता है क्योंकि इस पर आए में आपको दवाइयों से संबंधित जानकारी दी जाएगी लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं होगा उसकी पढ़ाई आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए और 12वीं कक्षा में आपको कम से कम 50% अंक लाने होंगे।

Conclusion on D.Pharma Ki Fees Kitni Hoti Hai 

D.Pharma Ki Fees Kitni Hoti Hai डी फार्मा एक बहुत ही अच्छी पढ़ाई होती है अगर आपने इस पढ़ाई को पूरी तरह से कर लिया और काफी अच्छी तरीके से किया तो आपका भविष्य की ओर हो जाएगा क्योंकि इस कोर्स में आपको काफी सारी चीजें दिखाई जाती है और अगर आपको मेडिकल क्षेत्रक्षेत्र में शौक है तो आप इस कॉल को कर सकते हैं मैंने आज आपको इस आर्टिकल में बी फार्मा की फीस कितनी होती है इसके बारे में सारी जानकारी बड़े आसान भाषा में देने की कोशिश की है मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment