Cpa Marketing Kya Hai – इससे पैसे कैसे कमाए? Step By Step Guide

आज के समय में Technology बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है लोग अलग-अलग तरह से पैसे कमा रहे हैं आपने Affiliate Marketing का तो नाम सुना ही होगा इस मार्केटिंग से लोग लाखों रुपए महीने के आराम से कमा रहे हैं।

लेकिन क्या आप CPA Marketing Kya Hai इसके बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज मैं आपको इस Post के माध्यम से CPA Marketing क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में पूरा विस्तार रूप से बताने वाला हूं।

दोस्तों अगर आप एक Blogger हो तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप नहीं हो तब आपके इसके बारे में जरूर जाना चाहेंगे कि CPA Marketing क्या होता है आपने Affiliate Marketing का तो नाम सुना होगा।

उसमें हम Affiliate Links शेयर करते हैं और कोई इंसान हमारे दिए गए लिंक के द्वारा किसी सामान को खरीदना है तब जाकर हमें पैसा मिलता है लेकिन CPA Marketing Affiliate Network से कुछ हद तक अलग है।

आज के समय में ऐसे कई सारे ब्लॉगर हैं जो अपने साइट पर Adsense, Affiliate के साथ-साथ Cpa Marketing काफी इस्तेमाल करते हैं आप इस मार्केटिंग को अपने व्हाट्सएप के जरिए भी कर सकते हैं मैं आपको आज Cpa Marketing के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Cpa Marketing Kya Hai 

CPA Marketing का मतलब होता है पति अधिग्रहण लागत मतलब की Cost Per Acquisition बहुत सारे लोग इसे Cost Per Action  के रूप में भी जानते हैं।

Cpa Marketing ब्लॉकर्स और डिजिटल मार्केट सर के बीच में एक काफी ज्यादा मशहूर है जितने भी लोग जो ऑनलाइन तरीकों से काम करते हैं वह लोग Cpa Marketing के बारे में जरूर सुना होगा भले उनको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होगी।

अगर इसे हम बहुत ही आसान भाषा में समझाएं तो Cpa Marketing Affiliate Marketing का ही एक हिस्सा है। जैसे कि बहुत सारे Bloggers अपनी Website पर Adsense लगाकर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं उसी तरह Cpa Marketing भी होता है जहां पर आप विज्ञापन दिखाकर वहां से ज्यादा पैसा कमाते हैं।

अगर हम बात करें CPS (Cost Per Sale) की तो इसमें कमीशन इतनी संसाधन तो नहीं होती है लेकिन Adsense के CPC (Cost Per Click) से कम भी नहीं मिलती है। Cpa Marketing एक बहुत ही बड़ा और अच्छा बिजनेस है।

Also Read:- IPO Kya Hota Hai – इस से पैसे कैसे कमाए?

यह Google Adsense से एक बेहतर विकल्प होता है अगर आप महीने के Google Adsense से इतना पैसा कमा रहे हैं उससे ज्यादा आप इस वाले ऑप्शन से कमा सकते हैं। दोस्तों मैं आपको बता दूं CPS (Cost Per Sale) मैं जब कोई भी Products Sell होता है तब उस पर आपको कमीशन मिलता है।

लेकिन CPA Marketing मैं ऐसा नहीं होता है इसमें जब भी कोई भी यूजर किसी भी तरह का Task पूरा करता है तब आपको उसमें कमीशन मिलता है जैसे कि Task में बहुत तरह की ऑप्शन आ सकती है Like Contact Request, Newsletter Signup, Registration Form इत्यादि।

जितनी भी Advertisers होते हैं वह हमेशा CPA के जरिए ऑनलाइन विज्ञापन खरीदने का सबसे अच्छा विकल्प मानते हैं क्योंकि इसमें विज्ञापनदाता सिर्फ विज्ञापन के लिए ही भुगतान करते हैं और किसी चीज के लिए नहीं करते है।

Cpa Marketing काम कैसे करती है?

इसको समझने के लिए सबसे पहले आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का थोड़ा सा ज्ञान होना चाहिए क्योंकि दोस्तों यह पूरा प्रोसेस डिजिटल मार्केटिंग के अंदर आता है मैं आपको बता दूं यह एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति है।

जिसके अंदर प्रकाशक और मार्केटिंग कंपनियों के लिए लीड उत्पन्न करना भी इसके अंदर शामिल होता है हर लीड के लिए कंपनी पैसा देती है जितना लीड आप कंपनी को दिलवाते हैं आप उतना ही पैसा कमाते हैं।

Affiliate Marketing से यह कैसे अलग है ऐसा भी सवाल आपके मन में आ सकता है तो मैं बता दूं Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी सम्मान को Sell करवाना ही पड़ेगा तब जाकर आप पैसा कमाएंगे।

लेकिन Cpa Marketing मैं आपको कुछ भी भेजने की जरूरत नहीं होती है इसमें आप बस लोगों को Task पूरा करवाते हैं इसके बदले में आपको कंपनी के द्वारा पैसा दिया जाता है।

Cpa marketing के उदाहरण के तौर पर हम कुछ कार्य को समझते हैं जिसमें आप किसी भी तरह का काम कर सकते हैं।

  • आप फॉर्म में Visitors के Email को दर्द करने का काम कर सकते हैं।
  • किसी भी सॉफ्टवेयर, Game या फिर किसी भी टूलबार को डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।
  • किसी भी डेटिंग साइट या फिर वेबसाइट पर साइन अप करने का काम कर सकते हैं।
  • न्यूज लेटर पर साइन अप करने का काम कर सकते हैं और एक Task में भाग लेने के लिए Visitors को प्राप्त कर सकते हैं।

Cpa Marketing से कमाई आपको तभी होगी जब आपके द्वारा आपके Visitors ऊपर दिए गए कार्य को पूरा करेंगे ऐसे करने पर आपको कंपनी के द्वारा कमीशन मिलेगा अगर वह टास्क पूरा नहीं करते हैं तब आपको पैसा नहीं मिलेगा।

CPA Marketing से पैसे कैसे कमाए

Cpa Marketing से पैसे कमाने के लिए आपके पास समझ होनी चाहिए क्योंकि आपको इसके बारे में बहुत गहराई से जानना पड़ेगा समझना पड़ेगा तभी आप यहां से अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

और अच्छे ऑफर्स को खोजने के लिए आप कुछ अच्छी वेबसाइट पर जा सकते हैं जैसे कि Offervault या Odigger यह सब Cpa Marketing के लिए बेस्ट ऑफर खोजने का बेहतरीन वेबसाइट है इनका उपयोग करके आप अच्छे ऑफर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन सारी व्यापार पर Cpa के लिए कई सारे ऑफर है जहां से आप अलग-अलग Cpa Network को Join कर सकते हैं। जिन गदर का मैंने नाम बताया वह बहुत ही भरोसेमंद वेबसाइट है यहां पर लोग काफी समय बिताते हैं यहां पर आप खोज करते समय अच्छे Filter का भी उपयोग कर सकते हैं।

जिससे आपको Cpa के लिए बहुत ही अच्छे ऑफर बहुत ही कम समय में मिल जाए दोस्तों इसके बाद आप और भी बेहतरीन ऑफर्स के लिए Dr.Cash, Click Booth, Click Dealer जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों से जुड़कर ऑफर प्राप्त कर सकते है।

इन कंपनियों का काम है आपके द्वारा किसी भी कार्य को पूरा करवाने के लिए पैसा देना और यह सारी कंपनियां बहुत ही भरोसेमंद कंपनी है इसमें हजारों लोग काम कर रहे हैं लेकिन अगर आपको इन सब में से सबसे अच्छी कंपनी चुन्नी है।

तो मैं आपको Dr Cash कंपनी के बारे में बताऊंगा क्योंकि यह कंपनी Cpa Marketing के लिए बहुत ही जबरदस्त कंपनी है और इसके जरिए आप काफी अच्छा पैसा भी कमा पाते हैं और आप इसमें किसी भी संदेश के बिना आसानी से काम कर सकते हैं।

Also Read:- Swiggy Delivery Boy Kaise Bane?

इन सभी कंपनी के अंदर ऐसे कई सारे ऑफर हैं जिनका प्रचार करके आप ऑनलाइन तरीके से ही बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे और इनके अंदर रोजाना अभियान चलते रहते हैं जिसके जरिए आप और पैसे कमा सकते हैं।

इन कंपनियों में अब जितना ज्यादा काम करेंगे आपको कमीशन उतना ही मिलेगा और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह 3 से 7 दिन के अंदर ही आपका कमीशन अभी खाता में डाल देती है।

इसके अंदर अब जितने भी कमाई करेंगे वह सारा पैसा बहुत ही आसानी से आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर पाएंगे कभी भी आप इन कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़े तो उसके Terms And Conditions को अवश्य पढ़ें।

Best CPA Affiliate Network Company in Hindi

अगर आप Cpa Marketing से पैसा कमाना चाहते हैं और इसके लिए आप बहुत ही बेहतरीन Cpa Affiliate Network के बारे में ढूंढ रहे हैं तो मैं सिर्फ आपके लिए कुछ ऐसी बेहतरीन Cpa Network लेकर लाया हूं जहां से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

1. Dr.Cash Cpa Affiliate Network 

Cpa Marketing से पैसा कमाने के लिए Dr.Cash एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें आपको रोजाना कई सारे ऑफर मिलते रहते हैं जहां से आप उसे प्रमोट करके बहुत ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे अगर इस पर आप काम करना चाहते हैं तो बेफिक्र होकर काम करें।

और Dr.Cash Affiliate Network पर रोजाना नए-नए ऑफर आते हैं उसके साथ साथ New  Campaign भी चलते रहते हैं जहां से आप और भी पैसा कमा पाते हैं।

और इस नेटवर्क की सबसे खास बात यह है कि यह 3 दिन के अंदर ही आपके पैसे को आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है आपको सिर्फ एक बार अपने पेमेंट मेथड को वेरीफाई करना होता है इसके बाद आपका पेमेंट हर तीसरे दिन पर आते रहता है।

2. ClickBooth Cpa Affiliate Network 

Clickbooth मैं भी आपको बहुत ही ज्यादा ऑफर्स और विकल्प देखने को मिलते हैं और अब तक के रिकॉर्ड के हिसाब से Clickbooth सबसे ज्यादा चलने वाला Cpa Affiliate Network है और यह बहुत तेजी से आगे बढ़ भी रहा है।

बहुत पुराने लोग जो Cpa Affiliate Network काफी समय से करते आ रहे हैं वह लोग इस वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इस वेबसाइट हर साल 100m $ से भी ज्यादा का भुगतान करता है।

इस एप्लीकेशन में विज्ञापनदाता की संख्या भी कहीं ज्यादा है इसी वजह से बहुत सारे लोगों का यह मनपसंद Cpa Affiliate Network माना गया है।

3. Click Dealer Cpa Affiliate Network 

यह वेबसाइट भी लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाला सबसे बेहतरीन और मशहूर सीपीए नेटवर्क वेबसाइट है अगर आप सीपीए नेटवर्क के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको बेहतरीन Support भी मिलता है।

इस वेबसाइट पर आपको तुरंत जवाब मिलता है अगर आप कहीं भी फस जाते हैं या फिर आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप इसके Supporter से बात कर सकते हैं आपको तुरंत जवाब दिया जाता है।

इस वेबसाइट में भी पेमेंट मदद के कई सारे विकल्प मौजूद है और Advertisement के लिए इस वेबसाइट के पास ऐसे कई सारे ऐड्स भी हमेशा उपलब्ध रहते हैं इसलिए कई सारे लोग इस वेबसाइट को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

वैसे सीपीए नेटवर्क की और भी वेबसाइट मौजूद है लेकिन ज्यादातर लोग इन्हीं महत्वपूर्ण वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह बहुत ही भरोसेमंद और जबरदस्त वेबसाइट है।

Conclusion 

Cpa Marketing Kya Hai इसके बारे में अगर आप ढूंढ रहे हैं तो मैंने बहुत ही आसान भाषा में इसके बारे में पूरी जानकारी इस Article में दे दिया है अगर आप इस से पैसा कमाना चाहते हैं और आपको इसके बारे में कुछ नहीं पता है तो आप इस Post को पूरा पढ़ सकते हैं।

इसमें आपको वह सारी जानकारी मिल जाएगी जहां से Cpa Marketing को समझ पाएंगे और यहां से आप पैसा भी कमा पाएंगे देखिए कहीं से भी पैसा कमाने के लिए आपको उसमें समय देना पड़ता है मेहनत भी करनी होती है।

Telegram Kya hai – Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Cpa Marketing भी एक बिजनेस है इसीलिए इसमें आपको समय और मेहनत दोनों करनी होगी इसको बहुत ही बारीकी से समझना होगा तब जाकर आप यहां से बहुत ही अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment