हेलो दोस्तों! कंप्यूटर इंसानों की सबसे जबरदस्त खोज रही है कंप्यूटर बहुत ही पहले से हमारे साथ चलता आ रहा है यह बहुत ही साधारण मशीन होता है लेकिन यह बहुत जरूरी कामों को करने में मदद करता है।

आज के इस लेख में हम कंप्यूटर पर निबंध (Computer Essay in Hindi) के ऊपर बात करने वाले हैं आज हम आपको कंप्यूटर के लाभ, हानि कंप्यूटर का महत्व और शिक्षा में कंप्यूटर का महत्व क्या है यह सब बताने वाले हैं।

एक कंप्यूटर में Memory होती है इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण Data सुरक्षित रहता है और अरे कंप्यूटर में बहुत सारे डेटा को Store करने की क्षमता होती है कंप्यूटर की मदद से आज हमारा देश बहुत आगे बढ़ चुका है।

Also Read:- Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi

हमारे देश में छोटे से छोटे बच्चे को कंप्यूटर चलाना आता है क्योंकि इसको चलाना बहुत ही आसान होता है इसे हर को चला सकता और आजकल सभी स्कूलों में बच्चों को कंप्यूटर सिखाया जाता है।

कंप्यूटर एक ऐसी चीज है जो हमारे बहुत कम आती है और यह बहुत भरोसा मत है क्योंकि इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण डाटा स्टोर रहता है और वह सुरक्षित रहता है इसका इस्तेमाल हम कहीं भी कभी भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर निबंध 100 शब्द | Essay On Computer in 100 Words

computer essay in hindi

Computer का आविष्कार जब हुआ था तब से अब तक इंसानों को जीवन में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को मिला है कंप्यूटर के बिना शायद हम अपना काम कर भी ना पाए कंप्यूटर का उपयोग करने से हमारा काफी समय बचता है।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे काम होते हैं जिसमें काफी समय लगता है लेकिन कंप्यूटर आने की वजह से वह काम मिनटों में पूरा हो जाता है आज के समय में चीन, अमेरिका इतना विकसित देश बना है उसके पीछे भी कहीं ना कहीं कंप्यूटर का बहुत बड़ा हाथ है।

Check this:- global warming essay in Hindi 

कंप्यूटर एक Latest Technology है इसका इस्तेमाल हम सभी करते हैं कंप्यूटर के इस्तेमाल से हम अपना समय और मेहनत दोनों बचाते हैं और यह हर क्षेत्र में मौजूद है। आज का समय कंप्यूटर इतना जरूरी हो चुका है किसके बिना जीवन की कल्पना भी हम नहीं कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर निबंध 150 शब्द | 150 Words Computer Essay

Computer का उपयोग हम अलग अलग तरह से कर सकते हैं कंप्यूटर में हम इंटरनेट चला कर ऐसे कई सारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए हमें बहुत समय लगता है और कंप्यूटर के वजह से वह काम मिनटों में हो जाता है।

हम इंसानों के जीवन में कंप्यूटर का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है और अभी के समय में कंप्यूटर आपको हर एक क्षेत्र हर एक राज्य में देखने को मिलेगा और इसका इस्तेमाल सभी कामों में किया जाता है।

शुरुआती दौर में कंप्यूटर काफी प्रभावशाली नहीं हुआ करते थे और काफी सीमित कार्य करते थे लेकिन आज के समय Latest Technology के वजह से ऐसे कंप्यूटर आ गए हैं जिसमें कई सारे कामों को एक समय में करने की क्षमता होती है और इसे चलाना काफी आसान भी होता है।

यही एक कारण है कि आज के समय में Computer इंसानों के लिए इतना लोकप्रिय बन गया है अगर कंप्यूटर का आविष्कार ना हुआ होता तो आज के समय में Google, Facebook या फिर अन्य बड़ी-बड़ी Website कभी बनती ही नहीं।

कंप्यूटर पर निबंध 250 शब्द | 250 Words Essay on Computer

Computer का आविष्कार हम सभी के लिए बहुत ही बेहतर साबित हुआ है क्योंकि कंप्यूटर ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है आज के समय में बच्चे बच्चे कंप्यूटर चलाना जानते हैं जिसकी वजह से बच्चे शिक्षित बन पा रहे हैं और बहुत कुछ सीख पा रहे हैं।

कंप्यूटर के माध्यम से हम किसी भी तरह का जनकारी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं और इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं और अपने Talent को और भी बेहतर बना सकते हैं इसके माध्यम से हम घर बैठे नौकरी पा सकते हैं।

हम सभी बहुत ही कम समय में किसी की सेवा या फिर उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं कंप्यूटर हमारे जीवन को बहुत ही बेहतर बनाता है और आज के समय में Computer से हम घर बैठकर पैसा भी कमा सकते हैं।

Related:- Pollution Essay in Hindi

आजकल सभी स्कूलों में कॉलेज में कंप्यूटर लगा दिया गया ताकि बच्चे कंप्यूटर की मदद से पढ़ाई करें और बहुत कुछ हासिल कर पाए कंप्यूटर की वजह से हमारे Projects में भी काफी मदद मिलता है।

दोस्तों कंप्यूटर वैसे तो हम इंसानों के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसका सही से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो इसका नुकसान भी बहुत देखने को मिलता है जैसे कि साइबर क्राइम, अश्लील वेबसाइट इसमें और भी नुकसान शामिल है।

और यह इतना आसान है की बच्चों या फिर विद्यार्थियों के हाथ में बहुत ही आसानी से आ जाता है लेकिन अगर कंप्यूटर का उपयोग अच्छे तरीके से हो तब इसका बहुत सारा फायदा है वैसे हम लोग कुछ तरीकों से इसके Negative Effects से बच सकते हैं।

कंप्यूटर पर निबंध 400 शब्द | Essay on Computer in Hindi 400 Words

जब से इंसानों ने काम करना सीखा है अविष्कार करना सीखा है उस समय के दौरान सबसे अच्छा आविष्कार कंप्यूटर को मनाया गया कंप्यूटर हर काम में उपयोग होता है और इसे संभालना बेहद ही आसान होता है।

कंप्यूटर को सीखने के लिए आपको बहुत ही कम समय लगता है आप बहुत जल्दी इसको चलाना जान जाते हैं और कंप्यूटर का इस्तेमाल कई जगाओ पर किया जाता है जैसे कि स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, होटल, बैंक, दुकान इत्यादि।

कंप्यूटर बहुत जरूरी काम करने में सफल रहता है इसकी मदद से बच्चे अपने पढ़ाई भी काफी आसान तरीके से कर लेते हैं कंप्यूटर का महत्व हमारे जीवन में बहुत आता है और इसकी वजह से ही हमारा जीवन आज के समय में इतना आसान बन गया है।

कंप्यूटर का अर्थ क्या है

कंप्यूटर एक इंग्लिश भाषा है इसे हिंदी में अर्थ गन्ना के नाम से जानते हैं कंप्यूटर आमतौर पर Latin Language के Compute से लिया गया है और क्या जानते हैं कंप्यूटर का आविष्कार करने वाले चार्ल्स बैबेज थे।

इन्होंने कंप्यूटर को बनाकर हमारे जीवन को बहुत ही आसान और आरामदायक बना दिया है कंप्यूटर को इसी लिए बनाया गया था ताकि यह बड़ी से बड़ी समस्या को बहुत ही कम समय में ठीक कर सके इसलिए लैटिन शब्द Compute से Computer रखा गया।

कंप्यूटर के अनेक कार्य

कंप्यूटर के अनेक फायदे हैं क्योंकि कंप्यूटर एक समय में ऐसे कई सारे कामों को संभाल सकता है और कर भी सकता है आमतौर पर कंप्यूटर का मुख्य काम जानकारियों को Save करना और Share करना है।

लेकिन आज के समय में कंप्यूटर से सिर्फ हम जानकारी प्राप्त नहीं करते हैं बल्कि ऐसे बहुत सारे मुश्किलों कामों के Solution भी निकालते हैं। कंप्यूटर बहुत सारे काम को काफी तेजी से पूरा करता है यह कम से कम समय लेकर हमारे अनेक कामों को बहुत ही आसानी से पूरा करता है।

Also Check:- Best Road Safety Slogan in Hindi

कंप्यूटर इंसानों के कामों को बहुत ही आसान कर देता है यह कम समय और कम मेहनत लेकर हमें बहुत ही ज्यादा अच्छा Result देता है हमारे बहुत काम आता है ऐसे कई सारे काम होते हैं जिन्हें कंप्यूटर के बिना नहीं किया जा सकता है।

निष्कर्ष

हमारे जीवन में कंप्यूटर का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि कंप्यूटर के बिना हम अपने कोई भी काम करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं कंप्यूटर हमें काफी समय की बचत कर आता है और कम मेहनत में ज्यादा से ज्यादा जटिल काम पूरा करने में मदद करता है।

बच्चे की सच्चे पुत्र के लिए आजकल सभी स्कूल कॉलेज में कंप्यूटर लगा दिया गया है ताकि बच्चे कंप्यूटर से पढ़ाई कर सकें और अपने भविष्य में काफी आगे बढ़ सके और बच्चे आगे चलकर कंप्यूटर की पढ़ाई भी करना बहुत पसंद करते हैं।

कंप्यूटर पर निबंध 600 शब्द

कंप्यूटर चलाकर लोगों ने बहुत कम समय में बहुत ज्यादा नाम किया है कंप्यूटर अविष्कार से कई सारे लोगों के सपने भी पूरे हुए हैं अगर हम कंप्यूटर के बिना अपना जीवन की कल्पना करें तो यह बिल्कुल मुमकिन नहीं है।

कंप्यूटर एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जिसमें हम कई तरह के काम कर सकते हैं जैसे कि महत्वपूर्ण डाटा को सुरक्षित रखना, Email करना, मैसेजेस करना, Software Programming, Data Programming इत्यादि।

Related:- Spring Season Essay in Hindi

एक कंप्यूटर में कौन-कौन से Part होते हैं? कई लोगों का यह भी सवाल होता है कि एक कंप्यूटर में कौन-कौन से भाग होते हैं तो दोस्तों अभी के समय में आजकल laptop जैसा Technology आ गया है जिसे आप कहीं भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको किस चीज की जरूरत नहीं होती है।

लेकिन आमतौर पर एक कंप्यूटर में एक Desktop होता है, CPU, UPS, Keyword और Mouse होता है। हमारे भारत ने इतनी तरक्की कर ली है कि हमें अब कुछ भी जानकारी हासिल करने के लिए इतना कुछ लेकर चलने की जरूरत नहीं होती है हमारे पास Laptop होता है और हम सारा काम उसमें कहीं भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था

कंप्यूटर का आविष्कार करने वाले चार स्वस्थ हैं जिन्होंने 1822 में अपना पहला कंप्यूटर बनाया था उस समय कंप्यूटर उतनी ज्यादा विकसित नहीं थी उसे बहुत ही सीमित काम करने के लिए बनाया गया था।

जिस समय चार्ल्स बेबस ने अपना पहला कंप्यूटर बनाया था बहुत बहुत ही Basic सा कंप्यूटर था लेकिन आज के दिन में कंप्यूटर को काफी बेहतर बना दिया गया है।

कंप्यूटर को बनाने का पीछे सिर्फ एक ही मौका था कि एक ऐसा मशीन बने जो Mathematical Calculations को बहुत ही कम से कम समय में कर सकें यही सोच लेकर चास बेबस ने अपना सबसे पहला कंप्यूटर 1822 मैं बनाया था।

कंप्यूटर का महत्व 

कंप्यूटर का महत्व के बारे में बात करें तो यह हमारे लिए Oxygen की तरह है जब इंसान को ऑक्सीजन नहीं मिलता है तो वह मर जाता है उसी तरह हमें कंप्यूटर नहीं मिलेगा तो हमारे सारे काम बंद हो जाएंगे।

जितने भी कार्यस्थल और शिक्षा के क्षेत्र है उन सभी में कंप्यूटर का महत्व बहुत ज्यादा है क्योंकि इन सारी जगह पर कंप्यूटर का इस्तेमाल सुबह से लेकर रात तक किया जाता है कंप्यूटर निजी उपयोग के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है।

Also read:- Dog Essay in Hindi

कल ओक कंप्यूटर की मदद से नौकरी ले लेते हैं घर बैठे कंप्यूटर की मदद से काम करके पैसा कमाते हैं कंप्यूटर की मदद से कर बैठे नई-नई चीजें सीखते हैं और इसकी मदद से हम अपने रिश्तेदारों से भी Face to Face बात कर पाते है।

आज से कई साल पहले हम अपने अधिकतर काम खुद से किया करते थे लेकिन कंप्यूटर के आने के बाद आज हमारा काम खुद कंप्यूटर कर देता है और हमारा काफी समय बचाता है और अभी के समय में कंप्यूटर से काम करना हर एक इंसान के लिए बहुत ही आसान हो गया है।

कंप्यूटर का लाभ | Advantage of Computer in Hindi

  • कंप्यूटर का उपयोग बहुत तेजी से हर जगह किया जा रहा है क्योंकि कंप्यूटर कम समय में इंसान के मुकाबले बहुत तेजी से काम करता है और बहुत ज्यादा काम करता है।
  • आजकल हर एक चीज कंप्यूटर पर आपको देखने को मिल जाती है आप महत्वपूर्ण से महत्वपूर्ण डाटास्टोर कर सकते हैं अपने कंप्यूटर में जिसका उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर में इंटरनेट की सुविधा भी मिलती है जिसकी मदद से आप घर बैठे है काम करके पैसा भी कमा सकते हैं।
  • कंप्यूटर में इंटरनेट होने के कारण आप कभी भी कहीं से भी अपने रिश्तेदारों, दोस्तों से Video Call पर बात कर सकते हैं।
  • ऐसे कई सारे काम है जो सिर्फ कंप्यूटर के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है जैसे कि कार्यस्थल मैं होने वाले काम बैंकिंग में हूं आने वाले काम यह सब काम कंप्यूटर कम समय में बहुत जल्दी कर देता हैं।

कंप्यूटर का हानि – Disadvantage of Computer in Hindi 

  • ज्यादा कंप्यूटर देखना आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है इससे आपकी आंखें खराब भी हो सकती है।
  • कंप्यूटर और मोबाइल से आने वाली रोशनी से हमारे आंखों के लिए बहुत हानिकारक होता है इसलिए इसका उपयोग ज्यादा समय तक ना करें।
  • Technology बढ़ने के कारण बड़े-बड़े कंपनी में लोग अपना सारा काम कंप्यूटर मैं गलत है जिसकी वजह से  मजदूर लोग बेरोजगार हो रहे हैं।
  • साइबर क्राइम बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।
  • ऑनलाइन फ्रॉड होने का भी बहुत ज्यादा खतरा रहता है।

कंप्यूटर पर निबंध 10 लाइन | 10 Lines Essay on Computer

  1. कंप्यूटर इंसानों के लिए सबसे अच्छा अविष्कार माना गया है।
  1. कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज नामक वैज्ञानिक ने 1822 में किया था।
  1. बड़े-बड़े कंपनियां, बैंकों में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी वजह से कम से कम समय में ज्यादा काम पूरा हो पा रहा है और इसकी वजह से हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है।
  1. कंप्यूटर एक बहुत ही मजबूत मशीन है जो मुश्किल से मुश्किल कामों को भी कुछ मिनटों में पूरा कर देता है।
  1. कंप्यूटर के वजह से इंसानों का जीवन बहुत ही आरामदायक हो गया है।
  1. कंप्यूटर में अधिक मेमोरी लगी होती है इसी वजह से कई सारे महत्वपूर्ण जानकारियां उसमें सुरक्षित रहती है।
  1. कंप्यूटर में इंटरनेट की सुविधा मिलती है जिसकी वजह से हम घर बैठे हैं अपने लिए सामान खरीद सकते हैं काम कर सकते हैं अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं।
  1. कंप्यूटर एक मनोरंजन का साधन भी बन चुका है जिसमें बच्चे गेम खेलते हैं गाना सुनते हैं वीडियो देखते हैं और तो और मूवी भी देखते हैं।
  1. कंप्यूटर हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है जो हमेशा हमारी मदद करता है।
  1. आज के इस आधुनिक समय में लोगों ने कंप्यूटर से लैपटॉप बना दिया है जिसका इस्तेमाल कोई भी कहीं भी कभी भी बड़े आराम से कर सकता है।

FAQs on Computer Essay in Hindi 

Q1. कंप्यूटर क्या है इस पर निबंध लिखिए?

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम को मिनटों में कर देती है इसकी और जानकारी लेने के लिए ऊपर लेख पढ़ें।

Q2. शिक्षा में कंप्यूटर का क्या महत्व है?

शिक्षा में कंप्यूटर कब बहुत ज्यादा महत्व है क्योंकि बच्चे जब कंप्यूटर के माध्यम से पढ़ाई करते हैं तब वह ज्यादा अच्छे से बेहतर तरीके से समझ पाते हैं इसीलिए आजकल हर छोटे से छोटे चित्र में सारे स्कूल कॉलेज में कंप्यूटर की सुविधा होती है।

Q3. कंप्यूटर का महत्व क्या है?

कंप्यूटर का महत्व हमारे जीवन में बहुत ज्यादा है क्योंकि जितने भी कार्यस्थल के काम में बैंकिंग के काम है इतनी में सरकारी काम है उन सब कामों को हमारा कंप्यूटर करता है और कम से कम समय में ज्यादा काम करता है जिसकी वजह से हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा हैं।

Q4. कंप्यूटर के प्रयोग से हमारे जीवन में क्या क्या परिवर्तन आया है अपने विचार लिखिए?

कंप्यूटर के प्रयोग से हमारे जीवन में कई तरह के परिवर्तन आए हैं जैसे कि आजकल हम घर बैठे कंप्यूटर की मदद से बड़े-बड़े सरकारी काम कर पाते हैं जैसे कि फॉर्म भरना, एडमिशन लेना और भी तरह के काम बड़े आसानी से कर पाते हैं।

Conclusion 

आज के Article में हमने कंप्यूटर पर निबंध (Computer Essay in Hindi) के बारे में पूरा विस्तार रूप से जाना कंप्यूटर एक ऐसा साधन है जिसका उपयोग करके हम अपने समय और मेहनत दोनों बचाते हैं।

जब से कंप्यूटर हमारे जीवन में आया है हमारा जीवन और भी आसान हो गया है हमें अब बैंक में पैसा जमा करने के लिए बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं होती है हम अपने घर बैठे कंप्यूटर की मदद से किसी भी बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

कंप्यूटर हमें कई तरह की सुविधा देती है जिसकी वजह से हमारा देश इतना आगे बढ़ रहा है अगर हम जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का इस्तेमाल करते हैं।

तब वह हमारे लिए हानिकारक साबित हो जाती है इसलिए जरूरत से ज्यादा कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें