क्या आपने कभी Call Barring का नाम सुना है। कहीं ना कहीं अपने यह नाम सुना ही होगा।

आज के इस समय में ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे जिनके पास एक Smart Phone नहीं होगा। स्मार्टफोन हम लोगों के जिंदगी का बहुत बड़ा हिस्सा बन चुका है और एक स्मार्टफोन के मदद से आजकल सारे काम किए जाते हैं और सारे Smart Phone android Phone होते हैं। एंड्राइड फोन में मानो कितने सारे ऑप्शन होते हैं जिनके बारे में शायद ही हमें पता होता है और उन सारे ऑप्शन की मदद से हम अपना काम और भी आसान कर सकते हैं।

इसी तरह हमारे स्मार्टफोन के अंदर एक कॉल बैरिंग का ऑप्शन होता है उसके बारे में आज मैं आपको बताने वाला हूं बहुत सारे लोग Call Barring के बारे में जानना चाहते हैं और कई ऐसे सवाल आते हैं कि कॉल बैरिंग क्या होता है?

कॉल बैरिंग का इस्तेमाल कैसे करें? तो आज इसी Topic पर हम बात करने वाले और मैं आपको एक-एक करके Call Barring के बारे में पूरा विस्तार रूप से बताऊंगा की कॉल बैरिंग का इस्तेमाल कैसे करें और इसी के साथ मैं आपको Call Barring के फायदे (Call Barring Benefits in Hindi) भी बताऊंगा तो आइए जानते हैं कॉल बैरिंग kya hai.

Also Read:- Computer Bios Kya Hai

Call Barring क्या होता है? Call Barring Meaning in Hindi

call barring kya hai

Call Barring का मतलब होता है कि आप के फोन पर जो भी कॉल आते हैं उन सभी Calls को रोकना। आप कॉल बैरिंग के मदद से आने वाले जितने भी कॉल है उसे आप रोक सकते हैं और इसी के साथ-साथ आप Outgoing Call को भी रोक सकते हैं।

इस ऑप्शन की मदद से आप अपने फोन पर Fake Call या फिर Unknown Number से आए हुए कॉल को बहुत ही आसानी से बंद कर सकते हैं और मैं आपको बता दूं इस Option की मदद से आप दूसरे देश से आए हुए Fake Calls को भी बहुत आसानी से रोक सकते हैं और इसी के साथ आप Roaming Calls भी ब्लॉक कर सकते हैं।

Check Also:- Top 10 Best Laptop For Gaming and Video Editing

Call Barring की मदद से आप अपने फोन में कितने भी फालतू Calls होते हैं दिल से आप बात नहीं करना चाहते हैं जिनका फोन उठाना नहीं चाहते किस ऑप्शन के मदद से आप यह सब बंद कर सकते हैं और इसमें आप के द्वारा किए जाने वाले Phone Call को भी बंद कर सकते हैं।

इस Option के बहुत सारे फायदे हैं इसको आप एक बार जरूर Try करें। कॉल बैरिंग क्या होता है अब आपको पता चल गया होगा कॉल बैरिंग के वैसे कई सारे फायदे हैं इसके बारे में! मैं आपको आगे बताने वाला हूं लेकिन इससे पहले हम जानेंगे की कॉल बैरिंग के कितने प्रकार (Types of Call Barring in Hindi) होते हैं और उनका काम क्या होता है तो चलिए जानते हैं।

Call Barring के प्रकार हिंदी में – Types of Call Barring

Call Barring के प्रकार मुख्य चार है मैं आपको इन चारों प्रकार के बारे में एक-एक करके विस्तार रूप से बताऊंगा आप इस ऑप्शन की मदद से अंतरराष्ट्रीय कॉल्स (International Calls) को भी रोक सकते हैं और Incoming Calls को भी बहुत ही आसानी से बंद कर सकते है।

  1. All Outgoing Calls
  2. All Incoming Calls
  3. International Outgoing Calls
  4. Incoming Calls While Roaming

1. All Outgoing Calls

इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपके फोन के द्वारा एक भी फोन नहीं किया जा सकता है अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन से कोई भी कॉल ना जाए तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद जब आप किसी को फोन करेंगे तब फोन लग जाएगा लेकिन तुरंत कट भी जाएगा और इस तरीके से आप अपने फोन के सारे आउटगोइंग कॉल बंद कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन से किसी भी तरह का कॉल ना जाए तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. All Incoming Calls

इस Option का इस्तेमाल हम तब करते हैं जब हमारे फोन में न जाने कितने फेक कॉल्स आने शुरू हो जाते है और हम नहीं चाहते कि हम उन सारे फोन कॉल का जवाब दें इसलिए इस ऑप्शन को हम On करते हैं। आपने देखा होगा कि न जाने कितने Fake Calls हमारे फोन में आना शुरू हो जाता है और वह कॉल कहीं से भी हो सकता है वह कॉल रास्ते भी हो सकता है वह कॉल अंतरराष्ट्रीय भी हो सकता है तो उन सब को बंद करने के लिए हम इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं।

3. International Outgoing Calls

आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं इस ऑप्शन को जब आप ऑन करते हो तब आप अपने मोबाइल फोन से बाहर के देशों में फोन नहीं कर सकते हो आप सिर्फ अपने देश में फोन कर सकते हो। अगर आप अपने देश के बाहर फोन करते हो तो फोन नंबर डायल होगा लेकिन उसके बाद तुरंत फोन कट हो जाएगा वह फोन लगेगा नहीं इस ऑप्शन का तभी इस्तेमाल करते हैं जब आप चाहते हो कि आपके फोन से बाहर किसी कंट्री में फोन ना जाए।

4. Incoming Calls While Roaming

यह भी काफी अच्छा ऑप्शन है इस ऑप्शन को आप तब ऑन कर सकते हो जब आप किसी दूसरे राज्य में जाते हो या फिर किसी दूसरे देश में जाते हो तब आपका फोन उस समय Roaming मैं चला जाता हूं उस समय आप इस ऑप्शन को ऑन कर सकते हो अगर आप चाहते हो कि उस समय के दौरान आपके पास कोई फोन ना आए तब आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हो जिससे आपके मोबाइल फोन पर बाहर से किसी भी तरह का फोन नहीं आएगा।

Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें हिंदी में – How to Use Call Barring in Hindi

Call Barring क्या होता है इसके कितने प्रकार है अब तक तो आपने यह जान लिया अब हम यह जानते हैं कि कॉल बैरिंग का इस्तेमाल हम अपने मोबाइल फोन में कैसे कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे सवाल आते हैं कि सर कॉल बैरिंग को ऑन कैसे करें?

कॉल बैरिंग को ऑफ कैसे करें? तो मैं आपको बता दूं मैं आपको कॉल बैरिंग को मोबाइल फोन में इस्तेमाल कैसे करें इसके बारे में Step By Step बताने वाला हूं।

Check also:- Windows 11 Download कैसे करे? Step By Step in Hindi

वैसे तो कॉल बैरिंग का इस्तेमाल करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है इसे कोई भी On कर सकता है और Off कर सकता है लेकिन अगर आपको इसके बारे में इससे पहले जानकारी नहीं थी.

या फिर आपको इसके बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है तब आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसके लिए मैं आपको पूरा विस्तार से बताने वाला हूं तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आप Step By Step समझ जाए अगर आपने किसी भी तरह से गलती की तो शायद आगे चलकर आपके मोबाइल फोन में परेशानी आ सकती है इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Call Barring को ऑन कैसे करें हिंदी में

कॉल बैरिंग को On करने के लिए मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा मैं आपको यह बता देता हूं की कॉल बैरिंग को ऑन करने के लिए सारे Android Phone मैं एक ही तरह से On नहीं होता है आपको ऐसे कई सारे फोन देखने को मिल जाएंगे जिसमें अलग-अलग तरीके से Call Barring ऑन होता है।

मेरे पास Samsung का फोन है तो मैं आपको Samsung के फोन में बताऊंगा कि Call Barring को कैसे ऑन करते हैं।

Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के Dialpad को ओपन कर लेना है।

Step 2 – Dialpad को ओपन करने के बाद आपके मोबाइल पर एक स्क्रीन दिखाई देगी उसमें आपको ऊपर या फिर नीचे कई भी 3 Dot दिखाए देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

keypad

Step 3 – Click करने के बाद आपके सामने चार ऑप्शन खुलेंगे आपको Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

speed dial number

Step 4 – आप जैसे ही कॉल सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नई स्क्रीन खुल जाएगी आपको Scroll Down करना है और Supplementary Services वाले ऑप्शन दिखाए जाएंगे उस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

call setting

Step 5 – जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने फिर एक New Screen खुल जाएगी और इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाया जाएगा आपको Call Barring वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

caller id

Step 6 – आपके सही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने फिर से एक नई Screen खुल जाएगी इसमें आपको दो ऑप्शन पूछा जाएगा पहला Voice Call का और दूसरा Video Call का आप जिस वाले ऑप्शन को बंद करना चाहते हैं वह आप कर सकते हैं मैं यहां से Voice Call का ऑप्शन क्लिक करता हूं।

voice and video call

Step 7 – उसके बाद जब आप Voice Call वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नई Screen खुलेगी इसमें आपके सारे कॉल बैरिंग के ऑप्शन दिखाए जाएंगे आपको अपने हिसाब से जिस वाले ऑप्शन को बंद करना है आप यहां से आसानी से बंद सकते हैं।

voice call

Step 8 – मान लीजिए आपको किसी भी ऑप्शन को बंद करना है तो जब आप किसी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपसे 4 डिजिट का Call Barring Password मांगा जाएगा।

Step 9 – यह जो 4 Digit का Password होता है वह पहले से ही आपके मोबाइल फोन में Default set रहता है और यह पासवर्ड आमतौर पर 0000 होता है।

Step 10 – Default Password डाल देने के बाद आपको सिर्फ OK वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका Call Barring Option On हो जाएगा और जिस वाले ऑप्शन को आपने बंद किया उस ऑप्शन की मदद से आपके फोन में फोन आने की समस्या बंद हो जाएगी।

Call Barring को OFF कैसे करें हिंदी में

  • कॉल बैरिंग ऑप्शन को बंद करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी नहीं है होगी इस वाले ऑप्शन को बंद करना काफी आसान है अगर आप कॉल बैरिंग वाले ऑप्शन को बंद करना चाहते हैं तो उस वाले ऑप्शन पर जाएं कि पहले ऑप्शन को आपने फोन किया था।
  • आप कैसे उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपसे Call Barring Password मांगा जाएगा इस ऑप्शन में पासवर्ड डालें और Ok पर क्लिक कर दें।
  • आप Ok पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपका कॉल बैरिंग का ऑप्शन बंद हो जाएगा इसके बाद आप के फोन पर सारे कॉल आने लेंगे सारे कॉल जाने लगेंगे।

Call Barring का पासवर्ड कैसे बदले

अब हम बात करेंगे कॉल बैरिंग का पासवर्ड कैसे बदले अगर आपके फोन में जो डिफॉल्ट पासवर्ड है अगर आप उसे बदलना चाहते हैं तो उसे बदलने के लिए आपको कुछ Step को फॉलो करना पड़ेगा वह काफी आसान है आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फोन के कॉल बैरिंग का पासवर्ड बदल सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

Step 1 – जैसा कि मैंने आपको ऊपर Call Barring की ऑप्शन तक कैसे जाना है मैंने बताया सबसे पहले आप उस कॉल बैरिंग के ऑप्शन तक जाएं।

Step 2 – इसके बाद आपको ऊपर की तरफ 3 Dot दिखाई देंगे उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें से आपको पहले वाले बॉक्स में अपना पहले वाला डिफॉल्ट पासवर्ड डालना है।

Step 4 – और उसके बाद आपको दूसरे और तीसरे बॉक्स में अपना कोई नया पासवर्ड डालना है ध्यान रहे आप एक ही पासवर्ड दोनों बॉक्स में डालेंगे इसके बाद आप OK पर क्लिक कर देंगे।

Step 5 – यह सब कुछ करने के बाद आपका Call Barring Password पूरी तरह से बदल जाएगा।

Call Barring से होने वाले फायदे हिंदी में

जैसा कि मैंने आपको बताया कॉल बैरिंग के कई सारे फायदे है अगर आप के फोन पर लगातार किसी नंबर से फोन आ रहा है आपसे बात नहीं करना चाहते आप कॉल बेरिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं या फिर आप नहीं चाहते हैं कि आप के फोन से आपके अलावा और कोई फोन करें तब भी आप इस ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं मैं आपको इसके कुछ फायदे बताऊंगा जो की कुछ इस प्रकार है –

मान लीजिए आप किसी जरूरी काम से बाहर गए या फिर आप अपने परिवार के साथ बाहर घूमने गए और इसके बीच में आपको किसी भी तरह का फोन आ जाता है तो आपका पूरा Plan खराब हो सकता है आपके Meeting खराब हो सकते हैं इसलिए आप इसके Incoming Calls वाले ऑप्शन को चुनकर अपने सारे कॉल्स को उस दिन के लिए Block कर सकते हैं ताकि आप अपने Meeting या फिर आप अपने Holiday को अच्छे से इंजॉय कर पाए।

● अगर आप कहीं बाहर हो और आपका फोन किसी और के पास है और आप नहीं चाहते हो कि आपके फोन पर कोई कॉल आए या फिर वह इंसान किसी को कॉल करें तब आप कॉल बैरिंग का ऑप्शन चुन सकते हो इसकी मदद से आप अपने फोन पर Incoming Calls और Outgoing Calls को बंद कर सकते हो ताकि उस इंसान के पास ना किसी के पास फोन है ना वह इंसान किसी को फोन कर पाए।

अपने कभी ना कभी यह Situation Face किया होगा कि आप अपने शहर से किसी और शहर में जाते हो तब आपको Roaming Charges लगने शुरू हो जाते हैं तो उस परिस्थिति में आप कॉल बैरिंग के मदद से अपने Roaming Calls को ब्लॉक कर सकते हैं ताकि आपको किसी भी तरह से नुकसान ना झेलना पड़े।

● अभी के समय में ऑनलाइन फ्रॉड बहुत सारे हो रहे हैं आपने भी कभी न कभी Online Fraud के बारे में सुना ही होगा Online Fraud ज्यादातर कॉलिंग से ही होता है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचें तब आप कॉल बैरिंग का इस्तेमाल करके Incoming Calls को ब्लॉक कर सकते हैं और Fraud से बच सकते हैं।

Conclusion

Call Barring क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं इसके फायदे क्या है अब तक आपको इन सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा मुझे पूरा आशा है कि आप को मेरे आर्टिकल से मदद मिली होगी।

अभी के समय में स्मार्टफोन सभी के पास है और सभी इसका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन Smart Phone के अंदर ऐसे कई सारे Features हमें मिलते हैं दिल के बारे में हमें पता भी नहीं होता है और वह सारे Features कहीं ना कहीं हमारे काम के आते हैं।

हमें उन सारे फीचर्स के बारे में जरूर जाना चाहिए क्योंकि आने वाले समय में यह हमारे काम आ सकते हैं।

मैंने जितने भी Setting आपको पता है यह सारे मैंने अपने सैमसंग मोबाइल में बताएं अगर आपके पास कोई दूसरा फोन है तो उसमें भी इसी तरह की सेटिंग को करने होंगे थोड़े ऊपर नीचे हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर फोन में ऐसी ही सेटिंग होते हैं इसके बावजूद अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आती है.

तो आप Comment करके जरूर बताएं। मुझे आशा है कि यह लेख आपके किसी काम आया होगा अगर आपको पसंद आया तो इसे जरूर अपने Social Media में Share करें और कॉल बैरिंग फीचर्स का लाभ उठाएं।