Bounce Rate Kya Hai | Bounce Rate Kaise Kam Kare 2020

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय लेकर आए हैं. आज हम आपको बताएंगे कि Bounce Rate Kya Hai और Bounce Rate Kaise Kam Kare. अगर आप एक Blogger है या Blogging शुरू करना चाहते हैं तो यह विषय आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि Bounce Rate SEO में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

अगर आपने आज यह जान लिया कि Bounce Rate क्या है और इसे कैसे कम करें? तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छा रहता है. क्योंकि इससे आपके वेबसाइट का Engagement, Real Time, Ranking बहुत ही अच्छी हो जाती है. तो चलिए बिना कुछ देरी किए शुरू करते हैं हमारे आज के विषय के बारे में What is Bounce Rate in Hindi?

Bounce Rate Kya Hai in Hindi 2020

Bounce Rate Kya Hai

दोस्तों Bounce Rate उसे कहा चाहता है कि जब भी कोई Visitor आपके ब्लॉग या वेबसाइट में आता है और वह सिर्फ एक Page पर रहने के बाद वापस चला जाता है, तो इसे ही Bounce Rate कहां जाता है. इसी प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए हर ब्लॉग या वेबसाइट के Bounce Rate के Percentage का पता चलता है कि कितने Visitors एक ही Page पर आने के बाद वापस चले जाते हैं.

also read: Kangana Vs Shiv Sena Live Updates

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि अब आपको यह पता चल गया होगा कि Bounce Rate क्या होता है. लेकिन अब हम इसके बारे में गहराई से बात करते हैं. अब आप मान लीजिए कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Bounce Rate 60% है. तो इसका मतलब यह है कि आपके ब्लॉग पर आने वाले महीने के सभी Visitors में से 60% प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जो आपके ब्लॉग पर सिर्फ एक Page को देखने के बाद वापस चले गए है.

also read: FauG game download and install

अब आप यह जान चुके है कि आपके ब्लॉग का Bounce Rate जितना कम होगा, उतना ही आपके ब्लॉग के SEO, Alexa Ranking, Traffic, Performance के लिए बहुत अच्छा है. दोस्तों चलिए अब हम जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Bounce Rate Kaise Kam Kar सकते हैं. जो की बहुत ही आसान है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

Bounce Rate Kaise Kam Kare in Hindi 2020

Bounce Rate Kaise Kam Kare

दोस्तों अगर आपके ब्लॉग है वेबसाइट का Bounce Rate अधिक है, यह आपके ब्लॉग और आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप भी अपने ब्लॉग का Bounce Rate कम कर सकते हैं. हम आपको महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताएंगे. जिसको आप को फॉलो करना है, तो आइए देखते हैं.

1. High Quality Content

दोस्तों आप चाहे अपने ब्लॉग के लिए 2000 Word का Article लिख ले या फिर 5000 Word का, जब तक आपके Article में Quality Content नहीं है तो वह किसी भी काम का नहीं होगा. आपको हमेशा ऐसा Article लिखना है, जिससे पढ़ने वाले व्यक्ति के सभी प्रश्नों के उत्तर एक ही Article में आसान भाषा में मिल जाए.

Also read: Google Sandbox Kya hai in Hindi

आप जिस भी Topic पर Article लिखें, आपको उसी से संबंधित सभी जानकारियों को अपने Article में देना है. भले ही आप कितने भी Word का आर्टिकल क्यों ना लिखें, आपको High Quality Content प्रदान करना है. ताकि पढ़ने वाले व्यक्ति को विश्वास हो जाए कि आप सच में अच्छी जानकारी प्रदान करते हैं और वह बार-बार अब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आया करेगा.

जिससे कि अब आपका Bounce Rate भी अच्छा होने लगेगा, क्योंकि वह व्यक्ति अब आपके द्वारा लिखे गए और Articles को भी पड़ेगा. क्योंकि आपने विश्वास बना लिया है और आपके ब्लॉग पर High Quality Content मिलता है.

2. Blog/Website Speed

दोस्तों आपको हमेशा अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Speed को 90+ से ऊपर रखना है. इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी Hosting लेनी चाहिए, आपको कभी भी Cheap Hosting का इस्तेमाल नहीं करना है, नहीं तो आपके ब्लॉग पर की गई सारी मेहनत खराब हो जाएगी. साथ ही साथ आप को Light Weight Theme का इस्तेमाल करना है, जैसे Astra, Generate Press.

एक बात आपको ध्यान रखनी है कि आपको हमेशा Images को Compress करके ही इस्तेमाल करना है. अगर आपके Blog का Load Time जितना अच्छा होगा, उतना ही आपका Bounce Rate अच्छा होगा.

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने आपको बहुत ही आसान तरीके से बताया है कि आप कैसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Speed को बेहतर बना सकते हैं. जो कि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है.

3. Internal Linking

यह बिंदु बहुत ही महत्वपूर्ण है, Bounce Rate को कम करने के लिए. आपको हमेशा अपने सभी Articles में Internal Linking करनी है. यानी कि एक Article में आपको दूसरे Article का Link देना है. जिससे कि जब भी कोई Visitor आपके Article को पड़ेगा और उसे आपका यह आर्टिकल बहुत अच्छा लगा, तो आपके द्वारा की गई Internal Linking से वह आपके दूसरे आर्टिकल को भी पड़ेगा.

इससे होगा यह की आने वाला Visitor आपके एक पेज से दूसरे पेज पर भी जाएगा. जिससे कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Bounce Rate कम होने लगेगा. लेकिन जैसा कि हमने कहा आपको हमेशा High Quality Content देना है, जिसके पढ़ने वाले लोगों को अच्छी जानकारी मिले और उन्हें अपने सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त हो जाए.

4. Website Design

दोस्तों आपको हमेशा अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Design को बहुत ही अच्छा और Attractive बनाना है. क्योंकि जब भी कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है तो इस चीज़ का Impact बहुत पड़ता है कि आपका ब्लॉग दिखने में कैसा है. आपको पूरी तरह से अपने ब्लॉग को Mobile Friendly और User Friendly बनाना है.

अपने Theme के Homepage को बहुत ही सुंदर बनाना है. जिससे की Visitors के दिमाग में यह बात पता चल जाए कि यह Blog में हमें क्या सीखने और क्या जानने को मिलेगा. इस चीज़ का आपको हमेशा ध्यान रखना है. अगर आपका Blog लोगों को यह नहीं दर्शा पाया कि यह Blog चीज़ के ऊपर है, तो आपके Blog का Bounce Rate बढ़ता रहेगा. इसीलिए आपको इस चीज़ का ध्यान रखना है.

Also Read: Backlink Kya Hai or Kaise Banaye

Also Read: Hindi Blog Ke Liye Keyword Research Kase Kre

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Bounce Rate Kya Hai | Bounce Rate Kaise Kam Kare 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया कि Bounce Rate क्या है और इसे कैसे कम करें? यह आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी है, अगर आप Blogging में Future बनाना चाहते हैं. साथ में हमारे द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं का पालन करके आप अपने ब्लॉग का Bounce Rate, SEO, Alexa Ranking, Analytics, Traffic को बहुत ही अच्छा कर सकते हैं.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Bounce Rate Kya Hai | Bounce Rate Kaise Kam Kare

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap