BMW Kis Desh Ki Company Hai – पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जाने वाले हैं जैसा कि हम सभी को पता है BMW 1 ऐसी कंपनी है जो कार बनाती हैं यह बहुत ही महंगी कंपनियों में से एक है क्योंकि इनके सारी गाड़ियां लग्जरी और महंगी होती और हर एक इंसान का सपना होता है कभी न कभी वह भी इस गाड़ी को खरीदें।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि BMW Kis Desh Ki Company Hai यह सवाल इंटरनेट पर बहुत ज्यादा पूछा जा रहा था बहुत लोगों के मन में यह समर आ रहा था तो मैंने सोचा क्यों ना इस पर एक पूरा अच्छा सा आर्टिकल लिखा जाए ताकि मैं आपको बता सकूं कि यह कंपनी किस देश की है और इस कंपनी का मालिक कौन है।

तो आ जाओ यह सारी जानकारी इस आर्टिकल में जाने के लिए और मैं आपको और भी जानकारी बताऊंगा जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा दोस्तों क्या आपको पता है BMW का Full Form क्या होता है। नहीं ना मैं बताता हूं जी कंपनी का नाम है उसके बारे में हम आगे और अच्छे से बात करेंगे और हम जानेंगे कि इस कंपनी का पूरा नाम क्या है।

आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि कोई भी अगर बड़ा कलाकार आता है तो उसके पास BMW गाड़ी होती है नहीं तो और भी बड़ी बड़ी महंगी कंपनी की गाड़ी होती है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता था कि चाहिए यह कंपनी हमारे भारत देश की है क्या हमारे भारत देश में ऐसे महीने में गाड़ियां बनते हैं तो मैं आपको बता दूं कि बीएमडब्ल्यू भारत देश की कंपनी है आए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

BMW किस देश की कंपनी है?

BMW का नाम जब भी आता है तो लोगों के मन में फिर महंगी गाड़ियों का दृश्य ही आता है और यह सच भी है क्योंकि यह कंपनी सिर्फ महंगे गाड़ियां बनाती है और इस कंपनी में सिर्फ गाड़ी ही नहीं बल्कि और भी चीज से बनती है इसके बारे में हम आगे जानेंगे लेकिन मैं आपको बता दूं कि BMW जर्मनी की कंपनी है।

जर्मन एक ऐसा देश है जहां पर बीएमडब्ल्यू कंपनी की शुरुआत हुई थी और इसका मुख्यालय भी Munich, Germany में ही है। इस कंपनी की शुरुआत 7 मार्च 1916 को जर्मनी में हुई थी तब से इस कंपनी ने बहुत सारे महंगी महंगी गाड़ी, मोटरसाइकिल, साइकिल और इंजन बनाइए है। और आज भी बीएमडब्ल्यू कंपनी की गाड़ी बिकता है लेकिन यह बहुत ही महंगा होता है क्योंकि इसके अंदर कितने पार्ट होते हैं वह बहुत ही लग्जरी होते हैं।

BMW का पूरा नाम होता है Bayerische Motoren Werke ये शब्द हमें समझ में नहीं आएंगे क्योंकि यह शब्द जर्मनी के शब्द है क्योंकि इस कंपनी की शुरुआत जर्मनी में हुई थी इसीलिए वहां के लोग जर्मनी का उपयोग करते हैं इसलिए इस कंपनी का नाम जर्मन भाषा में रखा गया है लेकिन अगर हम इसे अंग्रेजी में बदलते हैं तो इसका अर्थ यह होता Bavarian Motor Work

और यह एक जर्मनी की कंपनी है इसकी स्थापना 1916 में हुई थी और आज के समय भी यह कंपनी बहुत ही ज्यादा चलने वाली कंपनी है इस कंपनी में बहुत सारे लोग काम करते हैं मैं आपको बता दूं आज के समय इस कंपनी में तकरीबन एक लाख से ज्यादा लोग कर्मचारी के तौर पर काम करते हैं और वह अपना सारा समय अच्छे अच्छे कारों को बनाने में लगाते हैं ताकि बीएमडब्ल्यू कंपनी हर साल गाड़ी बनाने की कंपनी में हमेशा आगे रहे।

BMW का Full Form क्या है?

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया BMW कंपनी इन जर्मन देश की कंपनी है इसीलिए इसका नाम भी जर्मन में ही रखा गया है जो कि कुछ इस तरह है “Bayerische Motoren Werke” और बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म भी होता है इसे अगर हम अंग्रेजी भाषा में बदलते हैं तो यह Bavarian Motor Work बन जाता है यह एक जर्मनी कंपनी है।

BMW कंपनी का मालिक कौन है?

BMW किस देश की कंपनी है यह तो हमें पता चल गया लेकिन इतनी महंगी कंपनी को आखिर बनाया किसने आपके मन में यह भी सवाल हमेशा आता हूं कि आखिर वह कौन इंसान है जिन्होंने इतनी महंगी कंपनी को बनाया है तो मैं आपको बता दूं BMW कंपनी को बनाने वाले दो लोग हैं जिनका ना कुछ इस प्रकार है Stefan Quandt और Susanne Klatten

इन दोनों ने मिलकर साल 1916 को इस कंपनी की स्थापना की थी इस कंपनी का बनाया था और यह दोनों इस कंपनी के 50% हिस्सेदारी पर काम करते हैं स्टेशन के पास तकरीबन 29% की हिस्सेदारी है और सुशांत के पास तकरीबन 21% की हिस्सेदारी है और इसी तरीके से यह लोग काम करते हैं यही दोनों बीएमडब्ल्यू कंपनी के मालिक हैं।

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है सिर्फ इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी को नहीं बनाया बल्कि इस कंपनी को स्थापित करने में कुछ और लोगों का भी हाथ था जिनका नाम कुछ इस प्रकार है Karl Rapp, Gustav Otto, Camillo Castiglioni और Franz Josef Popp इन सभी ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी 7 मार्च 1916 में और यह एक जर्मन की बहुत ही मिलेगी कंपनियों में से एक कंपनी है।

BMW के कुछ रोचक तत्व (Interesting Facts)

  • BMW द्वारा बनाई गई सबसे पहली कार जिसको इन्होंने 1927 में लांच किया था उस कार का नाम DIXI था पढ़िए भी होने पर कंपनी की सबसे पहली कार थी जो कि 1927 में जर्मन में ही लांच हुई थी।
  • BMW कंपनी में खुद की सबसे पहली मोटरसाइकिल साल 1923 में जर्मन ने बनाई थी।
  • BMW खुद ही इतनी महंगी कंपनी है जो कि अपनी सारी कमाई और सारी खर्च खुद ही उठाती है लेकिन आपको यह जानकर हैरान होगा कि दुनिया की सबसे महंगी कारों की कंपनी Rolls Royce है वह बीएमडब्ल्यू कंपनी की सहायक कंपनी है।
  • बीएमडब्ल्यू कंपनी ने अपने शुरुआती दौर में एयरक्राफ्ट इंजन भी मना करती थी।
  • बीएमडब्ल्यू कंपनी जर्मनी देश के Munich शहर में स्थित है।

BMW भारत में कब आई?

दोस्तों काफी रोमांचक सवाल है क्योंकि मुझे जर्मन देश की कंपनी है लेकिन यह हमारे भारत देश में कब आए तो मैं तो बता दू BMW कंपनी हमारे भारत में साल 2006 में आई थी और साल 2007 में बीएमडब्ल्यू ने अपनी पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चेन्नई में स्थापित की थी।

और भारत में बीएमडब्ल्यू कंपनी का हेड क्वार्टर हमारे हरियाणा शहर में स्थित है भारत में बीएमडब्ल्यू की ऐसी कई सारी कारें हैं जो की बिक्री के लिए उपलब्ध है और बहुत सारे लोग इस कंपनी के गाड़ी मोटरसाइकिल खरीदना पसंद करते हैं और मैं आपको बता दूं हमारे भारत देश में बीएमडब्ल्यू कंपनी ने तकरीबन 26 बीएमडब्ल्यू का मॉडल लॉन्च किया है।

और ऐसी खबरें भी आ रही है कि जल्द ही 27 में मॉडल लांच होने वाला है और भारत में इसका तहलका मचाने वाला है हमारे भारत देश में बीएमडब्ल्यू कंपनी का बहुत ही बड़ा नेटवर्क बन चुका है और आज के समय में पूरे देश भर में बीएमडब्ल्यू के लगभग 21 शोरूम बन चुके हैं जो कि अलग-अलग 14 शहरों में स्थित है और इन्हीं शोरूम के जरिए इस कंपनी का मुनाफा होता है।

FAQs on BMW Kis Desh Ki Company Hai

Q1. BMW के मालिक कौन है?

दोस्तों बीएमडब्ल्यू कंपनी के मालिक का नाम Stefan Quandt और Susanne Klatten है और इन्होंने साल 1916 ने लांच किया था।

Q2. BMW की कीमत क्या है?

बीएमडब्ल्यू कार की कीमत अलग-अलग हो सकती है लेकिन आमतौर पर बीएमडब्ल्यू कार की शुरुआती कीमत 41 लाख से शुरू होती है और यह अलग-अलग मॉडल के हिसाब से बढ़ती रहती है।

Q3. बीएमडब्ल्यू किस देश की कंपनी है?

बीएमडब्ल्यू जर्मन देश की कंपनी है और वही से इस कंपनी को बनाया गया था साल 1916 में बीएमडब्ल्यू कंपनी को बनाया गया था और इसकी मुख्यालय Munich, German मैं स्थित रहे।

Q4. पहली कार बीएमडब्ल्यू कंपनी की कौन सी थी?

बीएमडब्ल्यू कंपनी की सबसे पहली कार DIXI मॉडल की लांच की गई थी।

Conclusion on BMW Kis Desh Ki Company Hai

तो दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा आज मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया कि BMW Kis Desh Ki Company Hai और बीएमडब्ल्यू कंपनी के मालिक कौन कौन है मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरे इस आर्टिकल से थोड़ी बहुत जानकारी मिली होगी तो सो बीएमडब्ल्यू कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसे हर कोई Offord नहीं कर सकता है।

क्योंकि यह कंपनी बहुत ही महंगी कंपनी में से आती है लेकिन फिर भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इस कंपनी के मोटरसाइकिल और कार खरीदना पसंद करते हैं और हमारे भारत देश में कुल 26 मॉडल बीएमडब्ल्यू कंपनी के लॉन्च हो चुके हैं और 27वा जल्दी हमारे भारत में आने वाला है जिसकी इंतजार भारतवासी कर रहे है।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment