Blogger vs WordPress in Hindi | जाने Best Blogging Platform कौन सा है?

दोस्तों आज हम आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे कि Blogger और WordPress में से कौन सा Best Blogging Platform है। क्योंकि जब भी कोई Newbie Blogger अपने करियर की शुरुआत Blogging Field में करता है, तो उसके मन में एक ही सवाल आता है कि आखिरकार मुझे Blogging करने के लिए WordPress या Blogger में से कौन से Platform पर जाना चाहिए।

इसी को देखते हुए हम आपको इन दोनों प्लेटफॉर्म के सभी प्रकार के Features, Facilities, Comparision और Difference के बारे में बताएंगे। जिसे जानने के बाद आपको खुद ही यह पता चल जाएगा कि मुझे Blogging करने के लिए कौन सा Platform चुनना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह महत्वपूर्ण और उपयोगी विषय।

Blogger vs WordPress in Hindi

Blogger vs WordPress in Hindi

दोस्तों Market में वैसे तो बहुत सारे ऐसे Platform है, जैसे WordPress, Blogger, Wix, Tumblr, Weebly, Medium इत्यादि। जिन पर हम आसानी से अपने Blogging Journey को स्टार्ट कर सकते हैं। लेकिन इनमें से मात्र दो ही ऐसे प्लेटफार्म है जो पूरी दुनिया में काफी मशहूर है और इस्तेमाल किए जाते हैं। जैसे WordPress और Blogger.

लेकिन मुद्दा यह है कि WordPress और Blogger में से कौन सा Platform Best है। तो आइए जानते हैं इसी सवाल के बारे में। इससे पहले आपको पूरी तरह से Blogger और WordPress के सभी प्रकार की सुविधाओं अथवा अंतर बारे में जानना होगा। तभी आप यह सुनिश्चित कर पाएंगे और जान पाएंगे कि हमे कौन से प्लेटफार्म पर Blogging करने के लिए जाना चाहिए।

Blogger vs WordPress में से Best Blogging Platform कौन सा है?

आइए सबसे पहले इन दोनों प्लेटफार्म के Features, Facilities, Comparision और Difference के बारे में जानते हैं।

1. Investment

Blogger

दोस्तों Blogger में Blog बनाने के लिए किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना पड़ता है। यह गूगल का Platform है, जोकि सबके लिए बिल्कुल Free है। इसमें आपको बिल्कुल फ्री में Google द्वारा ही Hosting उपलब्ध कराई जाती है और यहां तक कि आपको इसमें Free Subdomain भी दिया जाता है और आप चाहे तो अपना खुद का खरीदा हुआ Custom Domain भी इसमें लगा सकते हैं।

WordPress

WP में Blog बनाने के लिए Hosting और Domain दोनों ही खरीदना पड़ता है। इसके बाद खरीदी गई Hosting में WordPress Install करना होता है, जिसके बाद हम WP के Dashboard में Login करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि शुरु से लेकर अंत तक अपना Blog Kaise Banaye तो इस पर हमने अपने ब्लॉग पर पूरी जानकारी आसान भाषा में बताई हुई है। जिसे जाकर आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

2. Control

Blogger

Blogger जो Google Company का है, इसमें हमें बहुत ही साधारण से Features मिलते हैं। जिसकी मदद से हम सिर्फ अपने इस ब्लॉग को दिए गए विकल्पों के द्वारा Manage कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इसमें कुछ Changes अथवा Add करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते हैं।

WordPress

Wp में हमें कई प्रकार के Advance Features मिलते हैं। जिनका इस्तेमाल करके हम अपने ब्लॉग को बेहतर से बेहतर बना सकते हैं अथवा इसमें हमें कई प्रकार के Plugins भी मिलते हैं जिनको डाउनलोड अथवा Active करके Without Coding के हम बहुत सारे Features Add कर सकते हैं और बदलाव भी कर सकते हैं।

3. Search Engine Optimisation (SEO)

Blogger

Blogger में हम अपने Blog और Blog Post का SEO इतनी अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं। क्योंकि हमें इसमें बहुत ही कम मात्रा में फीचर्स मिलते हैं और दूसरी ओर हमें इसमें बिल्कुल भी Plugins नहीं मिलते हैं। इसलिए हम SEO के मामले में Blogger में कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

WordPress

दोस्तों WP में हम अपने Blog का बहुत ही अच्छे तरीके से SEO कर सकते हैं। साथ ही साथ इसमें हमें कई प्रकार के Free SEO Plugins मिल जाते हैं। जैसे कि Yoast, Rankmath इत्यादि। जिनका इस्तेमाल करें हम बहुत ही आसानी से On Page SEO कर सकते हैं अथवा अपने Focus Keyword को Keyword Density के साथ Target भी कर सकते हैं।

4. Themes

Blogger

दोस्तों Blogger में हमें बहुत ही कम मात्रा में अपने ब्लॉग के इस्तेमाल करने के लिए Templates/theme मिलते हैं और इन्हें हम अपने मन मुताबिक Customize भी नहीं कर सकते। भले ही ऐसी वेबसाइट मौजूद है जो हमें Blogger के लिए Free और Paid Theme/Templates देते हैं, लेकिन उन्हें भी हम अपने मन मुताबिक Edit नहीं कर सकते और उनकी क्वालिटी भी बहुत Normal होती है।

WordPress

WP में हमें अपने कई प्रकार के Free Templates मिल जाते हैं। जिनका इस्तेमाल हम अपने हर तरीके के Blog के लिए कर सकते हैं। चाहे हमारा ब्लॉग Affiliate Marketing, E-commerce, News, Sport इत्यादि किसी भी प्रकार का हो। हमें WordPress में हर तरीके के Templates मिल जाते हैं और हम इन्हें अपने मन मुताबिक Customise भी कर सकते हैं और उनकी Quality भी बहुत अच्छी होती है।

5. Security

Blogger

जैसा कि हम सभी जानते हैं Blogger जोकि Google का ही एक Product है। तो लाज़मी सी बात है कि इसकी Security हमें बहुत ही उम्दा और मजबूत मिलती है। क्योंकि Google एक बहुत ही बड़ी Company है। जो पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है और इनकी किसी भी प्रकार की सर्विस Service बाकी दूसरी कंपनी की तुलना में बहुत ही अच्छी और शानदार होती है।

इसीलिए कोई भी आसानी से हमारे ब्लॉग का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता और ना ही Hack कर सकता है।

WordPress

दूसरी ओर WordPress जो कि Security के मामले में अच्छा है। लेकिन हमें इसमें कई प्रकार की सावधानियों का ध्यान रखना पड़ता है अपने ब्लॉग को Hacking से बचाने के लिए। क्योंकि यदि आप किसी गलत वेबसाइट से या किसी गलत इंसान के जरिए दी गई Plugin और Theme का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें की Virus और Malware मौजूद है।

तो ऐसा करने से आपका Blog हैक हो सकता है। इसलिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए और साथ ही साथ WordPress हमें बिल्कुल फ्री में Security Plugin इस्तेमाल करने के लिए देता है। ताकि हम इसका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को Hack, Spam Comments, Fraud Login इत्यादि से बचा सकें।

6. Update

Blogger

Blogger में हमें बहुत ही कम मात्रा में कोई भी Update देखने को मिलता है। अभी-अभी बस हाल ही में Google ने अपने Blogger के लिए कई दिनों बाद Update निकाला था। लेकिन अब पता नहीं पहले की तरह अब इनका अगला Update हमें महीनों या फिर सालों बाद देखने को मिलेगा।

WordPress

WP में आए दिन हमें Update देखने को मिल जाते हैं और यह अपनी सुरक्षा और सुविधाओं को बढ़ाते रहते हैं। WordPress के Dashboard, Plugin, Theme इत्यादि में लोगों की जरूरतों के अनुसार Update मिलते रहते हैं। जो की बहुत ही अच्छी बात है।

7. Ownership

Blogger

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया Blogger Platform Google Company का है। तो भले ही आप इसका मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन आप अपने Blog के स्वयं मालिक नहीं होगे। जी हां, यह सत्य है। गूगल चाहे तो आपका ब्लॉग कभी भी और किसी भी कारण से या Without Reason Delete कर सकता है और आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

WordPress

WP में ऐसा नहीं है। WordPress में आप अपने Blog के खुद मालिक होंगे और आप अपने ब्लॉग के साथ कुछ भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको पूरी आजादी दी जाएगी। यहां तक कि आप अपने ब्लॉग के लिए जितने चाहे उतने Admin, Author इत्यादि बना सकते हैं और अपने अनुसार उन्हें Access दे सकते हैं।

Blogger Pros & Cons Features

Pros Features

  • दोस्तों Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए हमें किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ता है। यह पूरी तरह से Free है।
  • Blogger बिल्कुल ही Simple और User Friendly है। जिसे कोई भी नए से नया व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।
  • Blogger में हमें बिल्कुल फ्री में Hosting दी जाती है। जो की बहुत ही Powerful होती है। चाहे हमारे ब्लॉग पर कितना भी Traffic क्यों ना आ जाए, ब्लॉग उसे आसानी से संभाल लेता है।
  • Security के मामले में Blogger बहुत ही बढ़िया और उम्दा है। क्योंकि यह गूगल की ही एक Service है, जो की बहुत ही बड़ी और Advance है। इसलिए Blogger पर बनाया गया हमारा ब्लॉग बहुत ही सुरक्षित है।
  • आप अपनी एक Gmail अकाउंट से Blogger पर 100 Blog बना सकते हैं। आप इसमें अपने Experiment, Passion, Fun, Personal इत्यादि प्रकार के Blog एक ही अकाउंट से बना सकते हैं।

Cons Features

  • दोस्तों Blogger में हमें बहुत ही Limit Template मिलती है, जिन्हें हम अपने मन मुताबिक Customize भी नहीं कर सकते हैं।
  • Blogger पर हम SEO को बिल्कुल भी अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं और ना ही हमें इसमें किसी भी प्रकार की Plugin मिलती है।
  • Blogger जोकि गूगल का है। आप इसमें अपने ब्लॉग का इस्तेमाल तो कर सकते हैं, लेकिन आप स्वयं इसके खुद मालिक नहीं होते। गूगल चाहे कभी भी आपका ब्लॉग बिना कोई Reason के डिलीट कर सकता है।
  • Blogger में आपको हर प्रकार के Facilities और features में बहुत ही कम Limit Resources इस्तेमाल करने को दिए जाते हैं।

WordPress Pros & Cons Features

Pros Features

  • WordPress में ब्लॉग या वेबसाइट के इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारी Free High Quality Templates मिल जाती है। जिन्हें हम बहुत ही आसानी से अपने मन मुताबिक Customize भी कर सकते हैं।
  • WordPress में Update मिलता रहता है। जिससे ब्लॉग की सुरक्षा और लोगों की जरूरतों को देखते हुए दिया जाता है। WP के Update में Theme, Plugin में हमें एक से बढ़कर एक Advance Features मिलते है।
  • WP में Blog Post का On-page SEO करने के लिए हमें Yoast और Rankmath Plugin बिल्कुल फ्री में मिल जाते हैं। जिससे हम बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग के लिए SEO कर सकते हैं।
  • WP को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और इसका User-Interface भी बहुत ही अच्छा है।
  • WP में आप किसी भी प्रकार का ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। जैसे Affiliate, News, E-commerce, Sport, Gaming, Pictures इत्यादि और आपको अपना ब्लॉग शेयर करने के लिए WP में काफी सारे Social Media Option मिल जाते हैं।

Cons Features

  • दोस्तों वर्डप्रेस में ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको Domain और Hosting दोनों खरीदना पड़ता है।
  • WordPress में बेहतर अथवा Advance Features के Theme और Plugin के इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हें खरीदना पड़ता है।
  • यदि आपने WordPress के ब्लॉग के लिए सस्ती और Cheap Hosting खरीदी है तो आपका ब्लॉग कभी भी Down हो सकता है और ज्यादा ट्रैफिक आने पर पूरी तरह से Dead हो सकता है।

Best Blogging Platform For Beginners in Hindi

तो दोस्तों अब बात कर लेते हैं कि इन दोनों में से कौन-सा Platform Blogging के लिए Best है। जैसा कि हमने आपको इन दोनों प्लेटफार्म से जुड़ी सारी जानकारी बता दी है। तो आपको यह अंदाजा हो ही गया होगा कि कौन सा Best है।

Blogger जिसमें आपको वर्ल्ड प्रेस के मुकाबले इतने Features नहीं मिलते हैं। लेकिन आप इसमें बिल्कुल मुफ्त में अपना ब्लॉग बनाकर उसे शुरू कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई Successful Bloggers जिन्होंने अपने Career की शुरुआत Blogger ने की थी और बाद में उन्होंने अपना ब्लॉग WordPress में शिफ्ट कर लिया था।

दूसरी ओर WordPress में आपको कई प्रकार के Advanced Features देखने को मिलते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से Blogging कर सकते हैं और आप इसमें अपने Blog अथवा Blog Post का SEO जी बहुत अच्छा कर सकते हैं और अपने Focus Keyword को Target कर सकते हैं।

हम आपसे यही कहेंगे कि यदि आप Blogging में बिल्कुल नए हैं और ब्लॉगिंग को गहराई से जानना चाहते हैं और यह सीखना चाहते हैं कि Blogging कैसे की जाती है और ब्लॉग को कैसे चलाया जाता है और कैसे बनाया जाता है। तो आपको अपने शुरुआती दिनों में Blogger Platform पर जाना चाहिए।

लेकिन यदि आप को Blogging में थोड़ा बहुत टाइम हो गया है और पता चल गया है कि Blogging कैसे की जाती है और ब्लॉगिंग से जुड़ी बातें आपको समझ आने लग गई है अथवा आपके पास थोड़ा बहुत बजट भी है और आप सच में Blogging में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। तो आपको बिना सोचे समझे WordPress Platform पर जाना चाहिए और इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Blogger vs WordPress in Hindi | जाने Blogging के लिए कौन सा Platform Best है? 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको बताया है कि Blogger vs WordPress में कौन सा प्लेटफार्म हमारे लिए ही Best रहेगा और साथ ही साथ इन दोनों के Features, Facilities और Difference के बारे में भी आपको संक्षिप्त भाषा में समझाया है। जिसके बाद अब आप खुद ही है आसानी से यह Decide कर पाएंगे कि मुझे कौन से प्लेटफार्म पर जाना चाहिए।

यदि आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण और उपयोगी विषय अच्छा लगा। तो कृपया करके आप हमारे इस विषय को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि हमें भी Motivation मिलता रहे और हम भविष्य में आपके लिए ऐसे ही महत्वपूर्ण और उपयोगी Topics लाते रहे। यदि आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें Comment Box में जरूर बताएं।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

2 thoughts on “Blogger vs WordPress in Hindi | जाने Best Blogging Platform कौन सा है?”

Leave a Comment

7 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap