हैल्लो दोस्तो ! आज के इस article मे हम आपको blogger के हर पोस्ट मे title के नीचे, पोस्ट के middle मे और पोस्ट के bottom मे ads को automatically कैसे लगा सकते है, इसके बारे मे विस्तार से बतानेवाले है।

इस method की मदद से आप अपने ब्लॉग पर ads का revenue बढा सकते है।

आजकल Blogging करने के लिये WordPress और blogger ये दोनो प्लॅटफॉर्म लोकप्रिय है। फीचर्स, customization और Search Engine Optimization (SEO) की बात करे, तो WordPress पर वेबसाईट बनाना जादा फायदेमंद होता है, लेकिन हर कोई WordPress के hosting को afford नहीं कर पाता है और कुछ नये ब्लॉगर ब्लॉगिंग सिखने के लिये blogger का ही use करते है!

WordPress मे वेबसाईट और पोस्ट को customize करने के लिये बहुत सारे plugins उपलब्ध होते है, मगर blogger मे ऐसें plugin इस्तेमाल नही कर सकते।

इसलीये ब्लॉगर मे manually थीम कोड को edit करके customization किया जाता है। हमे भी पोस्ट मे ads लगाने के लिये थीम को एडिट करना होगा।

Blogger Post Me Ads Kaise Lagaye Step By Step Guide

तो चलिए अब जानते है ब्लॉगर पोस्ट मे title के नीचे, पोस्ट के middle मे और पोस्ट के bottom मे ads लगाने का आसान method है।

Blogger BlogPost Ke Middle Me Ads Kaise Lagaye?

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे ब्लॉगर पोस्ट मे title के नीचे, पोस्ट के middle मे और पोस्ट के bottom मे ads लगाने के लिए।

#1. सबसे पहले आपको जीस ऍड networks के ads पोस्ट मे शो कराने है, उस ऍड networks से ad कोड को जनरेट करे।कोड जनरेट करने के लिये हमारी यही सलाह है की, आप 336 × 280 के साईज का या फिर recommended responsive ऍड कोड का ही इस्तेमाल करे। 

#2. ऍड कोड जनरेट करने के बाद आपको गुगल मे “Ad codes to XML parser tool” के लिये सर्च करना है। आप सर्च result मे मिलनेवाले किसीं भी टूल वेबसाईट का use कर सकते है। 

टूल वेबसाईट पर आपको दो text बॉक्स मिलेंगे, जिसमे एक text बॉक्स original ad code लिये होगा और दुसरा बॉक्स original code को XML मे convert किया हुआ कोड प्राप्त करने लिये होगा।

आप नीचे दिये फोटो से टूल कैसे दिखेगा, इसका अंदाजा लगा सकते है।

Ad codes to XML parser tool

#3. इसके बाद आपको अपने ब्लॉगर अकाउंट मे लॉगिन करना है। थीम ऑपशन को choose करके थीम विंडो पर आना है।

blogger edit theme

#4. अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू से थीम का बॅकअप लेना है। थीम को एडिट करने से पहले बॅकअप लेना जरुरी है, क्योंकी थीम को एडिट करने के बाद थीम मे कोई भी प्रॉब्लेम होने पर बॅकअप किया हुए थीम को आप वापस restore कर सकते है।

edit html

#5.थीम का बॅकअप लेने के बाद एडिट HTML पर क्लिक करे। 

पोस्ट मे title के नीचे ऍड कैसे लगाए ?

#6. थीम के कोड मे कही भी क्लिक करके कीबोर्ड मे CTRL + F के बटन दबाए। उसके बाद नीचे दिखाये गये फोटो की तरह एक सर्च बॉक्स खुल जायेगा। 

seach in edit html

#7.अब उस बॉक्स मे <data:post.body/> यह कोड पेस्ट करे और कीबोर्ड पर ENTER बटन दबा कर थीम मे सर्च करे।अगर यह कोड एक से जादा बार थीम मे मिलेगा, तो आगे के स्टेप्स हर एक कोड के साथ करके देखना है। आप सबसे पहले दुसरे और तिसरे कोड के बाद आगे के स्टेप्स try करेंगे तो आपका किमती time बच सकता है।

search box in blogger

#8.Blogger पोस्ट मे title के नीचे ads लगाने के लिये नीचे दिया हुआ कोड <data:post.body/> इस कोड के उपर पेस्ट करे।
जहाँ कोड मे “[Add Your Converted Adsense Code]” यह लिखा है, वहा पर आपको convert किया हुआ ऍड कोड पेस्ट करना है।

<!--Ads below title--><div style='float:right; margin: 5px;'> [Add Your Converted Adsense Code] </div>
save code in blogger

उपर का कोड पेस्ट करने से, ऍड title के नीचे right side मे दिखेगा। आप कोड मे float:right को float:left के साथ replace करके ऍड को title के नीचे left side मे दिखा सकते है। ऍड को title के नीचे center मे दिखाने के लिये text-align:center यह कोड replace करे। 

पोस्ट के bottom मे ऍड कैसे लगाए?

#9. Blogger पोस्ट के नीचे (bottom) मे ads लगाने के लिये नीचे दिया हुआ कोड “<data:post.body/>” इस कोड के नीचे पेस्ट करे।

<!--Ads at bottom of post--><div style='text-align:center; margin: 5px;'> [Add Your Converted Adsense Code] </div>
save code in blogger

ad की position आप स्टेप 3 मे बताये गये तरिके से बदल सकते है।

पोस्ट के middle मे ऍड कैसे लगाए?

Title के नीचे और पोस्ट के नीचे ads लगाने का तरिका आसान था, लेकिन अब पोस्ट के middle मे ads लगाने की बारी है।

#10. उपर के पोस्ट मे हमने “<data:post.body/>” इस कोड को छेडा नही था। अब हमे पोस्ट के middle मे ads दिखाने के लिये “<data:post.body/>” इस कोड को नीचे दिये कोड से replace करना है। 

<div expr:id='&quot;post1&quot; + data:post.id'/><div class='googlepublisherads' style='margin:20px 0'><center>[Add Your Converted Adsense Code]</center></div><div expr:id='&quot;post2&quot; + data:post.id'><data:post.body/></div><script type='text/javascript'>var obj0=document.getElementById(&quot;post1<data:post.id/>&quot;);var obj1=document.getElementById(&quot;post2<data:post.id/>&quot;);var s=obj1.innerHTML;var t=s.substr(0,s.length/2);var r=t.lastIndexOf(&quot;&lt;br&gt;&quot;);if(r&gt;0) {obj0.innerHTML=s.substr(0,r);obj1.innerHTML=s.substr(r+4);}</script>

एडिट का काम पुरा होने के बाद थीम को save करना ना भुले। 

यह कोड replace करने से पोस्ट के middle मे automatically ad दिखने लगेगा। अगर आपको पोस्ट के एक तिहाई हिस्से मे ऍड दिखाना हो, तो उपर के कोड मे नीचे से लाल रंग मे दिखाई छटवी लाईन मे 2 को 3 के साथ replace करना है। इसी प्रकार पोस्ट के एक चौथाई हिस्से मे ad दिखाने के लिये आपको 2 की जगह 4 को replace करना होगा।

save blogger template

उपर बताये गये सारे स्टेप्स आप अपने मोबाइल से थीम edit करके भी कर सकते है। लेकिन उसके लिये आपको Quick Edit नाम का मोबाईल app डाउनलोड करना होगा। और थीम का बॅकअप file उस app मे ओपन करके थीम पर उपर बताये स्टेप्स को फॉल्लो करना होगा।

Edit करने के बाद थीम के फाईल को save करके blogger अकाउंट मे लॉगिन करना है। वहा पर थीम section जाकर step number 4 को फॉल्लो करके मोबाईल मे एडिट किये थीम को restore करना है।

इस method से कौनसे ad networks के ads पोस्ट मे लगा सकते है?

आप किसीं भी ad networks के ads को इस method से blogger के पोस्ट मे लगा सकते है। हमारी इस method मे हम ad कोड को ‘ad unit to XML parser” टूल का इस्तेमाल करके ब्लॉगर के थीम मे सपोर्ट करनेवाले XML फॉर्मट मे convert करेंगे। लेकिन कुछ advertising networks किसी भी प्रकार से ads के code मे changes होने पर ads शो नही कराते।

हमारे अनुभव के अनुसार Adsterra ऍड networks के ad कोड इस method से सिर्फ डेस्कटॉप पर ही काम करते है और Yllix के ads पोस्ट मे सभी device पर सही से दिखते है। इस method की खास बात ये है की, यह method Google adsense के लिये 100% काम करती है। 

Ad codes to XML parser टूल क्या है?

Blogger मे XML कोडिंग के प्रकार से थीम को design किया जाता है। इसका मतलब यही है की, थीम मे कोई भी customization करना हो तो हमे XML कोड का ही इस्तेमाल करना होगा। ads के कोड Javascript और HTML कोडींग के रूप मे होते है और यह codes blogger मे थीम के केवल कुछ हिस्सो मे ही support करते है।

Ad codes to XML parsar टूल Ad के कोड को XML format मे बदल देता है। इस convert किये हुए कोड को हम आसानी से ब्लॉगर के किसीं भी थीम मे आवश्यक जगह पर add कर सकते है। आप ऐसे ही technology से जुडी जानकारी मे दिलचस्पि रखते है, तो आप technology से related वेबसाईट “Online Pep” पर visit कर सकते हो।

Conclusion

मने इस article मे जाना की ब्लॉगर के पोस्ट मे ads को कैसे लगाया जाता है। इस method से आप अपने blog मे पोस्ट के ads पर visitors के clicks बढाकर ads का revenue बढा सकते है।

आपके थीम मे “<data:post.body/>” यह कोड अगर एक से जादा बार मिलेगा, तो इस केस मे किसीं एक कोड पर उपर के स्टेप्स फॉल्लो करने है और ये method किस कोड पर काम करता है उसे check करना है।

थीम मे ads लगाने मे आई किसीं भी दिक्कत का सोल्युशन आप comments मे पूछ सकते है। यह article दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे, ताकी वे भी इस method का फायदा उठा सके।