नमस्कार दोस्तों! भाई दूज हमारे हिंदुओं के लिए बहुत ही प्यारा त्यौहार है यह पर्व आमतौर पर बहने अपने भाइयों के लिए तृतीय जैसे कि हमारा भारत देश एक त्योहारों का देश है यहां पर अनेक अनेक तरह का त्यौहार मनते हैं।

जैसे कि अभी नवरात्रि का समय चल रहा है अभी हर जगह नवरात्रि की धूम मची है सभी लोग मां दुर्गा की पूजा कर रहे हैं उनकी आराधना कर रहे हैं और अपने परिवारों के साथ बाहर घूमने जा रहे हैं।

related:- Lakshmi Pujan Vidhi in Hindi

नवरात्रि के बाद दीपावली आएगी। दिवाली हिंदुओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है क्योंकि इस त्यौहार में हम अपने घर की अपने परिवार की सुख, शांति, समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं उनकी आराधना करते हैं।

इसी तरह भाई दूज भी एक बहुत ही प्यारा त्यौहार है जोकि हमारे भारत देश में सारी बहनें अपने भाइयों के लिए करती है। भाई बहन का प्यार बहुत ही अनोखा होता है बहुत प्यारा होता है हमारे देश में एक त्यौहार आता है जिसको रक्षाबंधन कहते हैं वह भी त्यौहार मैं बहने अपने भाइयों के लिए करती है।

उसी तरह भाई दूज भी एक त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाइयों के लिए व्रत रखती हैं उनके सफलता के लिए कामना करती है दुआ देती है और मैं आपको इस Article में Bhai Dooj Wishes in Hindi के बारे में बताने वाला हूं क्योंकि बहुत सारे बहने हैं जो अपने भाइयों से दूर रहती है भाई दूज पर मिल नहीं पाती।

इसीलिए वह सारे बहनें अपने भाइयों के लिए बहुत प्यारी प्यारी शुभकामनाएं देती है बधाइयां देती है WhatsApp, Instagram Ya Facebook के द्वारा। तो आज मैं आपको ऐसे कई सारे बधाइयां, Wishes बताऊंगा जिसे आप अपने भाइयों को भाई दूज त्यौहार पर Wish करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bhai Dooj Shayari in Hindi | भाई दूज शायरी इन हिंदी

Bhai Dooj Wishes in Hindi

भाई दूज का त्यौहार हमेशा दिवाली के पांचवें दिन पर आता है और यह त्यौहार दिवाली का आखिरी त्यौहार भी होता है इसके बाद दिवाली खत्म हो जाती है और इस दिन बहन अपने भाइयों के लिए दुआ करती है कि वह हमेशा आगे बढ़ते रहें और खुश रहें। 

भाई दूज शायरी इन हिंदी के बारे में लोग हमेशा Search करते रहते हैं ढूंढते रहते हैं। तो आइए हम जानते हैं ऐसे तमाम शायरी जो कि भाई दूज त्यौहार पर लिखे गए हैं।

भाई बहन का है यह रिश्ता, सबसे खास सबसे अनोखा, भाई बहन हमेशा पास रहे, दोनों में खूब प्यार रहे, भाई दूज की बहुत-बहुत बधाइयां।

Also Read:- दिवाली का इतिहास और इसका महत्व

जिस दिन का था इंतजार आ गया है वह दिन, बहन का प्यार अधूरा है तुम्हारे बिन, दिल से दुआ है बस से हमारी, तुम हमेशा खुश रहो और सफलता से आगे बढ़ते रहो, हैप्पी भाई दूज।

बहन मिठाई खिलाती है, भाई उपहार देता है, बहन खुशी से मुस्कुराती है और भाई प्यार देता है, अमृत से भी है पवित्र भाई बहन का रिश्ता, ऐसे ही खुश रहो मेरी दुआ स्वीकार करें मेरे फरिश्ता, हैप्पी भाई दूज।

आप मेरे लिए बहुत खास हो, आप ही मेरे लिए दुनिया हो भाई, हमारा रिश्ता ऐसे ही खूबसूरत रहे और हमारे बंधन को किसी की नजर ना लगे, भाई दूज की आपको हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

आप मेरे जीवन में मेरे भाई बनकर आए इससे खुशी की बात मेरे लिए और कुछ नहीं है, मैं हमेशा आपके लंबे जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करूंगी, आप हमेशा खुश रहो और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते रहो, हैप्पी भाई दूज।

bhai dooj

बहन भाई का रिश्ता होता है बहुत प्यारा क्योंकि इस रिश्ते में लड़ना झगड़ना और फिर प्यार से एक दूसरे को मनाना होता है, जिस बहन के सर पर भाई का हाथ होता है, जो भाई अपने बहन के हर परेशानी में साथ होता है इसीलिए तो इस रिश्ते में सबसे ज्यादा प्यार होता है, भाई दूज की बहुत-बहुत बधाइयां।

इस संसार में कुछ अदा मुझे बहुत प्यारी लगी, सारे रिश्तो में सबसे ज्यादा प्यार आपकी लगी, दुआ है दिल से कभी भी ना टूटे यह रिश्ता क्योंकि इस संसार में यही प्यार मुझे हमारी लगी, आप को भाई दूज की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Related:- Diwali katha in Hindi

बहुत खुशनसीब होते हैं वह लोग जिनके भाई होते हैं, अक्सर कमी उनकी ही होती है जो हमारे पास नहीं होते हैं, अगर आपके पास भाई है तो आप इस संसार के बहुत खुशनसीब मैंने अपने भाई का बहुत ख्याल रखें और उनका ध्यान रखें, हैप्पी भाई दूज।

प्यार और विश्वास का यह बंधन सब बहन बनाओ, जो दिल से दुआ मांगी, वह सब तुम पाओ, भाई दूज का प्यारा त्यौहार है, भाई जल्दी जल्दी आओ, अपनी बहन से तिलक लगाकर खूब सारा मिठाई खाओ, भाई दूज की बहुत-बहुत बधाइयां।

दिवाली के बाद आता है भाई दूज का त्यौहार, सारी बहनें अपने भाई से मांगे अच्छे-अच्छे उपहार, माथे पर तिलक लगाकर खूब सारा मिठाई खिलाकर, बहन देती है आशीर्वाद भाई को खुश रहो हर बार, हैप्पी भाई दूज।

दीए की रोशनी लाए खुशियों की बहार, चांद की चांदनी लाए अपनों का प्यार, मेरी तरफ से आप सभी को बधाई हो भाई दूज का यह प्यारा त्यौहार, हैप्पी भाई दूज।

bhai dooj wishes

मेरा भाई मेरा सबसे अच्छा दोस्त है, जब मैं अकेली होती हूं तो आप मेरे साथ खड़े होते हैं, जब मैं उदास होती हूं तो आप मुझे खुश करते हैं, हमेशा मेरे लिए रहना और साथ में मेरी डांट भी सुनना, भाई दूज की बहुत-बहुत बधाइयां।

भाई दूज के इस प्यारे अवसर पर मैं अपने भाइयों के लिए सुख, शांति और खूब सारा समृद्धि चाहती हूं, मेरा भाई हमेशा खुश रहें और हमेशा आगे बढ़ता है, हैप्पी भाई दूज।

Related:- Happy Diwali Slogan in Hindi

भाई शब्द है बहुत प्यारा इसकी हमेशा तुम कद्र करना, अगर भैया रूठ जाए तो उससे दूर नहीं बल्कि उसे दिल से मनाला, भाई दूज की आप को बहुत-बहुत बधाइयां।

भाई दूज का यह त्यौहार बहुत ही खास है, मन में श्रद्धा और सच्ची विश्वास है, खुश रहो इसी तरह मेरे भाई यही मेरे मन की आस है, भाई दूज की आपको हार्दिक बधाइयां।

Bhai Dooj Status in Hindi | भाई दूज पर शुभकामनाएं

हम भले ही एक दूसरे से दूर हो लेकिन आप हमेशा हमारे दिल में हो, भाई दूज के मौके पर हमने साथ बिताए प्यारी यादों को याद करते हैं और तहे दिल से भाई दूज की आपको शुभकामनाएं देते हैं।

भाई दूज का यह शुभ अफसर आपके जीवन में सभी समृद्धि और सौभाग्य लाएं आप को भाई दूज की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

भाई बहन का दिन आया, खूब सारा साथ में प्यार लाया, भाई दूज का यह त्यौहार अपनों का उपहार लाया, आप को भाई दूज की हार्दिक हार्दिक शुभकामनाएं।

भाई दूज का यह प्यारा त्यौहार है, भाई को मिठाई खिलाकर उनसे त्यौहार लेने के लिए बहना तैयार है, आप को भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं।

wishes bhai dooj

भाई दूज का यह पावन त्यौहार, यकीनन होगा बहुत खास, इसी तरह बना रहे हमेशा, हमारे भाई-बहन के रिश्ते की मिठास, भाई दूज की आपको बहुत-बहुत बधाइयां।

इस भाई दूज के शुभ अवसर पर, अपने ईश्वर से यही कामना करती हूं, हमेशा खुश रहे मेरा भाई, दिल से यही मनोकामना करती हूं, भाई दूज की बहुत-बहुत बधाइयां।

बहन चाहे कैसी भी हो लेकिन सब के पास एक बहन जरूर होनी चाहिए क्योंकि जिसके पास बहन नहीं होती उसे दूसरे मां का प्यार भी नहीं मिलता है, हैप्पी भाई दूज।

Related:- Happy Diwali Shayari in Hindi

मेरे प्रिय भाई हर जगह मुस्कान बिखेरने और जीवन को इतना सुंदर, सार्थक और खुशहाल बनाने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, मैं हमेशा आपको याद करती हूं और आपके लिए प्रार्थना करती हूं, आप हमेशा इसी तरह खुश रहें और अपने जीवन में सफलता पाए हैप्पी भाई दूज।

इस पावन अवसर पर आपकी सारी मनोकामना पूरी हो, आपको सुख, शांति खूब सारा प्यार मिले, यही दिल से हम करते हैं दुआ, आप जल्दी घर आओ, साथ में भाई दूज का त्यौहार मनाओ, हैप्पी भाई दूज।

bhai dooj wishes for bhai

भाई बहन का यह प्यार बहुत है अनोखा, दिल से दुआ करती हूं मैं तुम जहां भी रहो खूब खाओ लिटी चोखा, हैप्पी भाई दूज। 

Conclusion 

भाई दूज का यह त्यौहार आपके जीवन में लाए खुशियां हजार मैं आप सभी को भाई दूज त्यौहार की बहुत-बहुत बधाइयां देता हूं भाई दूज त्यौहार हमारे भारत में सारे जगह तो नहीं लेकिन हां कुछ जगह इसे बहुत धूमधाम से मनाते हैं बहनें अपने भाइयों के लिए व्रत भी रखती है।

इस पावन त्यौहार पर भाई बहन का प्यार का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है बहन अपने भाई को तिलक लगाती है मिठाई खिलाती है बदले में भाई अपनी बहन को कुछ उपहार देता है कुछ पैसे देता है तो यह रिश्ता बहुत ही गहरा हो जाता है।

त्योहारों के वजह से ही हमारे बीच इतना प्यार बढ़ता है तो सम्मान बढ़ता है तो हम बहुत खुशनसीब हैं जो भारत जैसे प्यारे देश में रहते हैं और जितने भी त्यौहार आते हैं उन्हें हम खूब धूमधाम से मनाते हैं नवरात्रि चल रही है नवरात्रि आप अच्छे से मनाए इसके बाद दिवाली आएगी इसे भी आप बहुत धूमधाम से मनाएं।

दिवाली के आखिरी दिन यानी के पांचवें दिन पर भाई दूज का यह त्यौहार आएगा इस त्यौहार को भी आप अपने भाइयों के साथ बहुत प्यार से बहुत सम्मान से मनाएं और अपने भाइयों को ढेर सारा प्यार और आशीर्वाद दें ताकि वह अपने जीवन में बहुत ही ऊंचाइयों को हासिल कर पाए, हैप्पी भाई दूज।