10 Best Life Insurance Companies in India in Hindi | भारत के सर्वश्रेष्ठ लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

0
55
Best Life Insurance Companies

जब भी आप इंश्योरेंस का नाम सुनते हैं तो आपके दिमाग में Life Insurance का नाम जरूर आता होगा दोस्तों आज के समय में लाइफ इंश्योरेंस एक वरदान की तरह है आज से तकरीबन कई साल पहले लोग इंश्योरेंस के बारे में जानते भी नहीं थे।

लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है लोग इंश्योरेंस के प्रति जागरूक हो रहे हैं और जो खुद के लिए अपने परिवार के लिए बीमा ले रहे हैं लेकिन इसी में काफी लोग परेशान रहते हैं कि उनके लिए सबसे अच्छा लाइफ इंश्योरेंस कौन सा है।

क्योंकि भारत में ऐसे कई सारे लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से जो आपको अच्छा से अच्छा बीमा देने का वादा करते हैं लेकिन उनमें से कितनी कंपनी है जो देती हैं इसीलिए काफी रिसर्च करने के बाद आज मैं आपके लिए ऐसे 10 Best Life Insurance Companies (in India) लेकर आया हूं।

10 Best Health Insurance Companies in India

जिसे आप बहुत ही आसानी से एक दूसरे के साथ तुलना करके खुद के लिए एक अच्छा सा लाइफ इंश्योरेंस चुन सकते हैं तो चलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में उन सारे बेहतरीन लाइफ इंशुरंस कंपनी इसके बारे में जानते हैं जो पूरे भारत में एकदम टॉप नंबर पर आती है।

भारत के 10 श्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनी | Best Life Insurance in India 

जीवन बीमा एक ऐसी बीमा होती है जो हमारे बुरे समय पर हमें पूर्ण रूप से आर्थिक सहायता करती है अगर आपने अब तक खुद के लिए जीवन बीमा नहीं कराया तो दोस्तों जरूर करें क्योंकि बुरे घटनाओं से निपटने के लिए जीवन बीमा एक बहुत ही बेहतरीन रास्ता होता है।

और कहीं ना कहीं इसी वजह से बीमा जैसे स्कीम की स्थापना की गई है ताकि हमारे जीवन से कुछ जोक्स कम कर सके और आने वाले समय के लिए सुरक्षा प्रदान कर सकें इसी उद्देश्य के साथ भारत में बहुत सारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी अपनी पॉलिसी देती है।

मैंने आपको नीचे भारत के सबसे बेहतर लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के नाम बताए हैं जिनके बारे में आप पूरे विस्तार रूप से जानेंगे और खुद के लिए बीमा कराएंगे।

1. Life Insurance Corporation of India 

हमारे भारत देश की सबसे बड़ी और पहले स्थान पर रहने वाली इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी है इस कंपनी के बारे में हमारे भारत देश के हर एक नौजवान काफी अच्छे से जानते हैं क्योंकि जब भी बीमा कराने की बात आती है तो सबसे पहले एलआईसी का ही नाम आता है।

ऑल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हमारे भारत देश की यूनियन गवर्नमेंट के अंतर्गत काम करने वाली एक बेहतरीन कंपनी है इसकी शुरुआत सुरेंद्र नाथ टैगोर ने की थी और इसको पहले हम लोग Hindustan Insurance Society के नाम से शुरू किए थे।

लाइफ इंश्योरेंस जीवन बीमा, पेंशन प्लान, व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन बीमा की सेवा हम सभी के साथ साझा करती है। आज के समय यह कंपनी भारत के हर एक कोने में फैल चुकी है।

Also Read:- LIC Jeevan Lakshya Calculator in Hindi ( Table – 933) 

इनका बहुत ही बड़ा नेटवर्क मौजूद है भारत के हरित क्षेत्र में लाइफ इंश्योरेंस की ब्रांच है और अब तक किस कंपनी से 12 मिलियन लोग पॉलिसी होल्डर और कम से कम 9 लाख से इस कंपनी में काम कर रहे हैं।

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हमारे भारत देश में एक सितंबर 1956 से एक काम करती आ रही है और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

2. SBI Life Insurance 

SBI Bank के बारे में आपने सुना ही होगा अगर आप एक भारतीय हैं तो कहीं ना कहीं आपका एसबीआई बैंक में खाता भी होगा लेकिन क्या आपको पता है इस बैंक के द्वारा साल 2001 में इंश्योरेंस की सुविधा भी देनी शुरू कर दी थी।

State Bank Of India Life Insurance की शुरुआत 2001 में हो चुकी थी और यह इंश्योरेंस देने का काम शुरू कर चुके हैं और आज भी लाइफ इंश्योरेंस का सेवा इस बैंक के द्वारा चलती आ रही है जिसके अंतर्गत आप लोग अपना लाइफ बीमा करवा कर इस सुविधा का काफी लाभ उठा सकते हैं।

3. ICICI Prudential Life Insurance 

यह कंपनी हमारे भारत देश की बहुत ही बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है लेकिन यह कंपनी ICICI Bank और Prudential plc कंपनी से मिलकर एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनी है।

क्या आपको मालूम है? ICICI Bank और Prudential plc एक ब्रिटिश कंपनी है जो कि हमारे देश भारत की सब प्राइवेट कंपनी में लगातार सबसे आगे चलती आ रही है इस कंपनी के भारत देश मैं 1900 के तकरीबन Branches मौजूद है।

और इस कंपनी के जितने भी Advisor है उनकी गिनती तो 200000 से भी ज्यादा है ICICI Prudential Life Insurance की शुरुआत साल 2000 में हुई थी और आज के समय यह कंपनी भारत की सबसे बेहतरीन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है इसका मुख कार्यालय मुंबई में स्थित है।

4. TATA AIG Life Insurance 

Tata का नाम आपने जरूर सुना होगा टाटा लाइफ इंश्योरेंस यह भारत की एक सामान्य जीवन बीमा कंपनी है जो TATA Group और American International Group से मिलकर बना है इस कंपनी की शुरुआत साल 2001, 21 जनवरी को हुआ था।

यह लाइफ इंश्योरेंस कंपनी शुरुआती दौर में काफी खराब चल रही थी इसके बाद इसकी सफलता के चर्चे हर जगह छा गए थे इसकी सफलता के पीछे इनके काफी बेहतरीन कर्मचारी हैं क्योंकि उनका कहना है कि यहां काम करने से हमारे जीवन में काफी ज्यादा ग्रोथ और अवसर आया है।

Related:- LIC Kanyadan Policy Calculator

इस कंपनी का पहले नामो निशान नहीं था लेकिन आज के समय में इनके कर्मचारियों के कारण पूरे भारत में कंपनी को जाना जा रहा है और आज के बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में यह शामिल है अगर इसकी मुख्यालय की बात करें तो मुंबई में इसकी मुख्यालय है।

5. Reliance Life Insurance 

Reliance एक ऐसा नाम है जो शायद ही किसी को नहीं पता होगा यह एक ब्रांड बन चुका है और यह अब लाइफ इंश्योरेंस कवर भी प्रदान कराती है इस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को Reliance Nippon Insurance Company के नाम से भी लोग जानते हैं।

यह जीवन बीमा कंपनी बाकी कंपनियों के मुकाबले है इस जीवन बीमा कंपनी में कई सारे लोग जुड़े हुए हैं और आने वाले समय में लोग जुड़ते रहेंगे क्योंकि इस लाइफ इंश्योरेंस के कई सारे लाभ भी दिए जाते हैं यह कंपनी साल 2001 मैं आई थी और इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

6. Birla Sun Life Insurance 

TATA, Birla जैसे बड़े-बड़े नाम आपने तो बचपन में सुना ही होगा यह कंपनी काफी बड़ी है और जितनी बड़ी कंपनी टाटा है उतनी बड़ी कंपनी बिरला भी है यह हमारे भारत के Top 5 मैं आने वाली बेहतरीन बीमा कंपनी है।

इस कंपनी के द्वारा Unit Linked Life Insurance Plan और फ्री लुक Period जैसे सुविधा इस बीमा प्लान में दिए गए हैं यह कंपनी आदित्य बिरला ग्रुप और सनलाइफ फाइनेंशियल्स आईएनके से मिलकर बनी है इस लाइफ इंश्योरेंस की शुरुआत साल 2000 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

7. New India Life Insurance 

न्यू इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हमारे भारत देश के साथ-साथ और भी कई सारे देशों में काम करती है एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और यह काफी पुरानी बीमा कंपनी भी है इसकी शुरुआत साल 1919 में हुई थी।

तब से लेकर आज तक ही यह लगातार काम करते आ रही है और इसके अंदर कई सारे कर्मचारी भी काम करते हैं और बहुत सारे लोग इस कंपनी से जुड़े हैं क्योंकि यह कंपनी बहुत ही विश्वास लाइक कंपनी है।

क्योंकि इस कंपनी से आज तक किसी को भी धोखा नहीं मिला है और सबसे पुरानी कंपनी होने के साथ-साथ यह एक सरकारी कंपनी कंपनी में भी आती है और हमारे भारत देश में इसके तकरीबन 1068 ब्रांच है इसका मुख्यालय मुंबई में है।

8. Bajaj Allianz Life Insurance 

Bajaj Companies आज के समय में बहुत चलने वाली कंपनी में से एक है यह आमतौर पर गाड़ी बिकती है लेकिन इसी के साथ साथ इस कंपनी का लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भी है इसमें Auto, Health और Travel मैं भी बीमा की सुविधा कराई जाती है।

इस कंपनी में 20,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और इस कंपनी के 200 से भी ज्यादा ब्रांच पूरे भारत में फैले हुए हैं इस कंपनी की शुरुआत 2000 में हुई थी और तब से लेकर आज तक यह कंपनी नंबर 1 कंपनी है।

Must Read:- Lic Jeevan Anand Policy Details in Hindi 

यह कंपनी काफी भरोसेमंद कंपनी है क्योंकि इस कंपनी से लाखों लोग अपनी विवाह करा चुके हैं और उनको कई सारे लाभ भी मिले हैं इस कंपनी का मुख्यालय की बात करें तो और लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की तरह इस की भी मुख्यालय मुंबई में ही है।

9. HDFC Standard Life Insurance 

HDFC Bank का तो नाम आपने कभी ना कभी सुना ही होगा और कई सारे लोगों का इस बैंक में खाता भी होगा कि आपको पता था कि यह बैंक लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी प्रदान करआती है।

यह लाइफ इंश्योरेंस लिक फाइनेंस और बीमा कंपनी है जो कि आमतौर पर प्राइवेट बीमा कंपनियों में खुद की एक अपनी पहचान बनाती है भारत में इसके तकरीबन 500 से भी ज्यादा ब्रांच साले हुए हैं और 2 लाख से भी ज्यादा एडवाइजर मौजूद हैं।

10 Best Life Insurance Companies in India मैं यह लाइफ इंश्योरेंस कंपनी बहुत ही जबरदस्त है इसकी मुख्यालय मुंबई में है और इस कंपनी की शुरुआत साल 2000 में हुई थी।

10. Max Life Insurance 

यह इंश्योरेंस मैक्स इंडिया लिमिटेड समूह का एक छोटा सा हिस्सा है यह लाइफ इंश्योरेंस मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज और मित्सुई सुमितोमो बीमा कंपनी के बीच का एक संयुक्त उद्यम भी है।

Related:- Jeevan Tarun Policy in Hindi 

इस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को साल 2000 में लाया गया था और साल 2001 में संचालन शुरू किया गया 2018 में समाप्त वित्तीय वर्ष में कंपनी ने अपने पहले साल का प्रीमियम तकरीबन 4348 Crore रुपए एकत्र किया था। अगर बात करें इसके मुख्यालय की तो इसकी मुख्यालय भी मुंबई में स्थित है।

Conclusion 

आज के इस लेख में हमने 10 Best Life Insurance Companies in India के बारे में पूरा विस्तार रूप से जाना अगर आप अपने लिए एक बहुत ही अच्छा और फायदे वाला लाइफ इंश्योरेंस ढूंढ रहे हैं जीजा फिर लेना चाहते हैं।

तो ऊपर बताए गए जितनी भी लाइफ इंश्योरेंस है उस सब भारत के बेहतरीन लाइफ इंश्योरेंस है जीवन बीमा हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है इसमें मृत्यु लाभ, दुर्घटना लाभ, परिपक्वता लाभ और भी कई तरह से लाभ प्रदान कराए जाते है जो हमारे आने वाले समय में बहुत काम आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here