Best Hosting Kaise Buy Kare | अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है? 2020

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने Blog के लिए एक Best Hosting Kaise kharide. ताकि आपको Hosting खरीदने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। क्योंकि अक्सर Newbie Bloggers Cheap Rate के चक्कर में किसी भी तरह की Hosting को खरीद लेते हैं।

जिसका उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। उनके ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड इतनी अच्छी नहीं रहती है और थोड़ा बहुत Traffic आने पर ही Site Down हो जाती है। यह सब परेशानी सिर्फ और सिर्फ घटिया होस्टिंग की वजह से होती है। जिससे उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ Best Hosting Provide Company के बारे में बताएंगे।

ताकि आप अपने Blog के अनुसार इनमें से किसी भी एक Best Hosting को ले सकें और अपने Blogger Field की Journey को Successful बना सकें। तो चलिए जानते हैं कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Best Hosting Kaise Buy Kare in Hindi.

Best Hosting Provider Company in Hindi 2020

Best Hosting Provider Company in Hindi

दोस्तों आज हम आपको 4 Best Hosting Company Provider के बारे में बताएंगे। ताकि आपको Budget के अनुसार अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी होस्टिंग मिल सके। इन होस्टिंग का इस्तेमाल हम खुद अपने ब्लॉग के लिए करते हैं, तभी हम आपको इन सभी Hosting के लिए Recommend कर रहे हैं।

क्योंकि Hosting एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ होती है एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए। आप कितनी भी मेहनत कर ले अपने ब्लॉग पर अथवा Backlinks, High Quality Content, SEO कुछ भी कर ले, यदि आपकी Hosting अच्छी नहीं है, तो आप अपने ब्लॉग को Brand नहीं बना पाओगे और ना ही Successful.

Also Read: Blog se Paise Kaise Kamaye

Market में ऐसी बहुत सारी Cheap Hosting Company है, जो आपको कुछ रुपयों में ही महीने अथवा साल भर की होस्टिंग दे देती हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है की इन Hosting के बलबूते पर आप अपने Blog को Success नहीं दिला पाओगे।

इसीलिए एक अच्छी होस्टिंग होना बहुत ही जरूरी है, हर किसी के ब्लॉग के लिए। यह सभी होस्टिंग कंपनियां भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में Best Hosting Company है। आज हम आपको नीचे दी गई इन 4 Best Hosting के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि हम अपने ब्लॉग के लिए खुद इस्तेमाल करते हैं और यह कंपनियां पूरी तरह से Trustworthy है. तो आइए जान लेते हैं इन Best Hosting के बारे में।

  1. A2HOSTING
  2. BlueHost
  3. SiteGround
  4. Hostinger

Best Hosting Kaise Buy Kare | एक अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदें?

Best Hosting Kaise Buy Kare | एक अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदें?

1. A2HOSTING

दोस्तों A2Hosting जोकि 15 साल से भी ज्यादा समय से सभी प्रकार की वेबसाइट व Blog के लिए Best Web Hosting Provide कर रही है। इसकी खास बात है कि‌ यह आपके Blog/website को Free में Migrate करती है। इसके लिए आपसे एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा। जबकि दूसरी ओर Market में ऐसी Hosting Provider Company है, जो आपसे Migrate करने के लिए $50 से भी ज्यादा रुपए मांगते हैं।

दूसरी ओर अगर आप इनकी Hosting से संतुष्ट नहीं है, तो आप कभी भी अपना Money Back मांग सकते हैं। कंपनी आपसे इसके लिए कोई भी सवाल नहीं पूछेगी। पहले Hosting अच्छी ना लगने पर कंपनी 30 दिनों के अंदर Money Back Guarantee देती थी। लेकिन अब आप कभी भी अपने Money Back मान सकते हैं।

साथ ही साथ A2HOSTING आपको बिल्कुल मुफ्त में हर दिन Backup मुहैया कराती है। इसलिए अगर आप सच में अपना Blogging Career बनाना चाहते हैं तो आपको अपने Blog के लिए यह Best Hosting जरूर लेनी चाहिए।

A2HOSTING Kaise kharide 2020

Step 1: A2HOSTING खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इस (Click Here) लिंक पर क्लिक करना है।

Step 2: क्लिक करते ही अब आपके सामने A2HOSTING से जुड़े सभी 3 Plan आ जाएंगे। आप अपने बजट अथवा Blog के अनुसार किसी भी Plan को चुन सकते हैं। जैसे Lite, Swift, Turbo.

Step 3: अपने Plan को चुनने के बाद अब आप को अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Domain Name डालना है और कंटिन्यू कर देना है।

Step 4: Continue करते ही अब आपके सामने Server Location से जुड़े कुछ ऑप्शन आ जाएंगे कि आप अपनी Hosting के Server को कहां पर स्थित करना चाहते हैं। आपको किसी एक ऑप्शन को चुन लेना है।

Step 5: अब आपको अपने Hosting Plan की वैधता को चुन लेना है कि आप कितने समय के लिए यह होस्टिंग लेना चाहते हैं। जैसे 12 Month, 24 Month, 36 Month. इसके बाद आपको Checkout करना है।

Step 6: अब आपको अपनी Personal Details और Billing Address की जानकारी देनी है। सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक देने के बाद आपको Payment कर देना है। यह पेमेंट आप Debit Card, Credit Card, PayPal और अन्य कई तरीकों से कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से मोबाइल अथवा लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के माध्यम से A2HOSTING खरीद सकते हैं। हम यहां पर आपको एक बात समझाना चाहते हैं कि अगर आप ज्यादा समय के लिए इनके किसी भी Hosting Plan को लेते हैं। उतना ही आपको सस्ता पड़ेगा।

क्योंकि अगर आप कम समय के लिए लोगे तो आपको ज्यादा पेमेंट करनी होगी और Hosting Renew कराते समय पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे देने होंगे। इसलिए हम कहेंगे कि आप कम से कम 12 Month या इससे ज्यादा दिनों के लिए इनके किसी भी होस्टिंग प्लेन को खरीदें।

2. Bluehost Hosting

दोस्तों Bluehost Hosting Company को WordPress ने Recommend किया है कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इस होस्टिंग का जरूर इस्तेमाल करें। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी बढ़िया और Perfect Best Hosting है। इस Hosting की खास बात यह है कि जब भी आप Bluehost Hosting खरीदते हैं तो आपको बिल्कुल Free में .com/.in/.net इत्यादि Domain मिलता है।

हम सबको पता है किसी भी ब्लॉग को Google में Rank कराने के लिए Speed बहुत ही Matter करती है। ऐसे में Bluehost Hosting एक बहुत ही बढ़िया और कारगर Hosting है किसी भी Website/blog के लिए। यहां तक कि आपको इस होस्टिंग में Free SSL और Cpanel में कई प्रकार के Features यह जाते हैं। जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

साथ ही साथ Bluehost Hosting आज के समय में जो ब्लॉगिंग को सच में करना चाहता है, वह आसानी से इसको खरीद सकता है। क्योंकि Bluehost होस्टिंग में आपके Budget के अनुसार कई Plan मिल जाते हैं। ताकि आप इसे आसानी से खरीद सके और इसका इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग को Rank करा सकें।

also read: Blog Kaise Banaye – Step By Step Guide

Bluehost Hosting Kaise kharide 2020

Step 1: Bluehost Hosting खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इस (Click Here) लिंक पर क्लिक करना है।

Step 2: क्लिक करते ही आप इनके Hosting Plan के Page पर पहुंच जाएंगे। अब आपको अपने बजट और Blog के Performance के अनुसार किसी एक प्लेन को चुन लेना है। इस Hosting में कई प्लान है जैसे Basic, Plus, Choice Plus.

Step 3: Plan को Choose करने के बाद अब आप से अगले पेज में आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Domain Name पूछा जाएगा जो कि आपको डाल देना है और Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 4: Next के बटन पर क्लिक करते ही अब आपके सामने एक Account Information Page खुल जाएगा जिसमें आप को Account Creat करना है। आपको नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल इत्यादि डालना है।

Step 5: इतना सब करने के बाद Package Information में Hosting Plan की वैधता को चुन लेना है कि आप कितने समय के लिए यह होस्टिंग लेना चाहते हैं। इतना करने के बाद आप Credit Card, Debit Card इत्यादि से INR Currency चुनकर पेमेंट कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप Bluehost Hosting Buy Kar Sakte Hai. पेमेंट करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर एक मेल Bluehost Company द्वारा भेज दिया जाएगा। जिसके माध्यम से अब आप इस Hosting Cpanel का इस्तेमाल अपने ब्लॉग के लिए कर सकते हैं।

3. SiteGround Hosting

आज के समय में SiteGround Hosting जोकि दुनिया की Best Hosting Company में से एक मानी जाती है। इस Hosting में आपको बहुत ही अच्छा Customer Support मिल जाता है और दूसरी ओर इसकी Speed बाकी वेब होस्टिंग की तुलना में बहुत ही अच्छी और शानदार है।

SiteGround Hosting पूरी तरह से User-Friendly है। इस Hosting को कोई भी आसानी से खरीद और इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही साथ इसकी Security भी लोगों को काफी पसंद आती है। इसमें आप बिल्कुल फ्री में अपने वेबसाइट या ब्लॉग को Migrate करवा सकते हैं। जो कि कंपनी द्वारा खुद ही किया जाता है आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ती।

SiteGround Hosting Kaise kharide 2020

Step 1: SiteGround Hosting खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इस (Click Here) लिंक पर क्लिक करना है।

Step 2: लिंक पर क्लिक करते ही आप SiteGround Hosting Plans पर पहुंच जाएंगे। आप अपने Blog की Performance अथवा Budget के अनुसार किसी एक Plan को चुन लेना है।

Step 3: Plan को चुनने के बाद अब आपको अपने ब्लॉग के Domain Name को डालना है जिसके लिए आप यह Hosting लेना चाहते हैं। आपके पास पहले से ही डोमेन है तो आपको (I Already Have a Domain) को चुना है और अपने डोमेन नेम को डाल कर Proceed कर देना है।

Step 4: Proceed करने के बाद अब आपको Account Create करना है। जिसमें आपको ईमेल आईडी, पासवर्ड और अपने Address की जानकारी देनी है।

Step 5: इतना सब करने के बाद अब आप को Payment करना है। आप यह Payment Debit Card, Credit Card इत्यादि से कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से SiteGround Hosting Ko Purchase Kar Sakte Hai और अपने Blog की शुरुआत कर सकते हैं।

4. Hostinger Hosting

Hostinger Hosting एक बहुत ही अच्छी और सस्ती Hosting है। यह Hosting नए ब्लॉग अथवा नहीं ब्लॉगर के लिए मानी जाती है। क्योंकि यह होस्टिंग सस्ती होने के साथ-साथ बहुत ही Fast Loading Speed और Performance देती है।

इसको हर कोई नया ब्लॉगर आसानी से खरीद सकता है। खास बात तो यह है कि यह Hosting खरीदने के साथ आपको बिल्कुल Free Domain दिया जाता है। जो की बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि एक .com Domain की कीमत मार्केट में 600 से 800 रुपय है।

इसकी Hosting Speed बाकी सस्ती और Shared Hosting की तुलना में बहुत ही Fast और अच्छी है। इसके Deshboard का Interface बहुत ही User-Friendly है। जहां से आप एक Single Click में WordPress Install कर सकते हैं। Hostinger Hosting का Support बहुत ही अच्छा है। अगर आप अपने Blogging Career के शुरुआती दौर में है, तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Hostinger Hosting Kaise kharide 2020

Step 1: Hostinger Hosting खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इस (Click Here) लिंक पर क्लिक करना है।

Step 2: अब आपको 3 तरीके के Hosting Plan दिखेंगे। आपको अपने Blog के Performance और Budget के अनुसार किसी एक प्लेन को चुन लेना है और (Add to Card) पर क्लिक करना है।

Step 3: अपने ब्लॉग के लिए आपको यह होस्टिंग कितने महीनों के लिए खरीदनी है यह चुन लेना है। जैसे 1 Month, 12 Month, 24 Month, 48 Month.

Step 4: जैसा कि हमने कहा है Hostinger Hosting में Free Domain मिलता है। आप जो भी नया डोमेन लेना चाहते हैं वह सर्च करके ले सकते हैं।

Step 5: इतना करने के बाद अब आप को (Checkout Now) के बटन पर क्लिक करना है और नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर Create Account and Checkout पर क्लिक कर देना है।

Step 6: इसकी खास बात यह है कि आप यहां पर कई तरीके से Payment कर सकते हैं। जैसे UPI, Paytm, Debit Card, Credit Card, Net Banking, PayPal इत्यादि।

तो दोस्तों इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से Hostinger Hosting Buy Kar Sakte Hai. पेमेंट करने के बाद आपको ईमेल के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आप इनके Cpanel में Login कर इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Also Read:

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको आज का हमारा यह विषय Best Hosting Kaise Buy Kare | अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है? 2020 अच्छा लगा होगा.

जिसमें हमने आपको चार प्रकार की Best Hosting के बारे में बताया है। इनमें से आप अपने बजट के अनुसार किसी भी एक होस्टिंग को खरीद कर अपने ब्लॉग की स्पीड और Ranking दोनों को बेहतर बना सकते हैं।

कृपया करके आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने Blogger Friends के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी दुनिया की Best Hosting Company के बारे में पता चल सके और ताकि वह अपने ब्लॉग के लिए इन Best होस्टिंग को आसानी से खरीद पाए।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

1 thought on “Best Hosting Kaise Buy Kare | अच्छी होस्टिंग कैसे खरीदते है? 2020”

Leave a Comment

2 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap