Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2020

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे कि Backlink Kya Hai और Kaise Banaye. अगर आप एक ब्लॉगर हैं, या फिर आपने ब्लॉगिंग शुरू की है तो आपने यह शब्द जरूर सुना होगा. यह तो आप जानते होंगे कि SEO की मदद से हम अपने Blog को जल्दी Rank करा सकते हैं, लेकिन SEO में सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण चीज़ Backlink होता है.

जिससे कि आप अपने Blog के लिए Backlink बनाकर उसे जल्दी फेमस और रैंक करा सकते हैं. लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता कि Backlink Kya Hai और सही से Backlink Kaise Banaye. इसलिए आज हम आपके सारे प्रश्नों के उत्तर बहुत ही अच्छे तरीके से समझाने वाले हैं. ताकि आपको इससे जुड़ी सारी बातें पता चल जाए.

Blogging Field में Backlink बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है. Backlink के बिना आपके Blog को रैंक होने में बहुत अधिक समय लगने वाला है. क्योंकि आज के समय Blogging में बहुत ज्यादा Competition बढ़ गया है. इसीलिए बैकलिंक की भूमिका बहुत ही अधिक बढ़ चुकी है. तो आइए जानते हैं कि Backlink Kya Hota Hai और Kaise Banaye Jaate Hai.

Backlink Kya Hai | What is Backlink in Hindi 2020

Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi

दोस्तों आसान भाषा में कहें तो Backlink एक प्रकार का ऐसा Link है, जो दूसरे की Website से आपकी Website को मिलता है. गहराई से देखें तो एक Web Page के Link को दूसरे Web Page के Link के साथ जोड़ना, उसे ही Backlink कहा जाता है. आपके ब्लॉग के SEO में Backlink बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

अब हम आपको बताते हैं कि Backlink क्यों इतना जरूरी रहता है, मान लीजिए कि एक बहुत ही अच्छी ओर Authority Website है. जिस पर Google को पूरा भरोसा हो गया है और जिस पर बहुत ही बड़ी संख्या में Traffic आता हैं, अब कल्पना कीजिए कि आपके ब्लॉग का Link इस Authority Website के किसी Article में दिया हुआ है, तो Authority Website पर आने वाला ट्रैफिक लिंक के माध्यम से आपके ब्लॉग पर भी आएगा.

जिससे की आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Backlinks के माध्यम से Traffic आएगा और आपके ब्लॉग का विश्वास और Ranking Google में अच्छी होने लगेगी. साथ ही आपको बहुत अच्छी वेबसाइट से Backlink भी मिलेगा, जिससे की आपके ब्लॉग का DA और PA बढ़ेगा. दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि Backlink Kya Hai और यह कितना महत्वपूर्ण होता है हर किसी के Blog के लिए.

Types of Backlinks in Hindi 2020

Types of Backlinks in Hindi

अब हम आपको बताते हैं कि Backlinks कितने प्रकार के होते हैं और इन सभी प्रकार के Backlinks का काम क्या-क्या होता है. तो चलिए जानते हैं.

दोस्तों Backlinks दो प्रकार के होते हैं. जैसे कि एक DoFollow Backlink और दूसरा NoFollow Backlink. इन दोनों की अलग-अलग भूमिका होती है. दोनों का काम आपके ब्लॉग पर अलग-अलग होता है. तो आइए जानते हैं इन दोनों Backlinks के बारे में.

1. DoFollow Backlink

दोस्तों एक ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग पर जाने का जो रास्ता होता है, वह एक Link के द्वारा किया जाता है. जिसे हम Backlink कहते हैं. जिसके जरिए हमारे ब्लॉग पर Traffic आता है. यह तो अब हम सभी जानते हैं. लेकिन इस तरह के Backlink को Dofollow Backlink भी कहा जाता है.

Dofollow Backlink आपके ब्लॉग को बहुत जल्दी Google में Boost करता है. एक तरह से हम इसे Link Juice भी कह सकते हैं. Dofollow मिलने पर आपके ब्लॉग की Ranking और SEO में बहुत ही बढ़ोतरी होती है. इसलिए आपको कोशिश करनी है कि आपको ज्यादातर अपने ब्लॉग के लिए Dofollow Backlink ही बनाना है.

2. NoFollow Backlink

दोस्तों NoFollow Backlink का काम बिल्कुल उल्टा होता है. Nofollow Backlink मिलने पर आपके ब्लॉग पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है और ना ही आपके ब्लॉग की Ranking बढ़ती है. लेकिन उसके कुछ फायदे भी होते है. अगर आपको बहुत ही बड़ी और अच्छी Site से Nofollow Backlink मिलता है, तो इससे आपके ब्लॉग के Backlinks Natural लगते हैं.

क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सभी Backlink Dofollow बना लेंगे, तो Google को ऐसा लगेगा कि आप यह जानबूझकर खुद से बना रहे हैं और वह आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Penalize भी कर सकता है. इस बात का आपको जरूर ध्यान रखना है.

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने आपको बताया है कि आप कैसे किसी भी Backlinks के बारे में पता लगा सकते हैं कि यह Dofollow है या Nofollow. हमने आपको बिल्कुल ही आसान तरीके से समझाया है. जिससे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए.

Backlink Kaise Banaye in Hindi 2020

Backlink Kaise Banaye in Hindi

अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने Blog के लिए Backlink Banaye. जो कि एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है. आप को इसे ध्यान पूर्वक समझना है, हमने आपको बिल्कुल ही आसान तरीके से बताया है.

दोस्तों अब हम आपको ऐसे कई तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाएंगे. यह हर तरीका आपको Follow करना है. आप भी अपने ब्लॉग को Rank करा सकें. तो आइए जानते हैं कि हम Backlink Kaise Banaye.

1. Social Bookmarking

दोस्तों Social Bookmarking एक बहुत ही अच्छा जरिया होता है अपने ब्लॉग के लिए Backlink लेने का, साथ ही साथ आप इसके जरिए अपने ब्लॉग पर Traffic भी ला सकते हैं. Social Bookmarking नाम से ही पता चल रहा है कि आपको अपनी और ब्लॉग की Profile Build up करनी होती है और अपने ब्लॉग के Post URL को Share करना होता है.

ऐसे कई सारे Social Bookmarking Platforms है, जहां पर आप अपने Blog URL और Post URL को Add कर सकते हैं. जिससे कि आपको एक High Backlink भी मिलेगा और आपके ब्लॉग पर Share किए हुए Post URL की मदद से Traffic भी आएगा. क्योंकि Social Bookmarking Website का Traffic बहुत ही ज्यादा होता है, जिससे की संभावनाएं बढ़ जाती है कि आपके ब्लॉग पर वहां से Traffic आएगा.

दोस्तों हमने नीचे दी गई Video में बताया है कि आप कैसे Social Bookmarking Site पर Profile Build up करनी है और इसका सहारा लेकर अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बना सकते है.

2. Classified Submission

यह तरीका भी बहुत ही अच्छा है अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाने का. हम आपको आसान भाषा में बताते हैं कि Classified ads Submission होता क्या है. दोस्तों Classified ads Submission में आप किसी भी Product, Blog, Post का Link Promote करते हैं, उसे हम Classified ads Submission बोलते हैं.

दोस्तों इस के जरिए आप अपने ब्लॉग को Promote/Share करते हैं, जिससे कि आपको एक High Quality Backlink मिलता है. साथ ही साथ आपके द्वारा दिए गए Link पर Traffic भी आता है.

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में हमने आपको Free Classified ads Submission Site के बारे में बताया है. जिसकी मदद से आप अपने Blog या किसी भी Link को Free में Promote कर सकता है. जिसके द्वारा आपके ब्लॉग पर Traffic 200% आएगा.

3. Guest Posting

Guest Posting एक बहुत ही अच्छा और बहुत ही मजबूत तरीका है Backlinks लेने के लिए. इसमें आपको अपनी Niche से Related Popular Blog या Website पर जाकर Guest Posting के लिए आवेदन करना पड़ता है और एक Post को Submit कितना होता है. जिसमें आपको अपने Blog या Post Link देना होता है.

जिससे कि आपको एक बहुत ही अच्छा और High Quality Backlink मिलता है अपने ब्लॉग के लिए. साथ ही साथ Popular Blog पर आने वाला ट्रैफिक आपके द्वारा Guest Post में दिए गए Link से, आपके ब्लॉग पर भी Traffic आता है. जिससे आपके Blog की Ranking तेजी से बढ़ती है.

दोस्तों नीचे दी गई वीडियो में मैंने अपना Personal Method बताया है कि आपको कैसे और किस तरह Guest Posting करनी है और साथ ही साथ इसके Best Impact के बारे में भी बताया है. जिससे आपको एक बार जरूर देखना चाहिए.

How to Index Backlinks in Google in Hindi 2020

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया कि Backlink Kya Hai और Backlink Kaise Banaye. अब हम आपको Video के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप जल्दी से जल्दी अपने Backlink को कैसे Google में Index करा सकते हैं. जो कि बहुत ही जरूरी है, जिससे आपको कम समय में अपने ब्लॉग के लिए बहुत ही Boost मिलने वाला है.

आप जानते हैं कि हमारे द्वारा बनाए गए किसी भी Backlink को Index होने में काफी टाइम लगता है. इसीलिए हमें उसे जल्दी से जल्दी Index कराने के लिए कई प्रकार की Ping Website का सहारा लेना पड़ता है. जिससे हमारे सभी प्रकार के Backlink Index हो जाते हैं.

नीचे दी गई Video हमने आपको कई प्रकार की Ping Website List दी हुई है और साथ ही साथ बताया है कि आपको किस तरह से इन Ping Website का इस्तेमाल करना है. जिससे की आपके द्वारा बनाए गए Backlink जल्दी से जल्दी सभी प्रकार के Search Console में Index हो सके. आपको इस वीडियो को जरूर देखना चाहिए.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको अब पता चल गया होगा कि Backlink Kya Hai or Backlink Kaise Banaye. हमने आपको इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दी है. जिसके माध्यम से आप भी अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाकर उसे Rank करा सकते हैं.

कृपया करके आप इस जानकारी को अपने मित्रों और परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि हर व्यक्ति जो Blogging करता है और Blogging शुरू करना चाहता है, वह यह जान सके कि Backlink Kya Hota Hai or Kaise Banaye Jaate Hai. इसलिए आपको सभी लोगों की Blogging Field में मदद करनी चाहिए.

Also Read: Blog Se Paise Kaise Kamaye

Also Read: Blog Par SEO Friendly Article Kaise Likhe

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आज का विषय Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2020 बहुत अच्छा लगा होगा. आप भी हमारे द्वारा बताए गए Method के जरिए Backlink बना सकते हैं और साथ ही साथ सभी प्रकार के Search Console में अपने Backlink को Index करा सकते हैं. यह बात आपको समझनी होगी कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Backlink बहुत ही जरूरी होता है.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पर Blogging, Tech और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां लाते रहते हैं. जिसकी सहायता से आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. जैसे कि लोग कमा रहे हैं. आप अपना प्यार ऐसे ही हमारे ऊपर बनाए रखें. एक बार फिर से हमारे आज के विषय में पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

5 thoughts on “Backlink Kya Hai or Kaise Banaye in Hindi 2020”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap