Ashneer Grover Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! पूरी दुनिया में सभी लोगों को एक बात समझ में आ गया है कि अगर भारतीय किसी चीज को करने की ठान ले तो उस चीज को पूरा करके ही दम लेते हैं और मैं सिर्फ बातें नहीं कर रहा हूं आप इतिहास खोल कर देख सकते हैं कि भारतीय लोगों ने क्या कुछ अपने देश के लिए किया है।

और अगर भारतीय कुछ करने की ठान ले तो वह उसे पूरा करके ही दम लेते हैं उसी तरह सभी लोगों में एक नाम ऐसा है जिन्होंने अपने दम पर बहुत कुछ किया है उनका नाम अशनीर ग्रोवर है इन्होंने यह साबित कर दिया कि परिस्थिति चाहे कितनी भी खराब क्यों ना हो अगर आप कुछ करने की चाहत रखते हो तो आप उसे पूरा करके ही मानते हो।

BharatPe के संस्थापक आमतौर पर अशनीर ग्रोवर को माना जाता है इन्होंने ऐसे बहुत सारे Startup भी शुरू किए हैं और आने वाले समय में यह और भी कामयाबी छूते रहेंगे फिलहाल मैं बता दूं अशनीर ग्रोवर Sony Television पर आने वाला शो Shark Tank India में एक Judge के बतौर भी काम कर रहे है।

Related:- Peyush Bansal Biography in Hindi

आज हम इस आर्टिकल में अशनीर ग्रोवर के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे जैसे कि अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय उनका कैरियर उन्होंने अपना बिजनेस कैसे यहां तक लाया उनके परिवार में कौन-कौन है और उन्होंने कहा तक पढ़ाई की है आज ये सब हम इस आर्टिकल में पूरा विस्तार रूप से जानेंगे।

Ashneer Grover Biography in Hindi – Age, Net Worth, Height, Birthdate, Education, Family

A Quick Information About Ashneer Grover in Hindi

नाम (Name)अशनीर ग्रोवर
प्रसिद्ध होने का कारण (Reason For Famous)शर्क टैंक इंडिया के जज, भारतपे के फाउंडर
जन्मदिन (Birthdate)14 जून 1982
उम्र (Age)39 साल
जन्म स्थान (Birthplace)दिल्ली, भारत
शिक्षा (Education)बीटेक, एमबीए
कॉलेज (College)इंशा – लियोन विश्वविद्यालय, फ्रांस
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)दिल्ली, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)80 किलो
पेशा (Profession)BharaPe के फाउंडर, बिजनेस मैन
पत्नी का नाम (Wife Name)माधुरी जैन ग्रोवर
कार (Car)मर्सडीज
विवाह का तारिक ( Marriage Date)4 जुलाई, 2006
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)शादी सुदा

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय, प्रारंभिक जीवन – Ashneer Grover Early Life, Biography

Ashneer Grover भारत दिल्ली के रहने वाले हैं इनका जन्म 14 जून 1983 को हुआ था अशनीर ग्रोवर के परिवार बहुत ही सक्षम परिवार में से एक था उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी थी जिसकी वजह से इन्हें बहुत अच्छे से पढ़ाई लिखाई क्योंकि उनके घर में सभी पढ़े लिखे थे।

पढ़े-लिखे परिवार होने की वजह से अशनीर ग्रोवर को एक बहुत ही अच्छी शिक्षा मिली और एक बहुत ही अच्छा संस्कार मिला अशनीर रोर के पिता जी जो कि अपने समय में एक बहुत ही बड़े चार्टर्ड अकाउंटेंट थे वहीं उनकी माता जी बच्चों को पढ़ाने का काम करती थी आमतौर पर वह एक शिक्षक थी।

और इसी वजह से अशनीर ग्रोवर पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे क्योंकि बचपन से ही उन को अच्छी शिक्षा मिली और अच्छे संस्कार होने की वजह से उनकी बचपन काफी अच्छी तरह से बीती और उन्होंने बहुत पढ़ाई की और देखते देखते वो इतने बड़े बिजनेसमैन बन गए।

अशनीर ग्रोवर की परिवार – (Family)

अशनीर गोबर के परिवार में उनके पिताजी उनकी माताजी और इनके पत्नी है पिताजी अपने समय में चार्टर्ड अकाउंटेंट है और माता जी एक शिक्षक थी जिसकी वजह से अशनीर ग्रोवर को कभी भी किसी चीज की कमी नहीं हुई।

अशनीर ग्रोवर की पत्नी का नाम माधुरी जैन ग्रोवर है इसके बाद उनके बच्चे भी हैं उनका एक बेटा है और एक बेटी है जिसमें इन्होंने अपने बेटे का नाम एबी ग्रोवर रखा है और अपनी बेटी का नाम मन्नत ग्रोवर रखा है यह बहुत ही अच्छा और सुखी परिवार है।

अशनीर ग्रोवर की शिक्षा – (Education Qualification)

अशनीर ग्रोवर की प्रारंभिक शिक्षा नई दिल्ली से हुई थी ये पढ़ाई में काफी अच्छे से हैं क्योंकि इनके माता-पिता पढ़ाई में काफी अच्छे थे जिसकी वजह से बचपन से ही इनकी माता-पिता ने इन पर बहुत अच्छे से ध्यान दिया और अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पाने के लिए उन्होंने अपना एजुकेशन लेने के बाद नई दिल्ली में ही एक आईआईटी दिल्ली कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग के लिए बेटे करना शुरू कर दिया।

Kamalpreet Kaur Biography in Hindi

जैसे ही इनको यहां से बीटेक की डिग्री हासिल हो गई इसके बाद इन्होंने 1 साल के लिए विदेश जाने की तैयारी कर दी और पढ़ाई के लिए अशनीर प्रॉपर फ्रांस में मौजूदा एक ऐसी चोट जिसका नाम इंसा लियोन यूनिवर्सिटी है उसमें जाकर एडमिशन ले लिया।

दोस्तों मैं आपको बता दूं सुनील ग्रोवर पढ़ाई में कितने अच्छे थे कि यह फ्रांस में इस यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप के द्वारा आए थे नई दिल्ली के कॉलेज में अशनीर खान का उम्र के साथ-साथ 5 और ऐसे विद्यार्थी थे जिनको यह स्कॉलरशिप्स दिया गया था ताकि वह फ्रांस में आकर अपना एडमिशन करा सके और अपने आगे की पढ़ाई कर सके।

अपनी पढ़ाई को पूरी करने के लिए इन्होंने बहुत अच्छे से प्रयास किया और जैसे ही इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की उसके बाद एक इंटरनेशनल कंपनी में काम करना इनका एक सपना था इसको पूरा करने के लिए यह भारत वापस फिर लौट आए और आईआईएम मैं अपना एडमिशन करा लिया चौकी अहमदाबाद में स्थित था और वहां से उन्होंने मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी हासिल की साल 2016 में इसकी वजह से आज वह इतने बड़े बिजनेसमैन बन पाए।

अशनीर कबर का कैरियर – (Career)

कैसे इन्होंने अपना मार्शल आर्ट बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कादरी हाजिर किया इन्होंने तुरंत एक कंपनी में जाकर अपना इंटरव्यू दिया जिसके बाद इनकी नौकरी लग गई क्योंकि कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में था और वहां से उन्होंने तकरीबन 7 साल तक नौकरी किया उसके बाद वह उस कंपनी को छोड़ दिया।

साल 2013 में एक अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी में कॉरपोरेटर डेवलपमेंट मैं एक पैर करके बताओ काम करना शुरू कर दिया लेकिन उनका मन खुश नहीं हुआ हालांकि वहां पर भी अच्छी वेतन थी लेकिन उनका मन खुद का बिजनेस करने का था बचपन से ही वह खुद का बिजनेस करना चाहते थे।

जिसकी वजह से उन्होंने उस अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी को छोड़ दिया और उसके बाद अपना खुद का बिजनेस शुरू कर दिया दोस्तों जिस समय इनको बहुत सूरत थी किसी की मदद की उस समय इनके माता-पिता ने उनका सपोर्ट नहीं किया क्योंकि उनका मानना था कि मेरा बेटा पर लिखकर एक अच्छी जगह पर काम करें।

लेकिन अशनीर ग्रोवर को खुद का बिजनेस करना था जिसकी वजह से उन्होंने किसी भी मदद ना लेकर अपने काम में लग गए जिनमें उनकी धर्मपत्नी माधुरी में बहुत ज्यादा सपोर्ट किया और अपनी पत्नी के मदद से आज यहां तक पहुंचे उनकी पत्नी ने उन को भरोसा दिलाया कि आप एक बहुत ही बड़ा दुश्मन बनेंगे जिसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की और साल 2015 में खुद का स्टार्टअप बिजनेस खोल लिया।

अशनीर ग्रोवर का स्टार्टअप – (Startup Process)

धीरे-धीरे यह ग्रोवर में काम करना शुरू कर दिए ग्रोवर में काम करना काफी अच्छा लगने लग गया इसकी वजह से यह काफी समय तक इस कंपनी में काम किए और इस कंपनी में यह ऐसे लोगों को जोड़ते थे जो कि इन्वेस्टमेंट करने के लिए हमेशा तैयार हो।

क्योंकि जिस स्टार्टअप को चालू करने के लिए ये लोग इकट्ठा कर रहे थे उसमें पैसा खर्च काफी ज्यादा होता है इसलिए अशनीर ग्रोवर ऐसे लोगों को साथ में लेकर चलते रहे जो कि पैसा इन्वेस्ट करने में पीछे ना हटे और हमेशा पैसा लगाते रहे और इसी के साथ साथ अशनीर ग्रोवर इस ग्रोवर कंपनी मैं भी नौकरी करते रहे थे।

Abhinav Bindra Biography in Hindi

लेकिन इसमें उनका मन खुश नहीं हो रहा था इसी वजह से उन्होंने इस कंपनी को छोड़ने का निर्णय लिया इसके पास जरूर कंपनी को इन्होंने छोड़कर एक पीसी ज्वेलर्स लिमिटेड कंपनी में साल 2017 में इन्होंने Entry और वहां पर काम करना शुरू कर दिया वहां पर इन्होंने पीसी ज्वैलर कंपनी का जो पेमेंट का तरीका था उस तरीकों को इन्होंने कभी अच्छे से समझा और वहां पर इन्होंने काफी सहायता की कंपनी की और वहीं से इनको भारत पे का आईडिया मिला था। 

अशनीर ग्रोवर भारत पर के फाउंडर – (BharatPe Founder)

जैसे ही इनको उस कंपनी से भारत पर का आइडिया आया उन्होंने तुरंत इस स्टार्टअप को शुरू करने का फैसला लिया इस कंपनी को स्टार्ट करने के लिए इन्वेस्टमेंट लिखे पास नहीं थे कर्मचारियों को सैलरी देने के भी पैसे उनके पास नहीं थे।

जिसकी वजह से इनको ऐसा महसूस होने लग गया कि यह इस कंपनी को अब आगे नहीं बढ़ा पाएंगे इस बिजनेस को यहीं पर बंद कर देंगे लेकिन उस वक्त उनकी पत्नी माधुरी ने इनकी कंपनी में शामिल हो गई और वहां पर उन्होंने बैंकिंग एचआर तथा आर्थिक मैनेजमेंट से संबंधित सारी चीजों को कंट्रोल करना शुरू कर दिया।

जिसकी वजह से है अशनीर ग्रोवर को कर्मचारी रखने की जरूरत नहीं पड़ी और इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी को आगे बढ़ाया लेकिन दोस्तों मुश्किल है फिर वही लेकिन 1 साल के अंदर ही इनकी कंपनी BharatPe काफी ज्यादा सफलता हासिल कर ली।

और साल 2018 में इन्होंने अपनी कंपनी के लिए 30 कर्मचारियों को रख लिया और उनके साथ मिल कर काम करना शुरू कर दिया और उसकी अगले साल कर्मचारियों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई क्योंकि 500 के बराबर हो गई और साथ ही साथ ही उन्होंने बहुत ही बड़े बड़े शहरों में अपना भारत पे ऑफिस खोल लिया।

मैं आपको बता दूं अगर आपको पता है कि भारत पे क्या है तो अच्छी बात है अगर नहीं तो यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे की लेनदेन कर सकते हैं और किसी को सोच कर अशनीर ग्रोवर ने इस एप्लीकेशन को बनाया ताकि भारतीय लोगों को किसी और बाहर की एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने की जरूरत ना पड़े।

Neha Bhasin Biography in Hindi

और वह लोग अपने ही देश में बने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें और अपने पैसे का लेनदेन बहुत ही सुरक्षित रूप से करें और दोस्तों यह सिर्फ ऑनलाइन पैसे की लेनदेन के लिए नहीं है बल्कि इसमें ऑनलाइन और भी काम हो तो आप कर सकते हैं।

और मैं आपको बता दूं इस एप्लीकेशन के मदद से 225 मिलियन से भी ज्यादा पैसों का लेनदेन हो चुका है और आने वाले कुछ समय में इसकी वैल्यू और भी बढ़ती जाएगी।

शर्क टैंक इंडिया में बने हैं जज अशनीर ग्रोवर

हाल ही में सोनी टेलीविजन पर एक बहुत ही मजेदार से आया है जिसका नाम शाह टाइम्स इंडिया है इस शो में बहुत ही बड़े बड़े हंसती हैं जो कि किसी ने किसी कंपनी को आसमान तक पहुंचाया है और इसी टेलीविजन शो में अशनीर ग्रोवर भतार जज के रूप में काम कर रहे हैं। 

यह साल 2021 मैं 20 दिसंबर को सोनी टेलीविजन पर आया था और इस शो में काफी बड़े-बड़े प्रदर्शन में शामिल है जो कि अपने कंटेस्टेंट्स को बिज़नस करने के बारे में ज्ञान बांटते हैं और उन्हें बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और इसके साथ-साथ उनको बिजनेस में खर्च होने वाले पैसे को भी यह फंड के रूप में देते हैं।

FAQ on Ashneer Grover Biography in Hindi

Q1. कौन है यह अशनीर ग्रोवर?

अशनीर ग्रोवर एक बहुत ही बड़े बिजनेसमैन हैं जिन्होंने BharatPe जैसे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन एप्लीकेशन का निर्माण किया है।

Q2. अशनीर ग्रोवर किस कंपनी के फाउंडर है?

अशनीर ग्रोवर भारत पे कंपनी के फाउंडर है।

Q3. अशनीर ग्रोवर का जन्म कब और कहां हुआ था?

सुनील ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को दिल्ली, भारत में हुआ था।

Q4. अशनीर ग्रोवर का कंपनी भारत पे का कितना नेटवर्थ है?

अशनीर ग्रोवर के कंपनी भारत पर का नेटवर्थ 21,300 करोड़ है।

Conclusion

हमारे भारत में ऐसे ऐसे कितने समय का जन्म हुआ है जिन्होंने सिर्फ अपनी मेहनत से एसएससी बिजनेस आइडिया उसको बनाया है और ऐसे बिजनेस को बनाया है उसका नाम हर कोई लेता है उसी में से एक नाम अशनीर ग्रोवर काफी है जिन्होंने भारत पे कंपनी का निर्माण किया है।

Gangubai Kathiawadi Biography in Hindi (Mafia Queen)

और आज हम इस आर्टिकल Ashneer Grover Biography In Hindi के बारे में पूरा विस्तार रूप से जानकारी हासिल की हैं कि कैसे उन्होंने भारत पर कंपनी के बनाया और किस-किस परेशानियों के साथ उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत की दोस्तों अगर आप मेहनत कर रहे हैं और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो इन लोगों की जीवनी जरूर पढ़ें।