Aryan Patra Biography in Hindi – Age, Wiki, Height, Biography, Family

Aryan Patra Biography in Hindi – नमस्कार दोस्तों! आज के इस पोस्ट में हम हमारे भारत के सबसे बेहतरीन डांसर और कोरियोग्राफर आर्यन पात्रा के बारे में जानेंगे आज हम इनके जीवनी के ऊपर जानकारी हासिल करेंगे जैसे कि इनका जन्म इनकी उम्र इनका बायोग्राफी इत्यादि।

आर्यन पात्रा बहुत ही कम उम्र से ही डांस के दीवाने हैं उन्होंने अपने डांस बचपन में ही शुरू कर दिया था यह एक बहुत ही बेहतरीन डांसर और काली ग्राफर है जो कि अपने जबरदस्त प्रदर्शन की वजह से जाने जाते हैं इन्होंने काफी सारे डांस रियल्टी शो में हिस्सा लिया है।

आर्यन पात्रा का जन्म 8 अक्टूबर 2000 को रांची, झारखंड में हुआ था और यह वही से पले बढ़े हैं इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी रांची, झारखंड से ही पूरी की है आर्यन पात्रा पढ़ाई के साथ-साथ डांस में भी काफी अच्छे थे इन्होंने काफी अच्छे स्कूल से भी अपने शिक्षा हासिल की है।

Also Read:- Neha Bhasin Biography in Hindi

Aryan Patra ने अपने इंटरव्यू में एक बात कही थी कि वह अपने बचपन से ही Dance Classes जाना शुरू कर दिए थे सिर्फ उनकी मां की वजह से क्योंकि उनकी मां ही आर्यन पात्रा को डांस करने के लिए क्लास में भेजा करती थी और शुरुआती दौर में आर्यन पात्रा सिर्फ मनोरंजन के लिए डांस करते थे।

लेकिन आगे चलकर इन्होंने डांस को काफी सीरियस से करना शुरू कर दिया और इन्होंने डांस को ही अपना करियर बना लिया और आज के समय आर्यन पात्रा एक बहुत ही सफल डांसर और कोरियोग्राफर है। आर्यन डांस के साथ-साथ कराटे भी बहुत ज्यादा किया करते थे जिसकी वजह से वह बहुत ज्यादा फिट रहते हैं।

Aryan Patra Biography in Hindi – Age, Height, Weight, Biography, Education, Birthplace

A Quick Information About Aryan Patra 

Real NameAryan Patra
NicknameAru
ProfessionDancer and Choreographer
Popular ForFor His Dance and Choreography 
Date of Birth8 October 2000 
DayThursday 
Age23 years (in 2021)
BirthplaceRanchi, Jharkhand, India
HometownRanchi, Jharkhand, India 
Current AddressMumbai, Maharashtra, India
NationalityIndian
Language KnownHindi
Educational QualificationGraduate
High SchoolSt. Anthony School Ranchi, Jharkhand
College NameRanchi University, Ranchi, Jharkhand
ReligionHindustan
Zodiac SignLibra
Debut in TVTV show – Boogie-Woogie (Zee TV, 2015)

Aryan Patra Career & Personal Life in Hindi

आर्यन पात्रा भारत के बहुत ही बेहतरीन टेंशन में से एक है इन्होंने बहुत ही कम उम्र में बहुत कुछ हासिल कर लिया है आर्यन पात्रा का जन्म रांची, झारखंड 2 अक्टूबर 2000 में, हुआ था लेकिन यह अब मुंबई, महाराष्ट्र में रहते हैं।

आर्यन पात्रा ने कई सारे डांस रियल्टी शो में भाग लिया है और कई सारे ट्रॉफी भी अपने नाम किया है आर्यन पात्रा अपनी प्रारंभिक शिक्षा रांची झारखंड से ही पूरा किए हैं और इन्होंने Graduation तक पढ़ाई की है।

आर्यन की उम्र महज सिर्फ 3 साल थी तब से यह डांसकरना सीख रहा है और इसी के साथ-साथ जब आर्यन 5 साल के हुए तब उन्होंने कराटे क्लासेस भी जाना पर शुरू कर दिए थे।यह सब डांस में बहुत ज्यादा सीरियस हो गए थे तब उन्होंने अपने पूरे परिवार के साथ मुंबई जाना सोच लिया।

मुंबई में आने के बाद आर्यन पात्रा के कैरियर को एक नया रास्ता मिल गया था ज़ी टीवी पर आने वाला डांस रियालिटी शो Boogie Woogie मैं उन्होंने साल 2013 में हिस्सा लिया और बहुत आगे तक उस शो में गए थे।

इसके बाद आर्यन पात्रा रुके नहीं वह अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते गए इसी के बाद एक और डांस रियल्टी शो जिसका नाम “So You Think You Can Dance Season 1” था उसमें आर्यन पात्रा Top 4 तक पहुंचे थे।

यहां तक आने के बाद साल 2016 में आर्यन पात्रा ने कलर्स टीवी पर आने वाले डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में भी हिस्सा लिया और उस शो मैं सिर्फ आगे ही नहीं गए बल्कि आर्यन पात्रा उस शो को अपने नाम की किया “Jhalak Dikhla Jaa Season 9” के आर्यन पात्रा विजेता रहे थे।

इसके बाद साल 2017 जुलाई में, इन्होंने स्टार प्लस पर आने वाला सबसे बड़ा डांस रियलिटी शो “Dance Plus Season 3” में हिस्सा लिया और उसके फाइनल तक पहुंचे थे आर्यन पत्र के लिए यह मुकाम बहुत ही बड़ा मुकाम था क्योंकि पूरे भारत का सबसे बड़ा डांसर अगर कोई है तो वह डांस प्लस।

Also Read:- Mithali Raj Biography in Hindi

और इस शो में आकर अंत तक रहना यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है हालांकि इस शो में आर्यन पात्रा जीत नहीं पाए लेकिन इन्होंने अपने बेहतरीन Dance Moves से काफी लोगों का दिल जीत लिया था।

साल 2017 सितंबर में, आर्यन पात्रा ने एक और डांस रियलिटी शो “Dance Champion” जोकि स्टार प्लस पर आता था उसमें हिस्सा लिया और उसमें वह Top 5 तक पहुंचे थे इस शो में आर्यन पात्रा अगर रहते हैं तो जरूर इस शो को भी अपने नाम कर लेते लेकिन किसी कारण वर्ष आर्यन पात्रा को इस शो को बीच में ही छोड़कर जाना पड़ा था।

लोगों का कहना था कि आर्यन पात्रा को स्वास्थ्य संबंधित परेशानी आ गई थी इसलिए इन्होंने इस शो को छोड़ दिया लेकिन अगले साल “Dance Plus Season 4” में यह फिर से प्रदर्शन दिखाने के लिए आए और इस बार कंटेस्टेंट बनकर नहीं बल्कि गुरु बन कर आए।

इसके बाद साल 2018 में, सोनी टीवी पर आने वाला एक डांस रियालिटी शो जिसका नाम “Super Dancer Chapter 3” था उसमें डांस गुरु बनकर आर्यन पात्रा ने अपने कला को पेश किया और साल 2021 में, फिर से यह सुपर गुरु बनकर अपने कला को अपने विद्यार्थी के द्वारा पूरी दुनिया को दिखा दिया।

Aryan Patra Height, Weight, Body Measurements in Hindi

आर्यन पात्रा की उम्र सिर्फ 21 साल है इसलिए यह अभी बहुत ही ज्यादा तंदुरुस्त है और आर्यन पत्र का मानना यह भी है कि अगर आप डांसर हो अगर आप फिजिकल काम ज्यादा करते हो तो आपको तंदुरुस्त रहना बहुत जरूरी है इसलिए यह डांस के साथ-साथ कराटे भी करते हैं।

आर्यन पात्रा अब तक के सबसे Young और बेहतरीन डांसर और कोरियोग्राफर में से एक हैं इन्होंने कई सारे डांस रियलिटी शो को भी जीता है यह काफी ज्यादा मेहनत करते हैं और बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं अपने स्वास्थ्य का ताकि यह और भी मेहनत कर सके और अपने डांस प्रदर्शन को मेंटेन रख सके।

Vartika Jha Biography in Hindi

आर्यन पात्रा अपने स्वार्थ को लेकर बहुत ही ज्यादा सीरियस रहते हैं और बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि इन्हें बहुत बड़े-बड़े Platform पर प्रदर्शन देना होता है इसलिए यह अपने आप को पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते हैं।

आर्यन पात्रा इतने मुश्किल से मुश्किल Stunt करते हैं कि उनका एक्सरसाइज तो वैसे ही हो जाता है लेकिन इसके बावजूद भी है आर्यन पात्रा Gym में जाकर तरह-तरह की Exercise करते हैं ताकि इनका स्वास्थ और भी अच्छा रहे। मैं आपको बता दूं आर्यन बाहर खाना बिल्कुल नहीं खाते हैं वह अपनी Diet को लेकर भी काफी ज्यादा सीरियस रहते हैं।

आर्यन पात्रा की लंबाई 5 फीट 6 इंच है जो कि 170 सेंटीमीटर के बराबर होता है इनकी लंबाई से इनका वजन बिल्कुल सही है लेकिन का वजन 59 किलोग्राम है। यह अपने भोजन को और अपने खान-पान को बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं ताकि इनका शरीर स्वस्थ रहे।

Height in Centimetre170 cm
Height in Metre1.70 m
Height in FeetIn Feet : 5′ 6″ feet
Weight in Kilogram59 kg
Weight in lbs130 lbs
Body Measurement34-26-10
Eye ColorBrown
Hair ColorDark Brown

Aryan Patra Family Members in Hindi

Aryan Patra एक बहुत ही धार्मिक हिंदू परिवार में जन्म लिए थे इनका पूरा परिवार हिंदू धर्म को बहुत ज्यादा मानता है और उनका पूरा परिवार बहुत ज्यादा धार्मिक है आर्यन पात्रा के पिताजी का नाम विनोद पात्रा है जो कि एक पहलवान रह चुके हैं।

आर्यन पात्रा के पिताजी ने पहलवानी में स्वर्ण पदक भी हासिल किया है जोकि आर्यन पात्रा के लिए और उनके पूरे परिवार के लिए बहुत ही गर्व की बात है आर्यन पात्रा के पिताजी की वजह से ही आर्यन पात्रा ने बहुत ही कम उम्र से कसरत करना शुरू कर दिया था।

Tushar Shetty Biography in Hindi

और आर्यन पात्रा की माता जी का नाम लक्ष्मी पत्र है जो कि एक हाउसवाइफ है।आर्यन पात्रा को कोई भाई नहीं है लेकिन इनकी एक छोटी बहन ने चीन का नाम श्रद्धा पतरा है जोकि अपने पूरे परिवार के साथ महाराष्ट्र मुंबई में रहती हैं।

बात करें अगर आर्यन पात्रा की शादी के गीत उनकी शादी नहीं हुई है और अब तक इनका कोई अफेयर भी नहीं चल रहा है आर्यन अब तक सिंगल है क्योंकि आर्यन पात्रा का मानना है कि वह अभी सिर्फ डांस में ही आगे जाना चाहते हैं और उन्हें डांस में बहुत आगे जाना है।

ParentsFather Name – Vinod PatraMother Name – Laxmi Patra
Grand ParentsNot Known
SiblingsBrother Name – Not KnownSister Name – Shraddha Patra
ChildrenSon – Not AvailableDaughter – Not Available
Wifi NameNot Known
Girlfriend/AffairNot Known

Aryan Patra Net Worth & Salary in Hindi

आर्यन पात्रा डांस में बहुत ही ज्यादा माहिर है और उन्होंने अब तक कई सारे डांस रियलिटी शो को अपने नाम किया है कई सारे ट्रॉफी जीती है और आज भी यह हंसी मजाक कर अपना एक खुद का नाम बनाने में पीछे नहीं हटते है।

सर को से पता चला कि आर्यन पात्रा का पूरा कमाई Total Net Worth तकरीबन ₹27 लाख के आसपास होता है यह एक बहुत ही बेहतरीन डांसर और कोरियोग्राफर है जो कि अपने Dance Moves के लिए जाने जाते है।

Pankaj Thapa Biography in Hindi

आर्यन पात्रा का Income Source सिर्फ 188 डांस ही है यह डांस से बोला था कमाई कर लेते हैं साल 2021 में सोनी टीवी पर आने वाला डांस जल्दी से इसका नाम सुपर डांसर था उसमें हो सुपर गुरु बनकर आए थे।

दोस्तों मैं आपको बता दूं उस समय आर्यन पात्रा Per Episode ₹30k से लेकर ₹50k तक Charge करते थे तो आप समझ सकते हैं कि इन की कमाई कितनी ज्यादा होती है और आर्यन पात्रा ने बहुत मेहनत किया है इसलिए आज ही इतना पैसा कमाते हैं।

TV Approximately he Charges ₹30k to ₹40k per Episode
Car CollectionNot Known
Total Net Worth₹27 Lakh (Approx, as a in 2021)

Aryan Patra Interesting Fact in Hindi

  • आर्यन पात्रा का जन्म रांची, झारखंड, भारत में हुआ था।
  • आर्यन पात्रा को नशीले पदार्थ सेवन करने का आदत बिल्कुल भी नहीं है।
  • आर्यन पात्रा भारत के सबसे नौजवान डांसर और कोरियोग्राफर में से एक हैं।
  • आर्यन पात्रा का उम्र महज 3 साल है तबसे आर्यन पात्रा डांस सीख रहे हैं।
  • 13 साल की उम्र में पहली बार आर्यन पात्रा किसी पढ़े डांस रियल्टी शो में अपना पहला कदम रखे थे।
  • आर्यन पात्रा ने Indian version of famous Americans dance show “So you think you can Dance” ने भी कंटेस्टेंट बंद कर हिस्सा लिया था।
  • आर्यन पात्रा सबसे बड़ा डांस रियल्टी शो Jhalak दिखला Jaa Season 9 को अपने नाम किया था वह उस शो के विजेता रह चुके हैं।
  • आर्यन पात्रा डांस प्लस सीजन 3 रियल्टी शो के 2nd  Runner Up रह चुके हैं।

Conclusion

आज हमने Aryan Patra Biography in Hindi के बारे में पूरी जानकारी हासिल कि मैंने आपको आर्यन पात्रा के बारे में जितनी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है वह सब दे दिया है। आर्यन पात्रा बहुत ही कम उम्र के एक सफल डांसर और कोरियोग्राफर पर बने हैं।

Paul Marshal Biography in Hindi

और यह उनके लिए बहुत ही बड़ी सफलता में से एक है क्योंकि आज के समय में इतनी कम उम्र में इतना बड़ा आदमी बनना सबके बस की बात नहीं होती है हमें सभी कलाकारों की इज्जत करनी चाहिए उनकी मेहनत को प्यार करना चाहिए और जितनी मेहनत आर्यन पात्रा ने अपनी Journey में की है उतना शायद ही किसी ने की होगी।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment