Anupam Mittal Biography in Hindi – Age, Early Life, Career, Net Worth, Girlfriend

Anupam Mittal Biography in Hindi – हेलो दोस्तों! आज के इस आर्टिकल में हम अनुपम मित्तल के बारे में पूरी जानकारी जाने वाले हैं आपने अपने जीवन में कभी ना कभी shaadi.com के बारे में सुना होगा जी हां दोस्तों अनुपम मित्तल shaadi.com के फाउंडर है।

और आज के समय में इनके पास ऐसी कई सारे बिजनेस है जहां से पैसा कमाते हैं और नाम कमाते हैं अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और सीईओ भी हैं और अभी हाल ही में सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो शार्क टैंक इंडिया में जज बतौर काम कर रहे हैं।

आज हम इनके बारे में पूरी जीवनी जाने वाले हैं और आज हम यह भी जानेंगे कि इन्होंने कैसे अपने बिजनेस को इतना बड़ा बनाया और इनकी जीवन कैसी रही और इनके Networth कितने हैं यह कहां तक पढ़े हैं और इनके परिवार में कौन-कौन है यह सब आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

related:- Ghazal Alagh Biography in Hindi 

बिजनेस कैसा साथ अनुपम ने बॉलीवुड फिल्मों में भी बहुत ज्यादा अपने पैसे को निवेश किया है क्योंकि हम सब जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में बहुत सारा पैसा है और वहां से पैसा कमाने का एक ही रास्ता है निवेश करना जोकि अनुपम मित्तल बहुत ही ध्यान से किए हैं और ये फिल्म फ्लेवर और 99 के निर्माता भी रह चुके हैं।

Anupam Mittal Biography in Hindi – Age, Career, Family, Net Worth, Height

A Quick Information About Anupam Mittal in Hindi

नाम (Name)अनुपम मित्तल
प्रसिद्धि (Famous For)शर्क टैंक इंडिया के जज, shaadi.com के फाउंडर
जन्मदिन (Birthdate)23 दिसंबर 1971
उम्र (Age) 51 साल
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा (Education)पोस्ट ग्रेजुएट
स्कूल (School)डॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेज (College)मैकगिल यूनिवर्सिटी कनाडा, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM)
राशि (Zodiac Sign)मकर राशि
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Hometown)दिल्ली, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फीट 7 इंच
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Occupation)Shaadi.com के फाउंडर, उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)4 जुलाई 2013
शादी का स्थान (Marriage Place)जयपुर, राजस्थान, भारत
कुल संपत्ति (Net Worth)$25 मिलियन (100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा)

अनुपम मित्तल का प्रारंभिक जीवन – (Personal Life)

अनुपम मित्तल एक बहुत ही बड़ी बिजनेसमैन है और उनका जन्म 23 दिसंबर 1971 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ था उनके परिवार में उनके पिताजी हैं उनका नाम गोपाल कृष्ण मित्तल है और माताजी का नाम भगवती देवी मित्तल है। अनुपम मित्तल जैसे जैसे बड़े होते हैं वैसे वैसे वो बिजनेस की तरफ आकर्षित होते गए।

हालांकि 55 में हो पढ़ाई में काफी अच्छे थे और बड़े होकर बड़ा आदमी बनना चाहते थे लेकिन वह बिजनेस में भी काफी दिलचस्पी रखते थे इसी वजह से वह आज के समय में इतने बड़े बिजनेसमैन बने हैं। अनुपम मित्तल की शादी एक बहुत ही खूबसूरत मॉडल से हुई है जिनका नाम आंचल कुमार है।

Related:- Namita Thapar Biography in Hindi

अनुपम मित्तल पीपल ग्रुप के संस्थापक और उस कंपनी के CEO है उसी के साथ-साथ shaadi.com जो की बहुत ही बड़ी वेबसाइट बन चुकी है उसके भी फाउंडर हैं। और हाल ही में सोनी टेलीविजन पर आने वाला शो शर्क टैंक इंडिया नामक में वह जज के रूप में दिखाई दे रहे हैं।

अनुपम मित्तल बिजनेस करने की काफी शौकीन है क्योंकि वह हमेशा से बिजनेस फिल्में ही अपने आप को आगे बढ़ाएं हैं और जैसे-जैसे उनकी बिजनेस मिट्टी गई है उनको और भी अनुपम हो चुका है और वही अनुपम वह शर्क टैंक इंडिया शो में बहुत सारे लोगों को देते हैं और काफी बिजनेस में अपना पैसा भी निवेश करते हैं।

अनुपम मित्तल की शिक्षा – (Educational)

अनुपम मित्तल पढ़ाई में काफी अच्छे रहे हैं बचपन से ही उनको पढ़ने लिखने में काफी दिलचस्पी रही है और वह बोस्टन विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई भी कर चुके हैं और उन्होंने सचिन इक साल 1994-97 में ऑपरेशन एंड स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट में एमबीए भी कर चुके हैं।

जैसे ही अनुपम ने अपना एनबीए पूरा किया उन्होंने ठान लिया कि उन्हें एक बहुत बड़ा बिजनेसमैन बनना है और इसीलिए वह एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा शुरू कर दी और धीरे-धीरे काम करके वह पीपल ग्रुप की नींव रखी और उसमें सीईओ बने और उसके बाद दुनिया का सबसे बड़ा वेबसाइट शादी डॉट कॉम के फाउंडर थी बने।

अनुपम मित्तल के पास अब सिर्फ एक बिजनेस नहीं है उन्होंने बहुत ही कम समय में बहुत सारे बिजनेस को अपने आसपास रखी जाए मैं आपको बता दूं ऐसे कई सारे जिसने सही जिसमें अनुपम पैसा निवेश करते हैं जहां से वह करोड़ों रुपया बहुत ही आसानी से कमाते हैं।

अनूप मित्तल का परिवार – (Family)

अनुपम मित्तल का परिवार बहुत ही छोटा परिवार है और वह बहुत ही इस मध्यवर्गीय परिवार के रहने वाले हैं उन्होंने अपना बचपन बहुत ही साधारण तरीके से बताया है उनके परिवार में उनके पिताजी हैं उनकी माताजी हैं और वह इकलौते बेटे हैं।

Related:- Ashneer Grover Biography in Hindi

मैं आपको बताना चाहता हूं अनुपम मित्तल के पिताजी का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल हैं और अनुपम मित्तल के माता जी का नाम भगवती देवी मित्तल है साल 2014 में अनुपम मित्तल ने एक मॉडल से अपनी जिंदगी जोड़ी उनसे शादी किया जिनका नाम आंचल कुमार है जो कि बहुत ही मशहूर मॉडल है उसके बाद अनुपम की एक बेटी हुई उसका नाम अब तक कोई ज्ञात नहीं है।

पिता का नाम (Father Name)गोपाल कृष्ण मित्तल
माता का नाम (Mother Name)भगवती देवी मित्तल
पत्नी का नाम (Wife Name)आंचल कुमार (जो कि एक बहुत मशहूर मॉडल है)
बच्चे (Children)एक बेटी है लेकिन उसका नाम ज्ञात नहीं है।

अनुपम मित्तल का व्यवसायिक जीवन – (Business Life or Career)

अनुपम मित्तल का वैवाहिक जीवन बहुत ही कठिनाइयों भरा रहा है उनको सफलता एक रात में नहीं मिली है जो लोग भी सोचते हैं कि बड़े-बड़े लोग आज के समय में करोड़ों रुपया कैसे कमाते हैं तो उसका जवाब मैं आपको बताना चाहता हूं उनकी कमाई के पीछे का कारण सिर्फ एक रात नहीं होती है या फिर 1 साल नहीं होता है कई सारे सालों की मेहनत करते हैं तथा के उनको इतना पैसा मिलता है।

बाकियों बिजनेसमैन की तरह अनुपम मित्र को भी काफी सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा बहुत सारे मेहनत करना पड़ा वह कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले से एमबीए कर चुके हैं उसके बात उन्होंने अपना बहुत ही बड़ा व्यवसाय इटखोला जिसका नाम सादी डॉट कॉम, makaan.com और मौज मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि आज के समय में बहुत ही बड़ा वेबसाइट बन चुका है।

Related:- Peyush Bansal Biography in Hindi

इन सारे बिजनेस के बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी पीपल ग्रुप ही शुरू किया था जो कि बहुत अच्छा चला और s2 कन्या के संस्थापक सदस्य और इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष में अनुपम मित्तल एक संस्थापक सह: अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

इतना ही नहीं दोस्तों अनुपम मित्तल LetsVenture Online, Zepo और Shaadi Saga के वो बोर्ड में भी बैठते हैं और Kae Capital और GRIP के सलाहकार के रूप में काम करते हैं। अनुपम मित्तल का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था लेकिन आज के समय में वह दिल्ली भारत में रह रहे हैं।

अनुपम मित्तल का कुल संपत्ति – (Net Worth)

साल 2021 में अनुपम मित्तल की कुल संपत्ति का अनुमान लगाया गया था जो कि 25 मिलियन डॉलर रखा गया था जो कि हमारे भारत में 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा होता है आप समझ सकते हैं कि अनुपम मित्र का को संपत्ति और कितना होगा दोस्तों से भी बड़े बड़े बिजनेसमैन हैं उनकी कमाई के बारे में सिर्फ आधा ही बताया जाता है।

असल में उनकी कमाई और भी ज्यादा होती है जो सिर्फ उन्हें पता होता है और अनुपम मित्तल ने अपने किसी इंटरव्यू में कहा था कि वह 94 से भी ज्यादा बिजनेस में अपना पैसा निवेश करते हैं और उनके पोर्टफोलियो में 94 से भी ज्यादा कंपनियां जुड़ी हुई हैं।

उनका बिज़नेस जो कि shaadi.com से शुरू हुआ था वह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन विवाह सेवा है जोकि कुंवारों की शादी करवाने में मदद करता है तो shaadi.com स्थापना 1997 में सगाई डॉट कॉम के द्वारा किया गया था लेकिन कुछ समय के बाद ही अनुपम मित्तल ने सगाई डॉट कॉम से इसे shaadi.com नाम रख दिया था।

Also Check:- Sarabjit Singh Biography in Hindi 

15 सालों तक यह बिजनेस मैं अनुपम ने बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखें कभी ऐसा लगा कि बिजनेस बंद हो गया कभी ऐसा लगा कि बहुत ऊंचाइयों तक पहुंच गया इतना कुछ होने के बाद भी आज के समय यह बिजनेस यह कंपनी आसमानों को छोड़ा है यह कंपनी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, कनाडा और भी बड़े-बड़े देशों में संचालित होता है।

अनुपम मित्तल के कुछ रोचक तथ्य – (Interesting Facts)

  • अनुपम मित्तल का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था और उनका बचपन से पालन पोषण भी वही हुआ था।
  • साल 2021 में भारत के टेलीविजन शो शॉर्ट टैंक इंडिया के पहले सीजन में जज बने हैं जो कि बहुत ही ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है।
  • अनुपम मित्तल के मन में साल 1996 में एक इंटरनेट वैवाहिक सेवा शुरू करने का कवि विचार आया था जोकि पहली बार उनके मन में ऐसा कुछ विचार आया और उसके बाद ही उन्होंने shaadi.com की शुरुआत की।
  • अनुपम मित्तल ने ओला में तकरीबन ₹1 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है और कंपनी के 2% शेयर अपने हिस्से में लिया है जोकि बहुत बड़ी बात है।
  • अनुपम मित्तल को सोशल मीडिया चलाना बहुत पसंद है वह सोशल मीडिया पर लगातार अपने फैंस के लिए पोस्ट डालते रहते हैं।

FAQ on Anupam Mittal Biography in Hindi

Q1. कौन है अनुपम मित्तल?

अनुपम मित्तल एक बहुत बड़े बिजनेसमैन और shaadi.com के फाउंडर है और वह अपने पीपल ग्रुप के सीईओ भी है।

Q2. अनुपम मित्तल का जन्म कब और कहां हुआ था?

अनुपम कल का जन्म 23 दिसंबर 1971 महाराष्ट्र, मुंबई, भारत में हुआ था।

Q3. अनुपम मित्तल की पत्नी का नाम क्या है?

अनुपम मित्तल की पत्नी का नाम आंचल कुमार है।

Q4. अनुपम मित्तल का कुल संपत्ति कितना है?

साल 2021 में एक अनुमान लगाया गया है कि अनुपम मित्तल का कुल संपत्ति $25 मिलियन है जो कि भारतीय रुपए के हिसाब से 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा होता है।

Q5. क्या अनुपम मित्तल के बच्चे हैं?

हां! अनुपम मित्तल की एक बेटी है जिसका नाम अब तक ज्ञात नहीं।

Conclusion

हमारे भारत देश में ऐसे ऐसे महान व्यक्ति का जन्म हुआ है जिन्होंने अपनी मेहनत से अपनी कला से पूरे दुनिया का नाम रोशन किया है और अपनी एक अलग पहचान बनाई है उन्हीं सभी नामों में एक नाम अनुपम मित्तल का भी है जिन्होंने बहुत ही कम उम्र में एक खुद का अलग पहचान बनाया है।

आज हमने इस आर्टिकल में Anupam Mittal Biography in Hindi मैं अनुपम के बारे में पूरी जानकारी हासिल की है अगर आप भी अनुपम मित्तल के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें आपको सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

"Hey, I’m Mangesh Kumar Bhardwaj, A Full Time Blogger , YouTuber, Affiliate Marketer and Founder of BloggingQnA.com and YouTube Channel. A guy from the crowded streets of India who loves to eat, both food and digital marketing. In the world of pop and rap, I listen to Ragni."

Leave a Comment