Kya 2020 Main Amazon Affiliate Shuru Karna Sahi Rahega

क्या 2020  मैं amazon affiliate शुरू करना सही रहेगा ! इसका short answer है जी हाँ, बिलकुल शुरू कर सकते हैं। 

आज कल के बहुत सारे New Bloggers के दिमाग मैं यह सवाल बार बार आता है। यह सवाल बिलकुल लाजमी है। बिलकुल यही सवाल मेरे दिमाग मैं भी आया था जब  मैंने अपना पहला wordpress blog बनाया। लेकिन मैंने उस सोच को side करके आगे बढ़ा और आज एक बहत ही सुन्दर affiliate ब्लॉग तैयार कर चुका हूँ। 

सबसे बड़ा conflicting सोच जो लोगों के दिमाग मैं आता है, वो होता है की आज कल तो हर बंदा Amazon Affiliate कर रहा है। मार्केट मैं बहत ज्यादा competition है। मैं अगर आज शुरू करूँगा तो क्या मुझे सफलता मिलेगी?

हम लोग एक उदाहरण लेके इसको समझने की कोशिश करते हैं। 

10 या 15 शाल पहले, आप जब छोटे रहे होंगे आपके मोहल्ले या फिर आपके colony के पास कितने सारे सब्जी की दुकान थी ! क्या उतने ही सब्जी वाले आज भी हैं, या फिर कुछ और नए सब्जी वाले भी जुड़ गए हैं। अगर नए लोग competition को डरके, बिज़नेस होगा या नहीं होगा यह सोच के वहां पे सब्जी की दुकान नहीं लगाए होते, तो आज घर बैठे होते। 

एक और सवाल भी आपने आप को पूछिए। शारीरिक रूप से आख़िरी बार आप कब मोबाइल खरीद ने के लिए या फिर हेडफ़ोन खरीद ने के लिए या फिर laptop खरीद ने के लिए दुकान गए थे। हाल ही का इतिहास मैं शायद ही कभी गए होंगे। डब्बे से लेकर, सुई से लेकर, बड़े बड़े Fridge, TV भी ऑनलाइन मिलने लगा है। 

हमारे India मैं अभी तक सिर्फ 50 % लोगों के पास ही Internet पहंच पाया है। एक survey के मुताबिक 2025 तक 974.86 million लोगों के पास इंटरनेट पहंच जायेगा।

amazon affiliate site

इंटरनेट का जितना ज्यादा Spread होगा, उतने ज्यादा लोग online shopping करना पसंद करेंगे | ज्यादा से ज्यादा queries आएँगे google मैं ।  वो सब queries को आंसर करने के लिए review articles की जरुरत पड़ने वाला है। 

Why Amazon Affiliate Program?

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा इ-कॉमर्स marketplace है। वहाँ पे सबकुछ मिलता है। आप जो भी प्रोडक्ट के वारे मैं अभी सोच रहे हैं , उसको अगर amazon मैं जा के search करेंगे तो वो available होगा।

मसाले से ले कर, फर्नीचर से ले कर, washing machine, बेबी प्रोडक्ट्स तक सब कुछ मिलता है। आप यकीन नहीं कर सकते की, सिर्फ 2019 के अंदर Amazon का टोटल revenue था 280.52 billion dollars। यह नंबर Year-On-Year बढ़ते ही जा रहा है।

amazon  revenue report

जब इतने सारे products available हैं, लोग उसको खरीद ने से पहले 1 बार review तो पढ़ना चाहेंगे। Multiple Products के बिच comparison भी करना चाहेंगे। उसके Pros एबं Cons को भी जानना पसंद करेंगे।

also read: google sandbox kya hai

आप अगर सही समय पर 1 अच्छा सा review article पेस कर पाएंगे, तो लोग आपके Affiliate लिंक से जाके प्रोडक्ट खरीद लेंगे और आपको कमीशन मिल जायेगा। 

Amazon की और एक खास बात है की, यह सिर्फ India या फिर USA मैं नहीं, बल्कि 16 countries मैं अवेलेबल है। आप कई देशों के Amazon Associate Program में join हो सकते हैं। अलग अलग देशों मैं commission अलग रहता है। India मैं आप 10% तक कमीशन कमा सकते हैं जो की बहत ही अच्छा है।

Amazon affiliate प्रोग्राम का फ्यूचर क्या है?

Amazon Associate प्रोग्राम का का भविष्य बहुत उज्ज्वल है। 

Amazon affiliate program के माध्यम से आप सिर्फ products को promote करते हैं, आप ना ही प्रोडक्ट के manufacturer हैं नहीं उस प्रोडक्ट को own करते हैं। आपको बस एक दिलचस्प और सुंदर review article लिखने की ज़रूरत है जहाँ से readers को value मिलेगा। 

also read: Kangana Ranaut News

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि amazon ने पहले ही सभी consumers के बीच एक जबर्दस्त भरोसेमंदता का निर्माण कर चुका है। आपको उसको लिए कोई भी एक्स्ट्रा effort लगाना नहीं पड़ेगा। इस जबर्दस्त भरोसे के कारण कई उपभोक्ता किसी भी उत्पाद को खरीदने के लिए किसी अन्य e-commerce  प्लेटफॉर्म के बारे में सोचते भी नहीं हैं।

औसतन, एक अकेला ग्राहक एक वर्ष में कम से कम तीन-पांच products खरीदता है, और इसका मतलब है कि एक बार जब आप एक ग्राहक gain कर लेते हैं, तो आप उससे अधिक पैसा बनाने की संभावना रखते हैं।

Amazon के payment मैं भी कभी कोई इशू नहीं होता है। यदि आप Amazon Associate Program के सभी नियमों का पालन कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से हर महीने के अंत में अपने बेचे गए उत्पादों के लिए कॉमिशन प्राप्त करेंगे।

Also Read:-

इतने सारे benefits को देखते हुए मैं दावे के साथ केह सकता हूँ के Amazon Associate प्रोग्राम का का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल है।

क्या Amazon Affiliate फुल टाइम कर सकते हैं !

अगर आप एक स्टूडेंट हैं या फिर बिलकुल घर बैठे हुए हैं, तो Amazon Affiliate फुल टाइम कर सकते हैं। Full  time  करने पर आपको 3-4 महीने के अंदर सफलता मिलने लगेगा। अच्छी कमाई शुरू हो जाएगी। 

अगर आप Job कर ते हैं और 9-5 से छुटकारा पाना चाहते हैं तो starting मैं part time blogging शुरू करिए। धीरे धीरे जब आप की कमाई आपके सैलरी से 3 गुना ज्यादा हो जायेगा तब जॉब को पूरी तरह से छोड़ के full time amazon affiliate कर सकते हैं। यह याद रखें , जब तक ब्लॉग्गिंग से कोई कमाई स्टार्ट नहीं हुआ है तब तक जॉब से resign नहीं करना है। 

Conclusion

आप सभी को corona pandemic में वारे मैं तो पता ही होगा। इस महामारी के कारण अधिक से अधिक व्यवसाय ऑनलाइन हो रहे हैं। कंस्यूमर्स physical store पर जाने के बजाय उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने पसंद कर रहे हैं। जब विक्रेता और ख़रीदार दोनों ऑनलाइन पसंद कर रहे हैं, तो हमारे जैसे middle man Affiliate Bloggers सबसे अधिक फायदा है। हमें इस अवसर को नहीं छोड़ना चाहिए।

इस अवसर को जल्द से जल्द grab करिए । तुरंत action लें और competition या फिर अन्य बकवास कारणों के बारे में ज्यादा सोचे बिना एक अमेज़न affiliate ब्लॉग जल्द शुरू करें।

amazon affiliate marketing

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap